40 की उम्र तक अपनी त्वचा को जवां बनाए रखने के लिए टिप्स

08 अक्टूबर, 2019
इस आर्टिकल में हम कुछ टिप्स देंगे जिसपर अमल करके आप अपनी त्वचा को सेहतमंद और जवाँ बनाए रख सकती हैं। अगर आप 40 की उम्र पार कर चुकी हैं, तो यह ध्यान रखना ज़रूरी है कि आप वही ब्यूटी रूटीन नहीं फॉलो कर सकती जिसपर दस साल पहले चलती थीं।
 

40 की उम्र के बाद महिलाओं को तमाम शारीरिक बदलावों का अनुभव करना शुरू हो जाता है, खासकर हार्मोन में कमी के कारण। यदि आप पहले से ही 40 की उम्र पार कर चुकी हैं, तो फ़िक्र न करें। यहां हम आपको बताएंगे, 40 वर्ष की आयु के बाद अपनी त्वचा को कैसे जवां बनाए रखें।

हार्मोन और आपकी त्वचा

एस्ट्रोजेन (Estrogen) और प्रोजेस्टेरोन (progesterone) वे हार्मोन हैं जो आपकी त्वचा को फार्म बनाए रखने के लिए जिम्मेदार हैं। हालांकि, उम्र के साथ शरीर में उनकी मात्रा घट जाती है, जिससे आपकी त्वचा ज्यादा डिहाइड्रेट हो जाती है।

युवा चेहरे को दोषमुक्त रखने का एक शानदार तरीका उसे स्वस्थ रखना है। अगर आप पहले से ही 40 साल की हो गयी हैं, तो आपको यह ध्यान रखना होगा कि आप उसी ब्यूटी रूटीन को नहीं फॉलो कर सकती जो आप दस साल पहले किया करती थीं। इस उम्र में आपकी स्किन को खास देखभाल की जरूरत होती है। जब आप 20 साल की थी तब ऐसा नहीं था और यह नरम और मुलायम थी। 40 की उम्र में झुर्रियाँ और झाइयाँ ज्यादा स्पष्ट होने लगती हैं।

40 की उम्र में अपनी स्किन को जवां बनाए रखने के लिए हमारी कुछ टिप्सुस पर ध्यान दें।

आपकी त्वचा को 40 की उम्र तक जवां बनाए रखने के टिप्स

1. हर दिन अपना चेहरा धोएं

त्वचा को 40 की उम्र तक जवां बनाए

जैसे ही आप जागती हैं, आपको एक ब्यूटी रूटीन अपनाने की ज़रूरत होती है।

अपने चेहरे को साबुन और गर्म पानी से धोयें। फिर कॉटन सर्कल और फेस क्लींजर से अपने चेहरे की अशुद्धियों को हटायें जिससे यह पूरी तरह साफ हो जाए।

इस रूटीन को सुबह और रात को बिस्तर पर जाने से पहले अपनाएँ। आपकी स्किन को जवां और चमकदार बनाए रखना बहुत अहम है।

2. हाइड्रेटेड रहें

40 की उम्र के बाद स्किन को युवा बनाए रखने के लिए एक और अहम आदत त्वचा को हाइड्रेट करने के लिए एक रूटीन बनाना है।

इसके लिए नाइट क्रीम आदर्श हैं, खासकर उम्र बढ़ने का मुकाबला करने वाले गुणों के साथ। उदाहरण के लिए कोलेजन (collagen), हाइलूरोनिक एसिड (hyaluronic acid) और विटामिन C में से किसी को चुनें।

 

3. त्वचा को 40 की उम्र तक जवां बनाए रखने के लिए धूप से बचाव जरूरी है

40 की उम्र के बाद चेहरे के धब्बे ज्यादा आम होने लगते हैं, इसलिए हर दिन सनस्क्रीन लगाना अहम है। चाहे बादल होने या धूप कम से कम  एसपीएफ 30 का इस्तेमाल करें।

इसे अपने पूरे चेहरे, गर्दन और नेकलाइन पर लगाएं क्योंकि वे उम्र बढ़ने के संकेतों को ज्यादा प्रकट करते हैं। इसके अलावा हम मेकअप लगाने की सलाह देंगे जिसमें सनस्क्रीन शामिल है।

4. सीरम का उपयोग करें

सभी लोग सीरम (serum) का इस्तेमाल नहीं करते हैं, लेकिन वे स्किन को युवा और मुलायम रखने के लिए यह सबसे अच्छे सहयोगियों में से एक हैं

अपने मॉइस्चराइज़र से पहले इसे लगाएं और आप पाएंगी कि आपकी त्वचा कितनी चमकदार और हेल्दी ग्लो वाली दिखती है। हम ऐसे सीरम को लगाने की सलाह देंगे जिसका रेस्टोरेटिव असर हो और जो विटामिन से भरपूर हो।

इसे भी पढ़े: एप्पल साइडर विनेगर के 8 कॉस्मेटिक इस्तेमाल

5. एक्सफोलिएशन का फायदा उठाएं

स्किन को एक्सफोलिएट करने से त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद मिलती है। इसलिए यह आपकी स्किन सेल्स को नया बनाने और असमय उम्र बढ़ने से रोकने में मदद करता है।

इसके अलावा अपने लिए अच्छा मेकअप चुनना न भूलें। जैसा कि हमने पहले बताया है, आपकी त्वचा 40 की उम्र के बाद शुष्क होने लगती है। आदर्श रूप से ज्यादा तैलीय प्रोडक्ट चुनें या मेच्योर स्किन के लिए विशेष रूप से बने फ़ॉर्मूला चुनें

40 की उम्र के बाद अपनी स्किन को जवां बनाए रखने के लिए कुछ और सिफारिशें

1. वजन पर काबू रखें

जैसे-जैसे आप 30 वर्ष की होती हैं, आपका मेटाबोलिज्म धीमा होने लगता है

यदि आप अपने वर्कआउट की इंटेंसिटी या फ्रीक्वेंसी न बढायें तो आप हर महीने कुछ वजन बढ़ा सकती हैं। दरअसल यह तब भी हो सकता है जब आप पहले की तरह ही एक्सरसाइज करें।

 

40 साल की हो जाने के बाद  हैं, तो इसका मतलब 9 पाउंड या उससे अधिक की वृद्धि हो सकती है।

इसलिए अपना डाइट प्लान करते हुए और एक्सरसाइज करते समय इसे ध्यान में रखें।

इसे भी पढ़ें : आपकी त्वचा को जबरदस्त निखार देने वाले ऑलिव आयल से तैयार 5 घरेलू फेस मास्क

2. विटामिन C और E की अपनी खुराक बढ़ाएँ

त्विवचा को 40 की उम्र : विटामिन C और E की अपनी खुराक बढ़ाएँ

विटामिन C और E के स्रोतों को अपनी डाइट में शामिल करना स्किन को 40 की उम्र तक जवां बनाए रखने के लिए ज़रूरी है

हांलाँकि आपको बचपन से ही इन विटामिनों को खाने की ज़रूरत होती है, इस उम्र में पहुँचने पर वे स्किन की क्षति को कम करने के लिए अहम हैं।

  • विटामिन C में एंटीऑक्सिडेंट असर होता है जो आपके चेहरे पर फ्री रेडिकल्स के असर को कम करता है। यह कोलेजन सिंथेसिस करने और त्वचा को लचीला और फार्म रखने में भी मदद करता है।
  • विटामिन E अल्ट्रा वायलेट किरणों और जहरीले तत्वों के खिलाफ एक नेचुरल प्रोटेक्टर है। यह ब्लड सर्कुलेशन को उत्तेजित करता है और टिशू रिजेनेरेशन में मददगार है।

3. अपनी स्किन टोन से मैच करने वाला हेयर कलर चुनें

40 की उम्र पार करने पर आपकी ग्रे हेयर की मात्रा ज्यादा हो सकती है। यदि आपकी हेयर डाई गहरे रंग की है, तो आपको हेयरड्रेसर के पास ज्यादा जाना चाहिए जिससे उनकी जड़ें न दिखें।

हाइलाइट से रंग याल हल्का कर लेने से बालों को बेहतर ढंग से हाइलाइट कर सकती हैं। हालाँकि उन्हें बनाए रखना ज्यादा मुश्किल होता है।

4. हल्के मेकअप लगायें

हेवी फाउंडेशन और डस्ट झुर्रियों और रेखाओं को बढ़ाने का काम कर सकती है, जिससे आप उम्र में बड़ी दिखेंगी।

होंठों पर एक सॉफ्ट शेड और लाइट कलर खामियों को छिपाएगा और समस्या वाले हिस्सों पर कम ध्यान ले जाने देगा। फाउंडेशन लगाने से पहले अच्छी तरह से मॉइस्चराइज करें जिससे आपकी त्वचा हाइड्रेट रहे। इसके अलावा झुर्रियों पर इससे कम ध्यान जाएगा।

5. त्वचा को जवां रखने के लिए ढेर सारा पानी पिएं

जीवन के सभी स्टेप में अच्छी तंदरुस्ती के लिए ढेर सारा पानी पीना जरूरी है। हालाँकि जब आप 40 साल की हो जाती हैं, तो आपको ज्यादा पानी पीने की ज़रूरत होती है, खासकर अगर आप पहले से ही ऐसा नहीं करती आयी हैं।

 

यह महत्वपूर्ण तरल पदार्थ आपकी त्वचा को हाइड्रेटेड और फार्म रखता है।

  • Ganceviciene R, Liakou AI, Theodoridis A, Makrantonaki E, Zouboulis CC. Skin anti-aging strategies. Dermatoendocrinol. 2012;4(3):308–319. doi:10.4161/derm.22804
  • Inoue, S. (2017). Skin Aging. In Cosmetic Science and Technology: Theoretical Principles and Applications. https://doi.org/10.1016/B978-0-12-802005-0.00043-4
  • Tobin, D. J. (2017). Introduction to skin aging. Journal of Tissue Viability. https://doi.org/10.1016/j.jtv.2016.03.002
  • Draelos, Z. D. (2018). The science behind skin care: Moisturizers. Journal of Cosmetic Dermatology. https://doi.org/10.1111/jocd.12490
  • Garre A, Narda M, Valderas-Martinez P, Piquero J, Granger C. Antiaging effects of a novel facial serum containing L-Ascorbic acid, proteoglycans, and proteoglycan-stimulating tripeptide: ex vivo skin explant studies and in vivo clinical studies in women. Clin Cosmet Investig Dermatol. 2018;11:253–263. Published 2018 May 29. doi:10.2147/CCID.S161352
  • Burke, K. E. (2007). Interaction of vitamins C and E as better cosmeceuticals. Dermatologic Therapy. https://doi.org/10.1111/j.1529-8019.2007.00145.x
  • Palma L, Marques LT, Bujan J, Rodrigues LM. Dietary water affects human skin hydration and biomechanics. Clin Cosmet Investig Dermatol. 2015;8:413–421. Published 2015 Aug 3. doi:10.2147/CCID.S86822