पनीर काटने की टॉप टिप्स

27 दिसम्बर, 2019
क्या आप जानते हैं, पनीर की शेप से यह तय होता है कि आपको इसे कैसे काटना चाहिए? अगर आपने इस पर पहलेध्यान नहीं दिया है, तो आप शायद पनीर को गलत तरीके से काट रहे हैं! इस आर्टिकल में हम इसके कुछ ट्रिक्स और टिप्स बताएँगे।

आजकल पनीर काटने की कई ट्रिक्स हैं। हालांकि यह बहुत आसान काम लग सकता है, पर आपको यह जानना होगा कि इसे सही तरीके से कैसे किया जाना है। हर तरह की पनीर को उसकी शेप और गुणों के आधार पर अलग-अलग हैंडलिंग की जरूरत होती है

क्या आप जानना चाहते हैं, पनीर को सही तरीके से कैसे काटें? अगर ऐसा है, तो पढ़ते रहिए!

कुछ तरह की पनीर को काटना मुश्किल होता है, खासकर उनकी टेक्स्चर के कारण। उन्हें काटने पर वे अलग हो सकते हैं, चाकू से चिपक सकते हैं या आम तौर पर उनकी शेप बिगड़ जाती हैं। इस कारण यह सीखना जरूरी है कि हर तरह के पनीर को सही तरीके से कैसे काटना चाहिए।

पनीर काटने की टॉप टिप्स

ठीक से पनीर काटना न जानने की वजह से आप इसके शेप को बर्बाद कर सकते हैं, और डिश में परोसना मुश्किल हो सकता है। इसलिए आपको शेप या टाइप के अनुसार पनीर काटने के लिए सबसे अच्छा सुझाव जानना चाहिए।

गोल, छोटा और फ़्लैट चीज़

कैमेम्बर्ट जैसे गोल, छोटे और फ्लैट चीज़ को त्रिकोणीय वेज में काटा जाना चाहिए, जैसे आप केक काट रहे हों। आपको सेंटर से शुरू करना चाहिए और किनारों की और जाना चाहिए। इसके अलावा आपको एक तेज चाकू का इस्तेमाल करना चाहिए।

  • जिस चीज़ को आप काटने वाले हैं वह चाकू से न चिपके इसकी ट्रिक यह है कि काटने से पहले चाकू को गर्म पानी में डुबो लें। (बेशक फिर इसे इस्तेमाल करने से पहले अच्छी तरह से सुखा लें)।

आगे पढ़ें: 10 ब्रेकफ़ास्ट रेसिपी : इनसे पाइए शरीर का सही शेप

ब्री चीज़ (brie cheese) को काटने की ट्रिक

ब्री चीज़ और दूसरे गोल पनीर को बड़े वेजेज में काटा जाना चाहिए, जिसे बाद में फिर आधा काटना चाहिए। ऐसे पनीर के लिए पनीर काटने वाले तार या चीज़ नाइफ का उपयोग कर सकते हैं।

  • ब्री चीज़ काटने के लिए आप पहली ट्रिक का उपयोग कर सकते हैं। हालांकि अगर आप कुछ अलग करने की कोशिश करना चाहते हैं, तो काटने से पहले चाकू को तेल में डुबो लें।

लॉग पनीर (Log cheeses)

लॉग चीज़ जैसे कि गोट चीज़ अक्सर सलाद और टोस्ट बनाने के लिए इस्तेमाल की जाती है। गोट चीज़ और दूसरे लॉग चीज़ बहुत स्वादिष्ट होते हैं। इस चीज़ को मोटी स्लाइस में काटना सबसे अच्छा है

यहाँ एक तेज चाकू का इस्तेमाल करने की ट्रिक इस्तेमाल की जाती है। बेहतर नतीजे के लिए आप हर स्लाइस को काटने के बाद चाकू को गर्म पानी में डुबो सकते हैं।

सख्त चीज़

आपको हार्ड चीज़ को त्रिकोणीय रूप से काट देना चाहिए, आदर्श रूप से कमरे के तापमान पर।

हार्ड चीज़ वह है जिनके कॉम्पैक्ट बनने रहने के लिए उस पर प्रेशर डाला जाता है। पनीर की आयु उसकी स्थिरता की डिग्री से निर्धारित होती है। हम एक डबल-हैंड वाले चाकू से कमरे के तापमान पर हार्ड चीज को काटने की सलाह देते हैं।

  1. सबसे पहले पनीर को आधा काट लें।
  2. फिर इसे त्रिकोणीय किनारे में काटें।
  3. अंत में वेजेज को छोटे बराबर त्रिकोण में काटें।

पारमेसन चीज़ को काटने की टिप्स

जैसा कि आप शायद पहले से ही जानते हैं, पार्मेसन चीज का इस्तेमाल पास्ता, लसगना और दूसरी विशिष्ट इतालवी डिश को बनाने के लिए किया जाता है। हालांकि यह एक बहुत ही सख्त चीज़ है, लेकिन इसके लिए एक ख़ास तरह की कटिंग की आवश्यकता नहीं होती है। वास्तव में, आपको बस इतना करना है कि इसे ग्रेटेड करें या पार्मेसन चिप्स बना लें

  • बस पनीर लें और इसे अनियमित टुकड़ों में काट लें या इसे ग्रेटेड कर लें और अपने पसंदीदा डिश पर छिड़कें।

ब्लू चीज़ (Blue cheese)

रॉकफोर्ट या कैब्राले जैसी चीज़े अर्धवृत्ताकार होती हैं और इनमें मौजूद फैट के कारण इन्हें काटना मुश्किल होता है। वास्तव में, सही कट की उम्मीद नहीं है। अगर आप एक क्लीन कट चाहते हैं, तो आपको आदर्श रूप से एक वायर चीज़ कटर का इस्तेमाल करना चाहिए।

आप इस तरह से ब्लू चीज़ काट सकते हैं:

  • पनीर को फैन शेप वेजेज में तिरछे काटें।

इसे भी पढ़ें : पेट भरा रखते हुए वज़न घटाने के लिए सलाद बनायें

सभी तरह के पनीर को काटने की एक ट्रिक

बोनस के रूप में हमने एक शानदार ट्रिक काटने का फैसला किया है जिसका इस्तेमाल आप सभी तरह के पनीर को काटने के लिए कर सकते हैं। दरसल आपको चाकू की भी जरूरत नहीं होगी। इसके बजाय आपको बस इतना करना है कि बिना सोचे-समझे डेंटल फ्लॉस खरीद लें!

  • पनीर से कुछ बड़ी लम्बाई में डेंटल फ़्लॉस को काटें।
  • उसके बाद पनीर को डेंटल फ़्लॉस  से स्लाइस करें।

जब तक आप कट से संतुष्ट नहीं हो जाये इसे दोहराएं

क्या आपको चीज़ काटने की ये ट्रिक्स मालूम हैं? अगर आपने काटने का तरीका न जानने की वजह से हमेशा पनीर को बर्बाद कर दिया है, तो आज आपने जो सीखा है उसे आजमाएं!