घर पर डीह्यूमिडिफायर होने के फायदे

14 अप्रैल, 2020
घर में एक डीह्यूमिडिफायर होना कोई विलासिता या एस्थेटिक मामला नहीं है। अपने उपयोगी कार्यों के कारण यह एलर्जी से बचने में मदद कर सकता है। इस मामले में सबसे अच्छे विकल्प क्या हैं?

ज्यादातर घरों में कुछ हिस्सों या कोनों में नमी की समस्या बनी रहने की ज्यादा संभावना होती है। क्योंकि वहाँ वेंटिलेशन कुछ कम होता है, वहाँ लगातार पानी इकठ्ठा होता है, या वे जगहें ऐसी चीजों से बनी होती हैं, जहाँ यह समस्या रहेगी। इससे वहाँ धीरे-धीरे नमी, फफूंद और बदबू जमा होती है। इसलिए एक डीह्यूमिडिफायर (dehumidifier) होने के अहम फायदे हैं?

कई लोग सोचते हैं कि डीह्यूमिडिफायर एक लक्जरी आइटम है। सच्चाई यह है कि घर पर इसके होने से दीवारों पर दाग को रोकने में फायदा मिलता है। चूंकि आप ऐसे वातावरण में पनपने वाले मोल्ड और घुन से छुटकारा पा लेते हैं, इसलिए सेहत पर आपको पॉजिटिव लाभ मिलता है।

एनवायर्नमेंटल हेल्थ पर्सपेक्टिव में प्रकाशित एक स्टडी के अनुसार नमी और मोल्ड का एलर्जी और श्वसन समस्याओं के  बढ़ते जोखिम से गहरा सम्बन्ध है। हम जानते हैं, डीह्यूमिडिफ़ायर होना सेहत के लिए बहुत उपयोगी है। इसलिए हमने इस उपकरण के लाभों के बारे में कुछ बातें शेयर करने का निर्णय लिया है।

डीह्यूमिडिफायर (dehumidifier) क्या है?

डीह्यूमिडिफायर एक ऐसा डिवाइस है जो घर के कई हिस्सों में जमा होने वाली नमी पर काबू पाता है, विशेष रूप से खराब वेंटिलेशन वाले घरों में। यह एक वाष्प पैदा करने वाले उपकरण से ऑपरेट होता है जिसके जरिये एयर स्ट्रीम गुजरती है और नमी को संघनित करके एक टैंक में जमा करती है।

हवा सूखने और ठंडी होने के बाद एक कंडेनसर से गुजरती है जो कमरे को सही रूम टेम्परेचर वापस पाने की सहूलियत देता है और मॉइस्चर लेवल कम हो जाता है। जैसा कि हमने ऊपर बताया है, इसके कई महत्वपूर्ण फायदे हैं। एक तरफ यह नमी से खाली जगहों, फर्नीचर और उपकरणों को बिगड़ने से रोकता है और दूसरी तरफ आपके परिवार को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

जाहिर है, आपको बाजार में इसके कई अलग-अलग ब्रांड और मॉडल मिलेंगे। हालाँकि, अगर आप एक क्वालिटी और फायदेमंद डीह्यूमिडिफायर चाहते हैं, तो हम De’Longhi dehumidifiers की सलाह देते हैं, जो इस मामले में बेस्सट सेलर भी हैं और एलर्जी मानकों द्वारा प्रमाणित भी हैं। यह सर्टिफिशन बताता है कि अस्थमा या एलर्जी वाले लोगों के लिए इसके बेहतरीन होने की गारंटी है।

डीह्यूमिडिफायर (dehumidifier)

डीह्यूमिडिफायर होने के लाभ

अब इस बिंदु पर आपको पहले से ही घर में एक डीह्यूमिडिफायर होने के लाभों के बारे में कुछ मालूम हो चुका है। पर किसी भी संदेह से बचने के लिए हम आपको इस बारे में विस्तार से सब समझाएंगे।

1. डीह्यूमिडिफायर हवा की गुणवत्ता सुधारता है

घर में डीह्यूमिडिफायर होना एक सेहत का मसला है। आप भले ही इस पर ध्यान नहीं देते लेकिन धूल, एलर्जी, पालतू जानवरों के बाल और मोल्ड इकठ्ठा होकर एलर्जी और साँस की समस्याएं ट्रिगर कर सकती हैं। अमेरिकी रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) के एक प्रारकाशन में बताया गया है, ये त्वचा और आंखों में भी असुविधा पैदा कर सकते हैं।

सौभाग्य से De’Longhi DEX या DDSX डीह्यूमिडिफायर जैसे मॉडलों की बदौलत, जो कि प्रमाणित भी हैं (मॉडल DEX210 को छोड़कर) आप हवा को एलर्जीन और धूल कणों से साफ कर सकते हैं। इस तरह अपने परिवार के लिए एक स्वस्थ वातावरणम उपलब्ध करा सकते हैं। इससे आप त्वचा और श्वसन समस्याओं का जोखिम घटाते हैं, साथ ही साथ घुन, मोल्ड और बदबू को भी हटाते हैं।

इसे भी पढ़ें : पोलेन और एलर्जी से मुकाबले में मदद कर सकता है एयर प्यूरीफायर

2. वे कपड़ों को जल्दी सूखने में मदद करते हैं

कई घरों में कपड़े सुखाने के लिए हवादार स्थान कम होते हैं। वे नमी बढ़ाते हैं और कपड़ों में बदबू आ जाती है। ऐसे में डीह्यूमिडिफायर आदर्श है क्योंकि वे कपड़े के सूखन की सहूलियत देते हैं। De’Longhi DDSX मॉडल प्राकृतिक रूप से कपड़े सुखाने के मुकाबले आधे समय में कपड़े सुखाने में मदद करते हैं।

3. मॉइस्चर की बड़ी समस्याओं का हल

एक और बड़ा फायदा यह है कि De’Longhi DDSX जैसे आधुनिक डीह्यूमिडिफायर मॉडल घर पर बड़ी नमी की समस्याओं को हल करने की क्षमता का दावा करते हैं। साथ ही आप घर के एस्थेटिक, बदबू और संभावित स्वास्थ्य समस्याओं से बच सकते हैं।

4. वे आपके फर्नीचर और डिवाइस को संरक्षित करने में मदद करते हैं

वातावरण ज्यादा नम होने पर फर्नीचर और आपके उपकरण तेजी से बिगड़ते हैं। नमी धीरे-धीरे मेटल पर जमा होती है और पेंट, लकड़ी और कपड़ों के रंगों को बदल देती है। हाई क्वालिटी डीह्यूमिडिफायर नमी को हटाकर इन समस्याओं को जड़ से ही खत्म कर देते हैं

डिस्कवर: 4 प्राकृतिक उपाय जो आपको नर्म और मुलायम हाथ दिलाएँगे

5. कुछ मॉडल वाकई बहुत कम आवाज करते हैं

कुछ मॉडलों का शोर लोगों के लिए कष्टप्रद हो सकता है। इसे ध्यान में रखते हुए DeLonghi अपने DNS मॉडल जैसे विकल्प देता है जो खामोश रहते हैं। यह उन लोगों के लिए बढ़िया विकल्प जो आराम चाहते हैं।

निष्कर्ष

अगर आप इसके अहम फायदों के बारे में सोचें तो एक डीह्यूमिडिफायर खरीदना अच्छा निवेश है। यह सिर्फ एस्थेटिक्स की बात नहीं है, यह आपके सेहत का भी अच्छा सहयोगी है।

  • Mendell MJ, Mirer AG, Cheung K, Tong M, Douwes J. Respiratory and allergic health effects of dampness, mold, and dampness-related agents: a review of the epidemiologic evidence. Environ Health Perspect. 2011;119(6):748–756. doi:10.1289/ehp.1002410
  • Milne, Richard & Hockey, Hans & Rea, Harry. (2014). Long-Term Air Humidification Therapy Is Cost-Effective for Patients with Moderate or Severe Chronic Obstructive Pulmonary Disease or Bronchiectasis. Value in Health. 17. 320–327. 10.1016/j.jval.2014.01.007.
  • Humidifiers and indoor allergies. (n.d.)
    aaaai.org/conditions-and-treatments/library/allergy-library/humidifiers-and-indoor-allergies
  • Noti, J. D., Blachere, F. M., McMillen, C. M., Lindsley, W. G., Kashon, M. L., Slaughter, D. R., & Beezhold, D. H. (2013). High Humidity Leads to Loss of Infectious Influenza Virus from Simulated Coughs. PLoS ONE. https://doi.org/10.1371/journal.pone.0057485