कान बजना: अपने डाइट से इसे कैसे कम करें

06 दिसम्बर, 2018
यदि आप कान बजने की तीव्रता को कम करना चाहते हैं तो अपने डाइट में करौंदा शामिल करके देखें। वह आपके ब्लड प्रेशर को कम करने में भी मदद करता है!

अमेरिकन एकेडमी ऑफ ओटोलैरिंजोलॉजी के मुताबिक कान बजना लोगों की एक बहुत ही आम समस्या है।

बेशक हम टिनिटस (Tinnitus) का जिक्र कर रहे हैं। यह गहन भिनभिनाहट या एक बीपिंग ध्वनि का भ्रम एक बहुत ही परेशान करने वाली समस्या बन सकती है।

टिनिटस आ सकता है और जा सकता है, और एक या दोनों कानों में मौजूद हो सकता है। इस समस्या के लिए विभिन्न कारण हैं लेकिन उनमें से ब्रूक्सिस्म बेशक सबसे आम है।

यह समझना ज़रूरी है कि कान बजने का मतलब यह नहीं है कि आपको कोई बीमारी है। यह किसी चीज का लक्षण है जिसे आपको पता करने की ज़रूरत है।

कभी-कभी आपके आंतरिक कान में कोई समस्या या सूजन हो सकती है। बाकी समय पर यह बहुत ज्यादा तीव्र ध्वनियों के निरंतर संपर्क के कारण होता है।

भले ही, कारण के आधार पर, इस समस्या को शांत और कम करने के लिए कई तकनीकें हैं। यदि ब्रूक्सिस्म की समस्या है तो आपको रात में पहनने के लिए एक माउथ गार्ड की ज़रूरत हो सकती है। अगर आपको सुनने की कोई समस्या है तो आपका ऑडियोलॉजिस्ट आपको सबसे अच्छा ट्रीटमेंट ऑप्शन देगा।

फिर भी, इन मामलों में आपका डाइट भी बहुत कारगर हो सकता है। उदाहरण के लिए जो खाद्य पदार्थ हाई ब्लड प्रेशर और सूजन को कम करने में मदद करते हैं काफी उपयोगी हो सकते हैं।

नीचे, हम आपको ध्यान में रखने के लिए कुछ सुझाव देंगे।

खाद्य पदार्थ जो आपके कान बजने को कम करने में मदद करेंगे

टिनिटस को कम करने में मदद करने के लिए कई तकनीकें हैं।

कुछ लोगों को सफेद शोर से राहत मिलती है जबकि बाकी लोग अपने तनाव के स्रोतों को नियंत्रित करने की कोशिश करते हैं। यह ब्रूक्सिस्म से जुड़ी समस्याओं को भी कम कर सकता है।

उस तरीके को ढूंढना सबसे अच्छा है जो आपको सबसे ज्यादा सूट करता है।

मगर ये डाइट की टिप्स सभी के लिए उपयोगी होंगी क्योंकि ये सर्कुलेशन को सुधारती हैं, सूजन को कम करती हैं, कोलेस्ट्रॉल के स्तर का मुकाबला करती हैं, और रिलैक्स करने वाला असर पैदा करती हैं।

नोट करें कि वे क्या हैं।

इसे भी पढ़ें: 3 स्वादिष्ट मॉर्निंग ड्रिंक से पायें सपाट पेट

अनन्नास (Pineapple)

  • अनन्नास एक सबसे अच्छा सूजन को रोकने वाला फल है जो आपको मिल सकता है। यह इसलिए है क्योंकि इसमें एक बेहतरीन एंजाइम होता है: ब्रोमेलेन।
  • ब्रोमेलेन इतना कारगर है कि आजकल उसे टेंडिनाइटिस, मोच, मामूली मांसपेशी की चोटों, और गले की खराश और कान से जुड़ी सूजन को कम करने और उसका इलाज करने के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है।
  • यदि कान बजना आपका एक रोजाना का दुश्मन बन गया है तो संकोच न करें। रोज थोड़ा सा ताजा अनन्नास खायें।

लहसुन और प्याज

  • प्याज और लहसुन दोनों इन्फेक्शन को कम करने में मदद करते हैं। इन्हें छोटी मात्रा में अपने सलाद और अन्य व्यंजनों में कच्चा जोड़ना एक अच्छा आईडिया है।
  • इसके अलावा, इनके एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली या इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में भी मदद कर सकते हैं।

करौंदा (Cranberries)

  • यदि आप अपने डाइट को कम सोडियम वाला बनाए रखते हैं तो वह आपके ब्लड प्रेशर को कम कर देगा और उसके साथ आपके कान बजने की तीव्रता कम हो जाएगी।
  • यदि आप जहाँ रहते हैं वहां ताजे करौंदे उपलब्ध हैं तो आपके स्वास्थ्य में निश्चित रूप से फर्क दिखाई देगा। यह छोटा और स्वादिष्ट सुपरफूड एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है, इसमें सोडियम नहीं है, और पोटैशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम की काफी मात्रा है।
  • ये सभी पोषक तत्व सूजन को कम करने, दर्द से राहत दिलाने और आपके दिल की देखभाल करने में मदद करते हैं।
  • यदि आप नेचुरल करौंदे का जूस बनाने का फैसला करते हैं तो यह एंग्जायटी और घबराहट का मुकाबला करने में भी मदद करेगा।

वीट जर्म (Wheat germ)

आपको नेचुरल स्टोर या अपने किराने की दुकान के विशेष खाद्य पदार्थों के सेक्शन में वीट जर्म मिल जायेगा। इसके बेहतरीन पोषक तत्वों में विटामिन एफ है।

  • विटामिन एफ लिनोलेइक एसिड है जो आपके शरीर को कई कार्यों को संतुलित करने की सहूलियत देती है। यह आपके लीवर के कार्य, और फैट और शुगर को पचाने का विनियमन करती है, साथ ही ब्लड प्रेशर को कम करती है …
  • इसके अलावा, वीट जर्म में विटामिन बी की उच्च सामग्री आपके नर्व इम्पल्स को सुधारने में मदद करती है।

पोषक तत्वों का यह शानदार समूह आपके तंत्रिका तंत्र या नर्वस सिस्टम और जो न्यूरोट्रांसमीटर एंग्जायटी को कम कर सकते हैं, का विनियमन करने में मददगार है।

अपनी स्मूदी या दही में एक चम्मच वीट जर्म डालकर देखें।

इसे भी पढ़ें: अगर UTI की समस्या है, तो गलती से भी इन चीजों को न खाएं

कैमोमाइल (Chamomile)

सोने के एक घंटे पहले एक कप कैमोमाइल चाय पियें और देखें कि आपकी नींद की क्वालिटी कितनी बेहतर है।

  • एक आम शिकायत यह है कि रात में बजने और भिनभिनाने की आवाज तेज हो जाती है।

अपने डाइट का ख्याल रखने और अपने डॉक्टर की सलाह का पालन करने के अलावा, इस समस्या को बदतर होने से रोकने के लिए रिलैक्स करने वाली एक्टिविटी करने की कोशिश करें।

  • गर्म शावर लें, थोड़ा योग करें, कुछ हलकी एक्सरसाइज करें … ये सब मदद करेंगे। बिस्तर पर जाने से दो घंटे पहले यह करना आदर्श है। फिर, एक हल्के डिनर के बाद अपनी कैमोमाइल चाय पियें।

कान बजने का इलाज करने के लिए आप जो भी नेचुरल ड्रिंक चुन सकते हैं उनमें से यह बेशक सबसे अच्छी है।

निष्कर्ष निकालने के लिए, यदि आप कान बजने से पीड़ित हैं तो पहले अपने डॉक्टर से मुलाकात करें। वह जो ट्रीटमेंट बताये उसका पालन करें और एक ज्यादा सेहतमंद जीवनशैली अपनाने के लिए आप जो कुछ भी कर सकते हैं वह करें।

  • Piñeiro, E. (2009). La bromelina de la piña, nuevo complemento dietético. Fundación Erosky, 2.
  • Roberts, L. E., Eggermont, J. J., Caspary, D. M., Shore, S. E., Melcher, J. R., & Kaltenbach, J. A. (2010). Ringing Ears: The Neuroscience of Tinnitus. Journal of Neuroscience.
  • Langguth, B. (2011). A review of tinnitus symptoms beyond ‘ringing in the ears’: a call to action. Current Medical Research and Opinion.
  • Ramírez, C. (2016). Efectos Terapéuticos del Ajo (Allium Sativum). Salud y Administración3(8), 39–47.
  • Srivastava, J. K., Shankar, E., & Gupta, S. (2010). Chamomile: A herbal medicine of the past with a bright future (review). Molecular Medicine Reports.