नेचुरल बाम जो लंबी पलकें पाने में आपकी मदद कर सकता है

आपकी पलकों का विकास कर उनकी लम्बाई में बढ़ोतरी लाने वाले इस प्राकृतिक उपाय का भरपूर फायदा उठाने का लिए इसका इस्तेमाल आपको नियमित रूप से करना चाहिए।
नेचुरल बाम जो लंबी पलकें पाने में आपकी मदद कर सकता है

आखिरी अपडेट: 01 अप्रैल, 2019

लंबी-लंबी पलकें पाने के लिए कई महिलायें मस्कारा का सहारा लेती हैं। अपने संतोषजनक प्रभाव के बावजूद यह एक दिखावटी और अस्थायी उपाय ही होता है।

हालाँकि अपनी पलकों की लम्बाई और मोटापे में प्राकृतिक रूप से बढ़ोतरी लाने के लिए आप इस कारगर प्राचीन नुस्खे का सहारा ले सकती हैं।

लंबी-लंबी पलकें दिलाने वाली नेचुरल बाम को अपने घर में बनाने के तरीके के बारे में जानने के लिए पढ़ें हमारे इस पोस्ट को पढ़ें।

पलकें आख़िर किस काम की होती हैं?

हमारी पलकें सूरज की किरणों समेत दूसरे बाहरी तत्वों से हमारी आँखों की रक्षता करती हैं। इसके अलावा, संक्रमण पैदा करने वाले बाहरी कीटाणुओं और बैक्टीरिया को भी वे हमारी आँखों में जाने से रोकती हैं।

पर साथ ही, आपकी पलकें जितनी लंबी होंगी, आपका चेहरा भी उतना ही कोमल और कामुक लगेगा

लंबी, मोटी पलकें हमारे चेहरे की विशेषताओं में काफ़ी बदलाव ला सकती हैं। इसलिए महिलायें अक्सर मस्कारा या यहाँ तक कि फॉल्स ऑई लैशिस (कृत्रिम पलकों) का भी इस्तेमाल करती हैं।

लंबी पलकें पाने के अल्पकालिक समाधान

अपनी पलकों में फौरन बदलाव लाने के कुछ तरीके हैं:

  • मस्कारा (Mascara): मस्कारा कई तरह का होता है। वे हमारी पलकों को लंबा, मोटा और घना बना देते हैं। लेकिन हमारी सलाह मानें तो पैराबेंस जैसे हानिकारक तत्वों को अपनी आँखों के संपर्क में आने से रोकने के लिए आपको सिर्फ प्राकृतिक मस्कारा का ही इस्तेमाल करना चाहिए।
  • कृत्रिम पलकें: पिछले कुछ सालों में कृत्रिम पलकों में काफ़ी बदलाव किए जा चुके हैं। नतीजतन अब वे असहज न होकर काफ़ी नाज़ुक और खूबसूरत हो गई हैं। अपनी पलकों की बाहरी तरफ उन्हें लगाकर आप प्राकृतिक खूबसूरती का एहसास पा सकती हैं।
मस्कारे की मदद से आप कुछ घंटों के लिए खूबसूरत पलकें पा सकते हैं

लंबी पलकें पाने के प्राकृतिक उपाय

अगर आप अपनी पलकों को प्राकृतिक रूप से बढ़ते हुए देखना चाहती हैं तो उनके विकास के लिए आपको लाभकारी गुणों से युक्त तत्वों का उपयोग करना चाहिए। आइए उनमें से कुछ चीज़ों पर एक नज़र डालते हैं।

अरंडी का तेल (Castor oil)

अरंडी का तेल आपकी सेहत और खूबसूरती में निखार लाने वाला एक प्राचीन उपाय है।

अरंडी के बीजों से निकाला जाने वाला यह तेल बालों को घना बनाने, आपके क्यूटीकल (उपत्वचा) को समतल करने व आपके फॉलिकल में मज़बूती लाने की खूबियों से युक्त होता है।

दूसरे शब्दों में कहें तो आपकी पलकों के विकास में अरंडी का तेल मददगार साबित होता है। कुछ ही दिनों में वे ज़्यादा भरी-भरी, घनी और लंबी दिखाई देने जो लगती हैं।

लेकिन आपको सिर्फ़ कॉस्मेटिक इस्तेमाल वाला अरंडी का तेल ही खरीदना चाहिए, क्योंकि बाज़ार में औद्योगिक प्रयोग वाला अरंडी का तेल भी बेचा जाता है।

इस तेल की गुणवत्ता को सुनिश्चित कर लेने के लिए आपको कोल्ड-प्रेस्ड तेल ही खरीदना चाहिए।

कास्टर ऑइल से आपकी पलकें कम वक़्त में ज़्यादा लंबी हो जाती हैं

नारियल का तेल

कई व्यावहारिक और कारगर कॉस्मेटिक गुणों से युक्त नारियल का तेल एक कमाल का सेहतमंद खाद्य पदार्थ होता है।

उन्हीं में से उसका एक गुण है, आपकी पलकों की लम्बाई में बढ़ोतरी लाना। इसके लिए उसमें मौजूद विटामिन, मिनरल और एसेंशियल फैटी एसिड ज़िम्मेदार होते हैं।

नारियल के तेल का पहला फायदा तो यह होता है कि वह आपकी पलकों को जड़ों से पोषित करता है। साथ ही, उनकी नमी को बरक़रार रख वह उनके बढ़ने की रफ़्तार में तेज़ी भी ले आता है।

हाँ, एक्स्ट्रा वर्जिन ऑयल सबसे अच्छी गुणवत्ता वाला नारियल का तेल होता है व उसका इस्तेमाल आप अपने पूरे शरीर पर किसी मॉइस्चराइजिंग लोशन के तौर पर भी कर सकती हैं

अपनी पलकों को लिए घरेलू बाम कैसे बनाएं?

सामग्री

लंबी-लंबी पलकें दिलाने वाले इस घरेलू बाम को बनाने के लिए आपको बराबर मात्रा में अरंडी के तेल और नारियल के तेल का इस्तेमाल करना चाहिए।

  • दो चम्मच कॉस्मेटिक इस्तेमाल वाला कोल्ड-प्रेस्ड अरंडी का तेल (30 ग्राम)
  • दो चम्मच एक्स्ट्रा वर्जिन नारियल का तेल (30 ग्राम)

बनाने की विधि

  • इस बाम को बनाने के लिए सबसे पहले तो इन दोनों तेलों को अच्छे से मिला लें।
  • मस्कारे की किसी खाली बोतल का इस्तेमाल करना उन्हें लगाने का सबसे अच्छा तरीका होता है।
  • आप ख़त्म हो चुकी किसी खाली बोतल का इस्तेमाल कर सकती हैं या फ़िर प्राकृतिक कॉस्मेटिक्स की किसी दुकान से नयी बोतल खरीद सकती हैं।
लंबी-लंबी पलकें पाने के घरेलू उपाय

इस्तेमाल की विधि

इस बाम का इस्तेमाल करने के लिए आपको इन स्टेप्स का पालन करना होगा:

  • रोज़ रात को सोने से पहले अपने मेक-अप को अच्छी तरह से उतार लें। आप घर में बने मेक-अप रिमूवर का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। हाँ, अप्राकृतिक वेट वाइप्स से आपको दूर ही रहना चाहिए।
  • अपने चेहरे को साफ़ कर लेने के बाद किसी एप्लीकेटर की मदद से उस बाम को सीधे अपनी ऊपरी और निचली पलकों पर लगा लें
  • आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आप ज़्यादा मात्रा में बाम का प्रयोग नहीं कर रही या उसे अपनी आँखों के बहुत करीब नहीं ले जा रही हैं, क्योंकि अरंडी का तेल आपकी आँखों में जलन पैदा कर सकता है
  • अपनी आँखों को छुए बगैर सो जाएँ।
  • सुबह उठकर अपने चेहरे व ख़ासकर अपनी आँखों को धो लें। आप किसी गर्म और नम कपड़े का इस्तेमाल भी कर सकती हैं।


  • Castor oil – castor oil liquid [Label]. (2017).
    dailymed.nlm.nih.gov/dailymed/drugInfo.cfm?setid=9db0811c-aa22-437b-9c86-cb0b5de9a2b9
  • Iqbal J, et al. (2012). Antioxidant, antimicrobial, and free radical scavenging potential of aerial parts of Periploca aphylla and Ricinus communis. DOI:
    10.5402%2F2012%2F563267
  • Garza LA, et al. (2012). Prostaglandin D2 inhibits hair growth and is elevated in bald scalp of men with androgenetic alopecia. DOI:
    10.1126/scitranslmed.3003122