5 टिप्स : आपकी त्वचा की अच्छी साफ़-सफ़ाई के लिए

अगस्त 5, 2019
अपनी स्किन को ठीक से साफ करने के लिए आपको साबुन और पानी से गन्दगी को साफ़ करने के अलावा भी कुछ विशेष करना होगा। भले ही कई लोग इसकी अनदेखी करते हों, लेकिन एक्सफ़ोलिएट करना टोनर और दूसरी बेसिक केयर अजमाना भी अहम है।

अपनी त्वचा की अच्छी साफ़-सफ़ाई करने के लिए आपको बाज़ार के सबसे महंगे प्रोडक्ट नहीं खरीदने होंगे। हम इस बात से इनकार नहीं करते कि वे बेहद उपयोगी हैं, लेकिन दूसरे बेसिक केयर भी हैं, जिन्हें आप आजमा सकते हैं।

त्वचा ऐसी गन्दगी को जमा करती है जो अक्सर ध्यान देने योग्य नहीं होती। पसीना, प्रदुषण, धूल और कई दूसरी चीजों से यह समस्या बढ़ती है।

सौभाग्य से ऐसे सस्ते तरीके हैं जिनसे आप स्पा या ब्यूटी सेंटर गए बिना अपने चेहरे को साफ़ कर सकते हैं। इस लेख में हम उन पाँच टिप्स को शेयर करना चाहते हैं, जिन्हें आपको अपनी ब्यूटी रूटीन में शामिल करना चाहिए

त्वचा की अच्छी साफ़-सफ़ाई क्यों अहम है?

सौंदर्य से जुड़े पहलुओं के अलावा आपकी त्वचा की अच्छी तरह सफाई करना आपके सेहत के लिए महत्वपूर्ण है। यह हमेशा नोटिस करने योग्य नहीं होता, लेकिन आपकी त्वचा पर गन्दगी जमा हो जाती हैं। वास्तव में तेल और गंदगी जमा होकर कील-मुँहासे जैसी समस्याओं को जन्म दे सकती है।

दूसरी ओर, यह गन्दगी बैक्टीरिया की ग्रोथ के लिए एक सही वातावरण बनाती है। इससे संक्रमण हो सकता है।

उपरोक्त बातों के अलावा यहां आपकी त्वचा की साफ़-सफाई के कुछ दूसरे फायदे दिए गए हैं:

  • असमय उम्र बढ़ने के लक्षणों की रोकथाम
  • तेल का कम उत्पादन
  • मृत त्वचा कोशिका और अशुद्धियों को हटाना
  • टिशू रिजेनेरेशन और ऑक्सीजेनेशन
  • नमी और ताजगी में बढ़ोतरी
  • चिकनी और युवा दिखती त्वचा

इसे भी पढ़ें: कील-मुंहासे हटाने के लिए दूध और जिलेटिन मास्क‌ बनाएँ

आपकी त्वचा की अच्छी साफ़-सफ़ाई के लिए पांच टिप्स

यह ध्यान रखना बहुत ज़रूरी है कि स्किन को ठीक से साफ़ करने के लिए ख़ास साबुन या विशिष्ट प्रोडक्ट की ज़रूरत नहीं है। ये विकल्प गन्दगी को साफ़ करने के प्रभावी विकल्प हैं। पर ये आपकी त्वचा के लिए पूरी तरह से हेल्दी नहीं होते।

क्योंकि कई में ऐसे केमिकल हैं जो स्किन की पीएच को बदल देते हैं और इसमें मौजूद उस नेचुरल ऑयल को हटा देते हैं जो आपके टिशू को नमीयुक्त और लचीला बनाए रखते हैं। इस तरह महज बेसिक केयर और कुछ नेचुरल प्रोडक्ट लगाना ही ज्यादा ठीक रहेगा।

1. हल्का साबुन इस्तेमाल करें

साफ़-सफ़ाई के लिए पांच टिप्स

आपके द्वारा चुना गया साबुन आपकी स्किन टाइप के अनुकूल होना चाहिए।

कई सालों की स्टडी से पता चला है कि ट्रेडिशनल साबुन स्किन हेल्थ को प्रभावित कर सकता है। इनमें मौजूद केमिकल के कारण ये नेचुरल ऑयल और स्वस्थ बैक्टीरिया को हटाकर त्वचा के पीएच लेवल को बदल सकते हैं।

इस प्रकार हल्के साबुन का उपयोग करना सबसे अच्छा है, जो अगर नेचुरल सामग्री से बना हो तो ज्यादा अच्छा है। इनका फार्मूला सुगंधित साबुन के मुकाबले बहुत अधिक फायदेमंद होता है और त्वचा के एसिडिक पीएच को नहीं बदलता है।

इन्हें ठंडे पानी से धोना न भूलें।

2. एक्सफ़ोलिएंट लगाएं

हाल के वर्षों में एक्सफ़ोलिएंट काफी लोकप्रिय हो गए हैं। वे कई लोगों की ब्यूटी रूटीन का अनिवार्य हिस्सा बन जाते हैं। क्योंकि वे त्वचा को गन्दगी से मुक्त रखने में मदद करते हैं

उनकी दानेदार बनावट की बदौलत वे ऐसे जिद्दी अवशेषों को छुड़ाने में मदद करते हैं जो हल्के साबुन से नहीं हटते हैं। उनका एक कसैला असर (astringent effect) भी होता है।  इसका अर्थ है, ये सीबम को ज्यादा इकठ्ठा होने से रोकते हैं। इसलिए वे मुँहासे और ब्लैकहेड्स से लड़ने के लिए एकदम सही हैं।

अगर आपके पास कमर्शियल एक्सफ़ोलिएंट नहीं है तो क्या करें?

आप प्राकृतिक सामग्रियों से अपने लिए एक एक्सफ़ोलिएंट तैयार कर सकते हैं:

  • नारियल तेल या शहद जैसे मॉइस्चराइज़र के साथ बस चीनी या कॉफी जैसा एक दानेदार इन्ग्रेडिएंट मिलाएं
  • गाढ़ा पेस्ट मिलने के बाद इसे अपनी त्वचा पर गोल-गोल घुमाते हुए लगाएं और तीन से पांच मिनट के लिए छोड़ दें।
  • फिर ठंडे पानी से धो दें।

3. ऑयल बेस्ड क्लीन्ज़र इस्तेमाल करें

त्वचा की साफ़-सफ़ाई के लिए क्लीन्ज़र इस्तेमाल करें

ऑयल बेस्ड क्लींजर त्वचा की सफ़ाई और मेकअप को हटाने के लिए एकदम सही हैं।

ऑयल बेस्ड क्लींजर त्वचा की सफाई करते हैं। अपनी बनावट के कारण वे गन्दगी को फँसा लेते हैं और उस डेड स्किन सेल्स को छुडा देते हैं जो आपकी त्वचा पर जमा होती रहती हैं। इसके अलावा, वे त्वचा के नेचुरल ऑयल को नहीं बदलते और न ही उनके पीएच लेवल को।

वास्तव में कमर्शियल मेकअप रिमूवर में तेल होता है क्योंकि वे ऐसे मेकअप पार्टिकल को हटाने में मदद करते हैं जो आंखों, गाल और पलकों में फंस जाते हैं।

बेस्ट नेचुरल ऑयल क्या हैं?

अपनी त्वचा को साफ करने के लिए अगर आप नेचुरल ऑयल का उपयोग करना पसंद करते हैं, तो ऑलिव, स्वीट एल्मोंड या नारियल के तेल का विकल्प चुनें। आप ग्रेपसीड ऑयल (grapeseed oil), एवोकैडो तेल या आर्गन तेल (argan oil) भी चुन सकते हैं।

डिस्कवर: 8 नेचुरल मास्क जो देतें हैं साफ़-सुथरी चमकदार त्वचा

4. त्वचा की अच्छी साफ़-सफ़ाई के लिए मिसेली वाटर आजमायें

मिसेली वाटर (Micellar water) एक ऐसा पानी है जो सभी तरह की त्वचा के लिए बनाया गया प्रोडक्ट है। हाल के वर्षों में यह लोकप्रिय हो गया है, क्योंकि इसमें ऐसे मॉलिक्यूल हैं जो गन्दगी और तेल को आकर्षित करते हैं। इस तरह वे उनकी सफ़ाई के लिए अच्छे हैं।

इस बारे में सबसे दिलचस्प बात यह है कि यह पारंपरिक टोनर का विकल्प हो सकता है। इसका नियमित उपयोग रोम-कूपों और बंद टिशू को खोलने में मदद करता है। मिसेली वाटर के बारे में एक और बढ़िया बात यह है कि यह आपकी त्वचा को ड्राई नहीं करता है। यह अल्कोहल, पैराबेंस और ऐसे दूसरे तत्वों से मुक्त है जो त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

5. नियमित फेस मास्क लगाएं

अपनी डेली ब्यूटी रूटीन के विपरीत आपको हफ़्ते में सिर्एफ एक बार फेस मास्क लगाना चाहिए।

त्वचा को ठीक से साफ़ करने के लिए फेस मास्क लगाना अच्छा है। कमर्शियल हो या नेचुरल, इनका इस्तेमाल उस गंदगी को हटाने की सहूलियत देता है जो रोम छिद्रों को बंद कर देते हैं। उनके बारे में एक और अच्छी बात यह है कि वे टिशू को मॉइस्चराइज करते हैं।

निष्कर्ष

व्यापक रूप से उपलब्ध बेसिक प्रोडक्ट से आप अपनी त्वचा को अच्छी तरह से साफ कर सकते हैं। सबसे अहम बात यह है कि त्वचा पर जमने वाले सीबम, मेकअप या गंदगी को रोकने के लिए इसका उपयोग रेगुलर करना चाहिए।

  • Byrd, A. L., Belkaid, Y., & Segre, J. A. (2018). The human skin microbiome. Nature Reviews Microbiology. https://doi.org/10.1038/nrmicro.2017.157
  • Gfatter, R., Hackl, P., & Braun, F. (1997). Effects of soap and detergents on skin surface pH, stratum corneum hydration and fat content in infants. Dermatology. https://doi.org/10.1159/000245955
  • Orchard, A., & van Vuuren, S. (2017). Commercial Essential Oils as Potential Antimicrobials to Treat Skin Diseases. Evidence-Based Complementary and Alternative Medicine. https://doi.org/10.1155/2017/4517971
  • Walters, R. M., Mao, G., Gunn, E. T., & Hornby, S. (2012). Cleansing Formulations That Respect Skin Barrier Integrity. Dermatology Research and Practice. https://doi.org/10.1155/2012/495917
  • Hasenoehrl, E. (2010). Facial Cleansers and Cleansing Cloths. In Cosmetic Dermatology: Products and Procedures. https://doi.org/10.1002/9781444317657.ch12