वजन घटाने के लिए तेज पत्ता और दालचीनी का शानदार नुस्खा

13 नवम्बर, 2018
पाचन को बेहतर बनाने और गैस की समस्या से निजात दिलाने के अलावा, तेज पत्ता और दालचीनी से बनी चाय बहुत ही आरामदायक होती है। यह आपको स्नैकिंग से बचने में भी मदद करती है।

आज के इस आर्टिकल में, हम आपको वजन घटाने के लिये तेज पत्ता और दालचीनी से बने एक शानदार नुस्खे के बारे में बताना चाहते हैं। यह बहुत “जादुई” इलाज तो नहीं है, लेकिन फिर भी, यह शरीर में जमे हुये फैट से लड़ने में आपकी काफी मदद करेगा, जिससे छुटकारा पाना बहुत मुश्किल होता है।

यह नेचुरल टी आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद दो शानदार चीजों से मिलकर बनी है। फिर भी आपको ध्यान रखना होगा, इसे ज्यादा इस्तेमाल न करें।

अगर आप तेज पत्ता का इस्तेमाल बताई गयी मात्रा से ज्यादा करते  हैं, तो इसके कुछ साइड इफेक्ट महसूस हो सकते हैं। इसलिए इसका संतुलित मात्रा में ही सेवन करना ज़रूरी है। अगर आप एक अच्छी और स्वस्थ डाइट लेते हैं और खाने के बाद इस चाय को एक कप की मात्रा में पीते हैं, तो आपको कुछ शानदार फायदे दिखाई देंगे।

यह एक खुशबूदार पेय है जो आपके पाचन और पूरे स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है । इससे आप अच्छा और तरोताजा महसूस करेंगे  इसलिए यह और ज्यादा जानने लायक है।

नीचे, हम आपको बतायेंगे, आपको इससे क्या-क्या फायदे हो सकते हैं।

तेज पत्ता और दालचीनी की पुरानी परंपरा

हो सकता है, आपमें से कई लोगों ने लॉरल ट्री के बारे में कभी नहीं सुना हो। यह वही पेड़ है जिससे तेज पत्ता मिलता है। यह एक सदाबहार पौधा है जिसमें कई तरह के गुण होते हैं और खासकर मेडिटेरेनियन खानपान में यह आम है।

  • उदहारण के लिये, ग्रीक और रोमन सदियों से तेजपत्ते को अपनी परंपराओं में शामिल किये हुए हैं। उन्होंने इसके डाइजेस्टिव, कफ निवारक, पोषक और औषधीय गुणों के कारण इसे एक खास दर्जा दिया है।
  • असल में  लॉरल लैटिन शब्द “लौरस” से बना है। इसका मतलब है “ईनाम, या ईनाम जीतने वाला” जो कि शक्ति और बल जैसी खासियतों को दर्शाता है।

यह ऐसा पौधा जो प्राकृतिक औषधियों की दुनिया में बहुत बड़ी अहमियत रखता है। फिर जब इसे दालचीनी जैसे अद्भुत मसाले के साथ मिला दिया जाता है, तो यह एक बेहतरीन नुस्खे में बदल जाता है। अब हम आपको बतायेंगे, इसे अपने रोजाना की डाइट में शामिल करना फायदेमंद क्यों है?

इसे भी आजमायें: सुडौल-सपाट पेट चाहिए? तो रात को इन 9 चीज़ों का सेवन करें

एक पाचक नुस्खा (A digestive treatment)

तेज पत्ते और दालचीनी

तेजपत्ता और दालचीनी दोनों को उनके एंटी-सेप्टिक, डाइजेस्टिव, और ड्यूरेटिक (मूत्रवर्द्धक) गुणों के लिये जाना जाता है। इसका सेवन करना इतना आसान है कि, खाने के ठीक बाद एक कप यह चाय पी लेने से पाचन को बेहतर बनाने, गैस और एसिडिटी दोनों को दूर करने में मदद मिलेगी।

  • साथ ही, यह यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन को रोकने में भी मदद करेगा। ये दोनों चीजें आपके शरीर को ई कोलाई (e. coli) बैक्टीरिया या वेजाइनल इन्फेक्शन का कारण बनने वाले कैंडिडा एल्बिकन्स नाम के फंगस से मुकाबला करने में मदद करती हैं।
  • यह भी बता दें, एशियाई क्विज़ीन में अलग-अलग तरह के खाने में तेजपत्ता और दालचीनी का इस्तेमाल बहुत ही आम है।

ये केवल खास तरह का स्वाद ही नहीं देते हैं, बल्कि एक संतोषजनक असर भी देते हैं जो आपको भूखा महसूस नहीं करने देगा।

पोषक तत्वों से भरपूर चाय (A tea with many nutrients)

दालचीनी

जैसा कि आप जानते हैं, आमतौर पर चाय को उसके पोशाक गुणों के लिए नहीं जाना जाता है। लेकिन इस चाय के साथ ऐसा नहीं है। यह नेचुरल तरीके से आपके स्वास्थ्य और तंदुरस्ती को संतुलित बनाये रखती है।

एक क्लेन्ज़िंग, ड्यूरेटिक, आराम दायक और डाइजेस्टिव चाय होने के अलावा, यह आपको नीचे बताये गये फायदे भी देती है:

  • विटामिन A, C, और B-कॉम्प्लेक्स के अलावा यह हमें नियासिन, रिबोफ्लाविन, पाइरोडॉक्सिन, पेंटोथेनिक एसिड और फोलिक एसिड भी देती है।
  • यह कई मिनरल (कैल्शियम, पोटेशियम, मैंगनीज, मैग्नीशियम, कॉपर, आयरन, सेलेनियम और जिंक) की अच्छी स्रोत भी है।

मेटाबोलिज्म को तंदरुस्त रखने वाली चाय

तेजपत्ता और दालचीनी का मिश्रण आपके मेटाबोलिज्म को स्वस्थ बनाये रखने का एक शानदार तरीका है। तेज पत्ते आपको केवल टॉक्सिन को निकाल फेंकने में ही मदद नहीं करते हैं बल्कि शरीर में यूरिक एसिड के लेवल को कम करने और हाई ब्लड शुगर को काबू करने में भी मदद करते हैं।

  • लॉरेल और दालचीनी दोनों आपके सर्कुलेशन में सुधार करती हैं, आपके लीवर की देखभाल करती हैं, और आपके मेटाबोलिज्म को तेज करती हैं ताकि आप फैट ज्यादा आसानी से घटा सकें।
  • एक और ध्यान रखने लायक जरूरी बात यह है कि यह पेय डाइबिटीज में बहुत फायदेमंद है।

हालांकि आपको ध्यान रखना होगा, आप तेजपत्ता को खा नहीं सकते हैं। जब भी खाना परोसें या चाय पियें, तेजपत्ता को हटा लें।

इसे भी आजमायें:  वजन घटाने के लिए दालचीनी-पानी के साथ सेब और नींबू के फायदे

तेज पत्ता और दालचीनी का यह नुस्खा कैसे बनायें

दालचीनी चाय

 

जरूरी चीजें

  • 1 लीटर पानी
  • दालचीनी के 2 टुकड़े
  • 5 तेज पत्ते

बनाने का तरीका

तेजपत्ता और दालचीनी दोनों ही आपको किसी भी नेचुरल स्टोर पर मिल जायेंगे। आपको सूखे तेज पत्ते और दालचीनी की स्टिक चाहिये इसका पाउडर नहीं। यह आपकी चाय को ज्यादा से ज्यादा फायदेमंद बनाने में आपकी मदद करेगा।

  • इसे बनाना बहुत आसान है। आपको बस एक सॉस पैन में एक लीटर पानी गरम करना है। जब यह उबलने लगे तो इसमें तेजपत्ता और दालचीनी डाल दें।
  • चाय को 20 मिनट तक उबलने दें। इसके बाद, इसे आंच से हटा दें और कम से कम आधे घंटे तक ठंडा होने के लिए छोड़ दें।
  • इसके बाद आपको बस पानी को छानकर अलग कर लेना है। फिर आप इसे गिलास या  बोतल में भर कर रख सकते हैं।
  • इस ड्रिंक को दिन के दौरान पियें। एक कप सुबह खाली पेट और अगला एक कप खाने के बाद पियें। इस नुस्खे को हफ्ते में दो से तीन बार दोहरा सकते हैं। फिर देखिये इससे आपको कैसा महसूस होता है।

अगर आप स्वस्थ डाइट और थोड़ी एक्सरसाइज बनाए रखते हैं, तो यह चाय आपके वजन और आपके साइज़ को आसानी से कम करने में मदद करेगी।

बेशक इतने शानदार नुस्ख़े को आपको कम से कम एक बार ज़रूर आजमाना चाहिए!

  • Screening of 20 Commonly Used Iranian Traditional Medicinal Plants Against Urease. Department of Medicinal Chemistry, Faculty of Pharmacy and Pharmaceutical Science Research Center, Tehran University of Medical Sciences, Tehran, Iran.(2014). https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3977070/#__ffn_sectitle
  • The potential of cinnamon to reduce blood glucose levels in patients with type 2 diabetes and insulin resistance. Faculty of Health & Human Sciences, Thames Valley University, Brentford, UK. (2009). https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pubmed/19930003
  • Cinnamon: A Multifaceted Medicinal Plant. Pasupuleti Visweswara Rao and Siew Hua Gan. (2014) https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4003790/
  • Bay leaf (herb). (n.d.)
    britannica.com/EBchecked/topic/56673/bay-leaf
  • Herbs that heal. Good Health, Fittall, K. (2014). 80-81
    connection.ebscohost.com/c/articles/97507653/herbs-that-heal
  • Bay Leaves Improve Glucose and Lipid Profile of People with Type 2 Diabetes. Khan, A., Zaman, G., Anderson, R. (2008).
    ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC2613499/ – __abstractid549508title