9 मेलानिन युक्त खाद्य जो बेहतर नींद पाने में मददगार हैं

22 अप्रैल, 2020
हमें मेलानिन प्रदान करने के अलावा ये खाद्य अपने दूसरे पोषक तत्वों के कारण आपको बेहतर नींद लेने में मदद करते हैं। वे हमें अपनी सर्केडियन रिद्म का अनुकूलन करने और तनाव से लड़ने की सहूलियत देते हैं।

मेलानिन एक हार्मोन है जिसे हमारा शरीर स्वाभाविक रूप से पैदा करता है। हमारे शारीरिक और मानसिक सेहत के लिए इसके कार्य बहुत अहम हैं।

आखिर मेलानिन हमारी सर्केडियन रिद्म के नियंत्रण से जुड़ा है। यह हमारे शरीर को नींद जैसी एक्टिविटी के लिए तैयार करता है। मेलानिन न्यूरोएंडोक्राइन, न्यूरोफिज़ियोलॉजिकल और रोग प्रतिरोधी क्षमता में भाग लेता है। यह शरीर के कई महत्वपूर्ण कामकाज को पूरा करने के लिए ज़रूरी है। यह पोषक तत्व कुछ खाद्य पदार्थों में है जो आपको बेहतर नींद में मदद करते हैं।

हालांकि इसका उत्पादन सिर्फ रात में होता है। इसलिए जब इसमें गड़बड़ी हो तो व्यक्ति को सोने में कठिनाई हो सकती है और आराम नहीं मिल पाता। जाहिर है अपनी डाइट से मेलानिन पाना और कुछ खाद्य पदार्थों का फायदा उठाना महत्वपूर्ण है।

इस लेख में, हम ऐसे 9 बेहतरीन चीजों की जानकारी शेयर करना चाहते हैं जो आपको बेहतर नींद देने में मदद करते हैं।इन्हें बिलकुल ही न भूलें।

मेलानिन युक्त खाद्य जो बेहतर नींद पाने में मददगार हैं

1. प्याज (Onion)

मेलानिन युक्त खाद्य : प्याज (Onion)

प्याज एसेंशियल न्यूट्रिएंट से भरपूर खाद्य है जो मेलानिन के उत्पादन में बढ़ावा देती है।

इनमें विटामिन, मिनरल और एमिनो एसिड होते हैं। इसलिए यह सर्केडियन रिद्म को रेगुलेट करना सुविधाजनक बनाती है।

प्याज का नियमित सेवन शरीर से जहरीले तत्वों को खत्म करने में मददगार है। यह सूजन और शरीर में पानी जमा होने में कमी लाती है।

2. शतावरी (Asparagus)

शतावरी या ऐस्पेरेगस को अनिद्रा के लिए एक नेचुरल ट्रीटमेंट माना जाता रहा है। यह इसमें मौजूद ट्रिप्टोफैन जैसे एमिनो एसिड के कारण होता है।

यह पदार्थ रात में मेलानिन के स्राव को बढ़ाने में मदद करता है, जो बेहतर नींद की कुंजी है। इस तरह यह उन खाद्य पदार्थों में से एक है जो आपको बेहतर नींद में मदद करते हैं।

दूसरी ओर हमें इसमें मौजूद विटामिन C, फोलिक एसिड और एसेंशियल मिनरल का जिक्र करना होगा जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करते हैं।

इसके अलावा अपनी फाइबर सामग्री की बदौलत यह आंतों की मूवमेंट में सुधार करती अहि और कब्ज को रोकने के लिए आदर्श है।

हम आपको पढ़ने की सलाह देते हैं: 10 बेहतरीन खाद्य : अनिद्रा से मुक़ाबले के लिए

3. केले

सोने से पहले केले खाना इनसोम्निया या अनिद्रा की पुराणी बीमारी के इलाज में एक अहम नुस्खा है। यह मेलानिन प्रदान करता है, जो आपको सोने के लिए प्रेरित करता है।

यह ट्रिप्टोफैन और आवश्यक मिनरल का भी स्रोत है जो रात में मांसपेशियों में ऐंठन से बचने में मदद करते हैं।

4. चेरी (Cherries)

चेरी एक सार्वभौमिक इलाज है, और नींद की गुणवत्ता में भी सुधार करने वाले सबसे अहम खाद्यों में इसकी सिफारिश की जाती है।

यह विटामिन A, C और E प्रदान करती है जिनके एंटीऑक्सिडेंट प्रभाव स्ट्रेस के नकारात्मक असर को कम करते हैं।

यह मेलानिन का प्राकृतिक स्रोत है और इसमें एसेंशियल मिनरल भी हैं जो मांसपेशियों में आराम देते हैं। इसलिए यह ऐसा भोजन है जो आपको बेहतर नींद सोने में मदद करता है।

5. नट्स

मेलानिन युक्त खाद्य : नट्स

सूखे मेवे और नट्स की कई किस्मों में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है, यह एक तरह का हेल्दी फैट है जो सूजन, कोलेस्ट्रॉल और वैस्कुलर हेल्थ से जुड़ी दूसरी समस्याओं का मुकाबला करता है।

उनमें मेलानिन और एमिनो एसिड की छोटी डोज होती है, जो नींद की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए अच्छी हैं।
फिर भी, यह देखते हुए कि इनमें ज्यादा कैलोरी होती है, उन्हें ज्यादा मात्रा में नहीं लेना चाहिए।

5. अदरक

अदरक की जड़ एंटी इन्फ्लेमेटरी गुणों और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर मसाला है। यह फ्री रेडिकल्स के असर को कम करने के लिए आदर्श है।

जिजरोल (gingerol)  सहित इसके नेचुरल ऑयल वातावरण के जहरीले पदार्थों और हानिकारक एजेंटों से कोशिकाओं की हिफाजत करते हैं।

इसके अलावा इसका सेवन मेलानिन की वृद्धि को बढ़ावा देती है और अनिद्रा से निपटने में मदद करते हुए आराम और राहत देने का काम करती है।

इसे भी पढ़ें : 5 ब्रीदिंग टेकनीक जो घटाएंगी आपका हाई ब्लडप्रेशर

6. ब्राउन राइस


ब्राउन राइस कार्बोहाइड्रेट और नेचुरल फाइबर की स्रोत है जो वजन कम करने के लिए कैलोरी जलाने में बढ़ावा देते हैं।

यह विटामिन B कॉम्प्लेक्स का महत्वपूर्ण स्रोत है और मांसपेशियों की रक्षा के लिए आदर्श है। इसके अतिरिक्त यह वैस्कुलर सिस्टम और मस्तिष्क की हिफाजत करने में मदद करता है।

इसे खाने से विशेष रूप से दोपहर और रात के भोजन में, डाइट में मेलानिन की थोड़ी डोज जुडती है और बेहतर नींद पाने में मदद मिलती है।

8. दलिया (Oatmeal)

दलिया आवश्यक पोषक तत्वों से भरी होती है जो शरीर को फायदा पहुंचाते हैं।

यह सबसे पूर्ण अनाज मानी जाती है। दरअसल यह ट्रिप्टोफैन और एमिनो एसिड प्रचुर मात्रा में देती है जो मेलानिन के उत्पादन को प्रोत्साहित करने में मदद करते हैं।

इसके अलावा, यह:

  • पाचन दुरुस्त करती है।
  • हृदय की सेहत की सुरक्षा करती है।
  • एंग्जायटी को नियंत्रित करता है।
  • सेन्ट्रल नर्वस सिस्टम में सुधार करती है।
  • हेल्दी वजन बनाए रखने में मदद करती है।

9. अनानास (Pineapple)


अनानास में ऐसे एंजाइम और एसेंशियल मिनरल होते हैं जो शरीर को रिचार्ज करने वाली ज़रूरी नींद के लिए सर्केडियन रिद्म को रेगुलेट करने में मदद करते हैं।

यह फल सेरोटोनिन और मेलानिन के लेवल में संतुलन बढ़ावा है। ये ऐसे पदार्थ हैं जो अच्छी तरह से सोने के लिए शरीर को आराम देने में भाग लेते हैं।

क्या आप अपनी डाइट में इन खाद्य पदार्थों को शामिल करते हैं?