6 नेचुरल ऑयल : जो देतें हैं बालों के स्वस्थ विकास को बढ़ावा

नेचुरल ऑयल से बालों के स्वस्थ विकास को बढ़ावा देने के लिए उच्च गुणवत्ता वाले नेचुरल ऑर्गनिक ऑयल का इस्तेमाल करना महत्वपूर्ण है। यह सर्वोत्तम नतीजे देगा।
6 नेचुरल ऑयल : जो देतें हैं बालों के स्वस्थ विकास को बढ़ावा

आखिरी अपडेट: 29 दिसम्बर, 2020

पूरे सिर पर घने और भरे-भरे लम्बे बाल कई लोगों का सपना होते हैं। समस्या तब आती है जब बाल पर्याप्त रूप से नहीं बढ़ते हैं या पतले, कमजोर और बेजान हो जाते हैं। ऐसे में कुछ नेचुरल ऑयल मदद का सकते हैं।

कई फैक्टर हैं जो आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इनमें सबसे आम ये हैं:

  • खराब पोषण
  • स्ट्रेस
  • ख़राब ब्लड सर्कुलेशन
  • ऑक्सीजन की कमी
  • बालों के छिद्रों और कैपिलरी में रुकावट

यदि आपने महंगे कमर्शियल ट्रीटमेंट पर खूब खर्च किया है और कोई ख़ास नतीजा नहीं मिला है, तो आपके लिए अच्छी खबर है: नेचुरल ऑयल लगाना बालों के प्राकृतिक विकास को बढ़ावा देने का एक तरीका है।

प्राकृतिक तेलों पर अधिक: प्राकृतिक तेलों से अपना चेहरा साफ करें: कौन सा उपयोग करें और कैसे उनका उपयोग करें

6 नेचुरल ऑयल जो बालों के स्वस्थ विकास को बढ़ावा देते हैं

1. नारियल तेल (Coconut Oil)

बालों के लिए सबसे अधिक इस्तेमाल होने वाला प्राकृतिक तेल नारियल का तेल है। इसके गुणों को प्राचीन काल से ही जाना जाता है और पुराने समय में इसका उपयोग बालों के स्वस्थ विकास को बढ़ावा देने के लिए किया जाता था।

इसकी केमिकल कम्पोजीशन कैपिलरी की झिल्ली की रासायनिक संरचना को पोषण देती है।

नारियल का तेल प्रोटीन के नुकसान को रोकने में मदद करता है और जहरीले तत्वों के संपर्क में आकर रोजाना नष्नेट होने वाले नेचुरल ऑयल की भरप भरपाई करने में मदद करता है।

2. ऑलिव ऑयल (Olive Oil)


ऑलिव ऑयल एक ऐसा खजाना है जो बालों पर इस्तेमाल होने से कई फायदे देता है।

इसमें मौजूद हार्मोन डायहाइड्रोटेस्टोस्टेरोन (dihydrotestosterone – DHT) हेयर फोलिकल को कम करता है, जो पुरुषों में गंजेपन को रोकता है।

यह तेल एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होने के कारण बालों के हेल्दी ग्रोथ को बढ़ावा देता है, फ्री रेडिकल्स की स्किन को साफ करता है और हेयर फोलिकल और स्कैल्प को पोषक तत्व प्रदान करता है।

इन्हें भी आजमाएं : 6 हर्ब और मसाले : इनसे बालों की ग्रोथ बढ़ायें

3. कैस्टर ऑयल (Castor Oil)


अरंडी का तेल अक्सर एक नेचुरल लैक्जेटिव के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। फिर भी यह बालों के झड़ने का इलाज करने के लिए बहुत असरदार  है।

यह तेल राइसिनोलिक एसिड (ricinoleic acid) और ओमेगा -9 फैटी एसिड में समृद्ध है।

राइसिनोलिक एसिड बालों के विकास को उत्तेजित करता है और इसमें एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो स्कैल्प को संक्रमण से बचाते हैं।

ओमेगा -9 फैटी एसिड में शानदार मॉइस्चराइजिंग क्षमता होटी है जिससे वे बालों को हाइड्रेट करते हैं, उन्हें पोषण देते हैं, जिससे यह मोटा, मजबूत और चमकदार हो जाता है।

4. लैवेंडर ऑयल (Lavender oil)


लैवेंडर ऑयल अपनी ख़ास खुशबू के लिए जाना जाता है, जो स्ट्रेस, और इनसोम्निया के इलाज का काम करता है।

हालाँकि, यह एलोपेशिया आरैटा (Alopecia Areata) के लिए एक शक्तिशाली इलाज है। नियमित रूप से इसे लगाने से लैवेंडर ऑयल स्वस्थ बालों के विकास को बढ़ावा देने में बहुत मदद करता है।

यह तेल पावरफुल एंटीसेप्टिक भी है। इसके एंटीबैक्टीरियल गुण स्कैल्प इन्फेक्शन का इलाज करने और फंगस, बैक्टीरिया  और वायरस से लड़ने का काम करते हैं।

5. एलमोंड ऑयल (Almond oil)


बादाम के तेल में बालों को बचाने और हाइड्रेट करने की बहुत अच्छी क्षमता होती है।

यह बाल उगाने वाले गुणों के लिए नहीं जाना जाता है। हालांकि यह हेयर फोलिकल के विकास को सुरक्षित और उत्तेजित करता है। यह उन्हें वापस मजबूत बनाता है और वे जल्दी क्षतिग्रस्त नहीं होते।

बादाम के तेल से बालों की मालिश करने से डेड सेल्स का जमाव खत्म हो जाता है, सूजन कम होती है और आपकी स्कैल्प को आराम मिलता है।

बादाम का तेल सेबोरिक डर्मेटाइटिस के इलाज के लिए बहुत प्रभावी है।

हालांकि नट एलर्जी वाले लोगों को इसका उपयोग करते समय सावधानी बरतनी चाहिए, क्योंकि यह त्वचा पर एलर्जिक रिएक्शन पैदा कर सकता है।

इसे भी पढ़ें : रोज़मेरी के असाधारण उपयोग और फ़ायदे आपको हैरान कर देंगे

6. रोजमेरी ऑयल (Rosemary oil)


रोजमेरी ऑयल में ऐसे उत्कृष्ट गुण होते हैं जो बालों के विकास को बढ़ावा देते हैं।

यह ब्लड वेसेल्स को पतला करने में मदद करता है और सेलुलर डिवीजन को उत्तेजित करता है, जो हेयर फोलिकल को एक्टिवेट करता है जिससे नए बाल बढ़ सकें।

इसके कीटाणुनाशक गुण ऐसे बैक्टीरिया और दूसरे जीवों से लड़ने में मदद करते हैं जो स्कैल्प और बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

इसके अलावा, यह तेल रूसी को खत्म करने में मदद करता है और रूखी-सूखी, परतदार स्कैल्प को हाइड्रेट करता है।

बालों के हेल्दी ग्रोथ के लिए नेचुरल ऑयल कैसे लगाएं

यहाँ जानिये उन्हें कैसे लगाया जाता है:

  • 10 मिनट के लिए अपने पसंदीदा तेल से अपने स्कैल्प की मालिश करें।
  • फिर हमेशा की तरह धो लें।
  • ज्यादा इंटेंसिव ट्रीटमेंट के लिए कई नेचुरल ऑयल को मिलाएं और उसी तरह मालिश करें।

याद रखें, अगर आप इन्हें बराबर लगायेंगे तो शानदार नतीजे मिलेंगे। आप न सिर्फ बेहतर बाल उगायेंगी, बल्कि स्कैल्प की आम समस्याओं को भी रोक पाएंगी और आपके बाल शानदार दिखेंगे!



  • Gülçin, Ì., Şat, I. G., Beydemir, Ş., Elmastaş, M., & Küfrevioǧlu, Ö. I. (2004). Comparison of antioxidant activity of clove (Eugenia caryophylata Thunb) buds and lavender (Lavandula stoechas L.). Food Chemistry87(3), 393–400. https://doi.org/10.1016/j.foodchem.2003.12.008
  • Erkan, N., Ayranci, G., & Ayranci, E. (2008). Antioxidant activities of rosemary (Rosmarinus Officinalis L.) extract, blackseed (Nigella sativa L.) essential oil, carnosic acid, rosmarinic acid and sesamol. Food Chemistry110(1), 76–82. https://doi.org/10.1016/j.foodchem.2008.01.058
  • Ahmad, Z. (2010). The uses and properties of almond oil. Complementary Therapies in Clinical Practice16(1), 10–12. https://doi.org/10.1016/j.ctcp.2009.06.015