5 लक्षण जो बताते हैं, आप एक टॉक्सिक इंसान हैं

17 जनवरी, 2019
अगर आप लोगों के साथ अपने संबंधों में उसी पुराने पैटर्न को दोहराते जा रहे हैं, तो खुद से एक सवाल पूछने का वक्त आ गया है। गड़बड़ी उनके साथ नहीं, बल्कि गड़बड़ी कहीं आपके साथ तो नहीं है? क्या आप एक टॉक्सिक इंसान हैं?

हमने पहले भी टॉक्सिक इंसान और ऐसे जहरीले लोगों के व्यवहार के बारे में आपसे बात की है।

हमने बताया है कि उनसे दूर रहना ही सबसे अच्छा है। लेकिन कभी सोचा है, कि कहीं आप खुद ही तो एक टॉक्सिक इंसान नहीं हैं? क्या जानना चाहेंगे, कहीं सचमुच तो आप ऐसे नहीं हैं?

सच्चाई तो यह है कि हम शायद ही कभी ऐसे सवालों और इनसे जुड़ी बातों के बारे में सोचते हैं। लेकिन एक मिनट के लिए रूक कर इस पर विचार करना बहुत अहम होता है।

इसके बारे में सोचने के लिए घड़ी भर के लिए रुकना बहुत अहम होता है, क्योंकि आपके पारस्परिक संबंध ही आपकी ज़िन्दगी को शेप देते हैं।

मुश्किल यह है कि अगर आप टॉक्सिक इंसान हैं, तो आप खुद को विवादित रिश्तों में घिरा पाते हैं, जो आपके जीवन में कोई खुशहाली या सुरक्षा नहीं लाते।

अब जब आप यह जान चुके हैं, तो आइये जान लेते हैं, कि आप टॉक्सिक आदमी हैं या नहीं, यह तय करने के लिए किन लक्षणों को देखना है।

जानें : 7 तरह के टॉक्सिक लोग: खुश रहना चाहते हैं तो इनसे दूर रहें

1. आप दूसरों की निंदा करते हैं

टॉक्सिक इंसान : दूसरों की निंदा

आपके टॉक्सिक इंसान होने का सबसे पहला लक्षण हो सकता है कि दूसरे व्यक्तियों की निंदा करने या उनकी आलोचना करने में आपको ख़ास मजा मिलता है

मनुष्य स्वभाव से बातचीत यानी संवाद करने वाला है; सच्चाई तो यह है कि हमें लगातार बातचीत करने की ज़रूरत होती है।

हालाँकि, जब यह गप में बदल जाये, तो स्वस्थ या पॉजिटिव नहीं रह जाता। अपने आपसे पूछें:

  • क्या आप हमेशा लोगों की आलोचना करते हैं?
  • क्या आप दूसरों के बारे में सिर्फ नेगेटिव बातें ही करते हैं और कुछ भी अच्छा नहीं ढूंढ़ते?
  • क्या आप चीजों को गढ़ लेते हैं जिससे आपके पास कहने के लिए कुछ हो?

वास्तव में लोग आप पर भरोसा करना नहीं सीखेंगे, भले ही वह आपके लिए गैर महत्वपूर्ण क्यों न हो।

समय के साथ लोग आप पर भरोसा खो देंगे जब वे देखेंगे कि आप दूसरों को नीचा दिखाने की ताक में रहते हैं। आखिरकार वे आपसे खुद को दूर कर लेंगे।

इस समस्या को हल करने के लिए सबके बारे में हमेशा नेगेटिव बातें करना छोड़ दीजिये। किसी बात से जब कोई आहात हो कभी-कभी उसे न कहना ही अच्छा होता है ।

2. आप ज़िन्दगी को नेगेटिव नजरों से ही देखते हैं

टॉक्सिक इंसान होने का एक और संकेत यह है कि आप हर समय नेगेटिव हैं। हर स्थिति का आप सिर्फ नकारात्मक पक्ष ही देख पाते हैं और हमेशा परेशान या नाराज रहने की कोई न कोई वजह आपके पास ज़रूर होती है।

यदि आप व्यंग्यात्मक बने रहने में, हर चीज के बारे में शिकायत करते हुए या दुखी होकर वक्त बर्बाद करते हैं, तो आखिरकार देखेंगे कि कोई भी आपके पास नहीं रहना चाहता।

हालांकि गलतफहमी न रखें: हम नहीं कहते कि कभी दुखी होने का कोई सही कारण नहीं होता है।

दरअसल बात यह है कि चीजों को कभी पॉजिटिव नजरिये से न देखने वाले व्यक्ति के साथ समय बिताने से लोगों को अपनी एनर्जी निचुड़ी हुई मालूम पड़ती है। अगर ऐसा लगता है कि आप ही हैं, तो यह पता लगाने का समय है कि आप ऐसा क्यों कर रहे हैं।

अस्वस्थ आदतें अस्वास्थ्यकर रवैये को जन्म दे सकती हैं। यदि आप बिना किसी स्पष्ट कारण के ऐसा व्यवहार कर रहे हैं, तो आपको अपने मकसद या अपनी नकारात्मकता के पीछे के कारणों का विश्लेषण करने की ज़रूरत है।

और जानने के लिए पढ़ें : करिश्माई लोगों की 5 खूबियाँ: क्या आप भी उनमें से एक हैं?

3. आप लोगों से बहुत ज्यादा उम्मीद रखते हैं

टॉक्सिक इंसान : लोगों से उम्मीदें

दोस्तों, फैमिली या अपने पार्टनर के साथ वक्त बिताना आपके जीवन की सबसे अहम चीजों में से एक होना चाहिए। आखिरकार, ये रिश्ते उसका हिस्सा हैं जो आपकी पहचान गढ़ता है और आपको खुश रखते हैं।

लेकिन अगर आप उनसे बहुत ज्यादा समय की उम्मीद लगाए बैठे हैं, तो यह एक संकेत हो सकता है कि आप एक टॉक्सिक इंसान हैं। आपको यह याद रखना चाहिए, भले ही आप उनकी ज़िन्दगी का हिस्सा हैं, अकेले आप ही उनका पूरा ध्यान नहीं खींच सकते

पारस्परिक संबंध दरअसल स्पेस, टाइम और कंपनी आदि लेने-देने के मसले होते हैं।

बात यह है कि अगर आप जब चाहें तब उनसे वक्त और ध्यान की मांग करते हैं, लेकिन अपने प्रियजनों की ज़रूरतों के वक्त उनके साथ नहीं होते हैं, तो वे अपने को इस्तेमाल किया हुआ महसूस करेंगे

अगर आपको लगता है, आपसे ऐसी गलती हुई है, तो थोड़ा वक्त लीजिये और सोचिये कि क्या आप अपने प्रियजनों को उतना वक्त दे रहे हैं, जितना कि उनसे मांग रहे हैं

हम उन्हें पैसे देने की बात नहीं कर रहे हैं। लेकिन आप थियेटर, फिल्म, कैफे, या चैट में उनके साथ एक दोपहर, एक रात शेयर कर सकते हैं। आप उनसे अपनी अनुचित मांगों और अनुरोधों में भी कमी ला सकते हैं।

और जानने के लिए पढ़ें : संकेत जो बताते हैं, आप टॉक्सिक व्यक्ति हैं

4. आप एक ड्रामा क्वीन (या किंग) हैं

आप एक टॉक्सिक व्यक्ति हैं, इसका दूसरा संकेत यह हो सकता है कि आप नकारात्मक हालात को हमेशा बढ़ा-चढ़ाकर देखते हैं।

एक व्यक्ति जो उन्हें ड्रामेटाइज करता है, वह आख़िरकार अपने रिश्तों को खराब कर लेता है, दूसरों को थका हुआ और परेशान करके छोड़ता है।

दरअसल, कुछ लोगों को नाटक करना बहुत पसंद होता है, जिनमें शामिल हैं:

  • समस्याओं को बढ़ा-चढ़ा कर देखना
  • ईर्ष्या के दृश्य पैदा करना
  • हर समय लड़ना और बहस करना

क्या इनमें से कोई बात आपको जानी-पहचानी लग रही है? यदि हां, तो इन मनोवृत्तियों से छुटकारा पाने के बारे में सोचें या कम से कम धीरे-धीरे उन्हें बदल दें।

ड्रामे के बीच ज़िन्दगी बिताना कुछ समय बाद ज़िन्दगी के रोमांच को सिर्फ ख़त्म करके ही नहीं रुकता। लोग आपसे दूर भागना शुरू कर देंगे, अगर वे अब तक भाग खड़े नहीं हुए हैं तो।

5. आप हर समय झूठ बोलते हैं

टॉक्सिक इंसान : झूठ बोलना

झूठ बोलना कभी भी अच्छा नहीं होता, तब भी अगर यह बहुत नेक इरादे से किया गया हो। यदि आप ऐसा लगातार करते हैं, तो निश्चित रूप से इसका मतलब है, आप एक जहरीले इंसान हैं।

हम जानते हैं, कभी-कभी सच्चाई का सामना करना मुश्किल हो जाता है जब इसमें कुछ दर्द या शर्मिंदगी झेलने की बात जुड़ जाए, खासकर किसी ऐसे व्यक्ति के लिए जिसे आप बहुत प्यार करते हैं।

इस मामले में, यदि झूठ नुकसानदेह है तो उससे बचना चाहिए। यह भी पता करना अहम होगा कि क्या यह सिर्फ “अपनी पीठ छिपाने” के इरादे से ही किया गया है।

आपको सोचना चाहिए कि आप झूठ क्यों बोल रहे हैं और आप इससे क्या हल करना चाहते हैं।

अगर झूठ बोलना महज आपकी आदत है, लेकिन कोई वास्तविक कारण नहीं है, तो इससे छुटकारा पाने के लिए मदद मांगें, क्योंकि यह कोई स्वस्थ आदत नहीं है।