एक महीने में वेस्टलाइन ट्रिम करने के 5 स्टेप

30 अक्टूबर, 2018
अपनी वेस्टलाइन को कम करने के लिए आपको एक अच्छा प्लान अपनाने की जरूरत है जिसमें आपको अपने डाइट का ख्याल रखने और फैट गलाने वाले शारीरिक व्यायाम करने की ज़रूरत है। यहाँ हम आपको यह जानकारी देंगे कि महज 30 दिनों में आप अपनी कमर को कैसे पतली कर सकती हैं।
 

अपनी वेस्टलाइन ट्रिम करने के लिए, ध्यान रखें, जब आप वजन बढ़ाती हैं, तो अतिरिक्त फैट हमेशा शरीर के एक ही हिस्से में नहीं जमा होता है

यह आपकी जेनेटिक बनावट, फ़ूड हैबिट, एक्सरसाइज हैबिट और हार्मोनल परिवर्तन जैसी बातों पर निर्भर करता है।

आज के आर्टिकल में हम उन पांच बेसिक स्टेप को शेयर करना चाहते हैं जिन्हें आप स्वाभाविक रूप से एक महीने में अपनी कमर को कम करने और अपने शरीर की सेहत में सुधार करने के लिए अपना सकते हैं।

अपना ख्याल रखते हुए वेस्टलाइन ट्रिम करें

अपनी वेस्टलाइन ट्रिम करने के लिए वजन घटाने के कठोर डाइट प्लान अपनाना बेकार है। इसके अलावा, अगर आप पेट के चारों ओर फैट जमा कर लेते हैं, तो आप शरीर के अन्य हिस्सों से फैट खो सकते हैं और आपके पेट में जमा फैट वैसे का वैसा रह जायेगा।

यही वजह है कि आपको इन बेसिक स्टेप का पालन करना जरूरी है। जब आप इस समस्या के कारणों पर विचार करते हैं, तो आप न केवल अपनी कमर को ट्रिम कर सकेंगे बल्कि साथ ही साथ अपनी सेहत में भी सुधार कर पाएंगे। इससे आप हल्का महसूस करने के साथ-साथ अपने को ज्यादा एनर्जी और ताकत से भरपूर महसूस करेंगे।

वेस्टलाइन ट्रिम करें

1. 80% खायें

80% खाने का मतलब है, आपको खाने के बाद पेट पूरी तरह से भरा हुआ महसूस नहीं होने का आदी होना होगा। खाना ख़त्म करने पर भी आपको थोड़ी और भूख लगी होनी चाहिए।

इस स्थिति तक पहुंचने का सही समय तब होता है जब आप और भूख महसूस नहीं करते हैं, लेकिन थोड़ा और ज्यादा खाना खा सकते हैं, उदाहरण के लिए मिठाई जैसी चीज़।

ऐसा करने के लिए आपको सीखना होगा की खाने के दौरान आराम से खाना खाएं, अपने भोजन को अच्छे से चबायें, बिना किसी जल्दबाज़ी के किसी भी बात में ध्यान भटकाए बिना आराम से बैठकर खाना खायें।

जब आप इसे करेंगे तो जल्द ही आपका पेट भरा हुआ महसूस होगा और आप ज्यादा खाने से बचेंगे या ज्यादा खाने की इच्छा को दबा देंगे।

 

80% खाने से आप कमर को कम कर सकते हैं, सूजन को कम कर सकते हैं, पेट हल्का महसूस कर सकते हैं और अपने भोजन के तुरंत बाद आने वाली नींद में कमी महसूस कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: 4 चमत्कारिक तरीकों से एक हफ़्ते में अपनी कमर को ट्रिम करें

2 . ज्यादा प्रोटीन और अच्छे फैट वाली डाइट लें 

जब आप वजन और वेस्टलाइन ट्रिम करना चाहते हैं तो आप आम तौर पर कैलोरी को कम करने और केवल सलाद खाने के बारे में सोचते हैं।

ज्यादा से ज्यादा अध्ययनों में पता चला है, कम कैलोरी वाली डाइट हेल्थ के लिए अच्छी नहीं है और अक्सर रिबाउंड प्रभाव का कारण बनती है, जिस कारण आप उस खोये वजन को वापस पाने के साथ-साथ और वजन भी बढ़ा लेते हैं।

प्रोटीन खाने से वेस्टलाइन ट्रिम करने में मदद मिलती है, लेकिन आपको ऐसा करने के लिए समझदारी से काम लेने की ज़रूरत है।

प्रोटीन प्राप्त करने के लिए सब्जियाँ (जैसे फलियां, बादाम, एवोकैडो) और साथ ही साथ अंडे, पनीर और मछली जैसी चीज़ें चुनें। मांस आदि का कम से कम सेवन करने की कोशिश करें।

साथ ही, यह सुनिश्चित करें कि हर भोजन के साथ थोड़ा-थोड़ा प्रोटीन जरूर लें।

हेल्दी फैट आपके मेटाबोलिज़्म को तेज करते हैं और वजन कम करने में आपकी सहायता करते हैं, इसलिए कोल्ड प्रोसेस्ड वेजिटेबल ऑयल जैसे एवोकैडो ऑयल, बादाम और बीज आदि से बने तेल को अपने नियमित डाइट में शामिल करना सुनिश्चित करें।

वेस्टलाइन ट्रिम करने के 5 स्टेप: हेल्दी फैट

3 . एक बार में 45 मिनट से ज्यादा बैठे न रहें

सुस्त लाइफस्टाइल आपको मोटा करती है. ख़ास तौर से आपकी कमर के आसपास फैट जमने लगता है। एक ही जगह घंटों लगातार बैठने से वजह बढने लगता है, खासकर पेट के आस-पास। इसके अलावा यह भविष्य में आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत नुकसानदेह हो सकता है।

इससे बचने के लिए आप अपनी कुर्सी से उठने और कुछ ख़ास एक्सरसाइज या एक्टिविटी अपनाने के लिए याद दिलाने के लिए हर 45 मिनट के लिए अलार्म सेट करें।

 

यह सलाह भी दी जाती है कि आप अपने पूरे शरीर के व्यायाम के लिए हफ्ते में कम से कम दो बार मध्यम इंटेंसिटी वाले व्यायाम करें।

यह भी जरूरी है कि आप बैठने और खड़े होने के दौरान सही पॉस्चर बनाए रखें। क्योंकि अगर आपके कमर के आस-पास का हिस्सा कमजोर हो जाता है तो यह कमर की साइज़ को बढ़ा सकता है।

इसे भी पढ़ें: आपकी स्पाइन और दूसरे अंगों का आपसी सम्बन्ध

4 . कमर के आसपास मालिश करें 

कुछ मामलों में, पेट के आस-पास ख़राब सर्कुलेशन या लिम्फैटिक ड्रेनेज हो सकता है, और नियमित मसाज करना वास्तव में उस जमी हुई मात्रा में से कुछ को खोने में आपकी मदद कर सकता है।

आप ड्राई मसाज कर सकते हैं या तेल या लोशन का भी उपयोग कर सकते हैं।

नींबू या रोज़मेरी एसेंशियल ऑयल की कुछ बूँदें भी मिला सकते हैं, जो मसाज के प्रभाव को बढ़ाकर फैट को खत्म करने और सर्कुलेशन में सुधार करने में मदद करता है।

क्ले मास्क भी बहुत प्रभावी होते हैं, जिनका उपयोग आप दिन या रात के दौरान कर सकते हैं।

वेस्टलाइन ट्रिम: क्ले मास्क

5. हार्मोन को रेगुलेट करना 

मेनोपॉज़ से गुजरने वाली महिलायें भी पेट के आस-पास फैट जमने की समस्या से पीड़ित होती हैं। लेकिन यह ऐसी समस्या है जिसे कोई महिला स्वस्थ आहार लेने या व्यायाम करने के बावजूद भी किसी भी उम्र में अनुभव कर सकती है।

कुछ नेचुरल सप्लीमेंट हैं जो हार्मोन को नियंत्रित करने में आपकी मदद कर सकते हैं;

  • मका रुट (Maca root)
  • चेस्टबेरी (Chasteberry)
  • अलसी का तेल (Linseed oil)
  • सौंफ (Fennel)
  • रतालू (Yam)
  • कमरकस (Sage)