10 ट्रिक : डाइट के जरिये घुटने का दर्द कम करें

क्या आप घुटने के दर्द से पीड़ित हैं? भोजन के मध्यम से घुटने का दर्द कम करने के लिए इन 10 बेहतरीन सुझावों का लाभ उठाएं!
10 ट्रिक : डाइट के जरिये घुटने का दर्द कम करें

आखिरी अपडेट: 01 मार्च, 2019

घुटना हड्डियों, मांसपेशियों, पेशियाँ, लिगामेंट और तरल पदार्थ से बना एक कब्जेनुमा जॉइंट है। यह ऐसा अंग है जिसे कई कारणों से चोट और दूसरी असुविधाओं का सामना करना पड़ सकता है। क्या आप जानते हैं, आपका खाना घुटने का दर्द को कम करने में आपकी मदद कर सकता है।

टेंडन्स और मांसपेशियां घुटने को मोड़ने और चलने-फिरने में सक्षम बनाती हैं। जब इनमें से एक संरचना फूल जाती है, टूट जाती है या चोट खाते है, तो घुटने की समस्या पैदा हो सकती है। नीचे इस बारे में और जानें।

घुटने के दर्द के बारे में कुछ विचार

घुटने की समस्या किसी भी उम्र में हो सकती है। ये समस्याएं सीधे आपकी उम्र, हड्डी या मांसपेशियों की कमजोरी से संबंधित नहीं भी हो सकती हैं।

यह असुविधा आपकी एक्सरसाइज, वजन उठाने, यहां तक ​​कि चलने जैसी रोजमर्रा की गतिविधियाँ रोक सकती है।

महत्वपूर्ण बात यह है कि बेचैनी शुरू होते ही डॉक्टर की मदद लें ताकि समय रहते आपके घुटने की अच्छी तरह से जांच हो और इसका उचित इलाज किया जा सके। यह ऐसी बड़ी जटिलताओं को रोकेगा जो आपको सर्जरी तक ले जा सकती हैं।

अपने डॉक्टर से मिलने के अलावा आप कुछ खाद्य पदार्थों का फायदा उठा सकते हैं जो स्वाभाविक रूप से घुटने के दर्द को कम करने में मदद करते हैं।

1. जितनी जल्दी हो सके अपने आहार से जंक फूड हटा दें

घुटने का दर्द : जंक फूड न खाएं

जंक फूड घुटने की सेहत के सबसे बड़े दुश्मन हैं। इन प्रोडक्ट में वसा, कोलेस्ट्रॉल और नमक की बहुत ज्यादा मात्रा होती है जो घुटने सहित जोड़ों में सूजन पैदा करते हैं।

आपके पास खाना पकाने या घर जाने का समय नहीं है, तो इनके कुछ स्वस्थ विकल्प जैसे स्मूदी या सलाद लेने की कोशिश करें।

पहले कुछ दिनों के दौरान यह आपके लिए मुश्किल हो सकता है। हालाँकि, जैसे ही आप इनके फायदे देखना शुरू करेंगे, जल्द ही समय के अनुसार अपने को ढाल लेंगे। एक और अच्छा विकल्प रेस्तरां या उन स्थानों पर जाना है जो बैलेंस और सेहतमंद भोजन उपलब्ध कराते हैं

2. ज्यादा अंडे खाएं

अंडे में जोड़ों को सुरक्षित रखने और घुटने के दर्द को कम करने के लिए ज़रूरी नुट्रीएंट होते हैं

इन्हें आप कई तरीकों से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं, इसलिए वे किचन में इस्तेमाल किये जाने के लिए एकदम सही हैं।

3. आहार में रेगुलर मछली खाएं

हफ़्ते में तीन बार मछली खाने से आप इसके एंटीइन्फ्लेमेटरी फायदों को नोटिस करना शुरू करेंगे।

वास्तव में, कुछ हफ्तों के भीतर आपके घुटने का दर्द काफी कम हो जाएगा, खासकर जब आपके जोड़ों में सूजन हो।

मछलियों की विविधता बहुत है। इसलिए आपको अपने किये कुछ सस्ती और स्वादिष्ट मछलियाँ खोजने में मुश्किल पेश नहीं आना चाहिए।

4. छांछ (whey) पियें

हम घुटने के दर्द को कम करने के लिए दिन में एक बार मट्ठा पीने का सुझाव देते हैं। इसके लाभ उन पोषक तत्वों से आते हैं जो इसमें मौजूद हैं, विशेष रूप से कैल्शियम।

ये पोषक तत्व न केवल असुविधा को कम करते हैं, बल्कि हड्डियों को स्वस्थ बनाए रखने में भी मदद करते हैं।

5. हल्दी को अपने आहार में शामिल करें

यह मसाला एंटीऑक्सिडेंट और एंटीइन्फ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है। यह पूर्व में व्यापक रूप से उपयोग की जाती है और अब पश्चिम में भी।
इसकी सिफारिश अब बहुत ज्यादा की जाती है और इसे सीधे खाया जा सकता है:

  • सलाद में
  • दूध के साथ मिलाकर
  • सब्जी की ड्रेसिंग के रूप में
  • जूस में

6. केले (Bananas)

इस फल में मौजूद कई पोषक तत्वों में पोटैशियम और मैग्नीशियम हैं। ये मिनरल अस्थि स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करते हैं और धीरे-धीरे घुटने के दर्द को गायब कर देते हैं।

घुटने के दर्द को दूर करने के लिए दिन में एक बार केला खाएं!

7. घुटने का दर्द कम करने के लिए टोफू खाएं

घुटने का दर्द कम करने के लिए टोफू खाएं

टोफू कैल्शियम से समृद्ध है, इसलिए यह आपकी हड्डियों की सेहत सुधारने और घुटने के दर्द और अन्य तरह के जोड़ों में दर्द को कम करने में मदद करता है।

जितनी बार जरूरत हो टोफू का सेवन कर सकते हैं। हालाँकि, आपको कच्चे टोफू नहीं खाना चाहिए। इससे अपच होती है।

8. बीन्स

बीन्स में बड़ी मात्रा में प्रोटीन होता है जो घुटने के दर्द से राहत दिलाने में मदद करता है

लिगामेंट और जॉइंट मसल्स को पुनर्जीवित करने के लिए प्रोटीन स्रोत के रूप में उन्हें सप्ताह में कई बार खाने की सिफारिश की जाती है।

यदि आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आपको इसकी मात्रा की निगरानी करनी चाहिए। क्योंकि एक दिन में एक कप से ज्यादा खाने से ग्लूकोज लेवल बढ़ सकता है।

ऑलिव ऑयल स्वाभाविक रूप से घुटने के दर्द को कम करने में मदद करता है। हम इसे रोज इस्तेमाल करने की सलाह देंगे क्योंकि यह स्वस्थ फैट से समृद्ध है जिसकी ज़रूरत शरीर को ठीक से काम करने के लिए होती है।

ऑलिव ऑयल के सभी गुणों का लाभ उठाने के लिए हम इसे कच्चा सेवन करने की सलाह देंगे। इसे गर्म करने से बचना चाहिए क्योंकि यह नुकसानदेह हो सकता है।

10. घुटने का दर्द कम करते हैं एवोकैडो सीड्स

घुटने का दर्द कम करते हैं एवोकैडो सीड्स

हममें से अधिकांश लोग एवोकैडो पल्प का उपयोग करते हैं और बीज को हटा देते हैं। अब इसे न फेंकें। जॉइंट पेन को कम करने के लिए बीज का उपयोग करें!

सामग्री

  • 1 एवोकैडो बीज04
  • 1 बड़ा चम्मच शहद (25 ग्राम)

विधि

  • एवोकैडो के बीज को पीस लें या तब तक ब्लेंड करें जब तक आपको पाउडर न मिल जाए।
  • शहद को गर्म करें और पेस्ट बनाने के लिए पाउडर के साथ मिलाएं।
  • मिश्रण गर्म होना चाहिए लेकिन जलने लायक नहीं होना चाहिए। फिर, दर्द से राहत के लिए इसे अपने घुटनों पर रगड़ें।

स्वाभाविक रूप से घुटने के दर्द को कम करने में मदद करने के लिए इन खाद्य पदार्थों को आजमायें। उन आदतों से भी बचें जिनसे आपके घुटनों में तकलीफ होती है।

मेडिकल जांच भी करवाएं। यहां तक ​​कि अगर असुविधा गायब हो जाये तो आपको हमेशा उन कारणों का पता लगाने के लिए एक विशेषज्ञ के पास जाना चाहिए।

यह आपकी रुचि हो सकती है ...
4 योगासन कमर दर्द से छुटकारा पाने के लिए
स्वास्थ्य की ओरइसमें पढ़ें स्वास्थ्य की ओर
4 योगासन कमर दर्द से छुटकारा पाने के लिए

तकनीकी उपकरणों के लगातार उपयोग और उनसे होने वाले तनाव की बदौलत आज हमारे समाज में कमर दर्द सबसे आम परेशानियों में से एक बन चुका है। आगे पढ़ें।



  • Arendt-Nielsen, L., Nie, H., Laursen, M. B., Laursen, B. S., Madeleine, P., Simonsen, O. H., & Graven-Nielsen, T. (2010). Sensitization in patients with painful knee osteoarthritis. Pain. https://doi.org/10.1016/j.pain.2010.04.003
  • Bumbaširevic, M., Lešic, A., & Bumbaširevic, V. (2010). Anterior knee pain. Orthopaedics and Trauma. https://doi.org/10.1016/j.mporth.2009.06.005
  • Dreher, M. L., & Davenport, A. J. (2013). Hass Avocado Composition and Potential Health Effects. Critical Reviews in Food Science and Nutrition. https://doi.org/10.1080/10408398.2011.556759
  • Hewlings, S., & Kalman, D. (2017). Curcumin: A Review of Its’ Effects on Human Health. Foods. https://doi.org/10.3390/foods6100092
  • Rodríguez-Carpena, J. G., Morcuende, D., Andrade, M. J., Kylli, P., & Estevez, M. (2011). Avocado (Persea americana Mill.) phenolics, in vitro antioxidant and antimicrobial activities, and inhibition of lipid and protein oxidation in porcine patties. Journal of Agricultural and Food Chemistry. https://doi.org/10.1021/jf1048832
  • Oliva Chávez, Oscar Humberto, Fragoso Díaz, Socorro,Consumo de comida rápida y obesidad, el poder de la buena alimentación en la salud. RIDE Revista Iberoamericana para la Investigación y el Desarrollo Educativo [Internet]. 2013;4(7):176-199. Recuperado de: https://www.redalyc.org/articulo.oa?id=498150315010