मस्सों से खून क्यों बहता है?

09 नवम्बर, 2020
मस्सों में अपनी निजी संचार व्यवस्था होती है। वे संक्रामक घाव हैं, क्योंकि वे ह्यूमन पैपिलोमावायरस के स्ट्रेन में से एक के कारण होते हैं। क्या आपको पता है कि मस्सों में खून क्यों आता है?

मस्से ह्यूमन पैपिलोमावायरस के कारण होने वाले त्वचा के घाव हैं। वे अक्सर स्पर्शोन्मुख होते हैं और आमतौर पर केवल एस्थेटिक समस्याओं का कारण बनते हैं। हालांकि कभी-कभी मस्सों में खून बहता है या कभी दर्द भी होता है।

हालांकि यह दुर्लभ मामला होता है लेकिन  विशेषज्ञों ने घाव भरने की प्रक्रिया को तेज करने के लिए इलाज कराने की सिफारिश की है। ये घाव त्वचा की कई परतों को प्रभावित करते हैं, इसलिए उन्हें निकालना मुश्किल हो सकता है। इसके अलावा वे संक्रामक होते हैं और शरीर के विभिन्न भागों में फैल सकते हैं।

मस्सों के लक्षण

रफ-टेक्सचर वाले बम्प मस्सों के मुख्य लक्षण हैं। इसके अलावा वे आमतौर पर किसी भी असुविधा का कारण नहीं बनते हैं। सिर्फ कुछ मामलों में इनमें ऐसे लक्षण भी दीखते हैं:

  • खुजली
  • कसने या दबाव की भावना
  • दर्द, विशेष रूप से वे जो पैर के तलवों में होते हैं
  • खून बहना
मस्सों के कारण

मस्से छोटे, खुरदुरी बनावट वाली त्वचा की गांठें हैं जिन्हें आप नंगी आंखों से देख सकते हैं।

अधिक जानने के लिए पढ़ें: मस्से और उनका इलाज

मस्सों के कारण

ह्यूमन पैपिलोमावायरस (human papillomavirus – HPV), जिसमें लगभग 100 विभिन्न स्ट्रेन हैं, मस्सों का कारण बनता है। प्रत्येक सीरोटाइप शरीर में इसके घाव का स्थान निर्धारित करता है; हाथ, चेहरा, गर्दन, बगल, पैर, गुप्तांग इत्यादि कई मामलों में, वे बिना इलाज के खुद हल हो जाते हैं।

वायरस घाव के रास्ते त्वचा में प्रवेश करने में सक्षम है। ऐसा करने के बाद यह तेजी से सेल ग्रोथ का कारण बनता है। सबसे बाहरी त्वचा की परत सख्त और मोटी हो जाती है, और यह घट्ठों का कारण बनती है।

अमेरिकन एकेडमी ऑफ डर्माटोलॉजी इस बात की पुष्टि करती है कि यह घाव से सीधे संपर्क के माध्यम से फैलता है, या व्यक्तिगत उपयोग वाले सामान जैसे कि तौलिया या रेज़र साझा करने से।

मस्सों में खून क्यों आता है

मस्सों की अपनी ब्लड सप्लाई होती है। यदि आप गलत तरीके से उन्हें खत्म करने की कोशिश करेंगे तो उनमें खून बहेगा। विशेष रूप से उनमें वैस्कुलर लूप से लिपटे हुए डरमल पैपिले (dermal papillae) होते हैं।

डर्मेटोस्कोप की मदद से डॉक्टर प्रभावित कैपिलरी को देख सकते हैं जो मैक्रोस्कोप पर लाल बिंदी वाले पैटर्न पैदा करते हैं, जो कि इस घाव की विशेषता हैं। मस्सों में विशेष नर्व एंड भी होते हैं, यही वजह है कि जब आप उन्हें छेड़ते हैं तो आपको दर्द होता है।

मस्सों के प्रकार

सभी मस्से समान नहीं होते। वे अक्सर उस अंग के अनुसार क्लासिफाई किए जाते हैं जहां वे दिखाई देते हैं। साथ ही उनकी विशेषताएं और लक्षण अलग-अलग हो सकते हैं। पर सबसे आम क्या हैं?

प्लान्टर वार्ट्स (Plantar warts)

इन गट्ठों को अक्सर कॉलस (calluses) समझने की गलती की जाती है। वे ज्यादातर गट्ठों से बड़े होते हैं, क्योंकि पैर के एकमात्र हिस्से को शरीर के पूरे वजन का सपोर्ट करना चाहिए। जब आप पैदल चलते या खड़े होते हैं तो वे बाहरी रूप से नहीं लेकिन अंदर की ओर बढ़ते हैं। इसके अलावा उनके विशिष्ट स्थान के कारण इलाज करना जटिल होता है।

वल्गर वार्ट्स (Vulgar warts)

वे आमतौर पर चेहरे पर, हाथों के पीछे या गालों पर होते हैं। वे कठोर और मोटे ग्रोथ हैं जो छूने में कठोर होते हैं। द जर्नल ऑफ़ द इजिप्शियन पब्लिक हेल्थ एसोसिएशन में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार यह बच्चों में सबसे आम मस्सा विचरण में से एक है, जिसकी 49% व्यापकता होती है।

फ्लैट वार्ट्स (Flat warts)

ये मस्से छोटे गट्ठे हैं। उनमें पिगमेंट नहीं होते हैं। इसके बजाय उनमें आसपास की त्वचा के समान रंग होता है। इसके अलावा वे माथे, गाल, हाथ, और अग्रभाग के साथ चेहरे पर स्थित होते हैं।

जननांग मस्से (Genital warts)

ह्यूमन पैपिलोमावायरस के कुछ स्ट्रेन योनि, लिंग और गुदा सहित जननांग क्षेत्र में मस्सों का कारण बनते हैं। वास्तव में यह वायरस सबसे आम सेक्सुअली ट्रांस मिटेड रोग (STD) है।

यह लेख आपको दिलचस्पी ले सकता है: 6 लक्षण त्वचा कैंसर के जिन्हें नजरअंदाज नहीं करना चाहिए

रिस्क फैक्टर

कुछ लोगों में मस्से के विकास की संभावना अधिक होती है। वास्तव में चूंकि वे वायरस के कारण होते हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए किसी व्यक्ति की प्रतिरक्षा प्रणाली का मूल्यांकन करना सुविधाजनक है कि कहीं यह कमजोर तो नहीं हुआ है। रिस्क फैक्टर में निम्नलिखित शामिल हैं:

  • वे लोग जो कच्चे मांस से जुड़ा कारोबार करते हैं, उदाहरण के लिए कसाई की दुकानों या बूचड़खानों में।
  • बच्चे या किशोर जो खेल खेलने के बाद या स्विमिंग पूल में पब्लिक शावर का उपयोग करते हैं।
  • जो लोग मस्से वाले लोगों के रिश्तेदार हैं।
  • इम्युनोडेफिशिएंसी से पीड़ित। ऑर्गन ट्रांसप्लान्टेशन किये गए मरीज या एड्स जैसे रोग।
  • ऐटोपिक रोगों (atopic diseases) वाले लोग।

जख्मी मस्सों से खून बहना। इसलिए एक डॉक्टर से उनका इलाज करना महत्वपूर्ण है।

मस्से के लिए ट्रीटमेंट आप्शन

यदि मस्से से खून बहता है, तो आपको जटिलताओं से बचने के लिए जल्द से जल्द हस्तक्षेप करने की जरूरत है। वास्तव में भले ही वे खून न बहाएं, लेकिन कुछ लोग उन्हें हटाना पसंद करते हैं क्योंकि वे अपनी भयावह उपस्थिति से परेशान हैं। यहां कुछ प्रोसीजर हैं जो मददगार साबित हो सकती हैं:

  • क्रायोसर्जरी (Cryosurgery)। ऊतकों को जमने के लिए तरल नाइट्रोजन या ठोस कार्बन डाइऑक्साइड (जिसे सूखी बर्फ भी कहा जाता है) का उपयोग। यद्यपि यह प्रक्रिया हल्के दर्द का कारण बनती है, लेकिन मौसा को हटाने के लिए यह सबसे प्रभावी है। एक त्वचा विशेषज्ञ, कई सत्रों में, सप्ताह में एक बार, इसे करना चाहिए।
  • टोपीकल मेडिसिन (Topical medication)। विशेष एसिड-आधारित योगों जो धीरे-धीरे मस्से को जलाते हैं। आपको हर दिन उत्पाद को लागू करना होगा, जिससे त्वचा की थोड़ी सी जलन हो सकती है।
  • इलेक्ट्रोकोएगुलेशन (Electrocoagulation)। यह अक्सर निशान छोड़ देता है।
  • ऑपरेशन से निकालना। इसकी कम प्रभावशीलता और वायरल प्रसार के जोखिम के कारण यह बहुत लोकप्रिय नहीं है। इसमें रिलेप्स का प्रतिशत अधिक है।
  • लेजर। हालांकि यह प्रभावी है, पर यह थोड़ा दर्दनाक है और निशान छोड़ सकता है।

अगर मस्से से खून बहे तो क्या करें

जब मस्से से खून बहता है, तो उचित इलाज के लिए स्किन एक्सपर्ट से मिलना सबसे अच्छा होता है। घर पर इसे ठीक करने की कोशिश करने से जटिलताओं और त्वचा को नुकसान हो सकता है। संक्षेप में समय पर बिना हस्तक्षेप इस अत्यधिक संक्रामक समस्या से छुटकारा पाना मुश्किल है।

  • Al Aboud AM, Nigam PK. Wart (Plantar, Verruca Vulgaris, Verrucae) [Updated 2020 Jun 29]. In: StatPearls [Internet]. Treasure Island (FL): StatPearls Publishing; 2020 Jan
  • InformedHealth.org [Internet]. Cologne, Germany: Institute for Quality and Efficiency in Health Care (IQWiG); 2006-. Warts: Overview. [Updated 2019 Nov 7]
  • Liu J, Li H, Yang F, et al. Epidemiology and Clinical Profile of Cutaneous Warts in Chinese College Students: A Cross-Sectional and Follow-Up Study. Sci Rep. 2018;8(1):15450. Published 2018 Oct 18. doi:10.1038/s41598-018-33511-x
  • Essa N, Saleh MA, Mostafa RM, Taha EA, Ismail TA. Prevalence and factors associated with warts in primary school children in Tema District, Sohag Governorate, Egypt. J Egypt Public Health Assoc. 2019;94(1):6. doi:10.1186/s42506-018-0007-0