कोलेजन पेप्टाइड क्या हैं?

12 अक्टूबर, 2020
कोलेजन पेप्टाइड ऐसे सप्लीमेंट हैं जो त्वचा के रंग-रूप में सुधार करते हैं। वे कई दूसरे स्वास्थ्य लाभ भी देते हैं। वे कहां से आते हैं? विशेषज्ञों का क्या कहना है?

कोलेजन पेप्टाइड ऐसे सप्लीमेंट हैं जो कुछ जानवरों की हड्डियों, त्वचा और कार्टीलेज से बने होते हैं। उनका मुख्य काम इस प्रोटीन के अंतर्जात सिंथेसिस को बढ़ाना है।

कोलेजन पेप्टाइड्स (collagen peptides) अपने पोषण और शारीरिक गुणों के कारण अधिक से अधिक पॉपुलर हो रहे हैं। क्योंकि वे हमारी त्वचा, बाल, हड्डियों और नाखूनों को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। उन्हें कैसे प्राप्त किया जाता है? और उनके असर क्या हैं?

शरीर में कोलेजन पेप्टाइड सिंथेसिस

यह समझने के लिए कि वे शरीर में कैसे आते हैं, यह समझना अहम है कि जीवित प्राणियों में कोलेजन की भूमिका क्यों महत्वपूर्ण है। यह पदार्थ उन प्रोटीन में से एक है जो लड़कों में कंजुन्क्टिव और कनेक्तिव टिशू बनाते हैं। विशेष रूप से हमारी त्वचा, जोड़ों और हड्डियों को।

दरअसल कोलेजन बायोलॉजिकल संरचनाओं में कई जीवित जीवों में सबसे प्रचुर मात्रा में मौजूद अणुओं में से एक है। यह एमीनो एसिड के माध्यम से  संश्लेषित होता है जिसे हम खाते हैं। शरीर उन्हें अवशोषित करता है और पॉलीपेप्टाइड्स की तीन श्रृंखला चेन को बनाता है जो कोलेजन बनाने के लिए एक दूसरे से जुड़ते हैं।

हालांकि इसकी प्रचुरता के बावजूद कोलेजन फाइबर समय के साथ क्षतिग्रस्त हो जाते हैं और अपनी मोटाई और प्रतिरोध खो देते हैं। नतीजतन उम्र बढ़ने की प्रक्रिया तेज हो जाती है।

कोलेजन पार्टिकल : कोलेजन त्वचा, जोड़ों और हड्डियों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

हम कोलेजन पेप्टाइड कैसे प्राप्त करते हैं?

कोलेजन पेप्टाइड्स के सेवन की बदौलत शरीर इस प्रोटीन का निर्माण करने में सक्षम है। इस प्रोडक्ट को प्राप्त करने के लिए उपयोग किया जाने वाला कच्चा माल खुद कोलेजन ही है, यह त्वचा, कार्टीलेज, मछली और सूअर में मौजूद पदार्थ के हाइड्रोलिसिस से बनता है।

आम तौर पर कोलेजन पेप्टाइड्स में न्यूनतम दो और अधिकतम 100 अमीनो एसिड होते हैं। वे ठंडे पानी में अच्छी तरह से घुल जाते हैं और अत्यधिक कॉन्सेंटरेटेड सोल्यूशन में भी जेल नहीं बनाते हैं।

और पढ़ें: अपने शरीर में कोलेजन उत्पादन कैसे बढ़ायें

कोलेजन पेप्टाइड्स लेने के लाभ

  • जर्नल न्यूट्रिएंट्स में प्रकाशित एक स्टडी से पता चलता है कि त्वचा को हाइड्रेट करने और झुर्रियों को रोकने में कोलेजन पेप्टाइड्स असरदार होते।
  • साथ ही विशेषज्ञों का सुझाव है कि इन पेप्टाइड्स को ओरल रूप से लेने पर यह ऑस्टियोआर्थराइटिस और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियों को रोकने में सहायक है।

कोलेजन पेप्टाइड त्वचा में कैसे काम करते हैं?

यह देखते हुए कि इसका संबंध सीधे त्वचा की उम्र बढ़ने के अनुपात में है, कोलेजन ने कॉस्मेटिक उद्योग में बहुत रुचि प्राप्त की है। इस अर्थ में, शोधकर्ताओं ने पता लगाया है कि छोटे जंजीरों वाले पेप्टाइड्स जैव उपलब्धता और बायोएक्टिव हैं। इसलिए, वे कुछ लाभ उत्पन्न कर सकते हैं।

क्या अधिक है, जब मौखिक रूप से प्रशासित किया जाता है, तो वे त्वचा की सबसे गहरी परत तक पहुंच सकते हैं और त्वचा के बाह्य मैट्रिक्स के घटकों के अंतर्जात उत्पादन को उत्तेजित कर सकते हैं, और यह उन प्रभावों को प्रस्तुत करने में सक्षम है, जिनका हमने उल्लेख किया है।

यह भी पढ़े: 8 चीज़ें जो आपकी त्वचा में दोबारा पर्याप्त कोलेजन की आपूर्ति करती हैं

शोध का विषय पर क्या कहना है?

गायों और मनुष्यों के कोलेजन पेप्टाइड्स के बीच समानता पर नेचर रिसर्च जर्नल टिप्पणियों द्वारा प्रकाशित एक अध्ययन। शोधकर्ताओं के अनुसार, यह समानता महत्वपूर्ण सुधार बताती है कि ये पूरक त्वचा में उत्पन्न होते हैं।

ऐसा इसलिए है क्योंकि कोलेजन की हाइड्रोलिसिस पेप्टाइड्स का निर्माण करती है जो अमीनो एसिड के अनुक्रम द्वारा विशेषता है जो मानव कोलेजन के एमिनो एसिड प्रोफाइल के साथ मेल खाती है।

इसके अलावा, जर्नल ऑफ मेडिसिनल फ़ूड में प्रकाशित एक वैज्ञानिक अध्ययन में पाया गया कि जब पोर्क कोलेजन की बात आती है तो यह समानता भी होती है। इस अध्ययन के अनुसार, सूअरों के पेप्टाइड्स मनुष्यों में कोलेजन के संश्लेषण में सुधार करते हैं। और, इसलिए, ये पेप्टाइड्स पूरे शरीर पर त्वचा को सुधारने और मरम्मत करने में मदद कर सकते हैं।


बोवाइन और पोर्क कोलेजन पेप्टाइड्स मनुष्यों में कोलेजन के संश्लेषण में सुधार के लिए योगदान करते हैं।

प्रभावों को अधिकतम कैसे करें

जबकि कोलेजन पेप्टाइड की खुराक फायदेमंद होती है, उनमें से कई में विटामिन, खनिज, एंटीऑक्सिडेंट-विशेष रूप से विटामिन C और मैग्नीशियम जैसे अन्य पदार्थ भी होते हैं। इन पदार्थों के लिए धन्यवाद, ये पूरक त्वचा के जलयोजन और लोच की बात करने पर भी अधिक प्रभाव प्राप्त करने में सक्षम हैं।

और अधिक जानें: 8 खाद्य पदार्थ जो आपकी त्वचा के लिए सबसे अधिक कोलेजन प्रदान करते हैं

कोलेजन पेप्टाइड्स: क्या ध्यान रखें

कोलेजन पेप्टाइड्स का उपयोग ज्यादातर कॉस्मेटिक उद्देश्यों से संबंधित है क्योंकि वे त्वचा की उपस्थिति में काफी सुधार करते हैं। क्या अधिक है, अन्य पदार्थों के साथ संयोजन में, प्रभाव और भी अधिक हो सकते हैं।

यह भी ध्यान देने योग्य है कि हाइड्रोलाइज्ड कोलेजन का विस्तार भी मौजूद है, लेकिन हड्डियों और जोड़ों में एक विरोधी भड़काऊ उद्देश्य है।

अंत में, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि कोलेजन केवल त्वचा से बना नहीं है, बल्कि हड्डियों, बालों और मांसपेशियों से भी बना है। इसलिए, पर्याप्त उत्तेजना की गारंटी देना फायदेमंद है।

  • Wu M, Cronin K, Crane JS. Biochemistry, Collagen Synthesis. [Updated 2020 May 4]. In: StatPearls [Internet]. Treasure Island (FL): StatPearls Publishing; 2020 Jan-. Available from: https://www.ncbi.nlm.nih.gov/books/NBK507709/
  • Gelse K, Pöschl E, Aigner T. Collagens–structure, function, and biosynthesis. Adv Drug Deliv Rev. 2003;55(12):1531-1546. doi:10.1016/j.addr.2003.08.002
  • Lugo JP., Saiyed ZM., Lane NE., Efficacy and tolerability of an undenatured type II collagen supplement in modulating knee osteoarthritis symptoms: a multicenter randomized, double blind, placebo controlled study. Nutr J, 2016.
  • Kirmse M, Oertzen-Hagemann V, de Marées M, Bloch W, Platen P. Prolonged Collagen Peptide Supplementation and Resistance Exercise Training Affects Body Composition in Recreationally Active Men. Nutrients. 2019;11(5):1154. Published 2019 May 23. doi:10.3390/nu11051154
  • A Collagen Supplement Improves Skin Hydration, Elasticity, Roughness, and Density: Results of a Randomized, Placebo-Controlled, Blind Study. Nutrients. 2019. 11(10): 2494.
  • Laing S, Bielfeldt S. A Dermonutrient Containing Special Collagen Peptides Improves Skin Structure and Function: A Randomized, Placebo-Controlled, Triple-Blind Trial Using Confocal Laser Scanning Microscopy on the Cosmetic Effects and Tolerance of a Drinkable Collagen Supplement. J M Food 2020. 23(2): 147-152.
  • Kim D, Chung H, Choi J, Sakai Y, Lee B. Oral Intake of Low-Molecular-Weight Collagen Peptide Improves Hydration, Elasticity, and Wrinkling in Human Skin: A Randomized, Double-Blind, Placebo-Controlled Study. Nutrients. 2018; 10(7): 826.
  • Edgar S, Hopley B, Genovese L, Sibilla S, Laight. Effects of collagen-derived bioactive peptides and natural antioxidant compounds on proliferation and matrix protein synthesis by cultured normal human dermal fibroblasts. Sci Rep.2018;8:10474.