वजन घटाने के लिए हर दिन कितना चलना चाहिए?

23 दिसम्बर, 2020
वजन घटाने के लिए हर दिन टहलना अच्छा है, लेकिन जैसे-तैसे नहीं। हमें अपनी सेहत को खतरे में डाले बिना अपनी म्हणत का सबसे अच्छा नतीजा पानेकी कोशिश करनी चाहिए।

पिछले कुछ सालों में पार्क ट्रेल्स का नजारा बहुत बदल गया है। अगर पहले सबसे ज्यादा पार्क की बेंच पर कपल दीखते थे, अब ज्यादातर रनर दीखते हैं। यह इस जागरूकता का नतीजा है कि सुस्त जीवन शैली होना सेहत और फिजिकल फिटनेस से मेल नहीं खाती। लेकिन वजन घटाने के लिए आपको हर दिन कितना चलना चाहिए?

डॉक्टर मांसपेशियों और हड्डियों की वजह से दौड़ने के खतरे के बारे में चेतावनी दी है। कुछ कम आक्रामक एक्सरसाइज करने पर ये उतना नुकसान नहीं झेलते लेकिन ऐसी एक्टिविटी के फायदे होते हैं।

यह सर्कुलेशन को उत्तेजित करता है, और शरीर में तरल पदार्थों के जमा होने से रोकता है, जैसे घुटनों और पैरों की सूजन। इसके अतिरिक्त, अगर हम इसे सही तरीके से करें तो यह वजन घटाने के लिए बहुत प्रभावी है।

तो अब मुद्दा यह जानना है कि हम जिसे “सही तरीका” कह रहे हैं, वह क्या है। इन बातों के बारे में कई मतभेद हैं कि सबसे अच्छी स्पीड क्या है? कितनी दूरी तय करनी चाहिए? वाकिंग के लिए कौन सी जमीन बेहतर हैं?

अगर ये सवाल आपके जेहन में हैं, तो हमारे साथ बने रहें  और हम आपके सभी संदेह को  दूर करेंगे कि रोजाना आपको रोजाना कितना चलना चाहिए।

वजन घटाने के लिए आपको कितनी इंटेंसिटी से वाकिंग करनी चाहिए?

आम तौर पर रोजान औसतन 45 मिनट वाकिंग करने की सिफारिश की जाती है। फिर भी फैट को खत्म करने की चाबी वक्सत में नहीं बल्कि चलने की इंटेंसिटी में है।

इसलिए घर छोड़ने पर यह कल्पना करें कि आपको तुरंत कहीं पहुंचना है। इस तरह आप ज्यादा तेजी से चलने के लिए तैयार रहेंगे। आदर्श रूप से आप 3 और 4 मील प्रति घंटे के बीच चलेंगे। सौभाग्य से इन दिनों इसे नियंत्रित करना आसान है।

इन आंकड़ों को रिकॉर्ड करने के लिए विकसित अत्याधुनिक डिवाइस की बदौलत आप अपने फोन पर चलने वाले एप्लिकेशन डाउनलोड कर सकते हैं जो बड़ा सटीक काम करते हैं। इसके साथ आप सिफारिश किये जाने वाले 10,000 स्टेप पूरे कर लेंगे।


यदि आप इस सलाह पर अमल करें तो महिला होने पर आप 74 और 88 कैलोरी के बीच जलाएंगी या यदि आप पुरुष हैं तो 88 से 124 कैलोरी जलाएंगे। लेकिन यह आंकड़ा फिट के बर्न होने से मिलना चाहिए मसल्स के जलने के परिणामस्वरुप नहीं।

ध्यान रखें कि दुबला- पतला होनातंदरुस्त हने का पर्याय नहीं है, इसलिए आपको सही दिशा में चलना चाहिए। इसके लिए कुंजी है कि इस स्पीड वॉक (जिसे पावर वॉकिंग भी कहा जाता है) को नियंत्रित रूप से हफ्ते में कम से कम दो बार स्ट्रेंथ एक्सरसाइज से सप्लीमेंट किया जाना चाहिए। इस स्ट्रेटजी और बैलेंस्ड डाइट के साथ आप निश्चित ही अपने लक्ष्यों तक पहुंचेंगे।

इसे भी देखें: 7 फायदें रोजाना वाकिंग करने के

आप एक ऐसी जगह भी पहुँच सकते हैं जहां आपका शरीर वाकिंग के लिए आदी हो जाता है। इससे बचने के लिए रूटीन में हेर-फेर करें।

  • अधिक आराम के पीरियड के बीच हाई इंटेंसिटी एक्सरसाइज।
  • आराम की स्थिति से तेज हृदय गति वाई एक्सरसाइज की ओर जाने से सर्कुलेशन बढ़ता है।
  • नतीजतन एक ही रिदम की एक्सरसाइज के मुकाबले शरीर हाई इंटेंसिटी की स्ट्रेच के बीच ज्यादा फैट जलाती है।
  • जब हम इनमें से पहले तरीके से करते हैं तो हमारा दिल एक्टिविटी का आदी हो जाता है। इस कारण वजन घटाने के लिए वॉकिंग अपना असर खो देती है।

वजन घटाने के लिए आपको कितना चलना चाहिए?

समुद्र तट पर 10 मिनट से ज्यादा न चलें

मुझे यकीन है कि जब आप समुद्र तट पर गए होंगे, तो आपने देखा होगा कि रेत पर चलना फुटपाथ पर कदम रखने से कहीं अधिक थका देने वाला होता है। इसका कारण बहुत सरल है: जब अधिक नरम सतह के साथ काम करते हैं, तो शरीर डूब जाता है। इसका मतलब है कि प्रत्येक चरण में अधिक काम करने की आवश्यकता है।

यह इन परिस्थितियों में मांसपेशियों के अधिक व्यापक चयन का उपयोग करके हमारे लिए अनुवाद करता है। इसे ध्यान में रखते हुए, कई लोग अपने अभ्यास के लिए इस सेटिंग को चुनते हैं।

हम आपको पढ़ने की सलाह देते हैं: 8 वजहें : वाकिंग करना क्यों फायदेमंद है

यह एक अच्छा विकल्प है, निश्चित रूप से, उपरोक्त सभी क्योंकि यह पैरों के तलवों का काम करता है, अन्य खेलों में बहुत उपेक्षित है। हालांकि, हमें सावधानी बरतनी होगी, क्योंकि यह हमारे अंगों के लिए बहुत अधिक प्रभाव का एक समाधान है।


इसके लिए, आदर्श समाधान 10 मिनट से अधिक नहीं और पूरी गति तक अपने तरीके से काम करना है। यदि आप अन्यथा करते हैं, तो आप दुर्बल चोटों के पीड़ित होने का जोखिम उठाते हैं।

इन दिशानिर्देशों के साथ, आपको अपनी पॉवर वॉकिंग के लिए सबसे अच्छा गेम लेना होगा। यह जानना महत्वपूर्ण है कि वजन कम करने के लिए आपको प्रत्येक दिन कितना चलना चाहिए।

याद रखें कि जब आप इसे गलत तरीके से करते हैं, तो आपके लिए सबसे कम हानिकारक चीज यह हो सकती है कि आप अपना वजन कम नहीं करते हैं – आप अपने शरीर को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचा सकते हैं।

  • Morris, J. N., & Hardman, A. E. (1997). Walking to health. Sports Medicine. Springer International Publishing. https://doi.org/10.2165/00007256-199723050-00004
  • Lee, I. M., & Buchner, D. M. (2008). The importance of walking to public health. Medicine and Science in Sports and Exercise40(7 SUPPL.1). https://doi.org/10.1249/MSS.0b013e31817c65d0
  • Ogilvie, D., Foster, C. E., Rothnie, H., Cavill, N., Hamilton, V., Fitzsimons, C. F., & Mutrie, N. (2007). Interventions to promote walking: Systematic review. British Medical Journal334(7605), 1204–1207. https://doi.org/10.1136/bmj.39198.722720.BE
  • Kleist B, Wahrburg U, Stehle P, Schomaker R, Greiwing A, Stoffel-Wagner B, Egert S. Moderate Walking Enhances the Effects of an Energy-Restricted Diet on Fat Mass Loss and Serum Insulin in Overweight and Obese Adults in a 12-Week Randomized Controlled Trial. J Nutr. 2017 Oct 1;147(10):1875-1884. doi: 10.3945/jn.117.251744. PMID: 28794207.