एकतरफा प्यार एयरपोर्ट पर ट्रेन का इंतज़ार करने की तरह है

अक्टूबर 1, 2018
एक साथी और अन्य लोगों के साथ रिश्तों से पहले, वह पहला व्यक्ति जिसे आपको प्यार और सम्मान देना चाहिए, वह आप हैं। इसके अलावा यह भी निश्चित करें कि दूसरे लोग भी आपका सम्मान करें।

किसी ऐसे व्यक्ति से एकतरफा प्यार करना जो आपको प्यार नहीं करता है, गर्मियों में बर्फ के लिए तरसने, एक जहाज को पाल के बिना तैराने की कोशिश करने, या एयरपोर्ट पर खड़े होकर ट्रेन का इंतज़ार करने की तरह है।

एकतरफा प्यार बिना किसी नतीजे का और दर्दनाक होता है। फिर भी यह जानने के बावजूद कि कोई व्यक्ति उनसे प्यार नहीं करता है, कुछ लोगों के लिए रातोंरात इस बंधन को तोड़ना बहुत मुश्किल होता है।

मानव जाति में एकतरफा प्यार एक आम समस्या है। जिस व्यक्ति ने आपका ध्यान खींचा है उस व्यक्ति की आपमें दिलचस्पी न होने, या जिसे लेकर आपने तमाम सपने संजोये हैं उसके द्वारा अस्वीकार किये जाने के बारे में जन लेने का कोई भी निश्चित पॉइंट नहीं है।

इस हालात का सही तरीके से सामना किये जाने पर यह व्यक्तिगत विकास के लिए एक अच्छी रणनीति हो सकती है। यह आपको समझ पाने की सहूलियत देती है कि अपनी गरिमा खोए बिना अपने आत्म विश्वास को बनाए रखना सबसे अहम बात है।

लेकिन ऐसी परिस्थिति में पहुंचना, जिसमें दूसरे व्यक्ति ने यह साफ़ कर दिया है कि कोई उम्मीद नहीं है, फिर भी प्रेम पाने के लिए इंतज़ार की जरूरत को बनाए रखना बहुत विनाशकारी हो सकता है।

हम आपको इस पर सोचने के लिए आमंत्रित करते हैं।

बिना प्यार पाए प्रेम करना, एकतरफा प्यार

बिना प्यार पाए प्रेम करने से आपके दिमाग में एक असंगति पैदा होती है। आपके सभी इमोशनल इन्वेस्टमेंट ने सपनों, उम्मीदों और विश्वासों से भरा हुआ एक क्षेत्र बनाया है जो असलियत की दीवार से टकराता है: आपको प्यार नहीं किया जाता है।

बेशक आप कह सकते हैं, स्थिति हमेशा इतनी आसान नहीं होती है। सबसे पहले, बारीकियां और खास मामले होते हैं जो इन परिस्थितियों में ज्यादा भावनात्मक जटिलता जोड़ते हैं, जिनकी हम नीचे जांच करेंगे।

इसे भी पढ़ें: अपनी मर्यादा की हद तक तुमसे प्यार किया: अब और नहीं

जब वे आपको झूठी आशा देते हैं

“अगर आप प्रेम करते हैं, तो इसका ख़याल करें; अगर यह प्यार नहीं है, तो खुद को धोखा न दें।” यह मुख्य सार होना चाहिए जो परिभाषित करता है कि हम कौन हैं और हमें ज्यादा मेच्योर और सम्मानजनक संबंध स्थापित करने में मदद करता है।

एकतरफा प्यार

कभी-कभी आप पर्सनल और इमोशनल रूप से किसी ऐसे व्यक्ति के बहकावे में आ सकते हैं जो केवल किसी ठोस लाभ के लिए आपको आशा देता है।

  • वे अकेला महसूस कर सकते हैं और उस अलगाव से बचने के लिए आपको यह विश्वास दिलाते हैं कि आप उनके दिल में अहमियत रखते हैं, जबकि वास्तव में, यह सच नहीं है। यह बहुत खतरनाक चीज है।
  • झूठी उम्मीदें किसी व्यक्ति की इमोशनल ताकत की कमी के कारण भी हो सकती हैं जो यह नहीं कह पाता है कि “नहीं, मैं तुमसे प्रेम नहीं करता, मुझे इसमें कोई दिलचस्पी नहीं है।”
  • इसे रोकने के बजाय, वे आपको चोट पहुंचाने या निराश करने के डर से बहक जाते हैं।
  • यह रोमांटिक पार्टनर के लेवल पर भी हो सकता है। मुमकिन है कि दोनों सदस्यों में से कोई एक अब दूसरे से प्रेम नहीं करता है और साफ-साफ कहने के बजाय वह स्थिति को खींचता रहता है जिससे रिश्ता झूठा और दर्दनाक हो जाता है।

इसे भी पढ़ें: 6 लक्षण जो बताते हैं, आप मौखिक दुर्व्यवहार के शिकार हैं

जब आप यह नहीं जानते कि जवाब कैसे देना है

किसी को प्यार करना एक अंतरंग, नाजुक और गहन प्रक्रिया है जो समय के साथ बनती है और बहुत अहम स्टेज से गुजरती है।

  • जब आपको नेगेटिविटी का सामना करना पड़ता है या आप पहले से ही पूरी तरह से जानते हैं कि एक व्यक्ति आपसे प्रेम नहीं करता है और न ही आप उसका प्यार पाएंगे। यह एक ऐसी स्थिति पैदा करता है जिसमें आपको पता नहीं होता कि कैसे रिएक्ट करना है।
  • एक व्यक्ति आपसे प्रेम नहीं करता है, यह जानने का मतलब है एक कठिन स्थिति, एक घाटे के सौदे में रहना। ऐसे में पहली भावनाएं आम तौर पर सच्चाई को इनकार और अस्वीकार करने की होती हैं।
  • बाद में आपके पास इन चरणों से गुजरने के अलावा कोई और ऑप्शन नहीं होगा: जागरूकता, क्रोध, भावनात्मक रिहाई और आखिर में स्वीकृति।
एकतरफा प्यार: अपनी मर्यादा का ख़याल रखें

आप मर्यादा वाले व्यक्ति हैं, जिसे “टुकड़े” नहीं चाहिए

उम्मीद हमेशा रहती है। आप खुद को दिलासा देते हैं, कि अगर ऐसा या वैसा करें तो वह व्यक्ति आपको फिर से प्यार करेगा या “फिर से वह व्यक्ति बन जाएगा जिसने आपको एक बार प्यार किया था।”

लेकिन प्रेम अगर मनुष्य होने का सबसे गहन और शानदार पक्ष हो सकता है, वहीं यह सबसे दर्दनाक घाव, सबसे अंधा और यहां तक ​​कि सबसे जुनूनी आयाम भी हो सकता है।

  • आप एकतरफा प्यार के साथ धीमे आत्म-विनाश के चक्र में नहीं फंस सकते। तीखे भावनात्मक दर्द के इन चरणों से भी पहले एक आयाम ज़रूरत मजबूत होना चाहिए: अपने आपसे प्यार करें।
  • यह अच्छा है कि दूर जाया जाए और दूरी को अपनी जिंदगी बनाया जाए। यह वह दवा जो अपने आपसे फिर से जुड़ने की सहूलियत देगी।
  • पीछे हटने के इस मनोभाव में महज उस व्यक्ति को न देखने से ज्यादा भी कुछ शामिल है। आपको सोशल नेटवर्क में भी सभी संबंधों को तोड़ना चाहिए। यह वह जगह है, जहां उन्हें देखने, प्रेम करने, चीजों को शेयर करते रहने या वह अब किससे मिल रहा है, यह जानने की इच्छा के वश में होना आसान होता है।

इससे बचना चाहिए।

एकतरफा प्यार: आगे बढ़ें

खूबसूरत प्रेम चोट नहीं पहुंचाता और न ही झूठी उम्मीदों को बढ़ावा देता है। इसलिए यदि एक व्यक्ति आपको प्यार नहीं करता है, आप उसे एकतरफा प्यार करते हैं, तो आपको उसे सम्मान के साथ छोड़ देना चाहिए। उसे बड़ी ही गरिमा के साथ अलविदा कहकर अपने नए रिश्ते और पहचान को फिर से शुरू करने के लिए आगे बढ़ना चाहिए।

आपके लिए जो व्यक्ति सही होगा वह कभी न कभी सामने आयेगा। यदि यह अभी तक नहीं हुआ है, तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। अपने आपसे प्यार करना एक लाजवाब एडवेंचर है, जिसकी ज़रूरत  जिंदगी का आनंद लेने और आगे बढ़ने के लिए हमेशा होती है।

  • Strosahl, K. D., & Robinson, P. J. (2015). Vive tu momento. Amat, editorial.
  • Ávila, M. M., & de la Rubia, J. M. (2013). El significado psicológico de las cinco fases del duelo propuestas por Kübler-Ross mediante las redes semánticas naturales. Psicooncología10(1), 109.
  • Marrone, M., Diamond, N., Juri, L., & Bleichmar, H. (2001). La teoría del apego: un enfoque actual. Madrid: Psimática.
  • Alonso, M., & Germer, C. K. (2016). Autocompasión en Psicoterapia y el Programa Mindful Self Compassion:¿ Hacia las Terapias de Cuarta Generación?. Revista de Psicoterapia27(103), 169-185.
  • Gilbert, P. (2014). Terapia centrada en la compasión. Editorial Desclée de Brouwer.