सीलिएक रोग और उनके लक्षण

सीलिएक रोग आपके आहार से जुड़ी बीमारी है जो आंतों को गंभीर रूप से क्षति पहुंचा सकती है। हम आपको विभिन्न तरह के सीलिएक रोग और उनकी विशेषताओं के बारे में बताएंगे।
सीलिएक रोग और उनके लक्षण

आखिरी अपडेट: 16 दिसम्बर, 2020

यह जानना अहम है कि सीलिएक रोग हमेशा एक ही तरह से मौजूद नहीं होता है। इसलिए एक्सपर्ट ने विभिन्न तरह के सीलिएक रोग का अध्ययन और उनका क्लासिकेशन किया है।

यह एक ऑटोइम्यून पैथोलॉजी है जिसका सम्बन्ध ग्लूटेन सेवन से है। ग्लूटेन एक प्रोटीन है जो कई खाद्य पदार्थों में मौजूद होता है, जैसे कि गेहूं या जौ। अमेरिका में विशेषज्ञों का अनुमान है कि यह स्थिति लगभग 1% आबादी या अकेले इस देश में लगभग 3 मिलियन  लोगों को चपेट में लेती है।

समस्या यह है कि यह काफी मामलों में लक्षण विहीन हो सकती है, जो डायग्नोसिस को और जटिल बनाता है। इस लेख में हम आपको इस स्थिति के बारे में जानने के लिए और सीलिएक रोग की मुख्य किस्मों के बारे में हर चीज की व्याख्या करेंगे।

सीलिएक रोग क्या है?

जैसा कि हमने ऊपर बताया, सीलिएक रोग एक ऑटोइम्यून बीमारी है जिसमें ग्लूटेन के प्रति रिएक्शन होता है। इसका मतलब यह है कि जब सीलिएक रोग से पीड़ित लोग इस प्रोटीन को खाते हैं, तो यह छोटी आंत में एक इम्यून सिस्टम रिएक्शन पैदा करता है। इस तरह ग्लूटेन आंतों के म्यूकस मेम्ब्रेन को नुकसान पहुंचाता है।

ग्लूटेन एक प्रोटीन है जो कई अनाजों में मौजूद होता है। उदाहरण के लिए गेहूं, राई, जौ और कभी-कभी जई में। ये ऐसे खाद्य हैं जो आमतौर पर वेस्टर्न डाइट में बहुत आम हैं जैसे कि ब्रेड, पास्ता, कुकीज़ आदि।

आंतों के म्यूकोसा को नुकसान बाद में डाइजेशन के दौरान पोषक तत्वों के अवशोषण को प्रभावित करता है। यह दर्शाता है कि क्यों कई मामलों में बच्चों में वजन घटाने, एनीमिया या विकास में समस्या आती है।

हालांकि विशेषज्ञों ने अभी तक यह तय नहीं किया है कि विभिन्न प्रकार के सीलिएक रोग का कारण क्या है, पर हम जानते हैं कि जेनेटिक फैक्टर निर्णायक होते हैं। इसी तरह यह अक्सर दूसरे प्रकार के ऑटोइम्यून रोगों से जुड़ा होता है। क्यूबा जर्नल ऑफ फूड एंड न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक स्टडी के अनुसार सीलिएक रोग और टाइप 1 डायबिटीज मेलिटस के बीच संबंध हो सकता है।


कई ग्लूटेन फ्री विकल्प हैं जो रोगियों को भोजन से जुडी समस्या से निपटने में मदद करते हैं।

इसे भी पढ़ें : ग्लूटेन इनटॉलरेंस के लक्षण और ऐसे करें इसका इलाज

इस बीमारी की किस्में

कुछ ऐसे टेस्ट जो पाचन तंत्र को एक्सप्लोर करते हैं, सीलिएक रोग के भीतर कई यग्नोस्टिक ​​रूप होते हैं। यह सीलिएक रोग के प्रकारों को जन्म देता है और स्पेनिश फेडरेशन ऑफ सेलियाक एसोसिएशन के अनुसार लगभग 75% रोगियों की डायग्नोसिस नहीं हुई है।

यह डेटा इस तथ्य से उत्पन्न होता है कि, हाल तक, विशेषज्ञ इस बात से अनजान थे कि लक्षणों के बिना मामले हो सकते हैं। इस प्रकार, सीलिएक रोग के प्रकार इस प्रकार हैं: स्पर्शोन्मुख, रोगसूचक, संभावित, अव्यक्त और दुर्दम्य। नीचे हम उनकी मुख्य विशेषताओं की व्याख्या करेंगे।

लक्षण विहीन

जैसा कि इसके नाम से पता चलता है, एसिम्प्टोमैटिक या सबक्लिनिकल सीलिएक रोग, एक ऐसा लक्षण है जिसमें कोई लक्षण मौजूद नहीं होते हैं। हालांकि, पूरक परीक्षणों के माध्यम से (जैसे आंत का निरीक्षण करने के लिए एक एंडोस्कोपी), रोग की उपस्थिति स्पष्ट हो जाती है।

इसे भी पढ़ें : 5 लक्षण जो बताते हैं, आपको ग्लूटेन खाना बंद कर देना चाहिए

क्लासिक या रोगसूचक

इस प्रकार के सीलिएक रोग में, रोगी लक्षण और सकारात्मक परीक्षण दोनों परिणाम प्रस्तुत करता है। हालांकि, संकेत बहुत विविध हैं। कुछ लोगों में, दस्त, वजन घटाने, थकान, उल्टी और पेट में दर्द दिखाई देता है।

अन्य मामलों में, दस्त के बजाय, हम लगातार कब्ज पा सकते हैं। अन्य विशिष्ट संकेत बच्चों, उल्कापात और पेट में गड़बड़ी के मामले में वृद्धि में देरी हैं। अप्रत्यक्ष तरीके से, हम एनीमिया और यहां तक ​​कि निरंतर चिड़चिड़ापन पाते हैं।

संभावित सीलिएक रोग

इस प्रकार की सीलिएक बीमारी उन मामलों को संदर्भित करती है जहां लोग वर्तमान लक्षणों को नहीं देखते हैं। हालांकि, उनके पास स्थिति विकसित करने की उच्च संभावना है। वे आनुवंशिक परीक्षणों के लिए इस धन्यवाद को जानते हैं, जैसे कि एचएलए-डीक्यू 2 / डीक्यू 8 जीन का निर्धारण।

हालांकि, इन रोगियों में, जब डॉक्टर छोटी आंत के ऊतक की बायोप्सी करते हैं, तो उन्हें सीलिएक रोग का कोई सबूत नहीं मिलता है। चिली मेडिकल जर्नल के एक लेख के अनुसार, इन लोगों को बारीकी से पालन करना महत्वपूर्ण है, हालांकि उन्हें सख्त लस मुक्त आहार (समय के लिए) का पालन करने की आवश्यकता नहीं है।

अव्यक्त सीलिएक रोग

अव्यक्त सीलिएक रोग में क्या होता है कि बीमारी का निदान पहले ही हो चुका है, लेकिन बाद में, लक्षण और आंतों के विकार गायब हो जाते हैं। उदाहरण के लिए, किसी को जो एक बच्चे के रूप में निदान किया गया था और पूरी तरह से लस मुक्त आहार का पालन करने के बाद, इस प्रोटीन को फिर से प्रस्तुत करने के बावजूद बीमारी से पीड़ित नहीं है।

दुर्दम्य सीलिएक रोग

दुर्दम्य सीलिएक रोग उन मामलों को संदर्भित करता है जिसमें, लस मुक्त आहार का पालन करने के बावजूद, रोग के लक्षण या संकेत होते रहते हैं। इसकी पुष्टि करने के लिए, रोगी को प्रोटीन के संपर्क में आए बिना छह महीने से अधिक समय तक रहना चाहिए।

सीलिएक रोग सिर्फ एक तरह का नहीं है

रोग के दुर्दम्य रूपों की पुष्टि करने के लिए, रोगी को प्रोटीन के साथ किसी भी संपर्क के बिना 6 महीने से अधिक चले गए होंगे।

सीलिएक रोग सिर्फ एक तरह का नहीं है

इस विषय के बारे में जानने के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि सीलिएक रोग के विभिन्न प्रकार हैं। इन सबसे ऊपर, यह याद रखना आवश्यक है कि लक्षणों को व्यक्त करने वाले लोगों में आंतों के घाव हो सकते हैं। इसलिए, कई मामलों में एक निदान पर पहुंचना आसान काम नहीं है।

समय में इस बीमारी की उपस्थिति की पुष्टि करना आवश्यक है। ऐसा इसलिए है क्योंकि आंतों के म्यूकोसा को नुकसान अपरिवर्तनीय हो सकता है और इसके गंभीर परिणाम हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, बच्चों में कुपोषण या वृद्धि में देरी।

इसलिए, यदि आपको ग्लूटेन का सेवन करते समय गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल लक्षणों पर संदेह है, तो डॉक्टर से परामर्श करना हमेशा आवश्यक होता है। पूरक परीक्षण सुलभ हैं और अपेक्षाकृत आसानी से किए जा सकते हैं।

It might interest you...
10 लक्षण जो बताते है, आप ग्लूटेन इंटॉलरेंट हैं
स्वास्थ्य की ओरइसमें पढ़ें स्वास्थ्य की ओर
10 लक्षण जो बताते है, आप ग्लूटेन इंटॉलरेंट हैं

हाल के वर्षों में हमने देखा है, बहुत से लोगों के ग्लूटेन इंटॉलरेंट (gluten intolerant) होने की वजह से ज्यादा से ज्यादा प्रोडक्ट "ग्लूटेन-फ्री" के ल...



  • De La, G., Roselló, C. U., De La, C., Pérez Labrada, C., Delgado Mosquera, A. E., Ferreiro, R. Á., & Rosa Téllez Velázquez, D. (n.d.). CELIAQUÍA, ENFERMEDAD SISTÉMICA AUTOINMUNE.
  • Asociaciones entre la celiaquia y la Diabetes mellitus. La experiencia cubana | Santana Porbén | Revista Cubana de Alimentación y Nutrición. (n.d.). Retrieved September 29, 2020, from http://www.revalnutricion.sld.cu/index.php/rcan/article/view/768/pdf_129
  • ¿Qué es la enfermedad celiaca? | FACE. (n.d.). Retrieved September 29, 2020, from https://celiacos.org/enfermedad-celiaca/que-es-la-enfermedad-celiaca/
  • Cerda-Contreras, E., et al. “¿ Es posible una mejor identificación de la enfermedad celiaca en sujetos mexicanos por medio de HLA-DQ8 que de HLA-DQ2?.” Revista de Gastroenterología de México 83.4 (2018): 410-413.
  • Bejares, M., Oyarzún, A., Lucero, Y., Espinoza, N., Bascuñán, K., & Araya, M. (2015). Búsqueda activa de enfermedad celíaca en familiares de primer grado de casos celíacos. Revista Medica de Chile, 143(12), 1521–1526. https://doi.org/10.4067/S0034-98872015001200003
  • Muñoz Tello, Paola. “Prevalencia mundial de la enfermedad celíaca.” (2018).
  • Gil-Gulías, Lorraine, et al. “Enfermedad celiaca refractaria: cuando la dieta sin gluten no sana.” Revista Clínica de Medicina de Familia 9.2 (2016): 110-113.
  • Moscoso, Felipe, and Rodrigo Quera. “Enfermedad celíaca. revisión.” Revista médica de Chile 144.2 (2016): 211-221.
  • Parera Pinilla, Clara Luna, Bárbara M. Ochoa Fernández, and Concepción Bonet de Luna. “Enfermedad celíaca: quién sabe dónde.” Pediatría Atención Primaria 20.79 (2018): 269-276.