अहम संकेत जो बताते हैं, आपका पार्टनर टॉक्सिक इंसान है

हम समझ सकते हैं कि हमारा साथी बस कुछ ज्यादा ही हमारी केयर कर रहा है, लेकिन हमें अधिक ऑब्जेक्टिव होना चाहिए और देखना चाहिए कि कहीं मामला इससे ज्यादा तो नहीं है।
अहम संकेत जो बताते हैं, आपका पार्टनर टॉक्सिक इंसान है

आखिरी अपडेट: 04 फ़रवरी, 2020

संभव है कि आप किसी के द्वारा भावनात्मक और मनोवैज्ञानिक चोट पायें और उसे इस बात का एहसास न हो, और न ही इसके पीछे उसका कोई उद्देश्य हो। फिर भी आपको बारीकी से यह देखना चाहिए कि आपका पार्टनर कहीं टॉक्सिक इंसान तो नहीं जो आपके रिश्ते को जहरीला बना रहा है

जब हम एक जहरीले रिश्ते की बात करते हैं, तो हम एक ऐसे व्यक्ति का जिक्र करते हैं जो हमें आगे नहीं बढ़ने देता है, हमेशा हर चीज की सफ़ाई मांगता है, और हमें अपने प्रियजनों के साथ वक्त बिताने से रोकता है।

हालांकि, किसी अनहेल्दी रिलेशन को पहचानने के कई दूसरे संकेत भी हैं।

इस बारे में नीचे ज्यादा जानकारी लीजिये।

टॉक्सिक इंसान आपकी नाक में दम कर देता है

टॉक्सिक इंसान आपकी नाक में दम कर देता है

यदि आप शब्दकोश में “टॉक्सिक” की परिभाषा देखें, तो आप पायेंगे कि यह कोई ऐसी चीज है जो आपकी सेहत के लिए जहरीली और खतरनाक है।

हालाँकि जब हम जहरीले रिश्तों की बात करते हैं, तो हम उन रिश्तों का जिक्र करते हैं जो हमें खुशी नहीं देतें। ये वे रिश्ते हैं जो हमारे लिए खुशी की बजाय ज्यादा दुख-तकलीफ ही देते हैं

किसी टॉक्सिक इंसान के साथ होना धीरे-धीरे आपकी सारी एनर्जी और जीवनशक्ति निचोड़ लेता है। यह आपके व्यक्तित्व, स्वाभिमान, सपनों और उद्देश्यों को छीन लेता है।

दुर्भाग्य से इस तरह के लोग अपनी खुद्द की निराशा, भय और असुरक्षा को हर किसी के ऊपर डाल देते हैं। अक्सर बिना एहसास के ही वे अपने प्रियजनों का पूरा ध्यान खींच लेते हैं। और इस वजह से वे जरूरतमंद और निर्भरशील हो जाते हैं।

अक्सर वे यह भी महसूस नहीं करते कि उनका व्यवहार हमें नुकसान पहुंचा रहा है।

टॉक्सिक इंसान और टॉक्सिक सम्बन्ध की पहचान कैसे करें

इसे मानें या न मानें पर संकेत ज्यादा बारीक हो सकते हैं। हालाँकि अगर आप ठीक से देंखे तो आपको पता चलेगा कि आपका पार्टनर टॉक्सिक इंसान है।

टॉक्सिक इंसान आपको अपनी ज़िन्दगी नहीं जीने देते

  • हो सकता है कि वह नहीं चाहता कि आप किसी डिग्री की स्टडी न करें या यूनिवर्सिटी न जाएँ या घर से बाहर जाकर काम न करें। वे नहीं चाहते कि आप कोई म्युज़िक क्लास न ज्वाइन करें या कोई स्किल न सीखें।
  • जब भी आप अपने किसी नए आईडिया या प्रोजेक्ट के बारे में बताते हैं, तो वे उसे बर्बाद करने के पूरी कोशिश करते हैं।
  • ये लोग हमेशा आपको अपने पैशन को ज़िन्दगी में उतारने से रोकने के बहाने ढूंढते हैं। उन्हें लग सकता है, आप किसी बेहतर चीज के लिए आप उन्हें छोड़ देंगे या आप उनके प्यार में दिलचस्पी नहीं लेंगे।

वे आपको बताएँगे, कपड़े कैसे कपड़े पहनना है

यह अहम है कि आप पाने पार्टनर की अच्छी मंशा वाले कमेन्ट और खतरनाक इरादे से की गयी टिप्पणियों के बीच अंतर कर सकें

उदाहरण के लिए अगर किसी विशेष अवसर या स्थान के हिसाब से आपने सही कपड़े नहीं पहने हैं, और अपने साथी के साथ जा रहे हैं, तो आपको उसके किसी नेगेटिव कमेन्ट को टॉक्सिक इरादे से किये गए कमेन्ट के रूप में नहीं लेना चहिये।

पर अगर वह हर उस पोशाक पर बहस करता है जो आप पहनते या चुनते हैं और वे हमेशा आपको बताते हैं कि आपको कैसे कपड़े पहनना चाहिए तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए।

वे आपको हर चीज के लिए दोषी महसूस करायेंगे

टॉक्सिक इंसान

जब एक साथी विषाक्त होता है तो आप कह सकते हैं कि वे एक तरह के पिशाच की तरह हैं। हालांकि, आपके रक्त को चूसने के बजाय, वे आपकी ऊर्जा को खत्म करते हैं।

इसके अलावा, वे आम तौर पर ऐसी बातें कह सकते हैं या कर सकते हैं जो आपको उनके लिए होने वाली हर चीज के लिए या आप दोनों के लिए एक जोड़े के रूप में दोषी महसूस कराती हैं। वे आपको उनकी सभी समस्याओं के लिए दोषी मानते हैं।

जब भी वे क्रोधित होते हैं और चिल्लाना शुरू करते हैं, तो ऐसा इसलिए है क्योंकि आपने कुछ बुरा किया है। यदि वे थोड़ा आक्रामक होने लगते हैं, तो यह आपकी गलतियों के कारण है। फिर, जब आप बहस करते हैं, तो वे कभी नहीं पहचानते कि उन्होंने कुछ गलत किया है। इस तरह का व्यक्ति आपको कम आंकने की कोशिश कर रहा है।

आपकी चीजों की टोह लेना

वे आपसे आपका फेसबुक पासवर्ड पूछ सकते हैं। वे आपके फोन के इतिहास को देखना शुरू कर सकते हैं, या यहां तक ​​कि घर पर अपने बैग या व्यक्तिगत दराज के माध्यम से देख सकते हैं।

टॉक्सिक इंसान हमेशा आपको बुरा महसूस कराने के लिए किसी वजह की तलाश में रहते हैं

वे आप पर विश्वास नहीं करते हैं और हमेशा सोचते हैं कि आप उन्हें धोखा दे रहे हैं, उनसे झूठ बोल रहे हैं, या आप “वह बात” करते हैं जो वे पसंद नहीं करते हैं। जैसा कि वे आपको विश्वास नहीं करते हैं, वे अपनी असुरक्षा और ईर्ष्या को दूर करने के लिए आपकी चीजों को देखने की आवश्यकता महसूस करते हैं।

यह रवैया स्पष्ट रूप से दिखाता है कि वे आपकी गोपनीयता का सम्मान नहीं करते हैं।

वे आप पर बहुत ताकत का इस्तेमाल करते हैं

इसके अलावा, एक विषैले साथी को रिश्ते के “अल्फा” होने की विशेषता है।

इसके द्वारा, हमारा मतलब है कि वे आपको अपनी राय रखने की अनुमति नहीं देते हैं। यदि आप करते हैं, तो वे सब कुछ करते हैं जो वे कोशिश कर सकते हैं और इसे बदल सकते हैं। आपको जो कुछ भी कहना है, उसकी उपेक्षा करते हैं और अपनी भावनाओं की परवाह नहीं करते हैं।

यदि आपके पास और आपके द्वारा लिए गए निर्णयों में बहुत अधिक शक्ति है, तो यह आपके लिए स्वस्थ नहीं है।
याद रखें कि आप इस बारे में स्वतंत्र हैं कि क्या पहनें, क्या खाएं, क्या कहें और किसके साथ अपना समय व्यतीत करें।

टॉक्सिक इंसान आपके खर्च को कंट्रोल करते हैं

टॉक्सिक इंसान आपके खर्च को कंट्रोल करते हैं

इसके अलावा, वे तर्क दे सकते हैं कि पैसा केवल उनके द्वारा तय की गई कुछ चीजों पर खर्च किया जा सकता है, जो उन्हें पसंद है या उनके पास जो विचार है, उसके आधार पर।

वे आपके पर्स में मौजूद हर अंतिम प्रतिशत को नियंत्रित करते हैं। या, वे जानना चाहें कि आपके द्वारा खरीदी गई हर एक चीज पर आपने कितना खर्च किया है।

वे कह सकते हैं कि यह आपके लिए सुरक्षित है कि आप दोनों अपनी आय को एक संयुक्त खाते में डालते हैं, या वे आपको उन चीजों पर खर्च नहीं करने देते हैं जो आप चाहते हैं।

इन सभी स्थितियों में सावधान रहें। आखिरकार, वे आपको नियंत्रित करने और एक व्यक्ति के रूप में आपको नष्ट करने के आसान तरीके हैं।

इस लेख पर एक नज़र डालें: मैं खुद को अनचाहे रिश्तों से दूर कर रहा हूं क्योंकि मैं खुद से प्यार करता हूं

टॉक्सिक इंसान आपकी उपलब्धियों को नहीं पहचानते

जहरीले लोगों का मानना ​​है कि कोई और अच्छा नहीं कर सकता है और वे किसी भी बधाई के पात्र नहीं हैं। यदि आपको एक नई नौकरी की पेशकश की गई है, विश्वविद्यालय से पदोन्नत या स्नातक किया गया है, तो वे इन उपलब्धियों का मूल्यांकन करते हैं।

वे आपके द्वारा किए गए किसी भी काम की प्रशंसा या प्रशंसा नहीं करेंगे और केवल नकारात्मक पर ध्यान केंद्रित करेंगे।

उदाहरण के लिए, टॉक्सिक इंसान कह सकते हैं कि आपकी नई नौकरी के कारण, आप किसी भी समय साथ नहीं बिताएंगे। दूसरी ओर, वे मान सकते हैं कि अब जब आप काम करने वाले पेशेवर हैं, तो आप उन्हें किसी और के लिए छोड़ देंगे।

दुर्भाग्य से, यह बढ़ सकता है। फिर, वे आपके दोस्तों या परिवार के सामने आपका मजाक उड़ाना शुरू कर सकते हैं या दूसरों के सामने आपको अपमानित कर सकते हैं।

वे आपका मज़ाक उड़ा सकते हैं या आपको कोई सम्मान नहीं दिखा सकते हैं, अपनी उपलब्धियों के बारे में विश्वास नहीं कर सकते हैं।

यदि यह आपके रिश्ते की तरह लगता है, तो परिवर्तन करने का समय आ गया है। कोई भी इस विषाक्तता का हकदार नहीं है।

यह आपकी रुचि हो सकती है ...
गलत आदमी के साथ रहने से बेहतर है अकेले रहना
स्वास्थ्य की ओर
इसमें पढ़ें स्वास्थ्य की ओर
गलत आदमी के साथ रहने से बेहतर है अकेले रहना

सभी ने यह सुना है, "गलत आदमी के साथ रहने से बेहतर है अकेले रहना।" टॉक्सिक व्यक्ति के साथ रहने की अपेक्षा अकेले रहने के फैसले से बेहतर कोई निर्णय आप...