ये संकेत बताते हैं, आपके ब्लड सर्कुलेशन में गड़बड़ी है

सितम्बर 17, 2019
क्या आप जानते हैं, अगर आपके बाल झड़ रहे हैं और नाखून टूट तहे हैं, तो स्ट्रेस और गलत खानपान के आलावा कमजोर ब्लड सर्कुलेशन भी इनका कारण हो सकता है? इसके दूसरे संकेतों के बारे में यहाँ जानें!

खराब  ब्लड सर्कुलेशन बहुत आम बात है, खासकर गर्मियों में। यह वयस्कों पर बहुत असर डालता है। क्या आप जानते हैं, खराब  ब्लड सर्कुलेशन आपकी सेहत पर कई नेगेटिव नतीजे डाल सकता है। आपके शरीर द्वारा दिए गए संकेतों पर ध्यान दें जिससे इस समस्या का जल्द से जल्द इलाज कर सकें।

कैसे जानें कि आपके ब्लड सर्कुलेशन में गड़बड़ी है?

आपका शरीर नसों और धमनियों के जरिये हर दिन खून का डिस्ट्रीब्यूशन करता रहता है। इस तरह आपके अंग ठीक से काम करते हैं, पोषक तत्वों को यहाँ से वहाँ ले जाया जाता है जहां उन्हें पहुंचना चाहिए और आपके हार्मोन पीएच को रेगुलेट करते हैं।

आपके शरीर के कुछ हिस्सों में खराब ब्लड सर्कुलेशन होने का अर्थ है उन्हें उतना खून नहीं मिल रहा है जितना उन्हें चाहिए।

स्मोकिंग और निष्क्रिय लाइफस्टाइल जैसी गलत आदतें और मोटापे या गर्भावस्था जैसी स्थिति इस समस्या के होने की संभावना को बढ़ाती है।

दिखाई देने वाले संकेत जो बताते हैं, आपके ब्लड सर्कुलेशन में गड़बड़ी है

इसे भी पढ़ें : 6 शानदार टिप्स: फ्लूइड रिटेंशन से बचने और अपने सर्कुलेशन में सुधार करने के लिए

हाथ-पैरों में ठंड लगना

आपके हाथ-पैरों में खून न जाने के कारण वे ठंड महसूस करने लगते हैं। इस कारण गर्मियों में भी उतनी ही ठंड महसूस होती है जितनी कि सर्दियों में।

त्वचा पर निशान (Marks on your skin)

रंग में बदलाव और छोर वाले अंगों की त्वचा पर निशान खराब ब्लड सर्कुलेशन के संकेत हैं।

  • पैरों या पिंडली पर लाल या बैंगनी निशान पर ध्यान दें। पैर के अंगूठे की उंगलियां उभरी हुई या फूली हुई दिख सकती हैं।
  • बेरंग त्वचा (Discolored skin) एक संकेत है कि रक्त और ऑक्सीजन आपकी नसों में सही ढंग से बह नहीं रहा है। इस लक्षण को सायनोसिस (cyanosis) के रूप में जाना जाता है।

सूजन

दोषपूर्ण ब्लड सर्कुलेशन आपकी किडनी के कामकाज में हस्तक्षेप करता है और आपके शरीर के कुछ हिस्सों में सूजन पैदा कर सकता है।

यदि आपको हाथ या पैर सूजते हुए दिखाई देते हैं, तो इसका कारण यह है कि आपका ब्लड सर्कुलेशन सिस्टम रक्त का बहाव कम करने की कोशिश कर रहां है, जिससे सूजन हो सकती है।

झुनझुनी और जलन (Tingling and burning)

आपके हाथ-पैरों में सुन्नता (Numbness) एक और संकेत है जिसे आपको अनदेखा नहीं करना चाहिए।

यह तब होता है जब फैट का जमाव आपकी आर्टरी में खून के बहाव को अवरुद्ध करता है। सुन्नता का मतलब है कि इस क्षेत्र में खून कम है।

बालों का झड़ना और नाजुक नाखून (Hair loss and fragile nails)

हालांकि यह दूसरी समस्याओं का संकेत भी हो सकता है, जैसे स्ट्रेस या खराब डाइट। इसका मतलब ब्लड सर्कुलेशन में गड़बड़ी भी हो सकती है।

इस स्थिति में आपके बाल रूखे-सूखे और झड़ जाएंगे और आपके नाखून आसानी से टूटेंगे या नहीं बढ़ेंगे, क्योंकि आपके स्कैल्प, हाथ और पैर सही पोषण नहीं पा रहे हैं।

वेरीकोस वेंस (Varicose veins)

जब खून पंप करने के लिए जिम्मेदार आपके हार्ट वाल्व कमजोर हो जाते हैं, तो ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है। इससे आपकी त्वचा की सतह के नीचे की नसें सूज जाती हैं और मुड़ जाती हैं।

वेरीकोस वेंस आपके पैरों और टखनों के पास दिखाई देती हैं। आप पूरे दिन बैठे रहने के बाद रात में भी जलन का अनुभव कर सकते हैं।

सर्कुलेशन की समस्याओं के कारण स्पाइडर वेंस (Spider veins) भी दिखाई दे सकती हैं। वेरीकोस वेंस की तुलना में छोटी और मोटी, ये स्पाइडर वेंस आपकी त्वचा की सबसे सतही परत में होती हैं और लाल या नीले रंग की होती हैं।

थकान

जब पोषक तत्व आपके शरीर में सही ढंग से डिस्ट्रीब्यूट नहीं हो पाते तो आप सुस्त और कमजोर महसूस करते हैं। खून बहुत धीमा पंप किया जाता है और आपकी मांसपेशियों (और मस्तिष्क) में ऑक्सीजन की गति धीमी होती है।

इसलिए यह महसूस करना आम है कि आपका शरीर भारी है, और एक्टिविटी बहुत कठिन लग रही हैं।

धीमा पाचन

यदि खाना खाने के बाद भी घंटों तक पेट भरा महसूस हो (भले ही आपने ज्यादा खाना न खाया), तो यह खराब ब्लड सर्कुलेशन के कारण हो सकता है।

अगर आपको बार-बार हार्ट बर्न, कब्ज और गैस हो तो भी यही बात है।  अपने बॉउल मूवमेंट पर ध्यान दें, क्योंकि यह हो सकता है कि खून आपकी आंतों में ठीक तरह से नहीं जा पा रहा है।

घाव धीमे भरना

खराब ब्लड सर्कुलेशन की स्थिति में सफेद रक्त कोशिकायें यहीक स्पीड से पहुँच नहीं पाती हैं, जिससे वे अपना काम अच्छी तरह से नहीं कर सकतीहैं (जिससे घाव, कट और जख्म शामिल हैं)।

संक्रमण और जुकाम

यदि आपका ब्लड सर्कुलेशन धीमा है, तो आपका शरीर पैथोजेन का ठीक से पता लगाने या उनसे लड़ने में सक्षम नहीं होता है। वायरल या बैक्टीरियल रोगों का होना आम है। इस तरह एंटीबॉडी “धीमें” हैं और आपकी हिफाजत वैसे नहीं करते जैसा उन्हें करना चाहिए।

स्तंभन दोष (Erectile dysfunction)

खराब ब्लड सर्कुलेशन वाले कुछ पुरुषों में यौन प्रदर्शन की समस्याएं हो सकती हैं क्योंकि खून उनके प्रजनन अंगों में ठीक से नहीं बह रहा है।

एनजाइना (Angina)

ऑप्रेसिव चेस्ट पेन के कई कारण हैं। इनमें एक हृदय में बहने वाले खून की कमी है। हालांकि भारीपन या घुटन की भावना के साथ यह अचानक शुरू होकर वैसे ही ख़त्म हो जाता है।

भूख में कमी

आपका पेट मस्तिष्क को भूख के संकेत भेजता है।

यदि आपको पूरे दिन कम भूख लगती है या आपको कुछ भी खाने का मन नहीं करता है, तो हो सकता है कि आपके डाइजेस्टिव अंग आपके मस्तिष्क को भूख के संकेत भेजने में सक्षम न हों। इससे अक्सर वजन कम हो जाता है।

खराब कॉग्निटिव कामकाज

अगर आपका मस्तिष्क पर्याप्त खून नहीं पा रहा है तो इसके न्यूरॉन्स धीमा काम करते हैं। आप ध्यान केंद्रित करने या स्मृति से जुड़ी समस्याओं का अनुभव कर सकते हैं।

  • Mandavia, R., Anwar, M. A., & Davies, A. H. (2014). Varicose veins. In Metabolism of Human Diseases: Organ Physiology and Pathophysiology. https://doi.org/10.1007/978-3-7091-0715-7_40
  • Bae, K. H., Go, H. Y., Park, K. H., Ahn, I., Yoon, Y., & Lee, S. (2018). The association between cold hypersensitivity in the hands and feet and chronic disease: Results of a multicentre study. BMC Complementary and Alternative Medicine. https://doi.org/10.1186/s12906-018-2082-3