इन एक्सरसाइज से डबल चिन को अलविदा कहें

12 अक्टूबर, 2020
डबल चिन की मौजूदगी जेनेटिक या उम्र बढ़ने के कारण हो सकती है। अच्छी खबर यह है कि आप एक्सरसाइज के जरिये इसे कम कर सकते हैं।

डबल चिन कई लोगों को भद्दा लगता है जो गर्दन में फैट इकठ्ठा होने का नतीजा होता है। अच्छी खबर यह है कि आप कुछ साधारण एक्सरसाइज रूटीन के जरिये इसे कम कर सकते हैं। हालांकि यह सच है कि इस दावे का कोई वैज्ञानिक आधार नहीं है, लेकिन दुनिया भर के लोगों का अनुभव इसके असर को सपोर्ट करता है।

कारण

ठोड़ी के नीचे फैट (आम तौर पर डबल चिन कहा जाता है) कई कारणों से इकठ्ठा होता है। एजिंग मुख्य कारण है क्योंकि त्वचा पतली हो जाती है और लोच खो देती है। हालांकि कई दूसरे कारण भी हैं जैसे कि एक्स्ट्रा वेट, फिजिकल कंडीशन और हड्डी की संरचना। हालांकि डबल चिन होने के लिए अधिक वजन होना जरूरी नहीं है।

दूसरी हेल्थ और कॉस्मेटिक समस्याओं के साथ ऐसे दूसरे फैक्टर हैं जो इस समस्या को बढ़ावा देते हैं, जैसे स्मोकिंग, गलत डाइट, एक्सरसाइज का अभाव आदि।

डबल चिन के लिए इलाज अलग-अलग लोगों में अलग हो सकता हैं। इस तरह एक मेन्टोप्लास्टी या फेसलिफ्ट एकमात्र विकल्प नहीं हैं।

डबल चिन को कम करने के लिए सबसे लोकप्रिय सलाह ख़ास एक्सरसाइज है। डबल चिन को रोकने के लिए एक प्रक्रिया के रूप में भी इसकी सिफारिश की जाती है।

जैसा कि आप देख सकते हैं, गर्दन और शरीर के दूसरे क्षेत्रों से फैट को खत्म करने के लिए वजन कम करना पर्याप्त नहीं है। आपको इसे टोन करने के लिए वर्कआउट करना होगा।

डबल चिन को कम करने के लिए एक्सरसाइज

इसके बाद हम आपको बताएँगे कि वे कौन से एक्सरसाइज हैं जो डबल चिन को कम करने में मदद कर सकते हैं।

किसिंग एक्सरसाइज

डबल चिन को खत्म करने के लिए इस पहली एक्सरसाइज में आपके सिर को धीरे से पीछे खींचते हुए आपकी गर्दन को शामिल करना शामिल है।

  • अपने होंठ को ऐसे करें जैसे आप किसी को किस करने वाले हों। फिर जब तक गर्दन और ठोड़ी की मांसपेशियां टाईट न हों तब तक जितना हो सके उतना ही थपथपाएं।
  • अंत में, लगभग 15 सेकंड के लिए इस स्थिति को बनाए रखें और इसे हर दिन दोहराएं

इसे भी पढ़ें : 3 स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज जो लायेंगी पैरों में लचीलापन

जीभ बाहर

यह एक्सरसाइज बहुत आसान है। आपको सिर्फ अपनी जीभ को जितना संभव हो बाहर निकालने की जरूरत है।

  • इस स्थिति को भी लगभग 15 सेकंड तक बनाए रखने की कोशिश करें
  • इस एक्सरसाइज को प्रभावी बनाने के लिए रोजाना दस बार करें

इसे भी पढ़ें : अपनी गर्दन और डबल चिन को टोन करने के बेहतरीन उपाय

गर्दन घुमाना

स्ट्रेचिंग न केवल पीठ की सेहत को बढ़ावा देती है, बल्कि गर्दन के आसपास की त्वचा को भी टोन करती है।

इस एक्सरसाइज को करने के लिए अपनी ठोड़ी को उठाएं और अपनी गर्दन को साइड से घुमाएं। आप यहां अर्धवृत्त बनाने की कोशिश कर रहे हैं, इसलिए अपने सिर को एक कंधे से दूसरे तक ले जाएं।

वॉवेल एक्सरसाइज

यह एक और बहुत ही आसान एक्सरसाइज है। अपनी पीठ सीधी करके सीधे खड़े हों। फिर जितना हो सके अपना मुंह खोलें और स्वरों को धीरे-धीरे और बहुत स्पष्ट कहना शुरू करें।

इस एक्सरसाइज को दिन भर में जितनी बार हो सके दोहराएं।

चिन लिफ्ट

पिछली एक्सरसाइज की तरह यह भी एक खड़े स्थिति में और एक सीधी पीठ के साथ किया जाना चाहिए। बाद में, अपनी ठोड़ी को धीरे-धीरे उठाकर और लगभग 10 सेकंड के लिए स्थिति को बनाए रखते हुए छत को देखें। जैसा कि आप ऐसा करते हैं, आप अपने जबड़े के नीचे की मांसपेशियों में प्रयास और तनाव महसूस करेंगे।

प्रभावी परिणामों के लिए दिन में लगभग 10 बार व्यायाम दोहराएं।

टंग मूवमेंट

यह अभ्यास बहुत सरल और विशेष रूप से विवेकपूर्ण है। इस प्रकार, आप दिन के किसी भी समय यह चिंता किए बिना कर सकते हैं कि आपके पास दर्शक हैं या नहीं।

ऐसा करने के लिए, बस अपनी जीभ को हलकों में घुमाएं, निचले और ऊपरी तालु तक पहुंचने की कोशिश करें।

याद मत करो: पैरों में दर्द से राहत पाने के लिए 5 शानदार एक्सरसाइज

पोटिंग एक दोहरी ठोड़ी की उपस्थिति को कम कर सकता है

इस अभ्यास डबल ठोड़ी को कम करने के लिए काफी चुंबन एक हम ऊपर उल्लेख किया है के समान है।

ऐसा करने के लिए, बस एक उलटा मुस्कुराहट करते हैं, एक टॉडलर के पोटिंग के समान
आप गर्दन की मांसपेशियों को काम करने में सक्षम होंगे और इस अभ्यास के साथ तनाव को नोटिस करेंगे, खासकर पक्षों पर

च्यूइंग गम

अंत में, दिन के किसी भी समय एक और साधारण चीज आप गम चबाने के लिए कर सकते हैं। कैविटीज़ से बचने के लिए शुगर-फ्री किस्म आज़माएं।
जैसे ही आप गम चबाते हैं, आप जबड़े को ऊपर-नीचे करते हैं और गर्दन की मांसपेशियों को काम करते हैं, इससे दोहरी ठुड्डी को कम करने में मदद मिल सकती है

एक डबल चिन को कम करने के लिए इन अभ्यासों का अभ्यास शुरू करें

जैसा कि आप देख सकते हैं, इन अभ्यासों का अभ्यास करने से आपको अपनी छवि को बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है। ध्यान रखें कि इन अभ्यासों की प्रभावशीलता का कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है और यह सलाह केवल एक उपाख्यान है। इस प्रकार, ध्यान रखें कि इन अभ्यासों को अपनी दिनचर्या में शामिल करने के अलावा, आपको स्वस्थ जीवनशैली की आदतों को बनाए रखना चाहिए और अपने चिकित्सक की सलाह का पालन करना चाहिए।

अंत में, यह महत्वपूर्ण है कि आप एक स्वस्थ जीवन शैली अपनाएं क्योंकि यह आपके इष्टतम वजन को बनाए रखने के लिए आवश्यक है। भूल मत करो अतिरिक्त वजन एक डबल ठोड़ी के लिए अनुकूल है।

पढ़ने के लिए धन्यवाद।

  • Food and Drug Administration. (2015). FDA approves treatment for fat below the chin [Press release].
    wayback.archive-it.org/7993/20170406032049/https://www.fda.gov/NewsEvents/Newsroom/PressAnnouncements/ucm444978.htm
  • Health risks of being overweight. (2015).
    niddk.nih.gov/health-information/health-topics/weight-control/health_risks_being_overweight/Pages/health-risks-being-overweight.aspx
  • Maruhashi, T., Kihara, Y., & Higashi, Y. (2017). Exercise. In Therapeutic Angiogenesis. https://doi.org/10.1007/978-981-10-2744-4_15