खांसी का इलाज करने के लिए प्रोस्पैंटस सिरप

प्रोस्पैंटस सिरप में एक विशेष हैडेरा हेलिक्स अर्क होता है, जो खांसी से जुडी कई बीमारियों के लिए एक शानदार इलाज हो सकता है।
खांसी का इलाज करने के लिए प्रोस्पैंटस सिरप

आखिरी अपडेट: 20 जनवरी, 2021

प्रोस्पैंटस सिरप (Prospantus syrup) म्यूकोलाईटिक और एक्सपेक्टोरेंट एक्शन वाला सिरप है। यह सूखे हेडेरा हेलिक्स (Hedera helix) के अर्क से बना है। इसके अलावा यह खांसी का इलाज करता है क्योंकि यह म्यूकस से छुटकारा पाने में मदद करता है।

हेडेरा हेलिक्स एक औषधीय पौधा है जिसे आम आइवी (common ivy) कहा जाता है। लोगों ने बीमारियों के इलाज के लिए प्राचीन काल से इसके अर्क का इस्तेमाल किया है जब आपको श्वसन पथ से कफ को खत्म करने की जरूरत होती है।

हेडेरा हेलिक्स (Hedera helix) क्या है?


आइवी एक ऐसा पौधा है जो एरियालासी (Arialaceae) फैमिली  से जुड़ा है। यह कई महाद्वीपों पर बढ़ता है और कई फीट ऊंचा चढ़ सकता है।

इस पौधे में गहरे हरे रंग के सदाबहार पत्ते होते हैं; इसके फूल हरे-पीले रंग के होते हैं और अच्छे लगते हैं। यह तेजी से बढ़ता है और विभिन्न जलवायु और इलाकों में बहुत आसानी से फैलता है।

इस पौधे के कई फायदों में से म्यूकस को ख़त्म करने की इसकी क्षमता है। यह कफ से छुटकारा पाने के लिए सूखी खांसी को एक प्रोडक्टिव खांसी में बदल सकता है। इसलिए यह प्राचीन काल से आम सर्दी का इलाज रहा है। वे इसका उपयोग श्वसन पथ को दुरुस्त करने और खांसी से राहत पाने के लिए करते आये हैं।

कैसे काम करता है हेडेरा हेलिक्स

इस पौधे में तमाम एक्टिव एजेंट होते हैं। इनमें से हर एक्टिव तत्व रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट में मदद करता है। आइवी के ऐसे इंग्रेडिएंट में से कुछ हैं:

  • टैनिन (Tannins)
  • फॉलिकुलिन (Folliculin)
  • इनोसिटोल (Inositol)
  • ग्लूकोसाइड्स (Glucosides)
  • हेडेरिना (Hederina)
  • आर्गेनिक एसिड (Organic acids)
  • योडो (Yodo)
  • सैपोनिन्स (Saponins): उनके स्पस्मोलिटिक और एक्सपेक्टोरेंट एक्शन के कारण ये आइवी में मौजूद सबसे अहम् तत्वों में से एक हैं।

अपनी ख़ास बनावट के कारण आइवी अर्क में ब्रोन्कोडायलेटर और एक्सपेक्टोरेंट गुण और असर होते हैं। इसलिए लोग खांसी के साथ रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट का इलाज करने के लिए इसके पत्ते का उपयोग करते हैं।

इसमें सांस की समस्याओं को कम करने वाले तमाम गुण हैं, लेकिन इसके फल लोगों के लिए बहुत जहरीले हैं।

यह भी पढ़े: खांसी, एलर्जी या फ्लू के इलाज में मदद के लिए प्याज का इस्तेमाल करें

प्रोस्पैंटस सिरप बनाने के लिए एक्सट्रैक्शन प्रक्रिया


प्रोस्पैंटस के आइवी एक्सट्रैक्ट को एक ख़ास प्रक्रिया से एक्सट्रेक्ट किया जाता है। इसके अलावा यह जानना महत्वपूर्ण होगा कि सिरप में आइवी की प्रभावशीलता का सम्बन्ध इस बात से है कि उसे कैसे एक्सट्रेक्ट किया जाता है।

आइवी में प्रोस्पैंटस सिरप एक्सट्रैक्शन की ख़ास प्रक्रिया है और इस अर्क में अद्वितीय गुण हैं। इसके अलावा पैकेजिंग में एक सील होती है जो पेटेंट एक्सट्रैक्शन विधि को बताती है।

अपने गुणों के कारण Hedera helix EA 575® का विशेष अर्क खांसी से जुड़ी बीमारियों के इलाज में मदद करता है। आइवी अर्क के तत्व बलगम को तोड़ने में मदद करते हैं और ब्रोन्कियल ऐंठन को कम करते हैं।

वर्तमान में शोधकर्ताओं को पता है कि प्रोस्पैंटस के प्रभाव का एक अहम फैक्टर मुख्य रूप से हेडेरिन के कारण होता है, जो सिरप में अर्क का एक्टिव तत्व है।

प्रोस्पैंटस सिरप कैसे काम करता है?

प्रोस्पैंटस सिरप खांसी के तीन सबसे सामान्य लक्षणों से लड़ता है। इसलिए, इसकी तीन मुख्य क्रियाएं हैं:

म्यूकोलाईटिक एक्शन (Mucolytic action) : आइवी बलगम की चिपचिपाहट को कम करता है जिससे यह अधिक तरल हो और आसानी से निकल सके।

एक्सपेक्टोरेंट: प्रोस्पैंटस ब्रोंकाई को फैलाता है जिससे आपको बेहतर सांस लेने में मदद मिलती है।

एंटीटासिव एक्शन (Antitussive action) : इसके दूसरे दो एक्शन के कारण ब्रांकाई को फैला करके और एक्सपेक्टोरेशन में मदद करके यह आपकी खांसी को कम कर सकता है।

इसे भी पढ़ें : एल्डर बेरी सिरप : फायदे, सावधानियां और रेसिपी

प्रोस्पैंटस सिरप की डोज

जैसा कि हमने बताया यह सिरप खांसी का इलाज करता है और 2 वर्ष की उम्र से ज्यादा कोई भी इसका इस्तेमाल कर सकता है। यहां उम्र के आधार पर निर्देश दिए गए हैं:

  • 12 साल से ज्यादा उम्र वालों के लिए: 5 मिलीलीटर, दिन में तीन बार।
  • 6 से 12 साल के बच्चों के लिए : 5 मिलीलीटर, दिन में दो बार।
  • 2 से 5 साल तक की उम्र के लिए : 2.5 मिलीलीटर, दिन में दो बार।

निष्कर्ष

प्रोस्पैंटस सिरप खांसी के इलाज के लिए एक सुरक्षित और नेचुरल विकल्प है क्योंकि यह ब्रोन्कियल स्राव को साफ करने और वायु नली में सूजन से राहत देने में मदद करता है।

यदि आपको कोई संदेह है, तो अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से बात करें। यदि आपकी खांसी कुछ दिनों में दूर नहीं होती है, तो यह एक अलग स्थिति या समस्या का संकेत हो सकता है। आपको दूसरी दवा के लिए डॉक्टर की मदद की जरूरत हो सकती है।

यह आपकी रुचि हो सकती है ...
गंभीर एक्यूट अस्थमा : लक्षण और ट्रीटमेंट
स्वास्थ्य की ओर
इसमें पढ़ें स्वास्थ्य की ओर
गंभीर एक्यूट अस्थमा : लक्षण और ट्रीटमेंट

दमा के सभी रोगियों को अपने जीवन में गंभीर एक्यूट अस्थमा का अटैक का खतरा होता है। दरअसल ये अटैक घातक हो सकते हैं। इसलिए अस्पताल जाना और सही इमरजेंसी...



  • Metcalfe, D. J. (2005). Hedera helix L. Journal of Ecology. https://doi.org/10.1111/j.1365-2745.2005.01021.x
  • Lutsenko, Y., Bylka, W., Matlawska, I., & Darmohray, R. (2010). Hedera helix as a medicinal plant. Herba Polonica.

  • Mendel, M., Chłopecka, M., Dziekan, N., & Wiechetek, M. (2011). The effect of the whole extract of common ivy (Hedera helix) leaves and selected active substances on the motoric activity of rat isolated stomach strips. Journal of Ethnopharmacology. https://doi.org/10.1016/j.jep.2011.01.036