क्या शरीर के विशेष अंगों से लोकल फैट से छुटकारा पाना मुमकिन है?

22 सितम्बर, 2020
वजन घटाने के लिए कैफीन का सेवन बेहतर नतीजे से जुड़ा मांना जाता है जब तक यह डाइट और फिजिकल एक्सरसाइज से तालमेल बना कर चले।

डायटिंग की बात आते ही आबादी के एक बड़े हिस्से का एक ही लक्ष्य होता है, एडिपोस टिशू को कम करना। बड़ा सवाल यह है कि क्या शरीर के किसी विशेष अंग से लोकल फैट से छुटकारा पाना मुमकिन है या नहीं।

अपने सोमाटोटाइप के आधार पर प्रत्येक व्यक्ति शरीर के कुछ क्षेत्रों में ज्यादा फैट जमा करता है। एक सामान्य नियम के रूप में पुरुषों में ऊपरी शरीर में फैट जमा होने की संभावना अधिक होती है। हालांकि महिलाओं के जांघों और कूल्हों में फैट जमा करने की संभावना अधिक होती है।

जब एडिपोस टिशू यानी फैट घटाने के प्रोटोकॉल की बात आती है, तो सबसे महत्वपूर्ण कदम एक हाइपोकैलोरिक डाइट  अपनाने की होती है जो ऊर्जा उत्पादन के पक्ष में मददगार होता है। इस तरह आप जितनी ऊर्जा लेते हैं, उससे ज्यादा कैलोरी जलाते हैं। यह आपके शरीर को फैट टिशू के रूप में जमाये हुए ऊर्जा रिजर्व का इस्तेमाल करने की सहूलियत देता है।

शरीर के सिर्फ किसी विशेष अंग से लोकल फैट से छुटकारा पाना मुमकिन नहीं है

कई एक्सरसाइज और डाइट प्लान शरीर के एक विशिष्ट क्षेत्र में नतीजे देते हैं। हालांकि लोकल फैट से छुटकारा पाना संभव नहीं है। एडिपोस टिशू को कम करना केवल समग्र रूप से पूरे शरीर में आनुपातिक तरीके से होता है। ऐसा कोई मेटाबोलिक सिस्टम नहीं है जो आपको किसी विशेष अंग में फैट घटाने की सहूलियत दे।

जब शरीर से चर्बी कम करने की बात आती है, तो सबसे अच्छा विकल्प बैलेंस और विविधता पूर्ण खाना खाना है। इस बीच आपको अक्सर एक्सरसाइज करने की आवश्यकता होती है। करेंट गैस्ट्रोएंटरोलॉजी रिपोर्ट जर्नल में प्रकाशित एक लेख ने ठीक इसी बात का खुलासा किया है। इससे यह भी पता चला कि कई अंगों को शामिल कर स्ट्रेंथ एक्सरसाइज करने से ऊर्जा की खपत बढ़ाने और ज्यादा वजन घटाने में मदद मिलता है।

अधिक जानें: सेब का सिरका खाएं, स्वस्थ रहकर वजन घटाएं

फैट बर्निंग को लेकर ऑब्सेस न हों

फैटी टिशू से छुटकारा पाना समग्र स्वास्थ्य में सुधार करने से जुड़ा है, इसलिए इस लक्ष्य पर ध्यान न देना महत्वपूर्ण है। इंटरनेशनल जर्नल ऑफ एपिडेमियोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार आपकी प्राथमिकता आहार संबंधी स्वस्थ आदतें बनाने की होनी चाहिए जो बीमारियों के जोखिम को कम करती हैं।

ज्यादा सेहतमंद न्यूट्रीशन की आदतों में संक्रमण से आमतौर पर वजन कम होता है। हालाँकि अगर ऐसा नहीं है तो आपको मूल्यांकन करना चाहिए कि आप कितना खाना खा रहे हैं और कितना व्यायाम कर रहे हैं।

वेट लॉस सप्लीमेंट

जैसा कि हमने कहा लोकल तौर पर फैट से छुटकारा पाने का कोई तरीका नहीं है। हालांकि कुछ पदार्थ और सप्लीमेंट डाइट और एक्सरसाइज के कामकाज में सपोर्ट कर सकते हैं।

इनमें से पहला कैफीन है, जिसका सेवन आप कैप्सूल, चाय या कॉफी के रूप में कर सकते हैं। इस अल्कलॉइड का नियमित सेवन फैट में भारी कमी से जुड़ा हुआ है। यह दिमागी काम में एक अस्थायी सुधार में भी योगदान देता है। अपने खाने में ज्यादा कैफीन को शामिल करने से पहले किसी एक्सपर्ट से बात जरूर करें।

एक अन्य पदार्थ जो वजन घटाने में मददगार हो सकता है वह है कैप्साइसिन (capsaicin)। यह मिर्च जैसे मसाले में मौजूद होता है। अपने आहार में मसालेदार खाद्य पदार्थों को शामिल करना फैट टिशू में कमी लाने में योगदान कर सकता है। यह स्ट्रेटजी आसानी से अम्ल करने लायक है।

आपको बाजार में बिकने वाले सप्लीमेंट से सावधान रहने की जरूरत है। कई मामलों में शरीर से फैट घटाने में इनकी प्रभावशीलता के सबूत दुर्लभ या लगभग नहीं होते। दरअसल इन प्रोडक्ट से कुछ लोगों में टैकीकार्डिया जैसे नकारात्मक साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं।

आप यह भी पढ़ सकते हैं: पीठ पर फैटी लम्प होने के कारण

बस लोकल रूप से नहीं

आप फैट से छुटकारा जरूर पा सकते हैं : बस लोकल रूप से नहीं

जैसा कि हमने कहा, स्थानीय स्तर पर वसा से छुटकारा पाना संभव नहीं है। तो, अपने “स्पेयर टायर” से छुटकारा पाने के लिए, आपको अपने शरीर के वसा के कुल प्रतिशत को कम करने की आवश्यकता है। हालाँकि, यह लगभग उतना जटिल नहीं है जितना कि यह पहले लग सकता है।

कुंजी में और खुद के वजन घटाने पर ध्यान दिए बिना स्वस्थ आहार की आदतों को प्राप्त करने में है। बस अपने सब्जियों के सेवन को बढ़ाने और अल्ट्रा-प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थों को कम करने से आपके लक्ष्य तक पहुंचने में बड़ा फर्क पड़ेगा।

इसी समय, कुछ पदार्थ वजन घटाने पर व्यायाम और आहार के प्रभाव को बढ़ा सकते हैं। कैफीन और कैप्साइसिन उनमें से दो हैं जो सबसे अच्छा कार्य करते हैं। अच्छी खबर यह है कि आप प्रकृति से आने वाले खाद्य पदार्थों में इन पदार्थों को पा सकते हैं!

  • Obert J., Pearlman M., Obert L., Chapin S., Popular weight loss strategies: a review of four weight loss techniques. Curr Gastroenterol Rep, 2017.
  • Aune D., Giovannucci E., Boffetta P., Fadness LT., et al., Fruit and vegetable intake and the risk of cardiovascular disease, total cancer and all cause mortality a systematic review and dose response meta analysis of prospective studies. Int J Epidemiol, 2017. 46 (3): 1029-1056.