रिलेशनशिप में पैशन को कैसे बनायें रखें

अप्रैल 2, 2020
कई बातों का सामंजस्य ही अक्सर रिश्तों में सह-अस्तित्व असर डालती है। सौभाग्य से पैशन को ज़िंदा रखने के कई तरीके हैं। जानने के लिए यह आर्टिकल पढ़ें!

अगर आप दुनिया में डिवोर्स की संख्या पर उपलब्ध आँकड़ों का विश्लेषण करें तो एहसास होगा कि हालात बेहद चिंताजनक हैं। इसलिए यह जानना ज़रूरी है कि एक तकलीफ़देह ब्रेकअप से बचने के लिए रिलेशन में पैशन को कैसे ज़िंदा रखा जाए।

हम जानते हैं, विवाहित जीवन में उतार-चढ़ाव आ सकते हैं। हालांकि पैशन बनाए रखना दोनों पार्टनरों की जिम्मेदारी होती है

इसलिए जब आप इकट्ठे रहना शुरू करते हैं तो शानदार डेटिंग स्टेज सुनिश्चित करने के लिए दी जाने वाली कुछ सलाहों की जानकारी शेयर करने का हमने फैसला किया है। वे आपके प्रेम को जिन्दा रखने में मदद करेंगे।

मुख्य कारण जिनसे भावनाएं मर जाती हैं

सिद्धांत रूप में उन मुख्य कारणों को जानना अहम है कि रिश्तों में पैशन क्यों मर जाता है। उनमें से कुछ हैं:

  • एकरसता (Monotony) – रिलेशनशिप अब बहुत जान-पहचाना है और कोई सरप्राइज नहीं बचा है
  • आप कुछ भी रोमांचक नहीं करते, हमेशा वही गतिविधियाँ दोहराई जाती हैं
  • आप दोनों जल्दी प्यार में पड़ गए और वास्तव में एक दूसरे को जानने के लिए ज़रूरी वक्त नहीं लिया या आपमें से एक सिर्फ पिछले रिश्ते से मिले शून्य को भरना चाहता था
  • आपको लगता है कि आप अपने पार्टनर से बेहतर किसी को पाना चाहते थे और आपको लगता है कि वह आपकी उम्मीदों को पूरा नहीं कर रहा है या आप उसे रिलेशन में इससे ज्यादा शामिल नहीं करना चाहते
  • आप किसी और के साथ जुड़ गए और संयम खो दिया। यह सहकर्मी या कोई करीबी व्यक्ति हो सकता है, और यह आपको अपने पार्टनर से दूर कर रहा है
  • सेक्स आनंददायक नहीं है और आप इसे सिर्फ दायित्व वश करते हैं, इसलिए नहीं कि आप पहले जैसा पैशन महसूस करते हैं। यह सिर्फ सेक्स एक्ट है, जिसमें कोई अंतरंग लाड़-प्यार और प्यार भरा स्पर्श नहीं है।

कई फैक्टर रिश्ते में पैशन को प्रभावित करते हैं। सबसे आम कारणों में से कुछ हैं, एकरसता, बेवफाई और यौन असंतोष।

रिलेशनशिप में पैशन को कैसे बनायें रखें

अगर आपने कारणों का विश्लेषण किया है और यह देखा है कि इनमें से एक आपके साथ हो रहा है, तो आप जो निर्णय लेंगे, वह तय करेगा कि आगे रिलेशन किस तरह चलेगा। लेकिन अगर आपको लगता है कि यह सिर्फ ऊब, एकरसता और रूटीन है, तो ऐसी बुनियादी बातें हैं जो आपके सम्बन्ध में पैशन को बनाए रखने में आपकी मदद कर सकती हैं। उन पर अमल करें!

कम्युनिकेशन

मुख्य बात यह है कि आप अपने पार्टनर से संवाद कर रहे हैं और जता रहे हैं कि आप कैसा महसूस कर रहे हैं। रिश्ते अक्सर इसलिए खराब होते हैं कि वहाँ कोई कम्युनिकेशन नहीं बचा है। आम मामलों जैसे कि काम, ग्रोसरी, वर्क इशू और अपने बच्चों के होमवर्क (यदि आपके बच्चे हैं) के बारे में बात न करें। उदाहरण के लिए आपको अपने पसंदीदा गाने या किसी लोकप्रिय फिल्म के प्लॉट के बारे में बात करनी चाहिए।

इसे भी पढ़ें : एकतरफा रिलेशनशिप को भुला देने के तीन स्टेप

रोजमर्रा के हावभाव

पैशन को ज़िंदा रखने के लिए विचारशील स्पर्श ज़रूरी है। स्नेह के ये छोटे पल प्रेम की भावना को पुनर्जीवित कर सकते हैं।

भटकावों से बचें

आपको फ़ोन या कंप्यूटर पर 24/7 नहीं होना चाहिए। आपको एक दूसरे के लिए टाइम देना चाहिए और कुछ समय के लिए दूसरी जिम्मेदारियों या पेंडिंग मुद्दों को भूलना चाहिए। सही वक्त पर अपने वर्क डे को खत्म करने की कोशिश करें और नुकसानदेह टेकनीक का उपयोग करने से बचें।

एक-दूसरे की तारीफ़ करें


कई कपल अपने पार्टनर को खुश करने के लिए अपनी मौजूदगी के लिए वक्त देना भूल जाते हैं, जैसे कि जब वे डेटिंग कर रहे हों। दूसरे कपल कभी एक-दूसरे की तारीफ नहीं करते। ध्यान रखें कि आप अपने साथी को मामूली तारीफ या प्रशंसा से खुश कर सकते हैं।

पैशन बनाए रखने में तारीफ़ बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह आपके साथी को स्पेशल महसूस कराने में मदद करती है।

भावनात्मक घावों को तुरंत भरें

अगर आप अपने रिश्ते में पैशन को ज़िंदा रखना चाहते हैं, तो कभी भी एक-दूसरे से बात करना बंद न करें, कभी भी अलग कमरे में न सोएं, कम्यूनिकेट करें और अगर ज़रूरत हो तो “सॉरी” कहें। अपने दृष्टिकोण को अपने साथी के दिल को ठंडा न होने दें। शत्रुतापूर्ण रवैया रखना विनाशकारी है।

इसे भी पढ़ें : प्यार और ऑब्सेशन : आप क्या महसूस कर रहे हैं?

जुनून को ज़िंदा रखने के लिए बिस्तर में अंतरंगता का आनंद लें

ऐसी बहुत सी बातें हैं जो आप थोड़ी कल्पना के बूते कर सकते हैं! किसी काम में पहल करना, अपने पार्टनर से हमेशा यह करने की उम्मीद न करें! उसे सरप्राइज करें।

अपनी यौन वरीयताओं पर बात करें

साथी को दिखाएं कि आप उन्हें कैसे प्यार करना चाहते हैं, उन्हें बताएं कि आपकी हैपीनेस पॉइंट क्या हैं। यह निश्चित रूप से आपके पार्टनर के साथ ज्यादा इंटिमेट रिलेशन बनाने में मदद करेगा।

  • Relación entre satisfacción sexual, ansiedad y prácticas sexuales. (2010). Pensamiento Psicológico7(14), 41–52. https://doi.org/10.11144/130
  • Barón, M. J. O., Zapiain, J. G., & Apodaca, P. (2002). Apego y satisfacción afectivo-sexual en la pareja. Psicothema14(2), 469–475.
  • Paredes, J. (2009). Imagen Corporal Y Satisfaccion Sexual. Ajayu7, 28–47.
  • Villanueva Orozco Gerardo Benjamín Tonatiuh, Rivera Aragón Sofía, Díaz Loving Rolando, Reyes-Lagunes Isabel. La comunicación en pareja: desarrollo y validación de escalas. Acta de investigación psicol  [revista en la Internet]. 2012  Ago [citado  2019  Oct  30] ;  2( 2 ): 728-748. Disponible en: http://www.scielo.org.mx/scielo.php?script=sci_arttext&pid=S2007-48322012000200010&lng=es.