घर के पौधों की सफ़ाई कैसे करें

क्या आपने कभी अपने पौधों की पत्तियाँ साफ़ की हैं? नहीं की हैं, तो कीजिए। आपके पौधों के न बढ़ पाने का यह भी एक कारण हो सकता है।
घर के पौधों की सफ़ाई कैसे करें

आखिरी अपडेट: 17 सितम्बर, 2018

सफ़ाई करते समय घर के कोनों और दरारों को नहीं भूलना चाहिए, यहाँ तक कि पौधों तक भीक्या आपको मालूम है कि कुछ आसान तरीकों से आप अपने पौधों की सफ़ाई करके उन्हें निखार सकते हैं?

घर के पौधों को साफ़ करना क्या वाकई ज़रूरी है?

बिल्कुल ज़रूरी है पत्तियाँ साफ़ और स्वस्थ रखने से पौधों को साँस लेने में मदद मिलती है पत्तियों के ऊपर धूल या हवा में मौजूद प्रदूषण इकठ्ठा हो जाता है, जिससे पौधों को मिलने वाली रोशनी काफ़ी कम हो जाती है

शायद आप सभी लोग जानते हैं, कम रोशनी मिलने का मतलब है कम क्लोरोफ़िल, जिससे पौधा बीमार हो जाता है ऐसी हालत में पौधा न सिर्फ पीला पड़ने लगता है, बल्कि सूख भी सकता है

घर के पौधों की सफाई

इसलिए, घर के जिन पौधों की बारिश के पानी से कभी सफ़ाई नहीं हो पाती, उन्हें साफ़ करना बहुत ज़रूरी होता है ऐसे पौधों को महीने में कम से कम दो बार साफ़ कर लेना चाहिए

पौधों की सफ़ाई: पत्तों के लिए तकनीकें

1. प्राथमिक संसाधन के रूप में पानी का इस्तेमाल

बेशक, आपको पौधे की पत्तियों की सफाई के लिए पानी को अच्छा संसाधन मानने के लिए विशेषज्ञ होने की आवश्यकता नहीं है

आप पौधे को अपने शावर में रखकर इसे गर्म पानी से हल्के हाथों से धोने का प्रयास कर सकते हैं। ऐसा करने से, आपके पौधे को पानी की कोमल बूंदें मिल सकती हैं। जोरदार धारा पत्तियों को नुकसान पहुंचा सकती है। स्प्रे का उपयोग करना भी अच्छा रहेगा।

यदि आपको पौधे बहुत गंदे लगते हैं तो थोड़ा सा शावर जेल के साथ एक लीटर पानी मिला सकते हैं। इस मिश्रण से पत्तियों को हल्के हाथों से धोएँ और फ़िर साफ पानी से धो लें।

2. नेचुरल शाइनर

प्राकृतिक शाइनर का उपयोग करना प्रभावी है, लेकिन पत्तियों या छोटे बालों को घुमाने वाले पौधों को छोड़कर; ऐसे पौधों पर शाइनर के उपयोग से बचें। स्वस्थ चमक के लिए पत्तियों को धीरे-धीरे पोछने के लिए एक स्पंज और साबुन पानी का प्रयोग करें। आप जैतून के तेल का उपयोग भी कर सकते हैं। दोनों ही विकल्प आपके पौधे को एक अच्छी चमक देंगे।

3. दूध या बियर से पौधे की पत्तियाँ साफ़ करें

चाहे कितना भी अविश्वसनीय क्यों न लगे, स्वस्थ दिखने वाला पौधा पाने के लिए दूध एक आदर्श उत्पाद है। यह बड़ा ही आसान है। दूध में कपड़े को डुबोएं और उन पत्तियों को पोछ दें जिन्हें साफ करना चाहते हैं। आप तुरंत परिणाम देखेंगे। आप दूध की बजाय थोड़ी बीयर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।


घर के पौधों की सफाई: दूध

 

4. पत्तियाँ साफ़ करने के लिए केले के छिलकों का उपयोग 

केले के छिलके के भीतरी भाग से घर के पौधों को पोछने से वे साफ और चमकदार हो जायेंगे। दूध के इस्तेमाल से जो देखा जाता है, वैसा ही आप पौधे की स्थिति में तत्काल सुधार देखेंगे। पौधा हरा भरा और चमकदार हो जायेगा।

5. टूथब्रश से पौधों की सफ़ाई

ऊपर, हमारी सूची के दूसरे तरीके में जैसा उल्लेख किया गया है, हमने मखमली पौधों या छोटे बाल वाले पौधों की सफाई में सावधानी बरतने की सलाह दी है। इन पौधों को साफ करने के लिए आप पुराने टूथब्रश का उपयोग कर सकते हैं।

यह बहुत आसान है। पत्ते को एक हाथ की हथेली में लें और धीरे-धीरे टूथब्रश से ब्रश करें। पत्ते के आधार पर शुरू करते हुए टिप की तरफ ध्यान से आगे बढ़ें। थोड़ी-थोड़ी देर में टूथब्रश को साफ़ करें और सुनिश्चित करें कि पत्तियों को साफ करने से पहले यह पूरी तरह से सूखा हो।

कई और वस्तुएँ जिनका आप उपयोग सफाई के लिए कर सकते हैं, वे हैं नरम-ब्रिस्टल पेंटब्रश या पाइप क्लीनर। कहा जाए तो आप पौधे के एक पत्ते से भी बाकी पत्तियों की सफाई कर सकते हैं।

दूसरी सलाहें:

पौधे की पत्तियों की सफाई के अलावा, आपको अन्य तरीकों से भी उनकी देखभाल करनी होगी। एक उदाहरण, जो सबसे महत्वपूर्ण भी हो सकता है, वह यह है कि पौधों के बीमार हिस्से को नष्ट कर देना चाहिए।

अगर एक पौधे में सूखी, पीली या कमजोर पत्तियाँ हों, तो आपको उन्हें हटा देना चाहिए। उन्हें हटाने से पौधा अपने स्वस्थ हिस्सों को संरक्षित और विकसित करने के लिए अपने सभी संसाधनों का इस्तेमाल कर सकेगा।

उचित देखभाल करने में सक्षम होने के लिए पौधों की विशेषताओं से अवगत रहें। उदाहरण के लिए, आपको कुछ पौधों की पत्तियों को गीला नहीं करना चाहिए। इनमें से कुछ उदाहरण कैक्टि और रेशम हैं। आपको पानी के बिना इन पौधों को साफ करना चाहिए।

अपने पौधे की पत्तियों को साफ करने के लिए आपको केवल कुछ मिनट की आवश्यकता होगी। हालांकि, इसका उनके स्वास्थ्य पर अद्भुत प्रभाव होगा। यदि आप घरेलू सजावट के लिए पौधों का उपयोग करते हैं, तो चमकदार और स्वस्थ पौधे पूरी तरह से आपके घर के वातावरण को बदल देंगे।