क्या ग्रीन टी वजन घटाने में लोगों की मदद करती है?

जुलाई 10, 2019
एंटीऑक्सिडेंट और कैफीन युक्त ग्रीन टी से आपको वजन घटाने में मदद मिल सकती है। इस लेख में कुछ वैज्ञानिक अध्ययनों में पाए गए हरी चाय के प्रभावों के बारे में जानें।

क्या आप अपने सही वजन तक पहुंचने के लिए डाइट शुरू कर रहे हैं? निश्चित रूप से किसी ने सलाह दी होगी कि ग्रीन टी पियें जिससे वजन कम करने में मदद मिल सकती है। लेकिन क्या यह वाकई सच है? क्या यह वास्तव में वजन कम करने में आपकी मदद करती है?

आज के इस आर्टिकल में हम इस चाय के बारे में कुछ वैज्ञानिक जानकारी पेश करेंगे। इससे आप जान पायेंगे कि वास्तव में इसे अपने वेट लॉस डाइट में शामिल करना चाहिए या नहीं।

ग्रीन टी के गुण (The Properties of Green Tea)

ग्रीन टी एंटी-ऑक्सिडेंट, विटामिन और मिनरल से समृद्ध है।

निस्संदेह, ग्रीन टी दुनिया भर में सबसे लोकप्रिय ड्रिंक में से एक है। विभिन्न संस्कृतियों और उम्र के लोगों को सुबह या दोपहर में एक कप ग्रीन टी का मजा लेते हुए  देखना अस्वाभाविक नहीं है।

लेकिन क्या यह वास्तव में स्लिमिंग टी है? इसके गुण क्या हैं?

ग्रीन टी पॉलीफेनॉल्स (polyphenols) से भरपूर होती है जिनमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। इसके अलावा, इसके विषहरण (detoxifying) और सूजन रोधी (anti-inflammatory) कम्पाउंड की बदौलत यह फ्री-रेडिकल्स से सेल्स की हिफाजत कर सकती है।

इसमें विटामिन A, B, C, D, E, H, और K के साथ क्रोमियम (chromium), सेलेनियम (selenium) और जिंक की प्रचुर मात्रा होती है। ये कम्पाउंड मेटाबोलिज्म को बढ़ावा देने में मदद करते हैं।

तो क्या वास्तव में वजन कम करने के लिए ग्रीन टी पीना ज़रूरी है?

यह लेख भी दिलचस्प है: ग्रीन टी बनाने के ये तीन तरीके करेंगे वजन घटाने में आपकी मदद

ग्रीन टी में कौन से तत्व हैं?

ग्रीन टी में कौन से तत्व हैं

1. कैफीन (Caffeine)

कैफीन का एक उत्तेजक प्रभाव होता है। कुछ अध्ययनों के अनुसार यह फैट को जलाने में मदद कर सकता है। एक कप ग्रीन टी में एक कप कॉफी से कम कैफीन होता है। फिर भी यह आपको वही उत्तेजक प्रभाव देने के लिए पर्याप्त है।

2. मूत्रवर्धक गुण (Diuretic properties)

इस ड्रिंक में मूत्रवर्धक गुण होते हैं। इसकी बदौलत यह ऐसे तत्वों को शरीर से बाहर निकालती है जिनकी अब इसे ज़रूरत नहीं है। यह वाटर रिटेंशन (water retention) का मुकाबला करती है।

3. एंटीऑक्सिडेंट (Antioxidants)

इस पेय में कैटेचिन (catechins) समेत बहुत से एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो मेटाबोलिज्म को तेज करने में मदद करते हैं। कुछ स्टडी ने सुझाव दिया है कि दिन में एक कप ग्रीन टी पीने से शरीर में एंटीऑक्सीडेंट लेवल बढ़ सकता है।

यह चाय की मुख्य एंटीऑक्सिडेंट ईजीसीजी (EGCG) है। यह एक ऐसा कम्पाउंड है जो एक एंजाइम को हार्मोन नॉरपेनफ्राइन (norepinephrine) को तोड़ने से रोकता है। जब इस एंजाइम के कामकाज में रुकावट होती है और नॉरपेनफ्राइन लेवल बढ़ता है, तो फैट मॉलिक्यूल टूटने लगते हैं।

इसे भी पढ़ें : रोज़ाना ग्रीन टी पीने का हमारे शरीर पर क्या असर होता है?

क्या यह चाय वजन घटाने में लोगों की मदद करती है?

ग्रीन टी वजन घटाने

हर दिन ग्रीन टी पीने से एनर्जी मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और इससे फैट को गलाने में मदद मिल सकती है।

जब हमने इस ड्रिंक के गुणों पर चर्चा कर ली है, तो इस प्रश्न का बेहतर जवाब देने की कोशिश करेंगे। सच्चाई यह है कि यह ड्रिंक आपको अपने आप ही वजन घटाने में मदद नहीं करेगा। इसे वजन घटाने में सहयोगी माना जा सकता है।

यह मुख्य रूप से इस वजह से है कि इस ड्रिंक में मौजूद कैटेचिन शरीर को थर्मोजेनेसिस (चयापचय प्रतिक्रियाओं के कारण गर्मी उत्पन्न करने की शरीर की क्षमता) की प्रक्रिया में ले जाती है। इससे ऊर्जा उत्पन्न होती है जो एक्स्ट्रा फैट को खत्म करने में मदद मिलती है।

दूसरी ओर, इसे भूख को हल्के तौर पर दबाने वाला भी माना जा सकता है। इसे पीने से भूख कम हो सकती है और भोजन के बीच स्नैकिंग की कम जरूरत हो सकती है।

यह न भूलें कि इसके मूत्रवर्धक गुण इसे वाटर रिटेंशन के खिलाफ एक नेचुरल इलाज बनाते हैं। यह अतिरिक्त तरल को शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है, जिससे टिशू में सूजन कम होती है।

अंत में, वजन कम करने के लिए ग्रीन टी पीना कोई मिथक नहीं बल्कि वास्तविकता है। हालाँकि, इसे कोई जादुई समाधान नहीं मानना ​​चाहिए। इसे संतुलित मात्रा में स्वस्थ डाइट और रेगुलर एक्सरसाइज के साथ पीना चाहिए।