दाँतों के टार्टर से छुटकारा पाने के प्राकृतिक तरीके

जून 2, 2018
क्या आप जानते हैं कि खाने की कुछ आदतें ऐसी हैं जो आपको अपने दांतों के टार्टर से छुटकारा दिला सकती हैं? उदहारण के लिए कच्चे फल और सब्जियां।

दाँतों की मैल या दाँतों के टार्टर की समस्या लाखों लोगों की है। जी हाँ आप अकेले नहीं हैं जो दांतों में बनने वाली गन्दगी से परेशान हैं।

दाँतों के टार्टर पीले रंग की परत के रूप में दांतों पर जैम जाते हैं। पहले तो यह मसूड़ों के आसपास दिखाई देती है और फिर दांतों के बाकी हिस्सों की ओर फैलती जाती है। रोजाना किये जाने वाले टूथब्रश से भी इसे हटा पाना मुश्किल होता है।

इस लेख में, हम आपको बताएंगे कि प्राकृतिक तरीके से दाँतों के टार्टर से छुटकारा कैसे पायें  जिससे आपको मिले एक शानदार श्वेत मुस्कुराहट।

दाँतों के टार्टर से छुटकारा पायें

जब हम मीठे, फैट वाले या ज्यादा रिफाइंड फ़ूड ज्यादा खाते हैं, तो टार्टर पैदा होने की संभावनायें बढ़ जाती हैं। इसके अलावा, मुँह की ठीक से साफ-सफाई न होना, धूम्रपान की लत या कॉफी या शराब पीने की आदतें भी इस समस्या को और बदतर करती हैं!

यह समस्या सिर्फ अच्छा दिखने तक सीमित नहीं है; इससे स्वास्थ्य पर भी बुरे प्रभाव पड़ते हैं: दांतों में ज्यादा मात्रा में टार्टर जमना मसूड़ों की सूजन का कारण बनता है, जिससे जिंजीवाइटिस (मसूड़ों से खून बहना) की समस्या हो सकती है और दांत ख़राब हो सकते हैं।

लेकिन, अच्छी खबर यह है कि दांतों के टार्टर से छुटकारा पाने के आसान, प्राकृतिक तरीके मौजूद हैं।

उनमें सबसे ज्यादा असरदार ये हैं:

दाँतों के टार्टर साफ़ करें बेकिंग सोडा और हाइड्रोजन पेरोक्साइड से

दाँतों के टार्टर के लिए सोडियम बाइकार्बोनेट

सभी जरूरी विकल्प जो मुँह की साफ-सफाई में अहम भूमिका निभाते हैं उनमें बेकिंग सोडा और हाइड्रोजन पेरोऑक्साइड भी हैं। इनमें से पहला नेचुरल तरीके से दांतों को सफ़ेद करता है, जबकि दूसरा हानिकारक बैक्टीरिया को ख़त्म करता है। इनके मिश्रण में  दाँतों के टार्टर से छुटकारा दिलाने और पीलेपन को रोकने के लिए बहुत ही लाभदायक गुण हैं।

सामग्री

  • 1 चम्मच हाइड्रोजन पेरोक्साइड यानी ऑक्सीजनयुक्त पानी (5 मिलीलीटर)
  • 1 छोटा चम्मच बेकिंग सोडा (10 ग्राम)

बनाने की विधि

  • बेकिंग सोडा को एक बर्तन में डालें और उसमें ऑक्सीजनयुक्त पानी मिलायें।
  • दोनों को अच्छी तरह से मिलाकर पेस्ट बना लें।
  • अपने टूथब्रश में थोड़ा सा पेस्ट लें और इसे अपने सामान्य टूथपेस्ट की तरह इस्तेमाल करें, मसूड़ों के नजदीक के ऊपरी भाग को ध्यान में रखते हुये गोलाकार तारीके से इस्तेमाल करें।
  • सप्ताह में कम से कम दो बार इस प्रक्रिया को दोहराएं।

सेब

दाँतों के टार्टर के लिए सेब

हर दिन कच्चा सेब खाने से आप आसानी से दांतों के टार्टर से छुटकारा पा सकते हैं! यदि संभव हो, तो कोशिश करें कि यह छिलका सहित और लाल हो, क्योंकि हरे सेब खट्टे हो सकते हैं।

तो हर बार खाना खाने के बाद मीठे के रूप में एक स्वादिष्ट, अच्छा-सा सेब खायें!

इसके अलावा अन्य विकल्प स्ट्रॉबेरी और खरबूजे हो सकते हैं। दोनों फल टार्टर को पैदा होने से रोक सकते हैं, आपके मसूड़ों को साफ कर सकते हैं और मसूड़ों के खून निकलने से रोकने में आपकी मदद कर सकते हैं।

दाँतों के टार्टर के लिए नींबू का रस

इस घरेलू नुस्खे को बनाने का तरीका सीखने से पहले, ध्यान रखें, इस विधि का ज्यादा इस्तेमाल करना थोड़ा नुकसानदायक हो सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि नींबू के रस में मौजूद एसिड आपके दांतों को ख़राब कर सकता है।

सामग्री

  • 2 छोटे चम्मच नींबू का रस (20 मिलीलीटर)
  • 2 छोटे चम्मच गर्म पानी (20 मिलीलीटर)

बनाने की विधि

  • एक गिलास या कप में नींबू के रस और गर्म पानी को अच्छी तरह से मिलाएं।
  • इससे बने तरल से 1 मिनट तक कुल्ला करें ।
  • इसे पीना नहीं है, और ध्यान रहे कि मिश्रण को अपने मुंह में निर्धारित समय से ज्यादा देर तक भी न रखें।
  • अब साफ पानी से कुल्ला कर लें।
  • यदि आपको मुंह का अल्सर या घाव है तो यह उपचार थोड़ा दर्द भरा हो सकता है।

संतरे का छिलका

दाँतों के टार्टर के लिए संतरे का छिलका

खट्टे फलों से प्रचुर मात्रा में मिलने वाला विटामिन C केवल गूदा और जूस में ही नहीं पाया जाता – छिलकों में भी प्रचुर मात्रा में होता है। यही कारण है कि जितना हो सके हमें संतरे के छिलकों में मौजूद इन प्राकृतिक गुणों का लाभ उठाना चाहिए।

एक संतरे को छीलें और फल को खाने के बाद छिलके के अंदरूनी भाग को अपने दांतों पर रगड़ें, खासकर मसूड़ों के नजदीकी क्षेत्र पर।

इसके बाद, गर्म पानी से कुल्ला कर लें ताकि एसिड से मुंह में छाले ना पड़ें।

तिल के बीज

यदि आप वाकई दाँतों के टार्टर से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो उन चीजों के इस्तेमाल पर विशेष ध्यान दें जो प्राकृतिक तरीके से परत को हटाने का काम करते हैं। तिल के बीज इन्हीं में से एक हैं। बस मुट्ठी भर बीज कुछ देर चबायें और फिर फेंक दें

इसके बाद, अपने दांतों को सामान्य तरीके से ब्रश करें – तिल के बीज की मदद से दांतों में “चमकदार” सफेदी लाना आसान है!

दाँतों के टार्टर को बनने से रोकने के लिए टिप्स

एक बार यदि आप अपने दांतों पर जमा हुआ लगभग सारा टार्टर ख़त्म करने में कामयाब हो जायें, तो जाहिर सी बात है कि आप इसे फिर से नहीं देखना चाहेंगे।

आप दाँतों के टार्टर को पैदा होने से कैसे रोक सकते हैं? बस नीचे लिखे गये आसान से सुझावों पर ध्यान दें:

कुछ खाद्य पदार्थों के इस्तेमाल से बचें

मुँह के स्वास्थ्य की बात करें तो चीनी इसके लिये दुश्मन नंबर एक है। चीनी खाने से न केवल कैविटी होने का खतरा बढ़ता है, बल्कि इससे टार्टर भी ज्यादा बनता है।

हालांकि, टार्टर के लिए केवल यही जिम्मेदार नहीं है: आटा भी उतना ही नुकसानदायक हो सकता है। इसमें मौजूद स्टार्च लार के साथ मिलकर एक शक्तिशाली एसिड बनाता है जो आपके दांतों की चमक को फीका कर देता है।

फिर यह दांतों को ख़राब करने लगता है, उन्हें और ज्यादा कमजोर कर देता है जिससे हानिकारक बैक्टीरिया हमला कर सकें। जितना हो सके पेस्ट्री और दूसरी चीजें जिनमें रिफाइंड आटा और चीनी मिली हों, उनके इस्तेमाल से बचें।

कैल्शियम से भरपूर भोजन और ड्रिंक का इस्तेमाल करें

दाँतों के टार्टर के लिए कैल्शियम

दूध से बनी चीजें जैसे दही और पनीर, बादाम और पालक जरूरी पोषक तत्वों के प्राथमिक स्रोत हैं। इनका रोजाना इस्तेमाल करने से आपके दांतों के स्वास्थ्य में सुधार होगा, और आपके दांत उन पर बनने वाली मेल की परत को रोकने में सक्षम होंगे।

कच्चे खाद्य पदार्थ खायें

सेब और स्ट्रॉबेरी की तरह, कई सब्जियां हैं जो आपके दांतों को स्वस्थ रखने में मदद कर सकती हैं। गाजर और अजवाइन भी इसमें शामिल हैं।

उनमें से किसी को भी कच्चा खाने से लार की मात्रा में बढ़ोत्तरी होती है और दांतों को  हानिकारक बैक्टीरिया से सुरक्षा मिलती है।

सावधानी से ब्रश करें

दाँतों के टार्टर, ब्रश

दाँतों में टार्टर के पैदा होने में मुंह की ख़राब साफ-सफाई का बहुत बड़ा योगदान है। आपको दिन में कम से कम दो बार ब्रश करना चाहिए (उठने के बाद और सोने से पहले)।

मुंह के जिन कोनों में आपका टूथब्रश नहीं पहुंच पाता वहां जमी हुयी गन्दगी को साफ करने के लिये से डेंटल फ़्लॉस का उपयोग करें। माउथवाश का इस्तेमाल करना भी काफी मददगार हो सकता है।

खूब पानी पियें

तरल पदार्थ आपके मसूड़ों और दाँतों में फंसे हुये खाने से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है। हर बार खाना खाने के बाद एक गिलास पानी पियें।

यह ज्यादा अच्छा है जब आप काम पर हैं और आपके पास आपका टूथब्रश भी नहीं है।

मुख्य इमेज सौजन्य से © wikiHow.com 

  • Lang, N., A. Mombelli, and R. Attström. “Placa dental y sarro.” Lindhe J, Karring T, Lang N. Periodontología clínica e implantología odontológica. 3a ed. Madrid: Panamericana(2000): 102.
  • Pereda Rojas, María Elena, and Flor Elen González Vera. “Comportamiento del tabaquismo y la deficiente higiene bucal como factores de riesgo de la caries dental.” Correo Científico Médico de Holguín 18.4 (2014): 623-635.
  • Santos, Vicente Laserna. Higiene dental personal diaria. Trafford Publishing, 2008.