4 तथ्य परफेक्ट नॉटिकल डेकोर के लिए

अगस्त 20, 2019
 नॉटिकल डेकोर कभी भी स्टाइल से बाहर नहीं जाता है। यह रिलैक्सिंग, नॉस्टाल्जिया वाला, फ्रेंडली और बहुत स्वागत योग्य है। यहाँ परफेक्ट नॉटिकल डेकोर के लिए चार बुनियादी बातों के बारे में जानें! 

नॉटिकल डेकोर पहले से कहीं ज्यादा पॉपुलर हो रहा है। आखिरकार आपको समुद्र की याद दिलाने वाली चीजों से घिरे सी बीच पर जाने की जरूरत नहीं है। नीली और सफेद दीवारें, वेस और तकिए, साथ ही कुछ नॉटिकल चीजें आपको यह महसूस कराने के लिए पर्याप्त हैं कि आप पानी के किनारे पर हैं।

लोग अपने वैकेशन होम के लिए नॉटिकल डेकोर का इस्तेमाल करते हैं, खासकर वे जो समुद्र के करीब हैं। हालाँकि आप किसी भी घर को इस तरह सजा सकते हैं।

नॉटिकल डेकोर कभी भी स्टाइल से बाहर नहीं जाता है। यह रिलैक्सिंग, नॉस्टाल्जिया वाला, फ्रेंडली और बहुत स्वागत योग्य है। यहाँ परफेक्ट नॉटिकल डेकोर के लिए चार बुनियादी बातों के बारे में जानें!

नॉटिकल डेकोर की बुनियादी बातें

रंग

नॉटिकल डेकोर की विशेषता नीला और सफ़ेद रंग और धारियाँ हैं। नीले रंग के किसी भी शेड का इस्तेमाल कर सकते हैं, हल्के नीले से लेकर इंडिगो तक। यह रंग आपको एक शांत और शांतिपूर्ण समुद्र तक पहुंचाता है। आप ऑफ-व्हाइट, रेगुलर व्हाइट या व्हाइट के किसी अन्य शेड का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

हालांकि ये रंग नॉटिकल डेकोर के राजा हैं, दूसरे रंग भी इस प्रकार के डेकोरेशन में लग सकते हैं। उदाहरण के लिए आप सीडर (cedar), हरे, धूसर या लाल रंग का टच भी दे सकते हैं। आपको अपनी पसंद के अनुसार इन रंगों का चयन और संयोजन करना होगा। यह उस स्टाइल पर निर्भर करता है जो आप अपने घर के लिए चाहते हैं।

ये रंग सिर्फ फर्नीचर, टेक्सटाइल और डेकोर एक्सेसरीज में ही मौजूद नहीं होने चाहिए। इन रंगों से दीवारों को पेंट करना खाली जगहों को समुद्र की शांति, विशालता और स्वच्छता से जोड़ता है।

नॉटिकल डेकोर के लिए ज़रूरी चीजें

परफेक्ट नॉटिकल डेकोर हासिल करने के लिए आपको उन सामग्रियों की ओर से भी सावधान रहना होगा जिनका आप इस्तेमाल करेंगे। लकड़ी समुद्र की ज़िन्दगी को सबसे अच्छी तरह दर्शाती है। इसके अलावा यह एक कोज़ी मटेरियल भी है जो बहुत वार्म वातावरण बनाने में आपकी मदद करेगी।

आदर्श रूप से नॉटिकल डेकोर वाले स्थान में लकड़ी की हार्ड फर्श होनी चाहिए। हालांकि आप सीलिंग पर या दीवारों पर भी लकड़ी का उपयोग कर सकते हैं।

इस तरह की सजावट के लिए आपको आदर्श रूप से हल्के रंग चुनना चाहिए। लकड़ी की सफ़ेद पेंटिंग करना सबसे अच्छा विकल्प है। चेयर, टेबल और बाकी फर्नीचर में भी लकड़ी मौजूद होनी चाहिए।

सजावटी वस्तुएँ

ऐसे डेकोरेटिव एलिमेंट जो समुद्र के अहसास हो बढ़ाते हैं, उनका होना ज़रूरी है। आप जितने अधिक डेकोरेटिव एलिमेंट का उपयोग करेंगे, आपका नॉटिकल वातावरण उतना ही बेहतर होगा।

रीफ नॉट, बोट एंकर, बोट, फिश, शेल और स्टारफिश बेहतरीन विकल्प हैं। ये सामान किसी को भी समुद्र में ले जाने में मदद करते हैं।

फर्नीचर, कुशन, कालीन, मेज़पोश और नैपकिन की तरह आपको स्ट्रिप भी चुननी चाहिए। स्वाभाविक रूप से सबसे अच्छे रंग नीले और सफेद हैं। आप नीले और सफेद रंग की धारियों वाली चीजें भी आजमा सकते हैं।

वेस, कैंडल, और लैंप जैसे डेकोरेटिव एलिमेंट भी मदद करते हैं। इस मामले में आपको एक ही नीले और सफेद रंगों वाली वस्तुओं का चयन करना चाहिए या उन प्राकृतिक सामग्रियों को पसंद करना चाहिए जो नॉटिकल अह्ससास्मुदेते हैं जैसे कि गोले या रस्सी।

अगर आप अपने घर को कुछ ज्यादा सॉफिस्टिकेटेड टच देना चाहते हैं, तो दूसरी चीजों के साथ स्पाईग्लास, लाइफ जैकेट और एस्ट्रोलाब जैसी चीजें भी आजमा सकते हैं।

इन चीजों को थोड़ा इस्तेमाल शुदा दिखना चाहिए। वास्तव में वे जितना ज्यादा इस्तेमालशुदा दिखें उतना ही बेहतर होता है। एंटीक स्टोर, मेलों, बाजारों और विभिन्न ऑनलाइन पेजों से आप ये तमाम सामान खरीद सकते हैं।

नेचुरल रोशनी को बढ़ावा दें

रोशनी नॉटिकल डेकोर में एक आवश्यक मामला है। ऐसा स्पेस जो नॉटिकल फील दे, वैसी रोशनी भरी होनी चाहिए। जब आप समुद्र के बारे में सोचते हैं, तो आप तुरंत एक धूप भरे खुले वातावरण के बारे में सोचते हैं जिसमें बहुत ज्यादा नेचुरल लाइट होती है।

नॉटिकल डेकोर से परफेक्ट स्पेस बनाने के लिए जितना संभव हो उतनी नेचुरल लाइट होनी चाहिए। आदर्श रूप में, जितना संभव हो सके उतना सूरज और रोशनी चमकने देना चाहिए। कोशिश करें कि पर्दे हमेशा खुले रहें।

रंग भी आपको ऐसा असर देने में मदद करेंगे।