ग्लास क्लीनर के पांच वैकल्पिक इस्तेमाल जो आप शायद नहीं जानते

ग्लास क्लीनर के ऐसे कुछ इस्तेमाल हैं जिन्हें आप निश्चित ही नहीं जानते होंगे। इस आर्टिकल में ऐसे 5 सर्वश्रेष्ठ उपयोगों की जानकारी लें!
ग्लास क्लीनर के पांच वैकल्पिक इस्तेमाल जो आप शायद नहीं जानते

आखिरी अपडेट: 23 अगस्त, 2019

कभी-कभी रोजमर्रा इस्तेमाल में आने वाले प्रोडक्ट अपने विशेष उपयोग के अलावा भी कई दूसरी चीजों के लिए उपयोगी हो सकते हैं। इस पोस्ट में हम ग्लास क्लीनर के उपयोगों को जानकारी शेयर करेंगे जिनके बारे में आप शायद नहीं जानते होंगे।

ग्लास क्लीनर का आविष्कार पिछली शताब्दी के तीसरे दशक में हुआ था। इसने लोगों को जल्दी और असरदार तरीके से खिड़कियां साफ करने की सहूलियत दी है। क्या आप जानते हैं, इस प्रोडक्ट से आप और क्या कर सकते हैं?

ग्लास क्लीनर

यह प्रोडक्ट मूल जो अपने मूल रूप में पारदर्शी नीले रंग का था, आजकल कई वरायटी और सुगंध के साथ आता है। हालांकि यह मूल रूप से बहुत ही ज्वलनशील था, लेकिन बाद में सर्फैक्टेंट्स के आधार पर इसके फ़ॉर्मूला में सुधार किया गया।

आजकल ग्लास क्लीनर को स्प्रे बोतल में बेचा जाता है। हालाँकि यह इसी विशेष उद्देश्य के लिए बना है, पर इसके दूसरे कई उपयोग हैं जो आपको हैरान कर सकते हैं।

ग्लास क्लीनर के वैकल्पिक उपयोग

1. इन्सेक्ट रिपेलेंट के रूप में इसका इस्तेमाल करें

अगर किसी प्रोडक्ट में अमोनिया है, तो यह एक असरदार इन्सेक्ट रिपेलेंट हो सकता है।

ग्लास क्लीनर का एक अद्भुत इस्तेमाल अवांछित कीड़ों को मारने और उनसे पीछा छुडाना है। आप दूसरे कीटनाशकों की तेज गंध से बचते हुए सीधे कीटों पर स्प्रे करने के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त अगर क्लीनर में अमोनिया है, तो उन्हें भगाना भी उपयोगी हो सकता है। इसकी गंध बहुत अप्रिय होती है, इसलिए आप इसे कीड़ों को बाहर रखने के लिए खिड़कियों और दरवाजों पर लगा सकते हैं।

2. ज्वेलरी की सफ़ाई करने के लिए ग्लास क्लीनर का इस्तेमाल करें

क्या आप जानते हैं कि गहने साफ करने के लिए आप ग्लास क्लीनर का इस्तेमाल कर सकते हैं? हालाँकि, सुनिश्चित करें कि आपके गहने अमोनिया या अल्कोहल से क्षतिग्रस्त नहीं हैं। उदाहरण के लिए, यह उत्पाद हीरे की चमक बनाने के लिए आदर्श है।

आपको बस इतना ध्यान रखना है कि आप दो मिनट से अधिक समय तक अपने गहनों पर लगे ग्लास क्लीनर को न छोड़ें। इसे लगाने के लिए आप टूथब्रश का इस्तेमाल कर सकते हैं। उस समय के बाद, अच्छी तरह से कुल्ला और एक कपास की गेंद या एक तौलिया के साथ सूखा।

3. डीग्रीज़र के रूप में


इसके कास्टिक घटकों के कारण, ग्लास क्लीनर आपको ग्रीस हटाने में मदद कर सकता है।
हार्ड-टू-रिमूव ग्रीस घर के कुछ हिस्सों में बनता है। हालाँकि बाजार में कई सारे घटते उत्पाद हैं, फिर भी आप इस उद्देश्य के लिए ग्लास क्लीनर का उपयोग कर सकते हैं।

रसोई स्टोव, बर्तन, और धूपदान, रसोई के डाकू, या आपकी कार पर बनने वाले तेल को इस उत्पाद से साफ करना आसान होगा। सफाई करने के बाद, इस उत्पाद के सभी निशान हटाने के लिए पानी से अच्छी तरह से कुल्ला करना न भूलें।

4. फ्लोर और टाइल्स को चमकाने के लिए ग्लास क्लीनर का इस्तेमाल करें

ग्रेनाइट या संगमरमर के फर्श को चमकदार बनाने के लिए आप ग्लास क्लीनर का भी उपयोग कर सकते हैं। आपको बस इतना करना है कि इसे पानी में पतला करना है जैसे आप एक फर्श क्लीनर होगा। हालाँकि, इसके उपयोग को दृढ़ लकड़ी के फर्श या अन्य सतहों के लिए अनुशंसित नहीं किया जाता है जो अमोनिया द्वारा क्षतिग्रस्त हो सकते हैं।

इसी तरह, यह क्लीनर चमकदार बाथरूम या रसोई टाइल के लिए भी आदर्श है। बाथरूम में, आप इसे अपने टॉयलेट या बाथटब पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं, जिससे यह जिद्दी दाग ​​के मामले में कुछ मिनटों के लिए काम कर सकता है।

5. जिद्दी दागों के लिए इसका इस्तेमाल करें


अंत में, ग्लास क्लीनर के उपयोग के बीच, यहां कई अन्य उत्सुक और बहुत प्रभावी हैं:

  • कपड़े के लिए दाग हटानेवाला (रेशम या ऊन के कपड़ों को छोड़कर)। यह सबसे मुश्किल से हटाने वाले दागों में भी प्रभावी है, जैसे कि टमाटर या खून के धब्बे। यह कालीन के दाग के लिए भी बढ़िया है, जब तक कि कालीन ऊन से बना न हो।
  • बच्चों के खिलौने। आप इस उत्पाद का उपयोग अपने बच्चों के खिलौनों में बैक्टीरिया को मारने के लिए कर सकते हैं।
  • ब्लैकबोर्ड रबड़। उन स्थानों के लिए जो पूरी तरह से कभी नहीं मिटते।
  • आउटडोर फर्निचर।
  • फूड कटिंग बोर्ड।

अब आप जानते हैं कि हर किसी के घर में एक उत्पाद के विभिन्न और आश्चर्यजनक उपयोग होते हैं। इन सभी उपयोगों के साथ, आप अपने द्वारा उपयोग किए जाने वाले सफाई उत्पादों की संख्या को सरल कर सकते हैं। इसके अलावा, आप किसी भी आवश्यक तेल की कुछ बूँदें भी जोड़ सकते हैं ताकि यह गंध को अद्भुत बना सके।

यह आपकी रुचि हो सकती है ...
घर पर कूड़ा-कचरा पैदा करने में कैसे कमी लायें?
स्वास्थ्य की ओरइसमें पढ़ें स्वास्थ्य की ओर
घर पर कूड़ा-कचरा पैदा करने में कैसे कमी लायें?

अपने इकोलॉजिकल फूटप्रिंट को कम करना यानी पृथ्वी पर अपने एनवायरमेंटल असर को कम करना कुछ ऐसी बात है जिसे हम सभी कर सकते हैं। इस मामले में जो चीज आप स...