ऑस्टियोपोरोसिस का मुकाबला करने वाले नेचुरल ट्रीटमेंट

कैल्शियम, विटामिन और अन्य खनिजों में समृद्ध खाद्य पदार्थों के उपभोग को बढ़ाना अपनी हड्डियों को मजबूत बनाने और ऑस्टियोपोरोसिस का कारगर ढंग से मुकाबला करने के लिए ज़रूरी है।
ऑस्टियोपोरोसिस का मुकाबला करने वाले नेचुरल ट्रीटमेंट

आखिरी अपडेट: 30 दिसम्बर, 2018

उम्र बढ़ने की प्रक्रिया के हिस्से के रूप में कुछ चीजों को स्वीकार करना एक सामान्य बात है।कुछ लोगों के लिए बुढ़ापा संज्ञानात्मक हानि या आर्थराइटिस के दर्द के साथ आता है। दूसरों के लिए, यह ऑस्टियोपोरोसिस से आता है।

यह बीमारी आपके कैल्शियम के लेवल में कमी के कारण आपकी हड्डियों को धीरे-धीरे कमजोर कर देती है।

यह आपकी हड्डियों की ताकत और घनत्व को प्रभावित करती है और उनके टूटने की संभावना को बढ़ाती है। इन मामलों में, एक साधारण तरह से गिरने पर भी एक गंभीर स्वास्थ्य समस्या पैदा हो सकती है।

कुछ ऐसी दवाएं हैं जो आपकी हड्डी की ताकत को बढ़ाने में मदद कर सकती हैं। लेकिन यदि आप एक प्राकृतिक विकल्प की तलाश में हैं तो यहां कुछ उपाय हैं जिन्हें आप ऑस्टियोपोरोसिस का मुकाबला करने के लिए आजमा सकते हैं।

सिरका (Vinegar)

अपने खनिज के सेवन, खास तौर से कैल्शियम, को बढ़ाना अपनी हड्डियों को मजबूत बनाने के सबसे बढ़िया तरीकों में से एक है। आपको इन यौगिकों को नियमित रूप फिर से भरने की ज़रूरत होती है, खासकर जब समय के साथ आपकी उम्र बढ़ती है।

सिरका आपके शरीर को आप जो दूसरी चीजें खाते हैं उनमें से कैल्शियम को ज्यादा कुशलतापूर्वक अवशोषित करने में मदद करता है। जब आप अपने सलाद में थोड़ा सिरका जोड़ते हैं तो यह ऑस्टियोपोरोसिस की शुरुआत को रोकने में मददगार हो सकता है।

धूम्रपान करना छोड़ें (Quit smoking)

चाहे आप इसे कैसे भी देखें, यह एक ऐसी आदत है जिसका आपके स्वास्थ्य पर नेगेटिव असर होता है। जब ऑस्टियोपोरोसिस जैसी क्रॉनिक बीमारियों की बात आती है तो आपकी स्थिति और भी गंभीर हो सकती है।

अपनी धूम्रपान की आदत को छोड़कर आप अपनी हड्डियों की इस समस्या से रक्षा करेंगे। इसके अलावा, यह आपको अपने शरीर को कैंसरजन्य पदार्थों से बेतहाशा भरने से रोकेगा और कई अन्य विकारों की शुरुआत को रोक देगा।

बहुत ज्यादा वजन न कम करें

सभी चरम सीमाएं खराब होती हैं। मोटापा एक ऐसी समस्या है जो पिछले कुछ सालों में बहुत लोगों की मृत्यु का कारण बनी है, लेकिन शरीर पर थोड़ा फालतू फैट होने से कोई डर नहीं है।

लेकिन अगर आप बेहद दुबले हैं, खास तौर से यदि आप खाने के विकार से पीड़ित हो चुके हैं, तो आपकी समय से पहले हड्डी के क्षय होने का अनुभव करने और ऑस्टियोपोरोसिस विकसित करने की ज्यादा संभावना है।

यही कारण है कि स्थिर वजन बनाए रखना इतना ज़रूरी है ताकि आपकी हड्डियां मजबूत रहें।

सोया से बने खाद्य पदार्थ (Soy foods)

सोया में फाइटोएस्ट्रोजन की उच्च सामग्री होती है। ये यौगिक काफी कुछ एस्ट्रोजेन जैसे होते हैं जिनकी महिलाओं को अपने हार्मोन के स्तर को संतुलित बनाए रखने के लिए ज़रूरत होती है।

इसके अलावा, वे महिलाओं में हड्डी के घनत्व को बढ़ाने में भी मदद करते हैं।

यह एक जानी-मानी बात है कि पुरुषों के बजाय महिलाओं को ऑस्टियोपोरोसिस होने की ज्यादा संभावना होती है। सोया से बनी चीजों, जैसे कि टोफू को खाने से आपको निश्चित रूप से इस बीमारी को रोकने में मदद मिल सकती है।

लाल तिपतिया घास (Red clover)

सोया प्रोटीन की तरह, लाल तिपतिया घास एक जड़ी बूटी है जिसका आपके शरीर के एस्ट्रोजन के समान असर होता है। यह महिलाओं के ऑस्टियोपोरोसिस से पीड़ित होने के रिस्क को कम करने में काफी मदद कर सकता है।

लेकिन ध्यान रखें कि इसमें अस्थिर यौगिक होते हैं। इसका मतलब है कि आपको लाल तिपतिया को एक ट्रीटमेंट के ऑप्शन के रूप में चुनने से पहले, किसी भी अवांछित साइड इफेक्ट से बचने के लिए अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए।

सामन मछली (Salmon)

यह मछली कैल्शियम और विटामिन डी, साथ ही ओमेगा 3 फैटी एसिड से बाकियों से ज्यादा भरपूर है जो आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद हैं।

ऊपर बताई गयी सब चीजें सैल्मन को ऑस्टियोपोरोसिस से बचने या उसका मुकाबला करने के लिए सबसे अच्छे खाद्य पदार्थों में से एक बनाती हैं। याद रखें कि एक ऐसा डाइट रखना जिसमें भिन्नता हो, एक अच्छा आईडिया है, और सप्ताह में दो से तीन बार मछली खाना एक अच्छा ऑप्शन है।

नियमित एक्सरसाइज करें

एक्टिव रहना मांसपेशियों को मजबूत बनाए रखने का सबसे अच्छा तरीका है। यह आपकी हड्डियों की ताकत को काफी बढ़ाएगा और जोर से गिरने या टक्कर लगने पर उनके टूटने के रिस्क को कम करेगा।

सही तरीके से एक्सरसाइज करके आपकी एनर्जी का लेवल बढ़ेगा और यह उम्र से संबंधित अन्य विकारों को रोकने में मदद करेगा।

शराब का कम सेवन करें

सीमित मात्रा में शराब पीने से आपके कैल्शियम के अवशोषण में सुधार हो सकता है लेकिन आपको अपनी सीमा के बारे में बहुत स्पष्ट होना चाहिए।

जब आप इसे बहुत ज्यादा मात्रा में लेते हैं तो इसका आपकी हड्डियों की ताकत और आपके समग्र स्वास्थ्य पर गंभीर असर हो सकता है।

इसके अलावा, मादकता आपके संतुलन को प्रभावित करती है इसलिए गिरने और हड्डी तोड़ने का रिस्क बढ़ जाता है।

ऑस्टियोपोरोसिस का मुकाबला करने के लिए अनन्नास

मैंगनीज आपके हड्डी के स्वास्थ्य में एक अहम भूमिका निभाता है। इस खनिज की कमी से आपकी ऑस्टियोपोरोसिस से पीड़ित  होने की ज्यादा संभावना हो सकती है।

यदि आप सुनिश्चित करेंगे कि आपको इस खनिज की रोज जितनी मात्रा मिलनी चाहिए उतनी मिल रही है तो आप अपनी हड्डियों को ज़रूर से मजबूत रख सकेंगे।

आपके शरीर को हड्डियों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए जितने मैंगनीज की ज़रूरत होती है अनन्नास उसका 70% से ज्यादा मैंगनीज देता है। इसलिए नियमित रूप से थोड़ा सा ताजा, स्वादिष्ट अनन्नास का जूस पीना एक बुरा आईडिया नहीं है।

लेकिन यदि आपको डायबिटीज या प्री-डायबिटीज है तो अपने डाइट को देखें ताकि इस जूस की चीनी आपके ब्लड ग्लूकोज के लेवल को परिवर्तित न करे।

It might interest you...
जिलेटिन के फायदे जिन्हें शायद आप नहीं जानते
स्वास्थ्य की ओरइसमें पढ़ें स्वास्थ्य की ओर
जिलेटिन के फायदे जिन्हें शायद आप नहीं जानते

जिलेटिन ऐसी चीज है जिसे हम अक्सर तभी लेते हैं जब हमें इसकी एक खास जरूरत महसूस होती है, बजाय इसके कि इसे अपनी रोजाना की डाइट में शामिल करें।



  • Curiel, M. D., García, J. J., Carrasco, J. L., Honorato, J., Cano, R. P., Rapado, A., & Sanz, C. álvarez. (2001). Prevalencia de osteoporosis determinada por densitometría en la población femenina Española. Medicina Clinica. https://doi.org/10.1016/S0025-7753(01)71732-0

  • Quesada Gómez, J., & Sosa Henríquez, M. (2011). Nutrición y osteoporosis. Calcio y Vitamina D. Osteoporosis y Menopausia. https://doi.org/10.5565/rev/athenea.1697

  • Mark, S., & Link, H. (1999). Reducción de la osteoporosis: prevención en la infancia y la adolescencia. Boletín de La Organización Mundial de La Salud.

  • Plan de alimentación para la prevención de la osteoporosis. (2019). Retrieved from https://intermountainhealthcare.org/ext/Dcmnt?ncid=520490707