क्या आप जानना चाहते हैं कि कौन से फल फैट जलाते हैं?

कुछ खाकर वजन घटाना कैसे संभव है? पर यह सच है। यह मैजिकल या शानदार नहीं है। यह एक बायोलॉजिकल रियलिटी है।
क्या आप जानना चाहते हैं कि कौन से फल फैट जलाते हैं?

आखिरी अपडेट: 12 मार्च, 2021

बहुत से लोग नहीं जानते कि कुछ फल फैट को जलाते हैं। कुछ खाद्य पदार्थ पेट में डाइजेशन के दौरान भारी मात्रा में कैलोरी का इस्तेमाल  करते हैं। दूसरे शब्दों में, वे जितना कैलोरी जोड़ते हैं, उसे ज्यादा कैलोरी खर्च करते हैं। नतीजतन वे वास्तव में फैट जलाते हैं।

फल ऐसे चुनिंदा खाद्य पदार्थों के ग्रुप का हिस्सा होते हैं जो फैट को जलाते हैं। अपने नेचुरल शुगर के साथ शरीर में फलों को तोड़ने की पूरी प्रक्रिया होनी चाहिए।

यह मेटाबोलिज्म बढ़ने का कारण बनता है और इस तरह से फैट जल जाता है। कुछ फल इसके लिए विशेष रूप से अच्छे होते हैं, जैसे नीचे दी गई सूची में मौजूद फल।

सेब में शक्तिशाली फैट बर्निंग असर होता है

सेब वास्तविक वाकिंग लेबोरेटरी है। उनमें पेक्टिन नाम का एक तत्व होता है, जिसमें निम्नलिखित फायदे हैं।

  • शरीर को शुद्ध करता है
  • एक अद्भुत मूत्रवर्धक है
  • इसमें फाइबर की प्रचुर मात्रा है

सबसे दिलचस्प तथ्य यह है कि यह शरीर में जाने वाले फैट को नष्ट करने में भी मदद करता है। घुलनशील फाइबर शरीर को फैट कम अवशोषित करने का एक तरीका देते हैं। इन सबके अलावा सेब में अमीनो एसिड भी होता है जो पाचन में सहायक है।

इसके अलावा यह उन तत्वों में से एक है जो पेट भरा होने का एहसास देता है।

इस लेख को देखें: इन 4 फलों और सब्जियों की स्मूदी से अपने लीवर की सफ़ाई करें

नींबू, प्रकृति का चमत्कार


नींबू एक ऐसा फल है जिसमें कई गुण होते हैं, और इनमें फैट जलाने वाला असर होता है। यह एक ऐसा भोजन है जिसे आपके भोजन से बाहर नहीं होना होना चाहिए।

नींबू का रस फैट को तोड़ता है जिससे वे आसानी से गल जाते हैं।

साथ ही नींबू ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता है, लिम्फैटिक फ्लूइड बढ़ाते हैं और सेल्युलाइटिस को कम करने में मदद करते हैं।

एक गिलास गर्म पानी में थोड़ा नींबू का रस मिलाकर दिन की शुरुआत करना एक अच्छा विचार है। यह थर्मोजेनेसिस को बढ़ाता है, जो कैलोरी को जलाने में मदद करता है।

चकोतरा (Grapefruit)

चकोतरा सिट्रस फ्रूट या खट्टे फल की श्रेणी में आता है। इसमें भारी क्लींजिंग पावर है जो वजन घटाने को प्रभावित करती है।

यह लीवर को साफ करने में मदद करता है, जो मुख्य रूप से सेचुरेटेड फैट के लिए जिम्मेदार है। साथ ही यह किडनी की कार्यक्षमता और हाई ब्लडप्रेशर को कम करने में भी मदद करता है।

  • नाश्ते के लिए अंगूर का सेवन करना इसके फैट बर्निंग असर के लिए आदर्श है।
  • इसके प्रभाव और स्वाद को बढ़ाने के लिए इसे संतरे के जूस में मिलाया जा सकता है।

स्ट्रॉबेरीज


वजन कम करने के लिए स्ट्रॉबेरी आदर्श होता है क्योंकि उनमें कम कैलोरी होती है। वे आसानी से भूख की भावना को भी संतुष्ट करते हैं। साथ ही, इनमें बहुत सारा पानी और फाइबर होता है, जो पाचन में सुधार करता है।

स्ट्रॉबेरी में कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटेशियम, ये तीन तत्व होते हैं जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं।

इसके अलावा, वे यूरिक एसिड को संतुलित करने में मदद करते हैं, जो मेटाबोलिज्म और फैट को जलाने में तेजी लाते हैं।

तरबूज

तरबूज न केवल सबसे ताज़ा फलों में से एक है, बल्कि इसमें फैट जलाने वाला प्रभाव भी है।

अपने मीठे स्वाद के कारण, इस फल में ऊर्जा घनत्व कम होता है। इसका मतलब यह है कि आप बहुत अधिक कैलोरी लिए बिना इसे खा सकते हैं।

तरबूज में आर्जिनिन (arginine) नाम का पदार्थ होता है। यह एक एमिनो एसिड है जो ग्लूकोज और फैट का ऑक्सीडेशन करने में मदद करता है जो शरीर में जमा होते हैं।

इसका एक अद्भुत डिटोक्स असर भी है, जो जहरीले पदार्थों को खत्म करने में मदद करता है।

पढ़ें: वजन घटाने के लिए 4 डिटॉक्स ड्रिंक

कीवी


सभी फलों में विटामिन C होता है जो फैट को खत्म करने में मदद करते हैं। कीवी कोई अपवाद नहीं है।

  • कई अध्ययनों से संकेत मिलता है कि विटामिन C फैट जलाने के लिए मौलिक है।
  • इस विटामिन का सेवन नियमित रूप से कार्निटिन (carnitin) नाम के तत्व को एक्टिव करता है। यह फैट को उपलब्ध ऊर्जा में बदलने की प्रक्रिया में मदद करता है।

नारियल

यह स्वादिष्ट फल विशेष रूप से लीवर मेटाबोलिज्म की लय को बढ़ाता है। इसका नतीजा यह होता है कि डाइजेस्टिव सिस्टम बेहतर तरीके से काम करता है।

यह बड़ी मात्रा में कैलोरी को जलाने में मदद करता है। इस तरह के फायदे नेचुरल कोकोनट से उतना ही मिलते हैं जितना कि नारियल से, या नारियल के दूध या तेल से।

नारियल तेल, विशेष रूप से, मेटाबोलिज्म में तेजी लाने के लिए उत्कृष्ट है। हालांकि यह जानना अहम है कि हानिकारक असर से बचने के लिए इसका उपयोग कैसे करें। इसके अलावा, सबसे अच्छी गुणवत्ता वाले नारियल तेल का उपयोग करना महत्वपूर्ण है।

यह आपकी रुचि हो सकती है ...
6 हेल्दी स्नैक्स जिन्हें आप काम पर ला सकते हैं
स्वास्थ्य की ओर
इसमें पढ़ें स्वास्थ्य की ओर
6 हेल्दी स्नैक्स जिन्हें आप काम पर ला सकते हैं

क्या आप काम के दौरान अपनी डाइट से सावधान रहना चाहते हैं क्योंकि वेंडिंग मशीन पर आपके सामने सिर्फ अनहेल्दी ऑप्शन ही पाते हैं? यहाँ 6 मीठे और नमकीन द...



  • Beukema M, Faas MM, de Vos P. The effects of different dietary fiber pectin structures on the gastrointestinal immune barrier: impact via gut microbiota and direct effects on immune cells. Exp Mol Med. 2020 Sep;52(9):1364-1376. doi: 10.1038/s12276-020-0449-2. Epub 2020 Sep 10. PMID: 32908213.
  • Carr AC, Maggini S. Vitamin C and Immune Function. Nutrients. 2017 Nov 3;9(11):1211. doi: 10.3390/nu9111211. PMID: 29099763; PMCID: PMC5707683.
  • Lis DM, Baar K. Effects of Different Vitamin C-Enriched Collagen Derivatives on Collagen Synthesis. Int J Sport Nutr Exerc Metab. 2019 Sep 1;29(5):526-531. doi: 10.1123/ijsnem.2018-0385. PMID: 30859848.