ब्रेड वाला बैंगन बनाना सीखें

जुलाई 1, 2019
बैंगन में कई एंटीऑक्सीडेंट और पोषक तत्व होते हैं। ब्रेड वाला बैंगन एक जायकेदार और आसान रेसिपी है। यहां इसे बनाने का तरीका सीखें!

बैंगन बनाने के कई तरीके हैं। यदि आप उनके दीवाने हैं तो आपको इस ब्रेड वाले बैंगन की रेसिपी को ज़रूर बनाना चाहिए। आप निश्चित रूप से इसके साथ अपने दोस्तों और परिवार को आश्चर्यचकित कर देंगे!

बैंगन एक सब्जी है जिसका उपयोग ज्यादातर व्यंजनों में किया जा सकता है। इसकी कई संस्कृतियों में सचमुच तारीफ भी की जाती है। सबसे अच्छी बात यह है कि आप इसे भून सकते हैं, हल्का या गहरा तल सकते हैं, या फिर बेक कर सकते हैं।

बैंगन में कई फ्लेवोनॉइड होते हैं जो स्किन के पिगमेंट को सुधारने में मदद करते हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं। इसलिए पोषण विशेषज्ञ इसे डिजेनरेटिव कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों को रोकने और कैंसर के इलाज में मदद करने के लिए भी खाने की सलाह देते हैं।

यही कारण है कि बैंगन को किसी भी तरह से पकाना आपके स्वास्थ्य के लिए एक सुरक्षित दांव है। आप अलग-अलग पाक चालों को आजमा सकते हैं जो इसके स्वाद को बढ़ाएंगे। इसके अलावा, आप जैसे चाहते हैं वैसे इस सब्जी का आनंद लेने के लिए अपने पसंदीदा मसालों का उपयोग कर सकते हैं।

ब्रेडिंग के लिए इस पाक तकनीक में सब्जियों, मांस, चिकन या मछली को तेल, मक्खन, या लार्ड में तलने से पहले ब्रेडक्रंब से ढका या कोट किया जाता है। लेकिन आपको ब्रेडिंग के लिए ब्रेड इस्तेमाल करना ज़रूरी नहीं है। हम जानते हैं कि सामान्य रूप से ज्यादातर ब्रेडिंग व्यंजन उस घटक के साथ बनाए जाते हैं लेकिन आप गेहूं के आटे या कॉर्न का भी उपयोग कर सकते हैं।

हम गारंटी देते हैं कि इस तकनीक का उपयोग करके आपके बैंगन सचमुच बहुत स्वादिष्ट बनेंगें। इसका मतलब है कि आपके पास खोने के लिए कुछ भी नहीं है! आज इस ब्रेड वाले बैंगन की रेसिपी को बनाना सीखें।

इसे भी पढ़ें: 7 नेगेटिव कैलोरी फूड

ब्रेड वाला बैंगन कैसे बनाएं

ब्रेड वाला बैंगन शाकाहारियों के लिए एक बेहतरीन रेसिपी है।

लेकिन कृपया याद रखें कि यदि आप बैंगन को ठीक से नहीं बनाएंगे तो उन्हें खाना मुश्किल होगा। इसलिए हम एक ट्रिक शेयर करने जा रहे हैं जो उन्हें नरम कर देगी ताकि आप उनका ज्यादा आनंद ले सकें।

यदि आप बिलकुल शाकाहारी या वेगन डिश की तलाश में हैं तो यह आपके लिए एक परफेक्ट रेसिपी है। आप इस व्यंजन को चावल, क्विनोआ, या पास्ता जैसी किसी भी चीज के साथ खा सकते हैं। यदि आप इसे पास्ता के साथ खाने का फैसला करते हैं तो आपको बैंगन को स्लाइस के बजाय टुकड़ों में काटना चाहिए और अपनी पसंद की कोई सॉस डालनी चाहिए।

सामग्री

  • 2 बड़े बैंगन
  • 1 कप ब्रेडक्रंब (150 ग्राम)
  • 2 बड़े चम्मच नमक (30 ग्राम)
  • 1 बड़ा चम्मच काली मिर्च (15 ग्राम)
  • 1/2 बड़ा चम्मच अजमोद पाउडर (8 ग्राम)
  • 2 बड़े चम्मच बाल्सामिक सिरका (30 मिलीलीटर)
  • 1/4 कप जैतून का तेल (40 मिलीलीटर)
  • 1 1/2 कप पानी (300 मिलीलीटर)

इसे भी पढ़ें: उदासी और डिप्रेशन में आज़मायें ये 8 असरदार प्राकृतिक नुस्खे

तैयारी

बहुत से लोग बैंगन को इसके अनोखे स्वाद के कारण खाना पसंद नहीं करते हैं। लेकिन यह सब इस बात पर निर्भर करता है कि आप इसे कैसे बनाते हैं और आप इसे स्वादिष्ट बनाने के लिए कौन से मसाले इस्तेमाल करते हैं। हम आपको इस रेसिपी में एक जायकेदार ब्रेड वाला बैंगन बनाने के बारे में सब कुछ बताएंगे:

  1. शुरू करने के लिए बैंगन की एक इंच मोटी स्लाइस काटें।
  2. फिर एक बड़े कटोरे में पानी डालें और उसमें एक बड़ा चम्मच नमक डालें। बैंगन की स्लाइस को पानी में रखें और उन्हें थोड़ा नरम होने दें। यह इस बात की गारंटी भी देता है कि बैंगन बहुत ज्यादा तेल को अवशोषित नहीं करेंगे जिसका मतलब है कि वे ज्यादा बढ़िया बनेंगे।
  3. इसके बाद एक अलग कटोरे में बाल्सामिक सिरका, बाकी नमक, काली मिर्च, और अजमोद को मिलाकर एक मिश्रण बनाएं।
  4. एक बार बैंगन की स्लाइस थोड़ा सा नरम हो जाएं तो उन्हें आपने अभी जो मिश्रण बनाया है उसमें डालें और 15 मिनट के लिए भीगा रहने दें।
  5. फिर एक अलग प्लेट में ब्रेडक्रंब फैलाएं और बैंगन को इसके साथ अच्छी तरह से कोट करें।
  6. अंत में बैंगन को थोड़े से जैतून के तेल के साथ तलें। तेल के बारे में चिंता न करें, क्योंकि बैंगन की स्लाइस इतने ज्यादा तेल को अवशोषित नहीं करेंगी क्योंकि उन्हें पकाने से पहले पानी में डुबोकर रख चुके हैं।
  7. अपनी पसंद की चीज के साथ अपने स्वादिष्ट ब्रेड वाले बैंगन का आनंद लें।

अतिरिक्त टिप्स

  • यदि आप चाहते हैं कि बैंगन की स्लाइस करारी हों तो आपको बस मसाला डालने और तलने से पहले उन्हें कम से कम 30 मिनट के लिए फ्रीज करना चाहिए।
  • यदि आप जैतून का तेल इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं तो आप नारियल के तेल का उपयोग कर सकते हैं। यह उन्हें एक मीठा स्वाद देगा।
  • आपको बाल्सामिक सिरका इस्तेमाल करने की ज़रूरत नहीं है। हालांकि यह भोजन को हल्का सा जायकेदार खट्टा स्वाद देता है आप इसकी जगह वोर्सेस्टरशायर सॉस या सोया सॉस का उपयोग कर सकते हैं।
  • जो लोग तला हुआ भोजन पसंद नहीं करते हैं उनके लिए आप बैंगन पर ब्रेडक्रंब या ग्रेट करी हुई चीज़ (cheese) छिड़क कर उसे पका सकते हैं। यह इस रेसिपी को और ज्यादा सेहतमंद बना देगा।
  • NESTLÉ ECUADOR. (2010). Recetario.
  • Rotino, G. L., Sala, T., & Toppino, L. (2014). Eggplant. In Alien Gene Transfer in Crop Plants, Volume 2: Achievements and Impacts. https://doi.org/10.1007/978-1-4614-9572-7
  • Ullio, L. (2003). Eggplant growing. NSW Agriculture.