ऐवोकैडो सीड्स के स्वास्थ्य और सौंदर्य से जुड़े 10 फायदे

नवम्बर 23, 2018
बाहरी तौर पर आप ऐवोकैडो सीडस के फायदों को अपने ब्यूटी ट्रीटमेंट में इस्तेमाल कर सकते हैं। अंदरूनी तौर पर इसे डाइट में शामिल किया जा सकता है। स्वास्थ्य के लिए ऐवोकैडो सीड्स के कमाल के गुणों का लाभ उठाना शुरू कीजिए। पहले उन्हें धूप में सुखाइए और तब पीस डालिए।

ऐवोकैडो के बीज अपने स्वाद, सुगंध और ऊँचे न्यूट्रीशनल वैल्यू के लिए मशहूर हैं। उनका हरा गूदा एसेंशियल फैटी ऐसिड्स, ऐंटीऑक्सिडेंट्स, प्रोटीन और दूसरे पदार्थों से भरपूर है। ये आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद हैं।

इसके बावजूद, बहुत से लोग नहीं जानते हैं कि ऐवोकैडो सीड्स के फायदे का असल में कोई पारावार नहीं है।
ऐवोकैडो सीड्स सिर्फ स्वास्थ्य के लिए ही बहुत बढ़िया नहीं हैं, बल्कि हमारी शारीरिक सुंदरता के लिए भी कमाल की चीज हैं। हालांकि ऐवोकैडो सीड्स इसके गूदे जैसे स्वादिष्ट नहीं हैं, फिर भी बहुत से उपाय हैं जिनसे इनका इस्तेमाल किया जा सकता है।

उदाहरण के लिए, ऐवोकैडो सीड्स एसेंशियल ऐमिनो ऐसिड्स के अच्छे स्रोत हैं। ये बीमारियोँ को रोकने और उनसे लड़ने में मदद करते हैं। सिर्फ यही नहीं, बल्कि नीचे दी गई हालातों में भी वे बड़े काम की चीज हैं :

1. कार्डियोवास्कुलर हेल्थ में सुधार 

रक्त कोशिकाएँ

माना जाता है कि ऐवोकैडो के कम से कम 70% ऐमिनो ऐसिड्स उनके सीड्स में होते हैं।

ऐवोकैडो सीड्स में मौजूद एसेंशियल ऑयल्स कोलेस्टेरल लेवेल्स, रक्त-चाप और दूसरी कार्डियोवास्कुलर अवस्थाओं को नियंत्रित करते हैं। यह कार्डियोवास्कुलर गड़बड़ियाँ किसी व्यक्ति के हार्ट अटैक होने के खतरे को बढ़ाती हैं।

इसे भी पढ़ें: 8 सुपरफूड जो पेट का फैट गलाने में आपकी मदद करेंगे

2. पेट के संक्रमण की रोकथाम

ऐवोकैडो सीड्स के फाइबर अच्छे पाचन और हेल्दी बॉवेल मूवमेंट्स में मदद करते हैं।

अपने ऐंटी इन्फ्लैमेटरी गुणों के कारण ये दस्त और बैक्टीरियल या वायरल इन्फेक्शन की वजह से होने वाली पेट की दूसरी गड़बड़ियों को ठीक करने के लिए बहुत अच्छे हैं।

ऐवोकैडो सीड्स में फेनॉलिक कंपाउंड्स होते हैं। ये आपको पेट की लाइनिंग की रक्षा करते हैं और अल्सर होने से रोकते हैं।

3. कैंसर से लड़ाई

ट्यूमर्स में ऐवोकैडो सीड्स के फायदे

ऐवोकैडो सीड्स में फ्लैवोनॉल्स पाए जाते हैं। बहुत दिनों से ऐसा माना जाता है कि यह कैंसर कोशिकाओँ और ट्यूमर बढ़ने के खतरों को कम करते हैं।
अब तक, इसका परीक्षण केवल चूहों पर किया गया है। फिर भी, कई इन्वेस्टिगेशन्स चल रहे हैं, जिनसे आशा की जाती है कि ऐवोकैडो सीड्स के फायदे मनुष्यों की कोशिकाओँ में भी होंगे।

4. ऑक्सिडेटिव क्षति से बचाव

ऐवोकैडो सीड्स में ऐंटिऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा फ्री रैडिक्लस से नष्ट हो गए टिशूज़ और सेल्स की मरम्मत करने के लिए अद्भुत है।

ऐवोकैडो सीड्स के एसेंशियल ऑयल्स और एक्सट्रैक्ट्स चमड़ी और बालों को फिर से तरोताजा करने के लिए अच्छे उपाय हैं। इन्हें अपनी डाइट में शामिल करने पर बढ़ती-उम्र से जुड़ी बीमारियों के खतरों को कम किया जा सकता है।

5. इम्यून सिस्टम की मजबूती

ऐवोकैडो सीड्स में रहने वाले फेनॉलिक कंपाउंड्स वायरल इन्फेक्शंस और ऐलर्जी का इलाज करने के लिए बहुत अच्छी दवा हैं। ऐवोकैडो सीडस खाना ऐंटीबॉडीज़ की मौजूदगी बढ़ाता है और इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है। इस तरह ये कमजोर करने वाली बीमारियोँ को रोकते हैं।

6. दर्द और सूजन से संघर्ष

जोड़ों के दर्द में ऐवोकैडो सीड्स

ऐवोकैडो सीड्स  के ऐंटीइन्फ्लैमेटरी एजेंड्स आर्थराइटिस, गैस्ट्राइटिस, और कोलाइटिस जैसी बीमारियों के रोगियों के दर्द और तनाव कम करने में मदद कर सकते हैं।

आपको यह पसंद आ सकता है सूजन को रोकने वाली स्मूदी के साथ जोड़ों के दर्द से राहत पायें

फैटी ऐसिड्स रक्त-संचालन ठीक करते हैं और मल हटाने में मदद करते हैं। इससे टिशूज़ की सूजन कम होती है।

7. झुर्रियों की रोकथाम

ऐवोकैडो सीड्स के फायदे का सबसे दिलचस्प कॉस्मैटिक पहलू यह है कि वे झुर्रियोँ और बढ़ती-उम्र के दूसरे चिह्नों को रोक सकते हैं।

उनमें मौजूद फ्लैवोनॉल्स और ऐंटीऑक्सिडेंट्स फ्री रैडिकल्स से होने वाले नुक्सानों को रोकते हैं। वे कौलाजेन बनाने में भी सहायता करते हैं। इसका परिणाम यह होता है कि चमड़ी दृढ़ और युवाओं के समान हो जाती है।

8. सिर की त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार

कई लोग सिर की चमड़ी सूखी होने, रूसी या बालों के स्प्लिट छोरों  की समस्या से भुगतते हैं। इस प्राकृतिक सामग्री से उनके सिर की सूखी चमड़ी को ठीक करने में मदद मिलती हैा

ऐवोकैडो सीड्स में रहने वाले लाभदायक फैट्स बालों में प्राकृतिक नमी की मात्रा बढ़ाते हैं। यह सिर की चमड़ी में होने वाली गड़बड़ियाँ दूर करती हैं जिनमें फफूंदियों का बढ़ना भी शामिल है।

9. थायरॉयड को रेगुलेट करना

थायरॉयड-दर्द में ऐवोकैडो सीड्स के फायदे

हाइपोथायरॉयडिज्म जैसी समस्यायों से भुगतने वाले लोगों के लिए ऐवोकैडो सीड्स के फायदे सबसे अद्भुत है। इनमें मौजूद  पोषक तत्व  थायरॉयड रोगियों के लिए सबसे बढ़िया इलाज हैं।

यदि इन्हें आपके आहार में शामिल कर लिया जाए तो यह हॉर्मोन प्रोडक्शन उकसाते हुए आपका मेटाबोलिज्म बढ़ाते हैं। यही कारण है कि ऐवोकैडो सीड्स मोटापा से लड़ने के लिए इतने फायदेमंद हैं।

10. एनर्जी लेवल में बढ़त

ऐवोकैडो सीड्स में पाए जाने वाले पोषक तत्त्व शारीरिक और मानसिक एनर्जी का लेवल बढ़ाते हैं।

आप को यह अच्छा लगेगा :  महज 15 मिनट में शरीर को एनर्जी से भरपूर बनायें

यदि आप ऐवोकैडो सीड्स को अपने भोजन में शामिल कर लें तो आपकी शारीरिक और मानसिक कार्यवाहियों में नाटकीय सुधार  दिखाई देने लगेंगे। इससे निश्चित रूप से आपकी दैनिक उत्पादनशीलता बढ़ेगी। 

ऐवोकैडो सीड्स के फायदे का भरपूर उपयोग कैसे करें

ऐवोकैडो सीड्स फेंकने की बजाए उन्हें धूप में सूखने के लिए रख दें।  तब उन्हे महीन पाउडर के रूप में पीस लें।  

आप इस पाउडर को सूप, स्मूदीज़, सलाद और अनगिनत दूसरे व्यंजनों में मिला सकते हैं। इससे इन्हें अपने आहार में शामिल करना बिल्कुल आसान हो जाएगा।

यदि आप इसका इस्तेमाल कॉस्मैटिक उद्देश्यों से करना चाहते हैं, तब इस पाउडर को दही, अंडों,  एसेंशियल ऑयल्स, इत्यादि से बने मास्क में मिला दें। 

तो, क्या आप अब तक अपने ऐवोकैडो सीड्स के फायदे को यूँ ही बरबाद कर रहे थे? अब तो आप उनका उपयोग जान गए हैं। ऐवोकैडो सीड्उस के फायदे  हैरतअंग़ेज हैं। इनके स्वास्थ्य और सौदर्य फायदों का लाभ उठाने में कोई भी संकोच नहीं करें।

  • Cabezas, C., & Hueso, J. J. (2003). Fenológicos-Tipo Del Aguacate ( Persea Americana Mill .). Actas V Congreso Mundial Del Aguacate.
  • Salas López, L. (2015). Aguacate símbolo de juventud, belleza y salud. MARKETING AND COMMERCIAL STREAM.
  • Pérez-Rosales, R., Villanueva-Rodriguez, S., & Cosío-Ramirez, R. (2005). El aceite de aguacate y sus propiedades nutricionales. E-Gnosis. https://doi.org/10.1136/jech.54.6.473