क्या बियर डाइट एक हेल्दी डाइट है?

मई 19, 2019
क्या आप जानते हैं, अपनी डाइट में संयमित ढंग से बीयर शामिल करना आपके शरीर के लिए कई तरह से फ़ायदेमंद है। नीचे इस लेख में हम आपको इन्हीं के बारे में जानकारी देंगे।

सभी नशीले पेय पदार्थों की तरह बियर पीना कोई बहुत अच्छा नहीं माना जाता हैं। हालांकि यह बात पूरी तरह सही नहीं है। सच तो यह है कि यह ड्रिंक आपके शरीक को कई तरह के फ़ायदे पहुंचा सकता है। इसलिए थोड़ी-बहुत बियर डाइट में शामिल करने में कोई बुराई नहीं है।

वैसे इसमें मौजूद एल्कोहल के कारण ज़्यादा मात्रा में बियर पीने की सलाह नहीं दी जाती है। हालांकि आप इसकी सीमित मात्रा का सेवन कर सकते हैं और इससे आपको किसी तरह का नुकसान भी नहीं पहुंचेगा। इसके बावजूद डाइट में एल्कोहल फ्री बियर लेना ही सबसे अच्छा माना जाता है।

आपको अब भी बियर पर आधारित डाइट के बारे में पढ़कर अजीब लग रहा होगा। लेकिन इसमें हैरान होने वाली कोई बात नहीं है। हमने आपको पहले ही बताया है कि शराब के साथ जोड़कर देखे जाने के कारण बियर पीना अच्छा नहीं माना जाता है।

दूसरी ओर, वैज्ञानिक साक्ष्य बताते हैं कि यह पेय आपको कई तरह के फ़ायदे पहुंचा सकता है। इस लेख में हम आपको इन्हीं के बारे में बता रहे हैं।

बियर बेली (Beer Belly) एक मिथक है

बियर बेली (Beer Belly) एक मिथक है

लगभग हर व्यक्ति यह मानता है कि बियर पीने से पेट बढ़ जाता है। इसे आम तौर पर ‘बियर बेली’ कहते हैं। हालांकि हाल में किए गए वैज्ञानिक अध्ययनों ने यह सिद्ध किया है कि बीयर के सेवन और बढ़ते पेट के बीच कोई संबंध नहीं है।

अध्ययन यह बताते हैं कि ‘बियर बेली’ का कारण ज़्यादा मात्रा में फैट का सेवन करने के साथ-साथ शरीर में पानी जमा (Water Retetion) होना है। इसका अर्थ यह है कि जिन व्यक्तियों में बियर बेली विकसित हो जाती है, उनमें यह विकसित होगी ही भले ही वे बियर  पीते हों या नहीं।

हालांकि, जिन व्यक्तियों को यह समस्या पहले से है, उनकी स्थिति ज़्यादा बियर पीने के कारण बदतर हो सकती है, क्योंकि इससे गैस बनती है।

बियर नहीं है मोटापे का कारण

अगर कोई ज़्यादा वजन वाला व्यक्ति बियर पिए तो इसका अर्थ यह नहीं है कि इसके कारण वह मोटापे का शिकार हो गया है।

मोटापा और बियर के बीच संबंध का पता लगाने के लिए काफी शोध किया जा चुका है। नतीजों के अनुसार इस बात के साक्ष्य नहीं है कि बियर पीने के कारण आपका वजन बढ़ जाएगा।

बियर पीने वाला व्यक्ति मोटा हो सकता है लेकिन उसका मोटापा विशिष्ट मेटाबोलिक परिस्थितियों या ज्यादा कैलोरी लेने पर निर्भर करता है। उच्च कैलोरी के सेवन से यह मिथक टूट जाता है कि बियर पीने से आप मोटे होते हैं। असल में बियर में बहुत कम कैलोरी होती हैं।

इसे भी पढ़ें : सीमित मात्रा में बियर पीने के 9 शानदार फायदे

क्या डाइटिंग करते वक्त बियर पीनी चाहिए?

हाल में, ‘बियर डाइट’ ने मीडिया में ज़्यादा सुर्खियां बटोरी है।

ऐसे में चीज़ें स्पष्ट करने का यह सबसे अच्छा मौका है: यहां जब हम ‘बियर डाइट’ के बारे में बात करते हैं, तो हम बियर पर आधारित डाइट लेने की बात नहीं कर रहे हैं। हमारा आशय यह कि जब आप अपना वजन कम करने के लिए डाइटिंग कर रहे हैं तो थोड़ी सी बियर पी सकते हैं। वह भी बहुत कम मात्रा में, एल्कोहल-फ्री हो तो और भी अच्छा।

वैसे भी हम बता चुके हैं कि वजन घटाने के लिए डाइट करते समय सीमित मात्रा में बियर पीना अच्छा रहता है

ऐसा इसके इन फ़ायदों के कारण हैः

पोषण संबंधित फ़ायदे और कम कैलोरी

सबसे बड़ी बात, डाइट पर रहते हुए भी बिना वजन बढ़ने की चिंता किए आप सीमित मात्रा में बियर पी सकते हैं।

बियर की प्रत्येक मानक बोतल (33 सीएल) में 148 कैलोरी होती हैं। अगर आप एल्कोहल फ्री चुनते हैं तो प्रति बियर केवल 68 कैलोरी का ही सेवन करेंगे।

एल्कोहल फ्री बियर पीने की सिफारिश सबसे ज़्यादा की जाती है। केवल इसलिए नहीं कि इसमें कम कैलोरी होती हैं बल्कि इसलिए भी कि आपको एल्कोहल- जिसके कारण बियर पीना बुरा माना जाता है- का सेवन नहीं करना पड़ता है।

दूसरी ओर, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि बियर में प्रचुर मात्रा में खनिज और विटामिन (विशेषकर B कॉम्प्लेक्स) होते हैं और यह मूत्रवर्धक होती है।

इसे भी पढ़ें : कहीं आपको शराब की लत तो नहीं लग गयी है? इन 6 लक्षणों की अनदेखी न करें

ध्यान रखने योग्य कुछ बातें

बियर

‘बियर डाइट’ अपने आपमें कोई डाइट नहीं है

आपको हमारी सलाह है कि वजन घटाने के लिए आप चाहें जो डाइट ले रहे हों, उसमें बियर का सेवन ज़रूर शामिल करें। हालांकि किसी भी स्थिति में बियर कभी किसी खाद्य के स्थान पर नहीं ली जानी चाहिए।

इसका केवल एक ऐसे पेय के रूप में आनंद उठाना चाहिए जिसमें विटामिन, मिनरल और एंटीऑक्सीडेंट मौजूद हैं।

अगर आप कोई ड्रिंक पीना चाहते हैं तो किसी सॉफ्ट ड्रिंक्स या पॉस्चराइज़्ड जूस की तुलना में बियर आपके शरीर के लिए कहीं ज़्यादा फ़ायदेमंद है। इसमें फैट भी बहुत कम होता है।

आपको भूलना नहीं चाहिए कि इन ड्रिंक्स में- यहां तक कि इनके लाइट उत्पादों में भी, शुगर की ज्यादा मात्रा और ज़्यादा कैलोरी होती है। इसलिए बियर चुनें।

सीमित मात्रा में सेवन करें और ज़्यादा कैलोरी वाले खाद्य पदार्थों के साथ न पियें

सीमित मात्रा में बियर सेवन का अर्थ पुरुषों के लिए रोज़ाना 2 से 3 बियर और महिलाओं के लिए 1 से 2 बियर पीना है। इससे ज़्यादा पीना आपके स्वास्थ्य के लिए फ़ायदेमंद नहीं भी हो सकता है।

वैसे तो यह बात स्पष्ट है लेकिन फिर भी हम ज़ोर देना चाहेंगे कि अगर आप ज़्यादा कैलोरी वाले घी या तेल में बनी चीज़ें खाते हैं तो इनके कारण लगभग निश्चित रूप से आपका वजन बढ़ जाएगा।

इसका इस्तेमाल व्यायाम के बाद खुद को रिहाइड्रेट करने के लिए करें

क्या आप जानते हैं कि व्यायाम के बाद शरीर में पानी की कमी दूर करने और खनिज और साल्ट की भरपाई करने के लिए बियर एक शानदार विकल्प सिद्ध हो सकती है। निस्संदेह, हमेशा सीमित मात्रा में सेवन करें और अगर संभव हो तो एल्कोहल फ्री बियर चुनें।

बियर में एक तरह की कार्बाहाइड्रेट माल्टोडेक्स्ट्रिन होती है जो शारीरिक गतिविधियों के बाद शरीर में तरल की बहाली सुनिश्चित करती है।

बियर से होने वाले स्वास्थ्य लाभ

शोध के अनुसार, बियर में मौजूद सूक्ष्म पोषक तत्व हृदय और उसकी मांसपेशियां स्वस्थ रखते हैं क्योंकि यह क्षति या घाव को भर देती है। इसी तरह, इसमें पॉलीफिनॉल्स, सिलिकॉन और फ्लेवोनॉड्स होते हैं जो हडि्डयां स्वस्थ रखने में मददगार होते हैं।

अंत में, महिलाओं के लिए बियर पीना विशेष रूप से फ़ायदेमंद रहता है। इसमें एंटी इन्फ्लामेटरी, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटीवायरल गुण होते हैं और यह ईस्ट्रोजेनिक गतिविधि भी सुधारती है।