क्या एरोमाथेरेपी से मेन्स्ट्रुअल पेन में राहत मिलती है?

01 फ़रवरी, 2021
कुछ एसेंशियल ऑयल की खुशबू मेन्स्ट्रुअल पेन जैसी बीमारियों को शांत करती है। हम आपको बताएंगे कि इस बारे में रिसर्च क्या कहती है और इसे घर पर कैसे आज़माया जा सकता है।

मेन्स्ट्रुअल पेन और दूसरे तरह के दर्द से राहत पाने के लिए लोगों ने प्राचीन काल से एरोमाथेरेपी का उपयोग किया है। इसमें विभिन्न पौधों के एसेंशियल ऑयल का उपयोग भी होता है, रिसर्च बताती है कि इनका एंटी इन्फ्ले मेटरी असर होता है।

हालाँकि, यह कष्टार्तव (dysmenorrhea) के इलाज के लिए पहली पसंद नहीं है, पर कई महिलाओं ने इसे मेन्स्ट्रुअल पेन के दिनों में आजमाना पसंद करती हैं, क्योंकि इसे वे राहत भरा सुखद अहसास करती हैं। तो इस बारे में रिसर्च का क्या कहना है? और आप घर पर एरोमाथेरेपी कैसे कर सकती हैं? यह जानने के लिए पढ़ते रहिये!

एरोमाथेरेपी क्या है?

एरोमाथेरेपी एक कॉम्प्लिमेंटरी ट्रीटमेंट है जो विभिन्न पौधों के कम्पाउंड और एसेंशियल ऑयल का उपयोग करता है जिनके गुण आराम और दर्द से राहत देते हैं। उनके उपयोग में नाक से अंदर लेना या प्रलेप करना शामिल है (एक कैर्यियर ऑयल के साथ मिलाकर)।

एरोमाथेरेपी ट्रेडिशनल चीनी मेडिसिन में पॉपुलर है, क्योंकि यह दूसरी बीमारियों के साथ रूमेटाइड आर्थराइटिस, मांसपेशियों में दर्द और सांस की तकलीफ से राहत देने में मददगार माना जाता है। हालांकि, उनके असर के पक्ष में सबूतों की कमी के कारण उन्हें पारंपरिक चिकित्सा का हिस्सा नहीं माना गया।

एसेंशियल ऑयल खुशबू देते हैं जो उनके मिश्रण और उपयोग से लाभ देते हैं।

यह भी पढ़ें: ब्रेस्ट पेन और मेंस्ट्रुअल साइकल

एरोमाथेरेपी मेन्स्ट्रुअल पेन से कैसे राहत देती है?

एरोमाथेरेपी के सबसे ख़ास उपयोगों में से एक है मेन्स्ट्रुअल पेन में राहत देना। वर्षों से प्राइमरी डिस्मोनेरिया वाली कई महिलाओं ने लक्षण राहत के लिए सहायक के रूप में इसका इस्तेमाल किया है। हालांकि इसके प्रभाव पर उपलब्ध स्टडी कम हुई है, पर इसके कई महत्वपूर्ण प्रमाण हैं जो इसके फायदों के बारे में बताते हैं।

साँस लेने और मालिश दोनों के जरिये यह इलाज मेन्स्ट्रुअल क्रैम्प और मासिक धर्म से जुड़े दूसरे लक्षणों की गंभीरता को कम करने में मदद कर सकता  है। यह कैसे होता है? कुछ वैज्ञानिकों के अनुसार, व्याख्या प्लेसेबो प्रभाव में है।

हालांकि, ऐसी हाइपोथीसिस हैं जो बताती हैं कि इस्तेमाल किए गए तेलों में एनाल्जेसिक और एंटी इन्फ्लेमेटरी असर होता है। नतीजतन, वे अवधि के दौरान पेट में दिखाई देने वाले दर्द और सूजन के शमन में योगदान करते हैं।

एरोमाथेरेपी और मेन्स्ट्रुअल पेन के दर्द के बारे में रिसर्च क्या कहती है?

जैसा कि हमने बताया है, यह साबित करने के लिए पर्याप्त सबूत नहीं हैं कि एरोमाथेरेपी मेन्स्ट्रुअल पेन से राहत देती है। इसके बावजूद वहाँ रिसर्च बताती है कि डिस्मेनोरिया के खिलाफ सकारात्मक प्रभाव का सुझाव देता है।

उदाहरण के लिए जर्नल ऑफ क्लिनिकल मेडिसिन में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि एरोमाथेरेपी में एसेंशियल ऑयल का चिकित्सीय उपयोग प्राइमरी डिस्मेनोरिया को शांत कर सकता है। मालिश और साँस के रास्ते लेने से आराम मिलता है।

इस बीच जर्नल ऑफ़ अल्टरनेटिव और कॉम्प्लिमेंटरी मेडिसिन में प्रकाशित एक टेस्ट में पाया गया कि लैवेंडर, सेज और गुलाब एरोमाथेरेपी मेन्स्ट्रुअल पेन की ऐंठन की गंभीरता को कम करने में असरदार है।

इसके अलावा, रिसर्च में पाया गया कि बादाम के तेल के साथ एसेंशियल ऑयल (दालचीनी, लौंग, गुलाब, और लैवेंडर) के संयोजन से मालिश करने से महिलाओं के पीरियड में दर्द और यहां तक ​​कि अत्यधिक रक्तस्राव से राहत में सहायक थी। अभी इसे साबित करने के लिए और ज्यादा स्टडी की जरूरत है।

घर पर एरोमाथेरेपी सेशन कैसे करें?

एरोमाथेरेपी के मुख्य लाभों में से एक यह है कि यह ज्यादातर लोगों के लिए इसे सुरक्षित माना जाता है। इसके अलावा, आप कुछ सामग्रियों के साथ घर पर एक सेशन कर सकते हैं। आपको सिर्फ एसेंशियल ऑयल और एक कैरियर ऑयल, जैसे कि जैतून, नारियल या बादाम का तेल।

सामग्री

  • आवश्यक तेल की 5 बूंदें (लैवेंडर, गुलाब, ऋषि, कैमोमाइल)
  • वाहक तेल का 1 बड़ा चमचा (15 ग्राम)

निर्देश

  • शुरू करने के लिए, एक चम्मच वाहक तेल (नारियल, जैतून, या बादाम) के साथ आवश्यक तेल की बूंदों को मिलाएं।
  • मिश्रण तैयार हो जाने के बाद, तेल को कोमल मालिश के साथ पेट के क्षेत्र में रगड़ें।
  • 5 या 10 मिनट के लिए परिपत्र आंदोलनों करें।
  • यदि दर्द बना रहता है, तो आप दिन में 3 या 5 बार मालिश कर सकते हैं।

वैकल्पिक

  • उबलते पानी के एक बर्तन में आवश्यक तेल की 5 से 10 बूंदों को पतला करें
  • फिर, बर्तन से वाष्पों को साँस लें
  • आप एरोमाथेरेपी डिफ्यूज़र के साथ भी ऐसा कर सकते हैं

मासिक धर्म का दर्द और ऐंठन कई महिलाओं के लिए असुविधाजनक है, उन्हें रोजमर्रा की गतिविधियों को करने से रोकने के लिए।

पता करें: 8 तथ्य पीरियड के बारे में जिन्हें शायद आप नहीं जानतीं

एरोमाथेरेपी के बारे में चेतावनी

ज्यादातर मामलों में, अरोमाथेरेपी सत्र सुरक्षित हैं। इसके बावजूद, उन्हें अपनी संपूर्णता में लागू करने से पहले तेलों का एक छोटा परीक्षण करना सबसे अच्छा है। ऐसा करने के लिए, त्वचा पर एक न्यूनतम राशि रगड़ें और एक दिन प्रतीक्षा करें। यदि, इस समय के बाद, जलन या परेशानी के कोई संकेत नहीं हैं, तो इसका उपयोग बिना किसी समस्या के किया जा सकता है।

कुछ साँस तेल कुछ लोगों में एलर्जी का कारण भी बन सकते हैं। इसलिए, यदि उनका उपयोग करते समय भीड़, छींक या अन्य एलर्जी के लक्षण दिखाई देते हैं, तो इसका उपयोग बंद करना सबसे अच्छा है।

एरोमाथेरेपी: मासिक धर्म के दर्द के लिए एक पूरक

जब मासिक धर्म के दर्द से राहत मिलती है, अरोमाथेरेपी एक उपयोगी पूरक हो सकता है। हालाँकि, यह पहली पसंद का इलाज नहीं है और इसका प्रभाव केवल अस्थायी हो सकता है।

यदि कष्टार्तव लगातार और अक्षम है, तो डॉक्टर को देखना सबसे अच्छा है। यदि पेशेवर परीक्षण आवश्यक हैं और निर्धारित करेगा कि आप अन्य चिकित्सीय विकल्पों की ओर मार्गदर्शन करेंगे।

  • Silva J, Abebe W, Sousa SM, Duarte VG, Machado MI, Matos FJ. Analgesic and anti-inflammatory effects of essential oils of Eucalyptus. J Ethnopharmacol. 2003 Dec;89(2-3):277-83. doi: 10.1016/j.jep.2003.09.007. PMID: 14611892.
  • Cooke B, Ernst E. Aromatherapy: a systematic review. Br J Gen Pract. 2000;50(455):493-496.
  • Lakhan SE, Sheafer H, Tepper D. The Effectiveness of Aromatherapy in Reducing Pain: A Systematic Review and Meta-Analysis. Pain Res Treat. 2016;2016:8158693. doi:10.1155/2016/8158693
  • Masaoka Y, Takayama M, Yajima H, Kawase A, Takakura N, Homma I. Analgesia Is Enhanced by Providing Information regarding Good Outcomes Associated with an Odor: Placebo Effects in Aromatherapy?. Evid Based Complement Alternat Med. 2013;2013:921802. doi:10.1155/2013/921802
  • de Cássia da Silveira E Sá R, Lima TC, da Nóbrega FR, de Brito AEM, de Sousa DP. Analgesic-Like Activity of Essential Oil Constituents: An Update. Int J Mol Sci. 2017;18(12):2392. Published 2017 Dec 9. doi:10.3390/ijms18122392
  • Marzouk, T. M. F., El-Nemer, A. M. R., & Baraka, H. N. (2013). The Effect of Aromatherapy Abdominal Massage on Alleviating Menstrual Pain in Nursing Students: A Prospective Randomized Cross-Over Study. Evidence-Based Complementary and Alternative Medicine, 2013, 1–6. https://doi.org/10.1155/2013/742421