खूबसूरत, लंबी और भरी-भरी पलकों के लिए 8 हेल्दी टिप्स

24 सितम्बर, 2019
खूबसूरत, लंबी और भरी-भरी पलकों की तलाश में हैं? ऐसी अविश्वसनीय पलकों के लिए 8 प्राकृतिक सुझावों के बारे में यहाँ जानें!
 

पलकें सिर्फ आकर्षक लुक की परफेक्ट कॉम्प्लीमेंट नहीं हैं। बात जब आपके स्वास्थ्य की आती है, तो वे बाहरी एजेंट के खिलाफ आपकी आंखों की सुरक्षा के लिए ज़रूरी भी हैं। पलकों की केयर करना अभी हाल तक अनदेखा किया जाता रहा था, लेकिन आज कई लोग मानते हैं कि उनके कमज़ोर होने और गिरने से रोकने के लिए उनकी देखभाल देना ज़रूरी है।

शरीर के दूसरे हिस्सों में पाए जाने वाले बाल जहरीले तत्व, धूप और पर्यावरण के दूसरे एजेंटों के संपर्क में आने के कारण कमजोर हो सकते हैं।

खूबसूरत, लंबी और भरी-भरी पलकों की तलाश में हैं? कभी-कभी हम कठोर प्रोडक्ट या लैश कर्लर का इस्तेमाल करके अपनी पलकों को नुकसान पहुंचा देते हैं। सौभाग्य से कमर्शियल प्रोडक्ट के अलावा कुछ नेचुरल प्रोडक्ट ऐसे हैं जो पलकों को स्वस्थ रखते हैं। यहाँ खूबसूरत, लंबी और भरी-भरी पलकों के लिए 8 सुझाव दिए गए हैं जिन्हें आप अपनी ब्यूटी रूटीन में शामिल कर सकते हैं

खूबसूरत, लंबी और भरी-भरी पलकों की ख्वाहिश ज्यादातर महिलाओं को होती है क्योंकि यह उन्हें एक्स्ट्रा स्त्रीत्व का लुक देता है। इसके अलावा, लंबी और भरी-भरी पलकें आकर्षण से जुड़ी होती हैं और आपको कामुक दिखने में मदद कर सकती हैं। कभी-कभी हम महसूस कर सकते हैं कि हमारी पलकें पर्याप्त स्वस्थ नहीं हैं।

क्योंकि कई बार हम नुकसानदेह प्रोडक्ट का उपयोग करते हैं या अपनी पलकों की सही देखभाल नहीं करते हैं। अपने सिर के बालों की तरह ही अपनी पलकों की देखभाल करना अहम है।

खूबसूरत, लंबी और भरी-भरी पलकों के लिए 10 टिप्स

  1. अच्छी क्वालिटीवाले प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें

पैसे बचाने के लिए लोग कभी-कभी कम क्वालिटी वाले कॉस्मेटिक प्रोडक्ट का चुनाव करते हैं। हालांकि ये मेकअप प्रोडक्ट कभी-कभी भारी नुकसान का कारण बनते हैं।

मस्कारा और दूसरे इलाज  में ऐसे केमिकल हो सकते हैं जो पलकों के कमजोर करने और उनके टूटने का कारण बनते हैं। कुछ मामलों में वे आंखों में भी जा सकते हैं और जलन पैदा कर सकते हैं।

इसलिएव् आई लैशेस को मजबूत और सुंदर बनाए रखने के लिए उच्चतम क्वालिटी वाले प्रमाणित प्रोडक्ट को चुनना ज़रूरी है।

2. कंडीशनिंग ट्रीटमेंट करें

सिर के बालों की तरह भरी-भरी पलकों को पोषक तत्वों और मॉइस्चराइजिंग कम्पाउंड की ज़रूरत होती है जो उन्हें मजबूत बनाने में मदद करते हैं।

इस उद्देश्य से बनाए गए कॉस्मेटिक्स मौजूद हैं, पर आप बादाम के तेल या नारियल तेल जैसे नेचुरल विकल्पों का उपयोग कर सकते हैं

ये तत्व उन्हें आवश्यक फैटी एसिड और एमिनो एसिड की पर्याप्त मात्रा देते हैं, जो पलकों का गिरना रोकने के लिए ज़रूरी हैं।

इसे भी पढ़ें : इन 5 नेचुरल चीजों से अपनी झूलती पलकों को कसें

3. उन्हें रोज ब्रश करें

आप रोजाना कई बार छोटे ब्रश स्ट्रोक के इस्तेमाल से इस अंग में ब्लड सर्कुलेशन को एक्टिवेट करके अपनी पलकों के स्वस्थ विकास को उत्तेजित कर सकते हैं।

  • मस्कारा लगाने वाले ब्रश की तरह एक साफ ऑई लैश का उपयोग करके पलकों की जड़ों से 2 से 3 मिनट ब्रश करें।
  • एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल या कैस्टर ऑयल लगा कर उन्हें स्वाभाविक रूप से हाइड्रेट कर सकते हैं।

4. हेल्दी डाइट खाएं

इस पर विश्वास करना कठिन हो सकता है, लेकिन मोटी, मजबूत, सुंदर और भरी-भरी पलकों के लिए आपकी डाइट अहम है।

भोजन में पाए जाने वाले पोषक तत्व बालों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं और बदले में उनके स्वस्थ विकास को बढ़ावा देने के लिए रोम-कूपों को पोषण देते हैं।

प्रोसेस्ड और कम न्यूट्रीशन वाले खाद्य पदार्थ आपकी पलकों को कमजोर और कम कर सकते हैं।

निश्चित करें कि आपके आहार में इनकी भरपूर मात्रा हो :

  • फाइबर
  • ओमेगा -3 फैटी एसिड
  • एमिनो एसिड
  • एंटीऑक्सीडेंट
  • विटामिन
  • मिनरल

5. आईलैश कर्लर से बचें

आईलैश कर्लर का कुछ समय उपयोग करके हम अपनी पलकों को एक निश्चित शेप दे सकते हैं। हालांकि, आईलैश कर्लर के अत्यधिक इस्तेमाल से बाल कमजोर हो सकते हैं और गिर सकते हैं। किसी भी अवांछित प्रतिक्रिया से बचने के लिए इस ब्यूटी उपकरण के ज्यादा उपयोग करने से बचना सबसे अच्छा है।

6. हर दिन मेकअप हटाएं

मेकअप के साथ सोना सबसे बड़ी कॉस्मेटिक गलतियों में से एक है जो हर दिन कई महिलाएं करती हैं

हालांकि यह नुकसानदेह लग सकता है, पर समय के साथ यह न केवल आपकी त्वचा पर असर डालता है, बल्कि आपकी पलकों और भौहों को भी प्रभावित करता है।

मेकअप के अवशेष ठीक-ठीक ऑक्सीडेशन होने से रोकता है, जो पलकों के विकास और पोषण पर नुकसानदेह असर डाकता है।

इसे भी पढ़ें : 5 आई केयर से जुड़ी गलतियाँ जो आप कर सकते हैं

7. विटामिन E ऑयल का इस्तेमाल करें

पलकों की ग्रोथ को बढ़ावा देने के लिए महंगे ट्रीटमेंट करने के बजाय, विटामिन E ऑयल के फायदों की जांच करना सुनिश्चित करें।

यह प्रोडक्ट आमतौर पर कैप्सूल में पाया जाता है। यह बालों को मॉइस्चराइज़ करता है, उन्हें मजबूत करता है और उन्हें किसी भी प्रकार से गिरने से रोकता है। रोज लगाने से यह जड़ों से पोषण करता है, जिससे आपकी लैश का आकार और उनकी भारावट बढ़ जाती है।

8. बेबी पाउडर लगाएं

क्या आप मेकअप लगाते समय खूबसूरत, लंबी और भरी-भरी पलकें हासिल करना चाहती हैं? थोड़ा बेबी पाउडर लें और इसे अपने लैशेस पर सावधानी से छिड़कें।

यह प्रोडक्ट मस्कारा को लैशेस से चिपकाने में मदद करेगा, जिससे आपकी लैशेस फुलर दिखेंगी।

बेशक इन्हें आंखों में गिराने बचें, क्योंकि इससे कुछ जलन हो सकती है।

 

खूबसूरत, लंबी और भरी-भरी पलकें पाने के प्राकृतिक तरीके

जैसा कि आप देख सकती हैं, कुछ आसान नेचुरल हैबिट से पलकें मजबूत हो सकती हैं। इसके अतिरिक्त, आप कुछ दूसरी गलत आदतों को खत्म करना बंद करना चेहेंगी क्योंकि वे आपको प्राकृतिक सुंदरता से दूर ले जा सकती हैं और लैश को बर्बाद कर सकती हैं।

इन टिप्स को अपनी ब्यूटी रूटीन में शामिल करें और आकर्षक लुक दिखाएं।

  • Vestey, J. P., Buxton, P. K., & Savin, J. A. (1985). Eyelash curler dermatitis. Contact dermatitis13(4), 274-275.
  • Ramasamy, B., & Armstrong, S. (2010). Penetrating eye injury caused by eyelash curlers—a cause for concern?. Graefe’s archive for clinical and experimental ophthalmology248(3), 301-303.
  • Gandelman, M. (2001). Eyebrow and eyelash reconstruction. Operative techniques in oculoplastic, orbital and reconstructive surgery4(2), 94-99.