दाल के 8 संभावित फायदे

जून 3, 2020
ये आयरन, दूसरे मिनरल और फाइबर से भरपूर हैं, और पेट भराऊ होने के कारण वजन घटाने में भी शानदार हैं।

क्या आपने दाल के संभावित फायदों के बारे में सुना है? दाल ऐसा लेग्युम है जिसने कई संस्कृतियों की पाक परंपरा में स्थान बनाया है। इसकी एक वजह इनका प्रचुर पौष्टिक होना है।

माना जाता है कि इनका मूल दक्षिण पूर्व एशिया में हैं। हालाँकि, वे पूरे अमेरिका में भूमध्यसागरीय और कई अन्य स्थानों पर उगाये जाते हैं।

दाल में कम कैलोरी पर प्रचुर फाइबर, एमिनो एसिड और एंटीऑक्सीडेंट है। कुल मिलाकर यह किसी भी डाइट का एक अद्भुत हिस्सा है और आपके शरीर के लिए बहुत फायदेमंद हो सकती है।

ये कई किस्म की होती हैं लेकिन सभी में विटामिन, मिनरल और कार्बोहाइड्रेट की अच्छी-खासी मात्रा होती है। ये आपकी एनर्जी को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं।

बहुत से लोग अभी भी दाल के संभावित फायदों के बारे में नहीं जानते। इसलिए हमने उन्हें खाने में शामिल करने के 8 कारणों के बारे में बताने का निर्णय लिया है।

दाल के कुछ संभावित फायदे

1. यह कब्ज की संभावना को कम करने में मदद कर सकती है


अपने खाने में रेगुलर दाल को शामिल करने से पाचन के लिए अहम फायदे हो सकते हैं।

  • इनमें मौजूद फाइबर भोजन के अच्छे पाचन को सपोर्ट कर सकता है। यह आपकी आंतों को गतिशील बनाए रखती है, जिससे आपको मल को बाहर निकालने में मदद मिल सकती है।
  • इसके अलावा, वे स्वस्थ बैक्टीरिया के लिए भोजन के रूप में कार्य करते हैं जो आपके बृहदान्त्र में रहते हैं। जैसे कि वे पर्याप्त नहीं थे, वे आपकी कब्ज की संभावना को कम करने में मदद कर सकते हैं।

इस पर भी एक नजर: डाइट में इन चीज़ों को खाकर पाएं शरीर की फालतू चर्बी से छुटकारा

2. यह आपके ब्लड शुगर को कम करने में मदद कर सकती है

सरल कार्बोहाइड्रेट के विपरीत, दाल आपके ब्लड शुगर को कम करने में मदद करती है।

  • कार्बोहाइड्रेट धीरे-धीरे अवशोषित होते हैं, जिनमें से एक स्टार्च है। ये एनर्जी के शुगर में बदलाव को सपोर्ट करती हैं।  इस तरह संभवतः डायबिटीज के जोखिम को कम करने में मदद करती है।

3. यह आपके कार्डियोवैस्कुलर हेल्थ को ठीक करने में मदद कर सकती है

इस किस्म के लेग्युम में कोई कोलेस्ट्रॉल या नुकसानदेह फैट नहीं होता है। यह उन्हें आपके दिल और धमनियों के लिए शानदार है।

  • सबसे पहले, इनमें कम मात्रा में पॉलीअनसेचुरेटेड फैट होता है। यह नुकसानदेह लिपिड को धमनियों से साफ़ करने में मदद कर सकता है जिससे प्लेक नहीं बनते।
  • साथ ही, फाइबर आपकी आंतों में फैट और कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण को कम कर सकता है, जिससे हाई कोलेस्ट्रॉल जैसी समस्याओं के जोखिम को कम किया जा सकता है।

4. दाल मसल मास बनाने में मदद करती है

यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि एथलीट और फिटनेस प्रेमी दाल खाते हैं। आखिरकार यह मांसपेशियों को बनाने और मजबूत करने में मदद कर सकती है।

इसमें हाई बायोलॉजिकल वैल्यू वाले प्रोटीन होते हैं, जो हाई इम्पैक्ट फिजिकल एक्टिविटी के बाद आपकी मांसपेशियों के दुरुस्त होने पर असर डालते हैं। धीरे-धीरे अवशोषित कार्बोहाइड्रेट आपकी एनर्जी लेवल को बढ़ाने और एथलेटिक प्रदर्शन में सुधार करने में मदद कर सकते हैं।

5. एनीमिया में मददगार हो सकती है दाल

एनीमिया में मददगार हो सकती है दाल

दाल आपके शरीर को प्रचुर आयरन, मैग्नीशियम और जिंक देती है। ये एसेंशियल मिनरल हैं जो एनीमिया से पीड़ित लोगों को स्वास्थ्य लाभ करने में मदद कर सकते हैं।

ये खनिज उन रेड ब्लड सेल्स के निर्माण में भूमिका निभाते हैं, जो एनीमिया से कम हो जाते हैं। साथ ही, वे सेल फ़ंक्शन को सपोर्ट कर सकते हैं और थकान के लक्षणों को कम कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें : 7 खाद्य : इन्हें खाकर प्राकृतिक रूप से एनीमिया से लड़ें

6. यह आपका वजन घटाने में मदद कर सकती है

वैसे तो यह वजन घटाने के लिए कोई चमत्कारिक नुस्खा नहीं हैं, पर दाल बहुत हद तक इसमें मदद कर सकती है। इनमें कम कैलोरी होती है और ये बहुत पौष्टिक होते हैं, और बिना भूखा रहे या पोषक तत्व की कमी किये अपना वजन कम करने में आपकी मदद करेंगे।

साथ ही, इनमें लगभग फैट नहीं होता है। उनका फाइबर आपको लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस करने में मदद कर सकता है।

7. ये आपके नर्वस सिस्टम की सुरक्षा कर सकती हैं

दाल त्वचा और बालों को सेहतमंद रख सकती है

आहार में दाल को शामिल करने से आपके नर्वस सिस्टम की समस्या के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है।

उनमें पाए जाने वाले विटामिन B कॉम्प्लेक्स की ऊँची मात्रा नर्वस कनेक्शन को बेहतर बनाने में मदद कर सकती है, जिससे उन्हें फ्री रेडिकल्स से बिगड़ने से बचाया जा सकता है। इसके अलावा, वे “अच्छे” हार्मोन के स्राव को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं।

8. दाल त्वचा और बालों को सेहतमंद रख सकती है

दाल में मौजूद विटामिन, मिनरल और अमीनो एसिड आपके बाल और त्वचा को भी प्रभावित कर सकते हैं।

इन पोषक तत्वों के अवशोषण में सेलुलर रिजेनेरेशन में सुधार हो सकता है।

  • अगर आपको कोई कट या घाव है तो ये प्रोटीन और विटामिन E से भरपूर होने के कारण उनके भरने में मदद कर सकती हैं।
  • इनमें मौजूद मिनरल बालों को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं और बालों के झड़ने के जोखिम को कम कर सकते हैं।

आप कितनी बार दाल खाते हैं? अब जब आप जानते हैं कि वे आपके शरीर के लिए कितने अच्छे हैं, तो उन्हें हफ़्ते में कम से कम दो बार अपने भोजन का हिस्सा बनाएं।

हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आपको गाउट (gout), गठिया (arthritis) या यूरिक एसिड की समस्या है तो इन्हें खाना उचित नहीं हैं क्योंकि इनमें प्यूरीन (purine) होता है।

  • Hanson, M. G., Zahradka, P., & Taylor, C. G. (2014). Lentil-based diets attenuate hypertension and large-artery remodelling in spontaneously hypertensive rats. British Journal of Nutrition. https://doi.org/10.1017/S0007114513002997
  • Ganesan, K., & Xu, B. (2017). Polyphenol-rich lentils and their health promoting effects. International Journal of Molecular Sciences. https://doi.org/10.3390/ijms18112390
  • Witard, O. C., Wardle, S. L., Macnaughton, L. S., Hodgson, A. B., & Tipton, K. D. (2016). Protein considerations for optimising skeletal muscle mass in healthy young and older adults. Nutrients. https://doi.org/10.3390/nu8040181