6 बातें जिनके बारे में आपको हर दिन अपने साथी से बातचीत करनी चाहिए

12 नवम्बर, 2018
रिश्ते में कभी भी किसी बात की मनाही नहीं होनी चाहिए, क्योंकि आप एक दूसरे से किसी भी विषय के बारे में बात करने में सक्षम होने चाहिए। यह जरुरी है कि हर दिन आपके पास हासिल करने के लिए समान लक्ष्य हों।

आपकी आपके साथी के साथ दैनिक बातचीत आपकी हमेशा की आदत होनी चाहिए। कुछ लोग सोचते हैं कि उन्हें केवल अपने साथी के साथ अच्छी चीजों, या रोमांटिक विचारों के बारे में ही बात करनी चाहिए।

इससे ज्यादा झूठी बात और नहीं हो सकती है। कुछ मुद्दे ऐसे भी हैं जिनसे बारे में जब भी संभव हो, आपको उस व्यक्ति के साथ बात करनी चाहिए जिससे आप प्रेम करते हैं । एक अच्छा रिश्ता ईमानदारी पर निर्भर करता है।

अगर आप अपने साथी के साथ विश्वास और सच्चाई पर आधारित एक लम्बा और मजबूत रिश्ता बनाना चाहते हैं, तो आपको एक दूसरे के जीवन के कुछ पहलुओं पर चर्चा करने के लिए हमेशा तैयार रहना होगा।

आज हम आपको बताएँगे कि आपको अपने साथी के साथ हर दिन क्या बात करनी चाहिए।

1 . भविष्य

दैनिक बातचीत: जोड़ा बात करते हुए

अगर आपका रिश्ते हमेशा के लिए है तो प्रत्येक दिन आपके साथी के साथ की गयी सबसे पहली बातों में से एक यह है कि भविष्य के लिए आपकी अपेक्षाएं हैं।

इस चीज़ों के बारे में बात करें :

  • आपका जीवन
  • चीजें जो आप करना चाहते हैं
  • भविष्य के लिए आपके लक्ष्य
  • आपके सपने

यह बहुत अच्छी बात होती है जब एक जोड़ा अपने भविष्य की साथ में कामना करता है और फिर इसे प्राप्त करने का प्रयास करता है। वे कभी-कभी अचानक कोई काम भी कर सकता है, बशर्ते कि उनके पास एक फ़ोकस्ड विचार हो।

यह भी पढ़ें : आपसे सच्चा प्यार करने वाला इंसान आपको खुश रखेगा 

2 . पारिवारिक मामला

एक अन्य मुद्दा जिसके बारे में आपको अपने साथी के साथ दैनिक आधार पर चर्चा करनी चाहिए, वो है पारिवारिक मामला , चाहे वह आपका परिवार हो या उनका।

शुरुआत में शायद आपके लिए अपने साथी को यह बताना आसान नहीं होगा। उदाहरण के लिए, आपको अपनी मां के साथ समस्या हो रही है।

लेकिन उन मुद्दों के बारे में बात करने से जो आपको प्रभावित करते हैं, ऐसी स्थिति का सामना करने का आप तरीका निकाल सकते हैं जब आपके पास एक ही समस्या के बारे में सोचने के दो दिमाग हों।

कभी न भूलें कि एक अच्छा साथी आपकी मदद करके हमेशा खुश होगा। तो दिल खोलकर बातें करने में संकोच नहीं करें ; आप देखेंगे कि ऐसा करके, चीजें कम गंभीर लगने लगेंगी

अपने साथी से अपने दोस्तों, उनके परिवार और उनके जीवन के बारे में पूछें। इस बारे में लंबी बातचीत करें कि वे किस बारे में रूचि लेते हैं और वे अपने खाली समय में क्या करना पसंद करते हैं।

आपके अपने साथी के रुचियों के बारे में बात करने से उन्हें यह देखने में मदद मिलेगी कि आप वास्तव में उनके बारे में जानने में रुचि रखते हैं।

3 . हेल्थ

दैनिक बातचीत: खुश कपल

अगर आपको हेल्थ की समस्याएं हैं, अगर आप किसी चीज़ के बारे में चिंतित हैं, या यदि आपको एक महत्वपूर्ण स्वास्थ्य-संबंधी निर्णय लेना है, तो यह आवश्यक है कि आप अपने साथी के साथ उन चिंताओं, समस्याओं और दुविधाओं को शेयर करें।

रिश्ते में सफलता की कुंजी में से एक यह है कि दोनों लोग अच्छे और बुरे समय में एक दूसरे को सहायता प्रदान कर सकते हैं। ऐसा होने के लिए, आपको उन्हें आपकी मदद करने देने की ज़रूरत है।

इसके अलावा, आपका साथी खुश होगा कि आप उसके विचारों को ध्यान में रखकर अपना फैसला लेते हैं।

4 . पैसा

कोई भी निर्णय जिसे आप लेने जा रहे हैं जिसमें आपके दोनों के पैसे शामिल हैं, तो अपने साथी के साथ अंतिम फैसला लेने के समय से पहले ही बात डिस्कस किए जाने की आवश्यकता है।

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप दोनों के लिए निवेश करने के बारे में सोच रहे हैं: यह महत्वपूर्ण है कि आपके साथी को पता चले कि आप वास्तव में ऐसा करने से पहले कितना खर्च करने की प्लानिंग कर रहे हैं।

इस बारे में इस तरह से सोचें : आप नहीं चाहेंगे कि आपका साथी आपसे पहले परामर्श किए बिना महत्वपूर्ण निर्णय ले।

साथ ही, एक साथ निर्णय करके – चाहे वो पैसे या आपके जीवन के अन्य पहलुओं के बारे में हो – आप दोनों महसूस करते हैं कि आप एक टीम का हिस्सा हैं, और यह आपके बंधन को मजबूत करता है

5 . सेक्सुएलिटी

दैनिक बातचीत: बेडरूम डिस्कशन

बेडरूम में होने वाली हर चीज के बारे में आपको अपने साथी के साथ दैनिक बातचीत करने के लिए आदि होने की आवश्यकता है। सेक्स से जुडी बातचीत किसी जोड़े के लिए कभी भी वर्जित विषय नहीं होना चाहिए

बेड पर आपको क्या पसंद है और आपको क्या पसंद नहीं है, इसके बारे में बात करने के लिए आपको आत्मविश्वास रखना जरुरी है। बेशक, सेक्स के विषय के बारे में बात करना ऐसा कुछ नहीं है जिसे आप कभी भी या कहीं भी कर सकते हैं।

लेकिन अगर आपके पास पर्याप्त आत्मविश्वास है, तो इस बारे में बात करने के लिए सही समय निकालना कोई मुश्किल बात नहीं है ताकि आप अपने यौन जीवन के बारे में बात कर इसे दिन पर दिन सुधार सकें।

6 . लक्ष्य

आखिरी मुद्दा जिसके बारे में आपको अपने साथी के साथ हर दिन चर्चा करनी चाहिए वो है वे चीजें जिसमे आप दोनों रुचि रखते हैं, भले ही यह खाना पकाना, बागवानी, लेखन, योगा या कोई अन्य एक्टिविटी हो।

आपका साथी यह देखकर प्रसन्न होगा कि आप उन मुद्दों के बारे में बात करना पसंद करते हैं जिनमें आप की रूचि है

अपने साथी द्वारा शेयर की गयी बातों में रुचि दिखाना याद रखें। सिर्फ ये उम्मीद न करें की की वो आपकी ही बात सुनता रहे, अपने साथी की बात भी सुनें क्योंकि ऐसा न करने से आप उनकी भावनाओं को चोट पहुंचा सकते हैं

आपका साथी इस बात पर परवाह करता है कि आप क्या काम कर रहे हैं, भले ही यह पेशेवर, मानसिक, या भावनात्मक हो। अपने आप को अपने सपने और चुनौतियों, जो आप उम्मीद करते हैं और आप इसे कैसे प्राप्त करना चाहते हैं, के बारे में बात करने का अवसर दें।

महत्वपूर्ण बात यह है कि आप शेयर कर सकते हैं। हमें यकीन है कि इन विषयों के साथ आप कभी भी अजीब चुप्पी के उन क्षणों का सामना नहीं करेंगे और आप एक मजबूत बंधन बनाएंगे।