छाले ठीक करने और उनसे छुटकारा पाने के 5 नुस्खे

04 सितम्बर, 2020
शरीर पर कहीं भी जहां त्वचा नियमित घर्षण करती हो वहाँ छाले उभरने का खतरा होता है। हम आपको यहाँ इन तकलीफ़देह छालों के इलाज का सुनहरा नियम सिखाएंगे।

क्या आप जानते हैं, छाले ठीक करने और उनसे छुटकारा पाने  उपाय क्या हैं?

छाले छोटे और असुविधाजनक घाव होते हैं जो बार-बार घर्षण होने से पैदा होते हैं। वे आमतौर पर एड़ी और टखनों के आसपास दिखाई देते हैं, लेकिन वे शरीर के दूसरे हिस्सों में भी उभरते हैं।

शरीर का कोई भी हिस्सा जहां त्वचा ढंकी हो और घर्षण होता है, वहाँ इन ज़ख्मों का खतरा होता है। यहां तक ​​कि किसी जगह पर ज्यादा खरोंचने से कभी-कभी भयानक छाले हो सकते हैं।

कुल मिलाकर एक छाला घर्षण से क्षतिग्रत टिशू का नतीजा होता है। आमतौर पर वे गलत फूटवियर के कारण पैरों के आसपास उभरते हैं।

बहुत अधिक गर्म या ठंडा खाना खाने से मसूड़ों में या मुंह के अंदर कहीं भी छाले उभर सकते हैं। कीड़े के काटने जैसी मामूली चीज भी छाले पैदा कर सकती है, अगर आप इसे ज्यादा खरोंचें या इलाज न करें। साथ ही किसी भी तरह का जलना फफोले का निशान छोड़ सकता है।

आज हम उनसे छुटकारे के लिए पाँच तरीके साझा करना चाहते हैं।

छाले ठीक करने और उनसे छुटकारा पाने के 5 नुस्खे

इन पांच समाधान पर ध्यान दें

1. उन्हें हवा लगने दें

यदि आप चाहते हैं कि आपका ब्लिस्टर समय के साथ न बिगड़े (और हम यह मान लें कि आप नहीं हैं), तो आपको इस सलाह का पालन करना होगा: इसे हवा लगने दें।

यह एक व्यावहारिक समाधान है और तत्काल राहत की गारंटी देता है।

फफोले के लिए इस सुनहरे नियम का पालन उन अप्रिय घावों को धीरे-धीरे ठीक कर देगा। लंबे समय तक छाला हवा के संपर्क में रहता है, वास्तव में, उपचार की प्रक्रिया जितनी तेज़ होगी।

अगर आपको जरूरत है, तो एक पट्टी पहनें। इस मामले में, सुनिश्चित करें कि यह ढीली हो। पट्टी के केंद्र को थोड़ा ऊपर उठाएं ताकि हवा उसके नीचे जा सके।

इस लेख पर जाएँ: 6 नेचुरल ट्रीटमेंट जो देंगे मुंह के छाले से राहत

2. मलहम लगाएं

आपने सही पढ़ा। मलहम का उपयोग बहुत फायदेमंद हो सकता है और जख्म के फैलाव को काफी हद तक रोक सकता है। टॉपिकल क्रीम छाले की समयसीमा को कम करती हैं और अगर आप सही इलाज चुनें तो कई नेगेटिव परिणामों को खत्म करती हैं।

छाले से किसी गंदगी को हटाने के बाद आप शायद एक एंटीबैक्टीरियल मलहम लगाना चाहते हैं। जेल क्रीम एक अच्छा विकल्प हो सकता है क्योंकि यह तरोताजा भी महसूस करा सकता है।

3. छाले को हमेशा सूखा रखें

छाले को हमेशा सूखा रखें

छाले का इलाज करने का एकमात्र तरीका जिससे आपको ज्यादा दर्द और दबाव हो (यदि यह द्रव से भरा है) इसे पॉप करना है। इसे पॉप करते समय संक्रमण से बचने के लिए आपको यह करना होगा:

  • छाले को पानी और एंटीसेप्टिक साबुन से साफ करें।
  • अल्कोहल से स्टेरलाइज की हुई सुई से किनारों से छाले को फोड़ें और सभी तरल पदार्थ निकाल दें।
  • त्वचा की ऊपरी परत को न हटाएं, क्योंकि इससे आप संक्रमण से बच सकते हैं।
  • प्रभावित क्षेत्र को सूखा रखना न भूलें।

4. छाले ठीक करने के लिए एलोवेरा

एलोवेरा वह पौधा है जो अनगिनत स्थितियों का इलाज करता है। फफोले या छाले वास्तव में सिरदर्द बन सकते हैं, खासकर एथलीटों और ऐसे लोगों के लिए जो आमतौर पर बारिश, धूप या कुछ जूते जैसे बाहरी फैक्टर से परेशान रहते हैं।

यहाँ आपके लिए इसका सॉल्यूशन है:

  • एलोवेरा के पौधे की पत्ती को  फाड़ कर खोल लें लंबाई और चौड़ाई दोनों तरफ से।
  • प्रभावित अंग पर जेल लगाएं और तुरंत सुधार देखेंगे।

क्या आपकी और अधिक जानने की इच्छा है? 5 एलोवेरा नुस्ख़े जो कोलन की सफ़ाई में आपकी मदद करेंगे

5. मक्के का आटा (Cornmeal)


यह एक ऐसा घटक है जो ज्यादातर लैटिन अमेरिकी देशों में मशहूर है, क्योंकि मकई के आटे से ढेरों प्रोडक्ट बनते हैं। कॉर्नमील का एक असामान्य लेकिन प्रभावी उपयोग फफोले का इलाज करना है।

यह रेसिपी कष्टप्रद फफोले का इलाज करने में आपकी सहायता करेगी।

सामग्री

  • 1 बड़ा चम्मच कॉर्नमील (10 ग्राम)
  • 1 बड़ा चम्मच शहद (25 ग्राम)

आपको क्या करना चाहिए?

  • कॉर्नमील और शहद को एक पेस्ट के रूप में मिलाएं।
  • इसे अपने छाले पर लगाएं। यह आपको संभावित संक्रमण से बचने में मदद करेगा।

अंत में यदि इन नुस्खों के बाद भी आपकी समस्या बनी रहती है, तो डॉक्टर से मिलना सबसे अच्छा है जो आपकी त्वचा को होने वाले नुकसान का मूल्यांकन कर सकता है और आपको ठीक करने में मदद करने के लिए कुछ दवाएं लिख सकता है।

  • Moliné, J. y S. M. (1999). Primeros auxilios : quemaduras. NTP 524: Primeros Auxilios: Quemaduras.
  • Santos Heredero, F. X., Rodríguez Arias, C. A., Barberán López, J., Martín Antona, E., Pérez del Caz, M. D., Torres García, A., … Viadé Juliá, J. (2014). Heridas y Cicatrización. Revista de La Sociedad Española de Heridas.
  • Ruiz, E. F. (2013). Antisépticos y desinfectantes. Enfermedades Infecciosas y Microbiologia. https://doi.org/10.1007/s00299-010-0857-1.