5 जड़ी-बूटियाँ जो आपकी लिबीडो को बूस्ट कर सकती हैं

09 मार्च, 2019
अगर आप यौन समस्याओं का सामना कर रहे हैं, तो अपने साथी से इस बारे में बातचीत करें। ज्यादातर मामलों में आपको बस कुछ छोटे-मोटे बदलाव करने की जरूरत होती है। अगर यह पर्याप्त नहीं हो तो इन जड़ी-बूटियों को आज़माएँ और अपने डॉक्टर की सलाह लें।

कुछ ख़ास जड़ी-बूटियों के फायदेमंद असर कई समस्याओं में आपकी मदद करते हैं। वे पाचन में सुधार करने और पुरानी बीमारियों व कैंसर के जोखिम को कम करने में मददगार हो सकते हैं। कुछ जड़ी-बूटियां प्राकृतिक रूप से लिबीडो यानी कामेच्छा को भी बढ़ा सकती हैं।

लिबिडो दरअसल आपकी सेक्स ड्राइव है, जो उन सेक्स हार्मोन द्वारा निर्धारित होती है जो आपके नर्वस सिस्टम को ट्रिगर करते हैं।

यौन एक्टिविटी से जुड़ी एनर्जी न केवल आपकी उस इच्छा का लेवल तय करती है, जिसे आप किसी अन्य व्यक्ति के प्रति महसूस करते हैं, बल्कि यह भी तय करती है कि क्या आप उस यौन एक्टिविटी से आनंद पा रहे हैं या नहीं

सेक्स की इच्छा या कामवासना प्राकृतिक है। हालांकि, कुछ स्थितियों जैसे कि कामकाज का दबाव या कुछ बीमारियों में इस आवेग में गिरावट आ सकती है।

यह सच है कि आप कुछ दवाएं इसके लिए ले सकते हैं। लेकिन हम कुछ जड़ी-बूटियों की सिफारिश करना चाहते हैं जो नेचुरल रूप से कामेच्छा को बढ़ा सकती हैं।

1. शतावरी (asparagus)

लिबीडो को बूस्ट कर सकती हैं शतावरी (asparagus)

शतावरी का उपयोग आयुर्वेदिक चिकित्सा में लंबे समय से महिलाओं की जीवन शक्ति में सुधार करने और यौन इच्छा को बढ़ाने में मदद करने के लिए किया गया जाता रहा है

इस हर्ब का तुरंत असर नहीं होता है। इसका नियमित रूप से सेवन करने पर यह आपकी एनर्जी पावरहाउस में सुधार कर सकती है और आपके प्रजनन अंगों को पोषण प्रदान कर सकती है। लंबे समय तक सेवन करने से यह आपकी कामेच्छा में वृद्धि का कारण बन सकती है।

आयुर्वेदिक चिकित्सा के अनुसार, यौन इच्छा का अनुभव करने के लिए किसी महिला को शांत, तनाव-मुक्त होना चाहिए और पोषक तत्वों से भरपूर खाना खाना चाहिए।

यह हर्ब महिलाओं द्वारा उपयोग किये जाने के लिए एकदम सही है क्योंकि यह गर्भावस्था के दौरान भ्रूण को भी फायदे पहुंचा सकती है:

  • यह माता में दूध का उत्पादन बढ़ा सकती है।
  • अगर माँ में स्वतः गर्भपात का इतिहास रहा है, तो इस मामले में यह भ्रूण को मजबूती दे सकती है
  • इसके अलावा, यह प्रजनन क्षमता को बढ़ा सकती है।
  • यह मेनोपाज के दौरान एस्ट्रोजन की कमी को संतुलित करने में मददगार हो सकती है

इसे भी पढ़ें : इन 6 स्थितियों में यौन संबंध बनाने से परहेज़ करें

2. लॉन्गजैक (Longjack): वह जड़ी जो लिबीडो को बढ़ा सकती है

यह एक मलेशियाई पेड़ की जड़ है। यह कामेच्छा को बढ़ावा देने में मदद कर सकती है। जब आपके हार्मोन नॉर्मल या अपेक्षित स्तर पर होते हैं, तो शरीर सेक्स का आनंद लेने में ज्यादा सक्षम होता है।

पुरुषों में यह टेस्टोस्टेरोन का लेवल बढ़ाकर उन्हें देर तक आवेश में बने रहने में सहायक हो सकता है। इसका दूसरा लाभ यह है कि यह शुक्राणुओं की गुणवत्ता में सुधार कर सकता है।

3. मोननियर्स स्नोपार्सले (Monnier’s snowparsley)

लिबीडो को बूस्ट कर सकती हैं मोननियर्स स्नोपार्सले (Monnier’s snowparsley)

तीसरी जड़ी-बूटी जो कामेच्छा को बढ़ावा देने में मदद कर सकती है वह चीनी मूल की है। इसका उपयोग दशकों से प्रजनन क्षमता को बेहतर बनाने और पुरुष और महिला दोनों में लिबीडो को बढ़ाने के लिए किया जाता है।

इसके बीज का इस्तेमाल यौन रोग और पुरुष नपुंसकता के मामलों के लिए उपयोग किया जाता है। यह शिश्न-शिराओं और धमनियों को रिलैक्स करने में मदद करता है ताकि वे प्रसारित हो सकें और उनमें रक्त-प्रवाह बढ़ सके। महिलाओं के मामले में यह भगशेफ में रक्त प्रवाह को बढ़ावा देने और उसकी संवेदनशीलता को बढ़ाने में मदद कर सकता है।

इसे भी पढ़ें : आपकी कौन सी भावनायें आपके किन अंगों से जुड़ी हैं यह जानिये

4. जिनसेंग (Ginseng)

जिनसेंग ऊर्जा का एक उत्कृष्ट स्रोत और वैसोडाइलेटर है जो अपने नाइट्रिक ऑक्साइड छोड़ने और रक्त प्रवाह बढ़ाने की क्षमता के कारण कामशक्ति में सुधार करने में मददगार है।

जिनसेंग में मौजूद प्राकृतिक यौगिकों में से एक जिनसेनोसाइड्स (ginsenosides) है। यह लिबीडो को बढ़ाने में मदद कर सकता है क्योंकि इसका असर टेस्टोस्टेरोन की तरह है।

हालांकि, हमें ध्यान देना चाहिए कि सभी प्रकार के जिनसेंग में यह प्रभाव नहीं हो सकता है – कुछ में तो सिडेटिव गुण होते हैं।

एक खास किस्म के जिनसेंग का उपयोग शिथिलता का इलाज करने और यौन इच्छा बढ़ाने के लिए किया जाता है, वह है कोरियाई लाल जिनसेंग। इसके सभी गुणों का फायदा उठाने के लिए आपको रोज 0.5 से 3 ग्राम का सेवन करना चाहिए

जिन्सेंग को आप एक चाय के रूप में, ग्रेटेड रूप में या अपने पसंदीदा खाद्य पदार्थों में मिलाकर ले सकते हैं। हालाँकि, यदि आप इसका अधिक मात्रा में सेवन करें तो ये समस्याएं हो सकती हैं:

  • सिर दर्द
  • चक्कर आना
  • रक्तचाप में वृद्धि
  • मूड स्विंग

यदि आप आम तौर पर नियमित रूप से जिनसेंग नहीं खाते हैं, तो धीमी गति से शुरू करना और इसके स्वाद का अभ्यस्त होना ठीक रहेगा।

5. दालचीनी (Cinnamon)

लिबीडो को बूस्ट कर सकती हैं दालचीनी (Cinnamon)

दालचीनी एक प्राकृतिक कामोद्दीपक (aphrodisiac) है जो कम यौन इच्छा रखने वाले लोगों की मदद कर सकती है। यह मसाला पेट में रक्त प्रवाह में सुधार कर सकता है। इस तरह दालचीनी जननांगों में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ा सकती है।

यदि आपको हाई ब्लड प्रेशर है, तो इसका सेवन कम मात्रा में करना अच्छा है और इसके बारे में हमेशा अपने डॉक्टर से बात कर लें।

लिबीडो की समस्या का इलाज करना क्यों अहम है?

यौन इच्छा या लिबीडो हर किसी के जीवन का हिस्सा है, महज प्रजनन उद्देश्यों के लिए नहीं। यौन तृप्ति प्राप्त करने के लिए जीवन की अच्छी गुणवत्ता ज़रूरी है।

अगर आप यौन समस्याओं का सामना कर रहे हैं, तो अपने साथी से इस बारे में बातचीत करें। ज्यादातर मामलों में आपको बस कुछ छोटे-मोटे बदलाव करने की जरूरत होती है। अगर यह पर्याप्त नहीं हो तो इन जड़ी-बूटियों को आज़माएँ और अपने डॉक्टर की सलाह लें।