युवा दिखने के लिए 5 हेयर स्टाइल: ये बहुत ही दिलकश हैं!

जून 21, 2019
बहादुर बनें और युवा दिखने के लिए विभिन्न हेयर स्टाइल और हेयर कट आजमायें। यह न भूलें कि अगर आप दिन के अंत में अपने नए लुक से खुश नहीं होंगी तो आप फिर से बालों को बढ़ा सकती हैं।

सभी लोग उस ओरिजिनल, मजेदार स्पर्श की तलाश में रहते हैं जिससे वे युवा दिख सके। बेशक आप भी इसी उद्देश्य से अपने मेकअप, कपड़े, और हेयर स्टाइल का चयन करने में सावधानी बरतती हैं।

लेकिन कुछ चीजें हैं जिन्हें हमें एकदम स्पष्ट कर देना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आप 50 वर्ष की हैं तो 20 वर्ष जैसी दिखने की कोशिश न करें।

सबसे अहम बात है उस हेयर कट, कपड़ों का स्टाइल और मेकअप को ढूंढना है जो आपको सूट करता है और बेशक आपको अपनी उम्र से ज्यादा बड़ा नहीं दिखाता है।

असल में, व्यक्तिगत छवि विशेषज्ञ या पर्सनल इमेज एक्सपर्ट हमें बताते हैं कि ज्यादातर महिलाएं एक ही गलती करती हैं: वे बहुत ज्यादा मेकअप इस्तेमाल करती हैं या ज्यादा बोल्ड रंग के हेयर डाई का चयन करती हैं जिनकी वजह से अंत में वे ज्यादा उम्र वाली दिखती हैं।

कोई भी आपको आप से बेहतर नहीं जानता है और न ही यह जानता है कि आप किस तरह की इमेज प्रोजेक्ट करना चाहती हैं। कभी-कभी थोड़ा सा बदलाव लाजवाब काम कर सकता है। दूसरी तरफ, इसके लिए कभी-कभी थोड़ी बहादुरी की जरुरत हो सकती है।

यहां आपके बालों के लिए पांच सरल टिप्स दी गई हैं जिन्हें आप युवा दिखने के लिए आजमा सकती हैं।

1. युवा दिखने के लिए छोटे बालों के स्टाइल बनाने का रिस्क लें

एक ऐसा समय आता है जब लंबे बाल अब आपको सूट नहीं करते हैं। बेशक सब कुछ आपके चेहरे के प्रकार पर निर्भर करता है।

  • समय के साथ चेहरा लंबा हो जाता है और कई मामलों में गालों की त्वचा लटकने लगती है या चेहरा थोड़ा और भर जाता है।
  • लंबे, सीधे हेयर स्टाइल इन लक्षणों को ज्यादा उभारते हैं। इसलिए रिस्क लेने और अपने बालों को छोटा करने से बेहतर कुछ भी नहीं है।
  • इसमें कोई शक नहीं है कि बॉब हेयर कट या पिक्सी कट सबसे अच्छे विकल्प हैं। ये बहुत आश्वस्त, युवा स्टाइल हैं जो अक्सर हर किसी पर अच्छे लगते हैं।

2. बैंग्स बनाकर देखें

यदि आप अपनी उम्र से कम दिखना चाहती हैं तो आप हमेशा बैंग्स काटकर देख सकती हैं। आप जानती हैं कि वे कई अलग-अलग स्टाइल में आते हैं: साइड में, अस्त-व्यस्त, सीधे, बीच में विभाजित, कुंठित …

लेकिन आपको उनके साथ सावधान रहने की जरुरत है। कभी-कभी बैंग्स आपके चेहरे को थोड़ा चौड़ा दिखा सकते हैं इसलिए बाकी सब चीजों की तरह इसे आजमायें और देखें कि यह आपको कैसा महसूस कराता है।

इसे भी पढ़ें: बालों को रखिये स्वस्थ, आजमाइए ये 5 नारियल तेल के नुस्ख़े

3. लेयर वाले हेयर स्टाइल

परतों या लेयर वाला हेयर कट हमेशा से युवा दिखने के लिए सबसे पॉपुलर स्टाइल में से एक रहा है।

यह आपके बालों को मूवमेंट, फ्रेश लुक और एक ओरिजिनल स्पर्श देता है जो आजमाने लायक है। अब, सबसे ज्यादा सूट करने वाला हेयर कट करवाने के लिए आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप एक अच्छे हेयर स्टाइलिस्ट से बात करें क्योंकि इसके लिए एक निश्चित स्किल की जरुरत होती है।

यह एक हेयर कट है जो हमेशा फैशन में रहता है और सबसे बड़ी बात है कि यह बहुत आरामदायक है।

  • हालांकि यह सच है कि लेयर वाले हेयर कट आम तौर पर लंबे, सीधे, या घुंघराले बालों के लिए किये जाते हैं, यह छोटे बालों के लिए भी बहुत अच्छा है। यह आपको ज्यादा घनापन और गति देता है।
  • छोटे बालों के हेयर कट भी हैं जो लेयरिंग को सपोर्ट करते हैं। मूल बात बैंग्स के साथ खेलना है। यदि आप उन्हें साइड में काटेंगी और उन्हें अस्त-व्यस्त लुक देंगी तो यह आपके पूरे आकार को ज्यादा युवा बना देगा।
  • पर्सनल इमेज के एक्सपर्ट पेंसिल लेयर वाला स्टाइल आजमाने की सलाह देते हैं। इसकी उत्पत्ति 1970 के दशक में हुई थी। इसमें एक साधारण कट होता है जिसमें बालों को बीच में लेयर वाला किनारा बनाकर दो सेक्शन में विभाजित किया जाता है।
  • फिर आप उस किनारे को सामने से पीछे तक ट्रिम करते हैं। यह आपके बालों के सिरों को आपके चेहरे को “फ्रेम” करने की अनुमति देता है। यह एक क्लासिक है।

आपको बालों के लिए कौन सा रंग चुनना चाहिए?

यह कहना आसान होगा कि एक ऐसा समय आता है जब लगभग हर कोई अंत में ब्लॉन्ड हेयर रखता है। यह रंग यौवन से जुड़ा हुआ है। इसलिए बहुत सी महिलाएं इस चुनती हैं जब वे कम उम्र की दिखना चाहती हैं।

  • लेकिन हमेशा ऐसा नहीं होता है। प्लैटिनम ब्लॉन्ड बाल रखना रिस्की हो सकता है। इसके अलावा, आपको अपनी त्वचा के रंग को भी ध्यान में रखने की जरुरत है।
  • यह बताने योग्य है कि चॉकलेट ब्राउन और गोल्ड टोन हमेशा आकर्षक होते हैं। हमेशा चरम रंग योजना के साथ जाने की कोशिश न करें।
  • आपको बिना डरे दो या तीन शेड को जोड़कर भी आजमाना चाहिए और देखना चाहिए कि आपको कैसा महसूस होता है।

5. पीछे ज्यादा छोटा हमेशा अच्छा लगता है

यदि आपका बॉब हेयर कट है तो इसे हमेशा पीछे थोड़ा ज्यादा  छोटा काटने की कोशिश करें। लेकिन यदि आपकी भौहें ऊँची हैं तो यह आपको अपनी उम्र से ज्यादा बड़ा दिखा सकता है।

  • एक आरामदायक हेयर कट चुनना सबसे अच्छा है जिसमें बालों के कुछ तार चेहरे को फ्रेम करते हैं। अपने बालों को इस तरह बनाने की कोशिश करें जिससे कि आप उस लापरवाह स्पर्श को प्राप्त कर सकें जो इतना दिलकश और ओरिजिनल लगता है।

निष्कर्ष निकालने के लिए, याद रखने की कोशिश करें कि युवा दिखने के लिए आपको सबसे पहले यह जानने की जरुरत है कि आप पर क्या अच्छा लगता है। एक हेयर कट चुनने से पहले अपने चेहरे के आकार पर ध्यान दें।

यह भी देखें कि कौन से बालों के रंग आपकी त्वचा के रंग को सबसे अच्छी तरह से सूट करेंगे और आपकी सुंदरता को बढ़ाएंगे।

ध्यान रखें कि एक प्रोफेशनल हमेशा भरोसा करने लायक होता है। आपके सलून में कोई आपको अच्छी सलाह दे पाएगा।

इंटरनेट के ट्यूटोरियल पर पूरी तरह से भरोसा न करें। कभी-कभी आप एक मॉडल पर एक हेयर कट कैसा दिखता है इसके आधार पर अपना फैसला कर सकती हैं जबकि वह मॉडल बिलकुल भी आपकी जैसी नहीं दिखती है।

इससे पहले कि आप युवा दिख सकें, पहली चीज जिस पर आपको फोकस करने की जरुरत है वह अच्छा दिखना और अपने को आकर्षक रूप में देखना है, चाहें आपकी जितनी भी उम्र हो। आप पर खूब अच्छे लगने वाले नए हेयर स्टाइल्स को खोजने के लिए इन सरल टिप्स को आजमाने में संकोच न करें।