5 सबसे आम कूल्हे की समस्याएं

सितम्बर 16, 2019
इसके बावजूद कि जॉइंट किसी भी दूसरे अंग के मुकाबले ज्यादा वजन सहन करते हैं, हममें से कई लोग कुछ देर रुककर हमारे कूल्हों की अहमियत के बारे में कभी नहीं सोचते। इस बारे में यहाँ कुछ ज्यादा जानकारी पाइए।

आप कह सकते हैं, बात जब सेहत की आती है तो हिप या कूल्हे हमारे शरीर के सबसे ज्यादा उपेक्षित अंगों में से एक हैं। बहुत से लोग यह नहीं जानते कि जीवन काल में हिप से जुड़ी किन समस्याओं का उन्हें सामना करना होगा।

आपके हिप्स एक जॉइंट हैं, जिनका मुख्य काम एक या एकाधिक हड्डियों का सपोर्ट करने का होता है। उनका उद्देश्य सेक्रम, इलियम और फीमर को अपनी जगह पर बनायें रखना है

कूल्हे (hips)

कूल्हे की समस्याएं

आपके धड़ और निचले अंगों के बीच उनकी लोकेशन बताती है कि वे आपकी देह के लिए कितने महत्वपूर्ण हैं। वे सिर्फ आपके शरीर को सपोर्ट नहीं करते, तमाम तरह के मूवमेंट के लिए भी अहम हैं, जिसकी सहूलियत उनके कारण आपको मिलती है।

आपके कूल्हे झुकते हैं, घूमते हैं और एक विशाल कब्जे की तरह काम करते हैं

जहाँ तक बात उनकी शारीरिक संरचना की आती है, उनमें एक और बहुत महत्वपूर्ण चीज शामिल है: कॉक्सोफेमोरल जॉइंट (जहां फीमर का सिरा कूल्हे से जुड़ता है)।

आपके शरीर के सबसे मजबूत जोड़ों में से एक होने के बावजूद, आपके कूल्हे कई तरह की चीजों के लिए संवेदनशील होते हैं, जो समय के साथ कई समस्याओं का कारण बन सकते हैं।

इसे भी पढ़े: इस अद्भुत नेचुरल सिरप से कोलेस्ट्रॉल और जोड़ों का दर्द कम करें

सबसे आम कूल्हे की समस्याएं

हालांकि आपके कूल्हे बहुत स्टेबल होते हैं, लेकिन उनमें कुछ समस्याएं हो सकती हैं। उनमें से कुछ का एक नाम है जो उस अंग को दर्शाता है जिसमें वे होते हैं। दूसरी समस्याओं का इलाज बहुत जटिल है।

यहाँ हम सबसे आम समस्याओं की बात करेंगे।

1. प्यूबल्जिया (Pubalgia)

कूल्हे की समस्याएं : प्यूबल्जिया (Pubalgia)

इसे स्पोर्ट्स हर्निया (sports hernia) के रूप में भी जाना जाता है। इसमें प्युबिक एरिया में मांसपेशियों में चोट लग जाती है।

प्यूबल्जिया हमेशा क्रॉनिक सूजन के एक एपिसोड का संकेत देती है।

सबसे ज्यादा बार प्रभावित होने वाली मांसपेशियाँ एब्डोमिनल और एब्डक्टर मसल्स हैं।

2. ऑस्टियोआर्थराइटिस (Osteoarthritis)

एक बहुत ही ठोस और अहम जॉइंट होने के नाते आपके कूल्हे इस दर्दनाक, कष्टप्रद समस्या से बहुत प्रभावित होते हैं।

जॉइंट कार्टिलेज में होने वाले बदलाव ही इसका मुख्य कारण होते हैं

  • दुर्भाग्य से सामान्य रूप से क्रॉनिक ऑस्टियोआर्थराइटिस एक डिजेनेरेटिव रोग है।
  • इसलिए प्रभावित अंग में जल्दी ही मूवमेंट खोने लगता है।

3. ऑस्टियोजेनेसिस इम्पर्फेक्टा (Osteogenesis imperfecta)

कूल्हे की समस्याएं : ऑस्टियोजेनेसिस इम्पर्फेक्टा (Osteogenesis imperfecta)

इस बीमारी को अक्सर “भंगुर हड्डी रोग (brittle bone disease)” कहा जाता है।

  • यह आपके शरीर के सभी हड्डियों के टिशू को प्रभावित करता है, जिसमें निश्चित रूप से आपके कूल्हे भी शामिल हैं।
  • यह एक जन्मजात या जेनेटिक रोग है।

यह आपके शरीर का एक ऐसा अंग है जिसके सीधी चोट का सबसे ज्यादा शिकार होने की संभावना होती है। ऑस्टियोजेनेसिस इम्पर्फेक्टा अक्सर आपके कूल्हों से जुड़ी होती है।

4. फेमोरल हेड में एवैस्कुलर नेक्रोसिस (Avascular necrosis of the femoral head)

नेक्रोसिस टिशू डेथ का संकेत है। जब बात आपके कूल्हे में हो, तो यह फेमोरल हेड का वर्णन करता है

यह स्थिति पर्याप्त ब्लड सर्कुलेशन न होने के कारण होती है।  सबसे अहम यह है कि, अगर इसे सही वक्त पर नहीं पकड़ा गया या इलाज नहीं किया गया तो यह धीरे-धीरे क्रॉनिक रूप ले लेती है।

सबसे आम कारण एपिकॉन्डाइल की ऊंचाई पर फेमोरल फ्रैक्चर है। यह ब्लड वेसल्स के टूटने या कॉन्ट्रैक्ट होने का कारण बनता है। दोनों ही मामलों में यह नेक्रोसिस पैदा करता है।

इसे भी पढ़ें : ऑस्टियोआर्थराइटिस के इलाज में मददगार कुछ अच्छी आदतें

5. फेमोरोएसिटैबुलर चोट (Femoroacetabular impingement)

अंत में फेमोरोएसिटैबुलर चोट का जिक्र करेंगे। यह हिप सॉकेट में नॉर्मल मूवमेंट नहीं होने देती है। इस तरह रगड़ लगातार और दर्दनाक होती जाती है

कूल्हों की इस विशिष्ट गड़बड़ी की वजह अब तक पूरी तरह से अज्ञात है। यह फीमर और एसिटैबुलम (acetabulum) पर असर डाल सकता है

दर्द लगभग असहनीय होता है और तब होता है जब फेमोरल कोंडाइल गलत तरह से सॉकेट में रगड़ खाता है

यह समस्या किसी को भी हो सकती है, पर युवा और एथलीटों में यह सबसे ज्यादा देखी जाती है। आम तौर पर डॉक्टर इसे आर्थराइटिस से जोड़ते हैं और इसे इसके अहम कारणों में से एक मानते हैं।

Litwin, D. E. M., Sneider, E. B., McEnaney, P. M., & Busconi, B. D. (2011). Athletic Pubalgia (Sports Hernia). Clinics in Sports Medicine. https://doi.org/10.1016/j.csm.2010.12.010

El Idrissi, M., Akasbi, N., Elibrahimi, A., & Elmrini, A. (2017). Femoroacetabular impingement. Medecine Therapeutique. https://doi.org/10.1684/met.2017.0628

Marini, J. C. (2018). Osteogenesis imperfecta. In Primer on the Metabolic Bone Diseases and Disorders of Mineral Metabolism. https://doi.org/10.1002/9781119266594.ch113

Seijas, R., Sallent, A., Rivera, E., & Ares, O. (2017). Avascular Necrosis of the Femoral Head. Journal of Investigative Surgery. https://doi.org/10.1080/08941939.2017.1398282