हेयरब्रश को साफ करने के लिए टिप्स

हेयरब्रश बैक्टीरिया के लिए फलने-फूलने की जगह बन सकता है जो स्कैल्प की सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए हम आपके हेयरब्रश को साफ करने के तरीके के बारे में ये टिप्स देना चाहते हैं।
हेयरब्रश को साफ करने के लिए टिप्स

आखिरी अपडेट: 30 जनवरी, 2021

क्या आप जानती हैं, अपने हेयरब्रश को कैसे साफ करना है।

हर बार जब आप इसका इस्तेमाल करती हैं, तो इसमें कुछ स्ट्रैंड जमा होते हैं। उनमें से कुछ इस प्रक्रिया के दौरान टूट जाते हैं या नए बालों के लिए रास्ता बनाते हैं। किसी भी स्थिति में बालों को आपके ब्रश में जमना नहीं चाहिए, इसलिए इसे रेगुलर साफ करना महत्वपूर्ण है।

इस सफाई और कीटाणुशोधन प्रक्रिया को करने से निस्संदेह उन चीजों को रोका जा सकेगा जो आपके बालों या खोपड़ी को प्रभावित कर सकती हैं। इसका कारण यह है कि धूल के कण, हमारे द्वारा उपयोग किए जाने वाले उत्पादों से तेल (या सिर की त्वचा को स्रावित करते हैं), बैक्टीरिया, और पर्यावरण से दूषित पदार्थ हमारे ब्रश में निर्माण करते हैं।

हम आपके साथ कुछ सुझाव साझा करना चाहते हैं, जो सफाई प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाएंगे और उस गंदगी को प्रत्येक उपयोग के साथ जमा होने से रोकेंगे और आपके बालों को प्रभावित करेंगे।

अपने हेयरब्रश को साफ को साफ करना क्यों महत्वपूर्ण है?

जैसा कि हमने उल्लेख किया है, हेयरब्रश गंदगी, बैक्टीरिया और कवक का स्रोत बन सकते हैं। वास्तव में, अध्ययनों से पता चला है कि सिर, भौहें और दाढ़ी पर बाल पर्यावरण से विभिन्न सूक्ष्मजीवों के लिए घर हैं।

इसलिए, अपने बालों को धोना और अपने ब्रश को साफ करना इन सूक्ष्मजीवों को प्रसार से रखने के लिए आवश्यक है। आदर्श रूप से, आपको एक ही समय में दोनों करना चाहिए, क्योंकि एक गंदे ब्रश के साथ साफ बालों को कंघी करना केवल उन बैक्टीरिया को डालता है जिन्हें आपने अभी-अभी अपने बालों में वापस धोया है।


हर बार जब आप अपने बालों को ब्रश करते हैं, तो आप उपकरण पर बाल और सूक्ष्मजीव जमा करते हैं, साथ ही चिकना पदार्थ भी।

कंघी को कितनी बार साफ करना चाहिए?

अमेरिकन एकेडमी ऑफ डर्मेटोलॉजी के अनुसार, हम हर दिन 50 और 100 स्ट्रैंड के बालों के बीच खोते हैं। उनमें से ज्यादातर हमारे हेयरब्रश में उलझ जाते हैं। तो गणित करें: प्रति सप्ताह या महीने में कितने बाल जमा हो सकते हैं? काफी, है ना?

इसीलिए, हालांकि हेयरब्रश धोने के लिए कोई नियम नहीं हैं, हम अक्सर सफाई की प्रक्रिया को पूरा करने की सलाह देते हैं। यह इस प्रकार हो सकता है:

सप्ताह में एक बार यदि आप अपने बालों के लिए बहुत सारे उत्पाद लागू करते हैं, विशेष रूप से हेयरस्प्रे या गैर-कुल्ला उपचार।
हर दो सप्ताह में एक बार यदि आप आमतौर पर अपने बालों को साफ करते हैं और केवल कुछ उत्पादों, उपचारों या तेलों का उपयोग करते हैं।
किसी भी तरह से, आप अतिरिक्त स्ट्रैंड्स को हटा सकते हैं जो हर दिन ब्रश में फंस जाते हैं।

आप यह भी पढ़ सकते हैं: एग्ज़िस्टेंशियल डिप्रेशन : जब जिंदगी अपना अर्थ खो देती है

कैसे साफ करें

अपने ब्रश या कंघी को साफ और कीटाणुरहित करना बहुत आसान है, इसमें अधिक समय नहीं लगता है, और आप बेकिंग सोडा जैसे प्राकृतिक अवयवों का उपयोग कर सकते हैं, जो आपकी त्वचा के पीएच में परिवर्तन नहीं करता है। वास्तव में, यह इसे विनियमित करने में मदद करता है और आपके ब्रश को नुकसान या गलत व्यवहार नहीं करता है।

अपने हेयरब्रश को प्रभावी ढंग से कैसे साफ करें, इस पर चरण दर चरण निर्देश देखें।

1. अतिरिक्त बाल निकालें

यदि आप पहले से ही अपने ब्रश से ढीले स्ट्रैंड नहीं निकाल रहे हैं, तो यह पहली चीज है जिसे आपको करने की आवश्यकता है। ब्रश के प्रकार और आप कितने अधिक बालों के साथ काम कर रहे हैं, इसके आधार पर, इसे केवल अपने हाथों से करना कठिन हो सकता है। यदि हां, तो मदद करने के लिए एक चूहा पूंछ कंघी का उपयोग करें।

आप एक अन्य प्रकार की कड़ी-ब्रिसल कंघी, कैंची की एक जोड़ी या किसी अन्य नुकीले तत्व का भी उपयोग कर सकते हैं। इस चरण को सावधानीपूर्वक करें ताकि आप अपने आप को चोट न पहुंचाएं।

2. ब्रश से गंदगी हटाने के लिए भिगोएँ

यहां तक ​​कि अगर कोई दृश्यमान बाल नहीं बचा है, तो आप उन रिक्त स्थानों में सूक्ष्मजीवों और गंदगी को हटाने के लिए शैम्पू या बेकिंग सोडा के साथ गर्म पानी में ब्रश को भिगोएँगे जो आप नहीं देख पाएंगे। यह है कि आपको यह कैसे करना चाहिए:

  • प्लास्टिक कंटेनर में कुछ गर्म पानी रखें।
  • शैम्पू या बेकिंग सोडा जोड़ें और इसे हिलाएं ताकि यह अच्छी तरह से घुल जाए।
  • अधिक कुशल कार्रवाई के लिए, एक साथ शैम्पू और बेकिंग सोडा का उपयोग करें।
  • यदि ब्रश पूरी तरह से प्लास्टिक है, तो पूरी तरह से डूबें और इसे हिलाएं। इसे वहां पांच मिनट के लिए छोड़ दें।
  • उन ब्रश के लिए जिनमें कुछ हैंडल या किसी अन्य क्षेत्र पर पैडिंग है, यह क्षेत्र आपके द्वारा तैयार किए गए समाधान के संपर्क में नहीं
  • आना चाहिए। इस मामले में, ब्रश को उल्टा डुबो दें और पानी का स्तर सिर्फ इतना ऊँचा रखें कि ब्रिसल सोख लें।
    पिछला बिंदु लकड़ी के ब्रश पर भी लागू होता है।

3. एक टूथब्रश के साथ गंदगी कणों को हटा दें

यदि भिगोने और हिलाने की प्रक्रिया के दौरान आप ध्यान दें कि कुछ गंदे कण अभी भी ब्रश से जुड़े हुए हैं, तो आपको उन्हें टूथब्रश से हटाने की आवश्यकता होगी। ऐसा करने के लिए, ऊपर उल्लिखित समाधान से ब्रश को हटा दें, अतिरिक्त पानी को हटाने के लिए इसे हिलाएं और टूथब्रश के साथ ब्रिसल्स को कंघी करना शुरू करें।

यदि बहुत गंदगी निकलती है, तो आप इसे हटाने के लिए ब्रश को गर्म पानी में डुबो सकते हैं। जब तक आप साफ-सफाई से संतुष्ट नहीं हो जाते तब तक इसे करते रहें।

4. ब्रश कीटाणुरहित करें

कीटाणुरहित करने के लिए यह अतिरिक्त कदम वैकल्पिक है। आपको केवल एक कटोरी गर्म पानी और कुछ सफेद सिरका चाहिए:

  • आधा कप सफेद सिरके में आधा कप गर्म पानी मिलाएं।
  • ब्रश को लगभग 15 से 20 मिनट तक भिगोएँ।
  • इससे बनी सामग्रियों के आधार पर, पहले बिंदु की सिफारिशों को ध्यान में रखें।
  • अगली स्टेप के साथ जारी रखें।

और अधिक पढ़ें: 6 नेचुरल ऑयल : जो देतें हैं बालों के स्वस्थ विकास को बढ़ावा

5. ब्रश को सुखाएं

एक बार सफाई की प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद, ब्रश को थोड़े ठंडे या गर्म पानी से धो लें। इसे हिलाएं और एक सूखे कपड़े पर उल्टा रख दें। इसे सूखने दें और आपके पास पूरी तरह से साफ हेयरब्रश होगा!

स्वच्छ हेयरब्रश रखें

अब आप जानते हैं कि अपने हेयरब्रश को कैसे साफ और कीटाणुरहित करना है! महीने में कम से कम दो बार ऐसा करना याद रखें। इस तरह, आप किसी भी खतरे को समाप्त कर देंगे जो आपके बालों और खोपड़ी के स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है।

यह आपकी रुचि हो सकती है ...
शरीर की अंदरूनी सफ़ाई के लिए 6 शानदार डिटॉक्स टी
स्वास्थ्य की ओरइसमें पढ़ें स्वास्थ्य की ओर
शरीर की अंदरूनी सफ़ाई के लिए 6 शानदार डिटॉक्स टी

डिटॉक्स टी के बारे में बात करने से पहले यह जान लेना चाहिए कि हर दिन हमारा शरीर तमाम जहरीले पदार्थों के संपर्क में आता है। ये हमारे अपने शरीर से आ स...