अपने डीप फ्रायर को आसानी से कैसे साफ करें

सितम्बर 5, 2019
अपने डीप फ्रायर को आसानी से साफ करने के लिए जो पहली बात आपको ध्यान में रखनी है, वह है सुरक्षा। फिर आपको कुछ स्टेप का पालन करना चाहिए जो सही नतीजे देंगे।

क्या आप अपने डीप फ्रायर को आसानी से साफ करना चाहते हैं?

डीप फ्रायर एक छोटा डिवाइस है जो स्वादिष्ट फ्रेंच फ्राइज़ बनाने के लिए बहुत उपयोगी है। यह फ्रायड चिकन और ब्रेडेड रेसिपी बनाने का सही तरीका है।

डोमेस्टिक और इंडस्ट्रियल फ्रायर हैं, जो बार और रेस्तरां में भी खूब इस्तेमाल किए जाते हैं। हालाँकि इस शानदार डोमेस्टिक किचन एसिस्टेंट का एक नेगेटिव पहलू है: यह बहुत चिकनाई पैदा करता है और इसे साफ करना कोई आसान काम नहीं है।

फिर भी अपने फ्रायर को रेगुलर साफ करना ज़रूरी है, न सिर्फ डिवाइस को बेहतर ढंग से लंबे समय तक चलाने के लिए, बल्कि आपके सेहत की हिफाजत के लिए भी।

नीचे इसके लिए चार उपयोगी तरीकों की खोज करें।

चार चरणों में अपने डीप फ्रायर को कैसे साफ करें

1. डीप फ्रायर बास्केट को धो लें

डीप फ्रायर बास्केट को साफ करना सबसे आसान चीजों में से एक है क्योंकि इसे आसानी से हटाया जा सकता है। ज्यादातर मामलों में इसे डिशवॉशर में भी डाला जा सकता है।

  • इसे धोने के लिए आप गर्म पानी और डिशवॉशिंग सोप का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। तेल निकालने के लिए स्कर्टिंग स्पंज या ब्रश का इस्तेमाल करना उचित है।
  • यदि दीप फ्रायर बास्केट बहुत गंदी है, तो आप इसे कई घंटों के लिए गर्म पानी और डीग्रीजर से भरे कंटेनर में भिगो सकते हैं। एक बार जब तेल ढीला हो जाए  तो आप इसे आसानी से साफ कर पाएंगे।

इसे भी पढ़ें : ग्लास क्लीनर के पांच वैकल्पिक इस्तेमाल जो आप शायद नहीं जानते

2. डीप फ्रायर के अंदर धोएं

  1. आपके गहरे फ्रायर के अंदर की सफाई के लिए एक बहुत ही उपयोगी ट्रिक है। किसी भी ग्रीस बिल्डअप को हटाने के लिए बस एक प्लास्टिक स्पैटुला का उपयोग करें। इस तरह, आपने इसे खरोंच नहीं किया और बाद की सफाई बहुत आसान हो जाएगी।
  2. दूसरा चरण अपने गहरे फ्रायर के अंदर धोने के लिए है। ऐसा करने के लिए कई विकल्प हैं। एक तो इसे पानी और नीच से भरना है जैसे कि आप इसे तेल से भर रहे थे और इसे प्लग में डालकर डीप फ्राई कर लें ताकि यह कुछ मिनटों तक उबलता रहे। एक अन्य विकल्प एक बर्तन में डिटर्जेंट के साथ पानी उबालने और फिर इसे फ्रायर में डालना है। या तो मामले में, आपको पानी को कुछ मिनटों तक एक घंटे तक बैठने देना चाहिए जब तक कि तेल ढीला न हो जाए।
  3. उस समय के बाद, आप पानी को हटा सकते हैं और साफ पानी और degreaser के साथ गहरी फ्रायर को फिर से भरना कर सकते हैं।
  4. फिर, किसी भी शेष गंदगी को हटाने के लिए इसे ब्रश से साफ करें और अंतिम बार पानी से भरें।
  5. अंत में, सभी पानी को हटा दें और एक साफ कपड़े से सुखाएं।

विनेगर और बेकिंग सोडा: दो शानदार क्लीनिंग एसिस्टेंट


सिरका और बेकिंग सोडा उपयोगी है जब यह फ्राइर्स की सफाई के लिए आता है। उनके गुणों के लिए धन्यवाद, वे तेल अवशेषों को हटाने में मदद करते हैं।

सिरका आपके फ्रायर को साफ करने के लिए एक बेहतरीन सहयोगी है। प्रक्रिया सरल है:

  1. एक कप सिरके और पानी के साथ डीप फ्राई करें।
  2. फिर, उपकरण को कवर करें और मिश्रण को उबालने तक इसे चालू करें।
  3. लगभग दस मिनट या उससे अधिक के लिए उबालें यदि गहरी फ्रायर बहुत गंदा है।
  4. उसके बाद, सभी पानी को हटा दें और एक साफ, मुलायम कपड़े की मदद से बचे हुए ग्रीस को हटा दें।
  5. अंत में, पानी से कुल्ला और एक साफ, सूखे कपड़े से सूखें।

बेकिंग सोडा भी चमत्कारिक रूप से काम करता है जब गहरी फ्राइर्स से ग्रीस साफ करने की बात आती है। यह करने के लिए:

  1. बेकिंग सोडा को पानी में मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे गंदगी वाले क्षेत्रों में लगाएं।
  2. फिर, एक नरम टूथब्रश से स्क्रब करें और अंत में पानी से कुल्ला करें और एक साफ कपड़े से सुखाएं।

इसे भी पढ़ें : किचन के लिए 4 नेचुरल एयर फ्रेशनर बनाना सीखें

डीप फ्रायर के बाहर कैसे साफ करें

अपने फ्रायर के बाहर की सफाई के लिए, आप एक स्पंज, गर्म पानी, और डिशवॉशिंग साबुन या एक हल्के degreaser का उपयोग कर सकते हैं। हालांकि, निर्माता के निर्देशों को ध्यान से पढ़ना बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि प्रत्येक फ्रायर अलग है।

कुछ हिस्से गीले हो सकते हैं, जबकि अन्य नहीं हो सकते। इस प्रकार, अपने गहरे फ्रायर के बाहर सफाई करने के लिए आगे बढ़ने से पहले उन्हें पहचानना आवश्यक है। किसी भी उपकरण की सफाई के संचालन के साथ, सुरक्षा हमेशा सर्वोच्च प्राथमिकता है।

यदि आपके फ्रायर के बाहर भी बहुत गंदा है, तो आप एक मजबूत degreaser का उपयोग कर सकते हैं, जैसे कि ओवन को साफ करने के लिए उपयोग किया जाता है। हालांकि, पहले निर्देशों की जांच करना याद रखें!

यदि आप नियमित रूप से अपने गहरे फ्रायर को साफ करते हैं, तो यह बेहतर तरीके से चलेगा और बहुत लंबे समय तक चलेगा।