डार्क सर्कल कम करने के लिए घरेलू इलाज

जुलाई 19, 2019
आँखों के चारों ओर काले घेरे या डार्क सर्कल थकान के आम लक्षण होते हैं है। लेकिन ये साँस की तकलीफ, ज्यादा कैफीन का सेवन और निश्चित रूप खराब स्ट्रेस मैनेजमेंट का संकेत भी होते हैं।

आँखों के चारों ओर काले घेरे या डार्क सर्कल कई कारणों से उभर सकते हैं। अच्छी खबर यह है कि ऐसे घरेलू इलाज हैं जो इन्हें छिपाने में मदद कर सकते हैं। यहां तक ​​कि ये इलाज उन्हें पूरी तरह से गायब कर सकते हैं। इस लेख में, हम कुछ टिप्स शेयर करेंगे जो आपको उन शरारती काले घेरों को ख़त्म करने में मदद करेंगे।

लेकिन आपको इस ट्रीटमेंट के साथ अच्छी आदतें, भरपूर आराम और पर्याप्त पोषण लेना नहीं भूलना चाहिए। इसके अलावा, ये काले घेरे न केवल नींद की कमी का संकेत देते हैं, बल्कि व्यक्ति के सेहत की खराब स्थिति का भी संकेत देते हैं।

डार्क सर्कल कम करने के लिए इलाज

1. चेहरा साफ करें

डार्क सर्कल कम करने के लिए इलाज

आपको पहले अपना चेहरा साफ करना चाहिए जिससे यह इलाज में इस्तेमाल होने वाले सभी तत्वों को अच्छी तरह से सोख ले।

इलाज शुरू करने से पहले आपको ठंडे पानी और साबुन से चेहरे को धोना होगा। इस तरह आप सभी अशुद्धियों को दूर कर देंगी। यह आपकी त्वचा को आराम और ताजगी भी देगा।

2. आंखों के ऊपर एक ठंडा गीला कपड़ा रखें

कुछ मिनट के लिए फ्रिज में एक गीले कपड़े को रख दें। इसे बस थोड़ा ठंडा होने दें और फिर बिस्तर पर जाने से पहले अपने माथे और आंखों पर रखें। यह जेल आई मास्क का एक वैकल्पिक उपाय है

लगभग 5 से 6 मिनट के लिए अपनी आंखों पर कपड़ा रखना चाहिए। फिर 10 मिनट इसे अपनी आंखों के ऊपर दोबारा रखें। बिस्तर पर जाने से पहले हर रात इसे दोहराने से अंडर आई बैग ठीक हो सकता है और आंखों को आराम मिल सकता है

इसे भी पढ़ें : आंखों की सूजन और काले घेरों को रोकने के लिए दस शानदार टिप्स

3. आंखों पर टी बैग रखें

डार्क सर्कल : आंखों पर टी बैग रखें

कुछ ख़ास किस्म की चाय डार्क सर्कल और आई बैग को कम करने में मदद कर सकती हैं

अपनी पसंददीदा चाय या अर्क तैयार करें। जब यह ठंडी हो जाए तो बैग को थोड़ा सूखा लें और इसे काले घेरों पर लगभग 20 मिनट तक रखें। निश्चित करें कि वे कमरे के तापमान पर आ जाएँ। फिर चाय के अवशेष साफ़ करने के लिए चेहरे को रगड़ें।

कैमोमाइल टी बैग्स डार्क सर्कल के लिए आदर्श होते हैं। क्योंकि वे सूजन को कम करते हैं, और ई बैग को बहुत कम कर देते हैं। आप उनका उपयोग करने के बाद राहत महसूस करेंगी।

4. खीरे के स्लाइस रखें

डार्क सर्कल के लिए यह बहुत प्रसिद्ध ट्रिक है। आपको बस इतना करना है कि ताजा खीरे के स्लाइस को अपने काले घेरों पर रखें

5. अपनी तेल मालिश करें

नारियल जैसे कुछ तेलों को लगाने से काले घेरे और उम्र बढ़ने के अन्य लक्षणों को कम किया जा सकता है

एक बड़ा चम्मच नारियल तेल और उतना ही बादाम तेल मिलाकर आँखों के नीचे मालिश करें। मसाज करने के बाद इसे बीस मिनट के लिए छोड़ दें।

यह न केवल डार्क सर्कल को कम करने और त्वचा को मॉइस्चराइज करने में मदद करेगा, बल्कि ऑई लैश की बढ़त को भी बढ़ावा देगा

आपको यह भी पढ़ना चाहिए: 6 पॉपुलर स्पोर्ट्स जो कार्डियक हेल्थ को तंदरुस्त रखते हैं

अगर डार्क सर्कल खत्म न हों तो क्या करें?

अगर इन इलाजों के बाद भी डार्क सर्कल गायब न हों तो आपका शरीर आपको बता रहा है कि इसे कुछ आराम की ज़रूरत है। नीचे, हम कुछ दूसरी सिफारिशें बताएँगे।

सबसे पहली बात यह है कि आपको दिन में कम से कम सात से आठ घंटे सोने की कोशिश करनी चाहिए। यह इन भद्दे दागों को खत्म करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। इसके अलावा, आपको आंखों के आसपास रोजाना मॉइस्चराइज़र का उपयोग करना चाहिए

स्मोकिंग और शराब के साथ-साथ कैफीन युक्त ड्रिंक से बचने की कोशिश करें, क्योंकि वे उन्हें ज्यादा गहरे बनाते हैं। संतुलित आहार खाने की पूरी कोशिश करें जिसमें ढेर सारे फल और सब्जियाँ हों। दिन में कम से कम 6-8 गिलास पानी पिएं और एक्सरसाइज करें।

निष्कर्ष

डार्क सर्कल कम या ज्यादा गहरे हो सकते हैं। हालाँकि, सच्चाई यह है कि वे लगभग हमेशा काफी भद्दे होते हैं। उन्हें छुपाने के लिए मेकअप काम आ सकता है? लेकिन आपको कुछ ऐसे इलाज को भी अजमाना चाहिए जो उन्हें पूरी तरह से खत्म करने में मदद करें।

यहां हमने जो विकल्प बताये हैं, वे आपको अपनी केयर करने की सहूलियत देते हैं, आपकी त्वचा को चमक और कांति देंगे। इनके शारीरिक और भावनात्मक फायदों के लिए अपनी ब्यूटी ट्रीटमेंट में शामिल करें!

  • Mukherjee, P. K., Nema, N. K., Maity, N., & Sarkar, B. K. (2013). Phytochemical and therapeutic potential of cucumber. Fitoterapia. https://doi.org/10.1016/j.fitote.2012.10.003
  • Vrcek I, Ozgur O, Nakra T. Infraorbital Dark Circles: A Review of the Pathogenesis, Evaluation and Treatment. J Cutan Aesthet Surg. 2016;9(2):65–72. doi:10.4103/0974-2077.184046
  • Kappally, S., Shirwaikar, A., & Shirwaikar, A. (2015). Coconut oil – A review of potencial applications. Journal for Drugs and Medicines. https://doi.org/10.15254/H.J.D.Med.7.2015.149