7 खाद्य जो आपके शरीर में जमे निकोटिन को बाहर निकाल देंगे

13 नवम्बर, 2018
सिगरेट पीने की इच्छा को दबाने के लिए अपनी मजबूत इच्छाशक्ति के साथ अगर कुछ खाद्य पदार्थों की मदद लें तो आप इस लत को दूर कर सकते हैं, निकोटिन को अपने जीवन से बाहर निकाल सकते हैं।

अगर पहले आपने नहीं किया है, तो अपने शरीर से निकोनिकोटिन को खत्म करने का यही सही समय है। निकोटिन एक एल्केलॉइड है जिसके गंभीर साइड इफेक्ट होते है। इस नशीले तत्व के गंभीर परिणाम न केवल धूम्रपान करने वालों के लिए होते है; बल्कि आसपास खड़े लोगों को भी यह अपना शिकार बनाता है।

सिगरेट के तंबाकू में मौजूद निकोटिन शराब, कोकीन या मॉर्फिन जितनी नशीली चीज़ हो सकता है। यह एक ऐसी सच्चाई है जिसे हम अनदेखा नहीं कर सकते। यही कारण है कि इस आदत को छोड़ पाना आसान नहीं होता। शरीर और दिमाग अविश्वसनीय रूप से इस उत्तेजक वस्तु के आदी हो जाते हैं। जब इसकी कमी होती है, तो हमारी प्रतिक्रिया चिंता, चिड़चिड़ाहट, घबराहट आदि के रूप में होती है।

आप धूम्रपान करने वाले व्यक्ति हों या किसी ऐसे व्यक्ति के आसपास हों जो धूम्रपान करता है, आपको पता होना चाहिए कि आपके शरीर को ऐसे बदलावों का सामना करना पड़ता है जो आपके स्वास्थ्य को खतरे में डाल देते हैं। जीवन और जीवन की गुणवत्ता सुरक्षित रखने के लिए आपको कठोर उपाय करना होगा।

आइये उन खाद्य पदार्थों पर नज़र डालें जो शरीर को शुद्ध यानी डिटॉक्सीफाई करने में मदद करते हैं और निकोटिन को आपके शारीरिक सिस्टम से बाहर निकाल सकते हैं। लेकिन सबसे पहले हम उन कारणों पर नज़र डालेंगे कि निकोटीन की सफ़ाई इतनी अहम क्यों है।

शरीर पर निकोटिन का घातक असर

Wipe Out Nicotine

जब हम तम्बाकू की आदत के नतीजों के बारे में सोचते हैं, तो जो पहली बात जेहन में आती है, वह फेफड़ों का कैंसर है। हालांकि इतने चरम पर जाने से पहले कई छिपी हुई स्थितियां हैं जिन पर अक्सर हम ध्यान नहीं देते हैं।

केवल कुछ ही धूम्रपान करने वाले लोगों में लंबे समय बाद कैंसर विकसित होता है।

जिस पर हम वास्तव में ध्यान नहीं देते हैं, वे हैं वे नतीजे जो 100% तंबाकू उपयोगकर्ता अनुभव करते है:

  • बड़ी हुई हार्ट रेट।
  • अस्थायी राहत, और उसके बाद फिर एंग्जायटी। जब निकोटिन दिमाग में प्रवेश करता है, तो यह न्यूरोट्रांसमीटर पर डोपामाइन की तरह असर करता है। हम अधिक आराम महसूस करते हैं, लेकिन केवल कुछ ही देर के लिए। एक या दो घंटे बाद हमें एक और खुराक की जरूरत होती है। लत जल्दी लग जाती है
  • मेटाबॉलिज़्म में बदलाव।
  • इस एल्केलाइड का असर पाचन पर भी पड़ता है। यह गैस्ट्रिक प्रक्रिया को धीमा कर देता है।
  • निकोटिन शरीर को ज्यादा एसिडिक बनाता है और पैनक्रियाज को नुकसान पहुंचाता है।
  • इसके अलावा, यह आंतों में बदलाव लाता है और उन्हें नुकसान पहुंचाता है।

यह भी पढ़ें: 8 चौंकाने वाले संकेत फेफड़ों के कैंसर के बारे में 

शरीर से निकोटिन साफ करने में सहायक खाद्य

चाहे आप धूम्रपान करने वाले ऐसे व्यक्ति क्यों न हों, जिन्होंने आखिरकार इसे छोड़ने का फैसला किया है, जहरीले तत्वों को खत्म करने और शरीर से निकोटिन को बाहर निकालने के लिए अपने आहार पर ध्यान देना सबसे अच्छा है

आपको ध्यान रखना चाहिए कि कम निकोटिन वाली सिगरेट और निकोटिन पैच भी हेल्दी चीज़ें नहीं हैं। ये धीरे-धीरे तम्बाकू छोड़ने में मदद करने वाली चीजें हो सकती हैं। हालांकि, लंबे इस्तेमाल से ये भी उतने ही खतरनाक हो सकते हैं।

सबसे अच्छी बात यह है कि इच्छा शक्ति जुटाएं, सिगरेट को जलाने के लिए “उकसावा” देने वाले ट्रिगर्स को नियंत्रित करें और बस प्रतिरोध करें। तम्बाकू के बिना जीवन सेहत का पर्याय है। आपको इसे ध्यान में रखना होगा।

अब ध्यान दें, कौन से खाद्य पदार्थ शरीर से निकोटिन को खत्म करने में मदद कर सकते हैं।

ढूंढें: 5 तरह के दुर्लभ कैंसर 

1. संतरे का जूस, अनार और नींबू (Orange Juice, Pomegranate and Lemon)

निकोटिन के गंभीर परिणाम: संतरे से निकोटिन साफ़ करें

विटामिन C अच्छी सेहत की विकल्प है। इस नेछुरल कम्पाउंड में धूम्रपान करने वालों के लिए औषधीय फायदे छिपे हैं। यह क्षतिग्रस्त टिशू को फिर से बहाल करने, सर्कुलेशन में सुधार लाने, जहरीले पदार्थों को खत्म करने और लाल रक्त कोशिकाओं की मात्रा में वृद्धि करने में मदद करती है।

हर सुबह, आधे नींबू के रस के साथ संतरे का रस मिलाएं, आधे अनार के बीज इसके साथ में ब्लेंड करें। इस जूस को नाश्ते से पहले पियें। यदि जरूरी हो तो थोड़ा शहद मिलायें।

2. ब्रोकली (Broccoli)

निकोटिन के गंभीर परिणाम: ब्रोकोली से निकोटिन साफ़ करें

शरीर से धातुओं और विषाक्त पदार्थों को खत्म करने में ब्रोकली बहुत प्रभावी है। निकोटिन को मिटाने का यह एक महत्वपूर्ण तरीका है। यह कैंसर को रोकने में भी बहुत कारगर है। यह विटामिन C और B5 के सर्वोत्तम स्रोतों में से एक होने की वजह से बहुत महत्वपूर्ण है।

3. अदरक (Ginger)

निकोटिन के गंभीर परिणाम: अदरक से निकोटिन साफ़ करें

खाना तैयार करते समय ताजी अदरक मिलाने में संकोच न करें। आपके सलाद में केवल दो या तीन ग्राम घिसी हुई अदरक काफी है।

अदरक धूम्रपान छोड़ने और निकोटिन जैसे विषाक्त पदार्थों को शरीर से साफ़ करने के लिए सबसे अधिक सुझाई जाने वाली चीजों में से एक है

4. गाजर का जूस (Carrot Juice)

निकोटिन के गंभीर परिणाम: गाजर के रस से निकोटिन साफ़ करें

धूम्रपान करने वाले लोगों को बहुत सारा तरल पदार्थ पीना चाहिए। आखिरकार शरीर में समय के साथ जमा होने वाले सभी हानिकारक पदार्थों का “निकालना” जरूरी है।

गाजर का रस विटामिन A, B, C, और K से समृद्ध है। निकोटिन को खत्म करने के लिए ये सभी विटामिन बेहद जरूरी हैं।

5. रास्पबेरी (Raspberries)

निकोटिन के गंभीर परिणाम: रास्पबेरी

धूम्रपान छोड़ने के लिए रास्पबेरी बहुत प्रभावी हैं

रास्पबेरी में एलेजिक एसिड की अच्छी मात्रा पायी जाती है। यह एक ऐसा पदार्थ है जो शरीर से निकोटिन  और अन्य हानिकारक यौगिकों को निकालने में सक्षम है।

6. पालक (Spinach)

निकोटिन के गंभीर परिणाम: पालक

जब पालक की बात आती है, तो कच्चे पालक को खाना ध्यान में रखें। इसे पकायें नहीं, वर्ना यह विटामिन और फोलिक एसिड खो देगा, जो शरीर से निकोटीन को साफ करने के लिए जरूरी हैं।

7. शिमला मिर्च (Peppers)

निकोटिन के गंभीर परिणाम: गोल मिर्च निकोटीन साफ़ करे

शिमला मिर्च में उच्च लेवल के विटामिन C, B2 और B6 होते हैं, जो तंबाकू के प्रभाव से उबरने वाले शरीर को ठीक करने में बेहद जरूरी हैं

पालक की तरह, शिमला मिर्च को कच्चा खाना सबसे अच्छा है। बस इसे थोड़ा कूटकर सलाद में मिलाने की जरूरत है।

  1. Molero, C. A., & Muñoz, N. J. E. (2005). Psicofarmacología de la nicotina y conducta adictiva. Trastornos Adictivos. https://doi.org/10.1016/S1575-0973(05)74521-9
  2. Díaz-Maroto, J. L., & Jiménez-Ruiz, C. (2008). Tratamiento farmacológico del tabaquismo. Inf Ter Sist Nac Salud.
  3. Campo, A. (2002). Dependencia de nicotina. Revista Colombiana de Psiquiatría.