7 खाद्य जो किडनी हेल्थ को बढ़ावा दे सकते हैं

13 दिसम्बर, 2019
इस आर्टिकल में उन सात खाद्यों की खोज करें जो किडनी की तंदरुस्ती को बढ़ावा दे सकते हैं और जिनको निश्चित रूप से डाइट में रखना चाहिए।
 

किडनी का सेहतमंद होना आपके पूरे स्वास्थ्य के लिए बहुत अहम है। इसलिए नहीं कि वे मूत्र के जरिये वेस्ट्स को खत्म करते हैं। वे आपके खून को भी फ़िल्टर करते हैं और कुछ अहम हार्मोन के स्राव में हिस्सा लेते हैं। जाहिर है किडनी हेल्थ  अहम है।

इसके कामकाज को अनदेखा करना आम बात है लेकिन, यह ध्यान रखना भी जरूरी है कि इसके बिना आपका शरीर जहरीला हो जाएगा। इससे शरीर के बाकी सिस्टम भी जबरदस्त प्रभावित होंगे।

इस वजह से अच्छी लाइफस्टाइल हैबिट होना जरूरी है। जितना संभव हो टॉक्सिक तत्वों के स्रोत से बचें। इसके अलावा, आपको अपने खाने  के जरिये शरीर को जरूरी न्यूट्रीशन देना चाहिए।

एंटीऑक्सिडेंट और एंजाइम की तरह फाइबर के सोर्स डिटॉक्सीफिकेशन को बढ़ावा देने में बिलकुल सही हैं। इस कारण हमने यहां सात खाद्यों की जनकारी शेयर करने का फैसला किया जिन्हें आपको अपने खाने में शामिल करना चाहिए। ये किडनी हेल्थ को बढ़ावा दे सकते हैं।

उन पर एक नज़र डालें!

1. किडनी हेल्थ के लिए अहम रेड पेप्पर्स (Red peppers)


रेड पेप्पर्स में मूत्रवर्धक (diuretic) और एंटीऑक्सीडेंट (antioxidant) पदार्थ होते हैं। पचने के बाद वे किडनी के कामकाज को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। यह आपके टिशू में जमे लिक्विड को हटाने में तेजी ला सकता है।

उनमें पोटैशियम और सोडियम होता है। ये दोनों वे तत्व हैं जिनका संतुलन आपकी सूजन प्रक्रियाओं को स्थिर रखने में मदद करती है।

इसके विटामिन और मिनरल सेलुलर रीजेनरेशन में मदद कर सकते हैं और आपके स्वस्थ  टिशू में फ्री रेडिकल्स के नेगेटिव असर को कम कर सकते हैं।

किडनी फेल्योर और इंफेक्शन वाले रोगियों के लिए रेड पेप्पर्स की सिफारिश की जाती है। क्योंकि वे सूजन से लड़ने में मदद कर सकते हैं। ये सही इलेक्ट्रोलाइट लेवल भी बनाए रखते हैं।

इसे भी पढ़ें : ये नेचुरल नुस्खे किडनी स्टोन को तोड़ने में मदद कर सकते हैं

2. प्याज (Onions)

प्याज अपने एंटीऑक्सीडेंट गुणों के लिए जानी जाती है। यह उन चीजों में से एक है जो अच्छे किडनी हेल्थ को बढ़ावा दे सकते हैं।

इनमें केराटिन (keratin) की अच्छी मात्रा है। यह वह पदार्थ है जो आपके दिल और किडनी के हेल्दी टिशू में सेलुलर डैमेज को रोकने में मदद कर सकता है।

 

इसमें मौजूद सल्फ्यूरिक पदार्थ एलिसिन इंफ्लेमेटरी स समस्याओं को कम करता है। यह टॉक्सिक पदार्थों के ज्यादा जमाव को भी रोकता है।

यह बैक्टीरिया और वायरल इंफेक्शन से लड़ने के लिए आदर्श है।

3. बैंगन (Eggplant)


बैंगन विटामिन और मिनरल की भारी मात्रा के लिए जाना जाता है। साथ ही यह किडनी हेल्थ को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। वे आपके कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम के कामकाज को भी स्पोर्ट करते हैं।

इसमें मूत्रवर्धक और डिटॉक्सीफीइंग गुण होते हैं। यह आपके टिशू को समय से पहले खराब होने से बचाने के लिए तरल और जहरीले तत्वों से छुटकारा पाने में मदद करता है।

इसके एंटीऑक्सिडेंट तत्व फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं।

बैंगन आपको प्रचुर फाइबर देता है। यह ऐसा पोषक तत्व है जो कोलेस्ट्रॉल और उन प्रक्रियाओं को रेगुलेट करने में मदद करता है जो आपके खून को साफ करने के लिए जिम्मेदार हैं।

4. नट्स (Nuts)

एसेंशियल फैटी एसिड, अमीनो एसिड और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर नट्स हेल्दी डाइट है जो किडनी हेल्थ को दुरुस्त कर सकते हैं।

उन्हें सीमित मात्रा में खाने से सूजन संबंधी बीमारियों का खतरा कम हो सकता है। असमय बूढ़ा होने का जोखिम भी कम करते हैं।

नट्स में विटामिन और मिनरल होते हैं जो आपके अंगों की क्लीनिंग प्रक्रिया ठीक करते हैं। वे सूजन और बीमारियों के आपके जोखिम को भी कम करते हैं।

वे पेट भरने के लिए भी हैं और भूख पर काबू पाने में मदद कर सकते हैं।

5. किडनी हेल्थ के लिए सेहतमंद तैलीय मछली (Oily fish)

 

तैलीय मछली ओमेगा -3 फैटी एसिड के सबसे अहम स्रोतों में से एक है।

यह फैटी एसिड, अमीनो एसिड और मिनरल से भरपूर यह इन्फ्लेमेटरी बीमारियों का जोखिम कम करने में मदद कर सकती है। यह किडनी में सेलुलर रीजेनरेशन को भी बढ़ाती है।

इसे नियमित खाने से है कोलेस्ट्रॉल पर काबू पाने और है ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद मिल सकती है।

यह मूत्र में साल्ट और प्रोटीन का बैलेंस ठीक करती है। इससे किडनी स्टोन और दूसरी ब्लॉकेज का खतरा कम हो सकता है।

इसे भी पढ़ें : इन प्राकृतिक नुस्खों से करें यूरिनरी इन्फेक्शन का इलाज

6. किडनी हेल्थ के लिए तरबूज (Watermelon)

इस फ्रेश ट्रॉपिकल फल में बहुत पानी और एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो आपके किडनी की कई बीमारियों का जोखिम कम करने में मदद कर सकते हैं।

इसके मूत्रवर्धक गुण टिशू में जमे लिक्विड को बाहर निकालने में मददगार होते हैं। यह सूजन और संक्रमण का जोखिम भी नियंत्रित कर सकता है।

तरबूज डिहाइड्रेशन का जोखिम भी कम कर सकता है। यह आपकी सेलुलर एक्टिविटी को ठीक करता है और इलेक्ट्रोलाइट लेवल के असंतुलन का ख़तरा भी कम करता है।

7. अनानास (Pineapple)


इस ट्रॉपिकल फल को आप कई तरीकों से खाने में शामिल कर सकते हैं। यह किडनी को ताकतवर और सुरक्षित रखने के लिए सबसे अच्छे सहयोगियों में से एक है।

इसमें ब्रोमेलैन (bromelain) के रूप में जाना जाने वाला एक एक्टिव तत्व होता है जिसमें एंटीऑक्सिडेंट और एंटी इन्फ्लेमेटरी प्रभाव होता है।

इसकी मूत्रवर्धक ताकत तरल पदार्थों के निष्कासन को बढ़ाने और हाइपरटेंशन और किडनी फेल्योर जैसी जटिलताओं से बचने में मदद कर सकती है।

यह खून को छानने में मदद करने के लिए बहुत उम्दा है।

क्या आप अपनी किडनी की केयर के लिए तैयार हैं? इन खाद्य पदार्थों को अपने भोजन में शामिल करें जिससे वे इन अंगों की हिफाजत में मदद कर सकें।

 
  • U.S. Department of Health and Human Services. (2009). The Kidneys and How They Work. National Institutes of Health. https://doi.org/10.1017/CBO9781107415324.004
  • Center for Disease Control and Prevention. (2017). National Chronic Kidney Disease Fact Sheet, 2017. US Department of Health and Human Services, Centers for Disease Control and Prevention.
  • Finley, J. W. (2009). Functional foods. In Adequate Food for All: Culture, Science, and Technology of Food in the 21st Century. https://doi.org/10.1201/9781420077544