10 खाद्य पदार्थ जो लीवर की सफ़ाई करते हैं

30 सितम्बर, 2018
लीवर को साफ करने और उसके कार्यों को ऑप्टिमाइज़ करने के लिए आपको अपने डाइट में कुछ ख़ास चीज़ें शामिल करनी चाहिए जिससे जहरीले पदार्थों से छुटकारा पाने में मदद मिले। लीवर को साफ़ करने वाले इन 10 खाद्य पदार्थों को आजमायें।

आपका लीवर आपके शरीर का एक सबसे बड़ा और सबसे अहम अंग है। इसलिए लीवर की सफ़ाई करना बहुत जरूरी है।

यह अनुमान लगाया गया है कि प्रत्येक मिनट में लीवर 1.5 लीटर रक्त प्राप्त करता है और यह शुद्धिकरण, संश्लेषण और  पोषक तत्वों के संचयन जैसे अहम कार्यों को करने के लिए जिम्मेदार है।

लेकिन प्रोसेस्ड फ़ूड का अत्यधिक सेवन, व्यायाम की कमी और बहुत ज्यादा शराब के सेवन, जैसी बुरी आदतों के कारण लीवर बोझिल हो सकता है। इससे वह ठीक तरह से अपने कार्यों को करने में असमर्थ हो जाता है।

इससे कई नेगेटिव स्वास्थ्य प्रतिक्रियाएं हो सकती हैं जो प्रत्येक गुजरने वाले दिन के साथ और बदतर हो सकती हैं।

इसलिए यह जरूरी है कि आप वह आवश्यक सामग्री प्रदान करें जो लीवर की सफ़ाई करे और क्षय होने से रोके।

इसके लिए आप लीवर की सफ़ाई करने वाली चीजों का सेवन बढ़ा सकते हैं जिन्हें अपने सामान्य डाइट में शामिल करना आसान है।

पता करें कि वे कौन से हैं!

1. लीवर की सफ़ाई करने के लिए सेब

लीवर की सफ़ाई करने के लिए सेब

सेब में मौजूद मैलिक एसिड पथरी को खत्म करने में मदद करता है जो आपके पित्ताशय की थैली या गॉलब्लैडर के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती है।

दूसरी तरफ, इसमें मौजूद फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट की ऊँची मात्रा जहरीले पदार्थों को हटाने की क्रिया को प्रोत्साहित करती है ताकि आपका लीवर ज्यादा श्रम और बेहतर काम कर सके।

इसे भी पढ़ें: 8 लक्षण जो लीवर में टॉक्सिन जमा होने पर आपको परेशान करते हैं

2. हल्दी (Turmeric)

कुछ लोग कहते हैं कि हल्दी लीअर का पसंदीदा मसाला है। यह इसके औषधीय गुणों की मेहरबानी से है जो जहरीले पदार्थों को कम करते हैं और क्रॉनिक बीमारियों से इसकी रक्षा करते हैं।

हल्दी में मौजूद एक्टिव कम्पाउंड करक्यूमिन सूजन रोकने वाला एक जबरदस्त एजेंट है जो कैंसर का मुकाबला करता है। यह घातक कोशिकाओं के विकास और इस अहम अंग को प्रभावित करने वाले अन्य विकारों को रोकता है।

हल्दी में कोलेस्ट्रॉल और फैट के निर्माण को रोकने के लिए पाचक एंजाइम भी होते हैं।

3. हरी पत्तेदार सब्जियां (Green leafy vegetables)

लीवर की सफ़ाई करने के लिए हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियां पौष्टिक दृष्टिकोण से बहुत मूल्यवान हैं। उनमें मौजूद विटामिन, मिनरल और जोरदार एंटीऑक्सिडेंट की उच्च मात्रा आपके समग्र स्वास्थ्य को बेहतर बनाती है।

उनमें मौजूद फाइबर और क्षारीय यौगिकों की महत्वपूर्ण मात्रा भारी धातुओं और अन्य नुकसानदेह पदार्थों को हटाने में मदद करती है जो आपके लीवर से कड़ी मेहनत करवाते हैं।

ये पित्त के उत्पादन में भी वृद्धि करती हैं और रक्त को जहरीले पदार्थों से मुक्त करने या डिटॉक्स करने की क्रिया को उत्तेजित करती हैं।

इन सब्जियों की सबसे सबसे ज्यादा सिफारिश की जाती है:

  • आर्गुला (Arugula)
  • सिंहपर्णी (Dandelion)
  • पालक
  • ब्रोकली
  • गोभी
  • सरसों का साग

4. एवोकैडो

जाना-माना एवोकैडो लीवर को साफ करने वाला एक सेहतमंद खाद्य पदार्थ है। ज़रूरी फैटी एसिड और विटामिन E की इसकी उच्च सामग्री अत्यधिक सूजन को नियंत्रित करती है और जहरीले अवशेषों को हटाने के लिए रक्त प्रवाह की छानने की प्रक्रिया को सुधारती है।

अपने लीवर की सफ़ाई करने और इसके समग्र कार्य में सुधार करने के लिए हफ्ते में एक या दो एवोकैडो खाना काफी है।

5. लीवर की सफ़ाई के लिए नट्स

लीवर की सफ़ाई के लिए नट्स

अखरोट और अन्य नट्स एल-आर्जिनिन (L-arginine) का एक नेचुरल स्रोत हैं। यह एक ज़रूरी एमिनो एसिड है जो शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करती है और आपके लीवर की रक्षा करती है।

ग्लूटाथियोन (glutathione) और ओमेगा 3 फैटी एसिड की उनकी उच्च सामग्री अमोनिया से विषाक्तता को रोकती है और सूजन को नियंत्रित करने में मदद करती है।

ये पोषक तत्व रक्त प्रवाह में ऑक्सीजन पहुंचाने में भी सुधार करते हैं और सफेद रक्त कोशिकाओं का उत्पादन बढ़ाते हैं।

6. ऑलिव ऑयल

जैतून के तेल (Olive Oil) को भूमध्य आहार में सबसे सर्वव्यापी घटक माना जाता है। इसमें हेल्दी लिपिड होता है जो फैट और कोलेस्ट्रॉल के निर्माण को रोकता है।

कच्चे जैतून के तेल के कुछ बड़े चम्मच जहरीले पदार्थों और संचित अपशिष्ट उत्पाद, जो आपके लीवर को धीमा करे देते हैं, को हटाने में मदद कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: 8 खाद्य पदार्थ जो 30 दिन में लीवर को देंगे नया जीवन, घटाएंगे वज़न

7. चुकंदर (Beets)

चुकंदर का रस आपके लीवर को डिटॉक्स करने के लिए एक बेहतरीन उपाय है। जब आपको इस अंग से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ता है तो इसे लेने की राय दी जाती है।

चुकंदर के रस में जरूरी पोषक तत्वों की जबरदस्त आपूर्ति भारी धातुओं को हटा देती है और रक्त प्रवाह को साफ करती है।

8. गाजर (Carrot)

यह सब्जी बीटा कैरोटीन ( beta-carotenes) से समृद्ध है। यह अंगों की घाव भरने की प्रक्रिया को तेज करती है और उन्हें अपने-अपने कार्य करने में सहारा देती है।

गाजर में सेहतमंद मात्रा में बायोफ्लैवोनॉइड और एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो कैंसर का मुकाबला करते हैं, घातक कोशिकाओं के विकास को रोकते हैं और फ्री रेडिकल्स के असर से निपटते हैं।

9. लहसुन (Garlic)

 

लीवर की सफ़ाई के लिए लहसुन

लहसुन लीवर की सफ़ाई करने वाले सबसे अच्छे खाद्य पदार्थों में से एक है। यह पाचन में भी सहायता करता है।

यह एंजाइम उत्पादन को सक्रिय करता है। यह वसा को पचाने में आपके शरीर की मदद करता है और उसे आपके लीवर में जमा होने से रोकता है।

लहसुन में एलिसिन (allicin) नाम का एक यौगिक भी होता है। यह एक एंटीऑक्सिडेंट है जो जहरीले पदार्थों को हटाने में मदद करता है।

10. खट्टे फल (Citrus fruits)

नींबू, संतरे, अंगूर, और अन्य खट्टे या साइट्रस फल आपके शरीर के समग्र कार्य को सहारा देने के लिए जोरदार नेचुरल एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं।

केवल कुछ कैलोरीज़ में आपको विटामिन C और E की भारी आपूर्ति, और साथ में पोटैशियम, मैग्नीशियम, आयरन और अन्य जरूरी खनिज मिलते है।

अब जब आप जानते हैं कि लीवर की सफ़ाई करने वाले कुछ बेहतरीन खाद्य पदार्थ कौन से हैं, उन्हें अपने सामान्य डाइट में शामिल करने की कोशिश करें।

ऐसा करने के बाद हो सकता है, आप खुद ताज्जुब में रह जायें कि कितना बेहतर महसूस कर रहे हैं।

  • Federico A., Dallio M., Caprio GG., Ormando VM., Loguercio C., Gut microbiota and the liver. Minerva Gastroenterol Dietol, 2017. 63 (4): 385-398.
  • Ren B., Luo S., Tian X., Jiang Z., et al., Curcumin inhibits liver cancer by inhibiting DAMP molecule HSP70 and TLR4 signaling. Oncol Rep, 2018. 40 (2): 895-901.
  • Honda Y., Kessoku T., Sumida Y., Kobayashi T., et al., Efficacy of glutathione for the treatment of nonalcoholic fatty liver disease: an open label, single arm, multicenter, pilot study. BMC Gastroenterol, 2017.