कपड़े चमकाने और दाग़-धब्बे हटाने के लिए एस्पिरिन

कपड़े चमकाने और दाग़-धब्बे हटाने के लिए एस्पिरिन

आखिरी अपडेट: 22 सितम्बर, 2018

हर किसी के पास कम से कम एक या दो सफ़ेद कपड़े ज़रूर होते हैं। चाहे इन्हें आपको काम की ज़रूरत के कारण पहनना पड़ता हो या फिर सिर्फ़ इसलिए कि ये हर तरह के कपड़ों के साथ फबते हैं।

बहुत से लोग अक्सर सिर्फ़ इसलिए सफ़ेद कपड़े नहीं पहनते हैं कि इन पर पसीने के दाग़ बन जाते हैं और इनका पीलापन देखने में बहुत ख़राब लगता है।

आपकी वॉशिंग मशीन आपके बाहर घूमने-फिरने के कारण लगी धूल-मिट्टी तो हटा सकती है लेकिन अगर आप अक्सर सफ़ेद कपड़े पहननते हैं तो उनकी पहले जैसी चमक बरकरार रख पाना लगभग असंभव हो जाता है।

अब आपके लिए एक ख़ुशख़बरी। आप जब चाहे अपने सफ़ेद कपड़े पहन सकती हैं और इन्हें सफ़ेद चमकदार बनाए रखने के लिए आपको केमिकल का इस्तेमाल करने की भी ज़रूरत नहीं पड़ेगी।

यह संभव होगा गुणकारी एस्पिरिन के कारण। इसके इस्तेमाल से आप अपने कपड़ों की प्राकृतिक चमक आसानी से बनाए रख सकती हैं। आपको अपने मुलायम कपड़ों पर नुकसानदायक उत्पादों का भी इस्तेमाल नहीं करना पड़ेगा।

आज हम आपको बताएंगे कि यह इतनी प्रभावशाली क्यों है और कैसे आप रोज़ाना की कपड़ों की धुलाई में इसका इस्तेमाल कर सकती हैं।

आप इसे एक बार ज़रूर अाजमा कर देखें!

सफ़ेद कपड़े चमकाने और दाग़ हटाने के लिए एस्पिरिन का ही इस्तेमाल क्यों?

एस्पिरिन के एक शानदार दर्द निवारक और एंटीकोएगुलेंट है। हालांकि हाल के वर्षों में लोगों ने इसके कई अन्य इस्तेमाल भी खोज निकालें हैं।

लगभग हर आदमी जानता है कि एस्पिरिन दर्द और किसी छोटी-मोटी परेशानी से छुटकारा दिलाने के लिए सबसे अच्छी दवा है। वहीं, कुछ लोग यह कल्पना भी नहीं कर सकते हैं कि इसका इस्तेमाल कई घरेलू कार्यों के लिए भी किया जा सकता है।

इसका प्राथमिक इस्तेमाल, चिकित्सीय सहित, इसमें मौजूद सैलिसिलिक एसिड की उच्च मात्रा के कारण किया जाता है। यह यौगिक कई तरह से प्रतिक्रियाएं कर सकता है।

इसे भी आजमायें: 8 व्हाइटनिंग ट्रिक आपके सफ़ेद कपड़ों को चमकाने की

इस मामले में यह सफ़ेद या दाग़दार कपड़ों के अंदर गहराई तक प्रवेश कर जाती है और दाग़-धब्बे हटाकर आपके कपड़ों को नया सा बना देती है।

इसका इस्तेमाल विशेष तौर पर पसीने के दाग़ वाली टी-शर्ट पर करना चाहिए क्योंकि ख़राब लगने वाला पीलापन हटाने में बहुत मददगार होती है।

दाग़ हटाने और कपड़े चमकाने के लिए आप एस्पिरिन का इस्तेमाल कैसे करेंगी?

यह हो सकता है कि आपने वर्षों तक इस ओर ध्यान न दिया हो लेकिन आपके गंदे कपड़े साफ़ करने का सबसे अच्छा उपाय आपकी दवाइयों की दराज में ही छिपा था।

एस्पिरिन का इस्तेमाल लाइनेन के चमकदार रंग बरकरार रखने और कपड़ों से दाग़-धब्बे हटाने का शानदार तरीका है।

सामग्री

  • 5 एस्पिरिन, 325 एमजी साइज।
  • 2 लीटर पानी

आपको क्या करना चाहिए?

  • जब कभी आपको दिखे कि आपके कपड़े मटमैले या पीले पड़ रहे हैं तो 5 एस्पिरिन 325 एमजी को 2 लीटर गर्म पानी में घोल लें और उसमें अपने कपड़े भिगो दें।
  • गर्म पानी में मिलाने से पहले गोलियों को मसलना अच्छा रहता है।
  • यह सुनिश्चित करें कि आपके कपड़े कम से कम आठ घंटे या रात भर पानी में भीगते रहें।
  • सभी कपड़े पानी में डूबे होने चाहिए। अगर वे इतने पानी में नहीं समाते हैं तो आप एक और एस्पिरिन मिलाकर पानी बढ़ा सकती हैं।
  • कपड़े चमकाने का एक और आसान तरीका है वॉशिंग मशीन चलाने से पहले उसमें एस्पिरिन की गोलियां डालना। हालांकि ध्यान रखें गोलियां पहले पानी में घुल जाएं।
  • भीगने के निर्धारित समय के बाद कपड़ों को बाहर निकलाकर उन्हें वॉशर में डालकर निचोड़ें और फिर बाहर धूप में सूखने के लिए डाल दें।

इसे भी पढ़ें: 5 उपाय जो सफेद कपड़ों का पीलापन छुड़ाकर लौटा लायेंगे चमक

ख़ून के दाग़ लगे होने पर क्या करें?

ध्यान दें! अगर आपके कपड़ों पर ख़ून के दाग़ हैं तो उन्हें भिगोने से पहले एस्पिरिन को ठंडे पानी में घोलें।

यहां गर्मा पानी वाला तरीका इस्तेमाल करने की कोशिश न करें क्योंकि इससे ख़ून में मौजूद प्रोटीन कपड़ों में जम जाएगी और दाग़ को हटाना और मुश्किल हो जाएगा।

भिगोने से पहले कपड़ा ठंडे पानी से हल्का गीला कर लें और अगर दाग़ सूखा है तो एक मसली हुई एस्पिरिन की गोली सीधे इसी पर रगड़ दें।

इसे दो-तीन घंटे तक अपना असर दिखाने के लिए छोड़ दें फिर सामान्य तरीके से अपने कपड़ों को धुलाई करें।

हो सकता है कि आप तुरंत लाल या भूरी रंगत पूरी तरह न हटा पाएं। लेकिन लगातार इस्तेमाल करने पर ये फीके पड़कर अंत में पूरी तरह गायब हो जाएंगे।

एक ही समय पर तरह-तरह के उत्पादों का इस्तेमाल करने से बचें क्योंकि इससे कपड़ा कमज़ोर हो सकता है और उसे क्षति पहुंच सकती है।

धैर्य रखें और यह तरीका तब तक कई बार दोहराएं जब तक कि आपको मनपसंद नतीजे न मिल जाएं।

क्या आपने आज से पहले कभी अपने कपड़ों की धुलाई करने के लिए एस्पिरिन का इस्तेमाल करने की कोशिश की है? अब तो आपको अपने मनपसंद कपड़े चमकाने के लिए यह शानदार ट्रिक पता चल गई है। तो अब देर किस बात की। आप जब दाग़-धब्बे हटाना चाहें, तब इसका इस्तेमाल बेझिझक करें।

बस हमारी सलाह का ध्यान ज़रूर रखें। आप जल्द जान जाएंगी कि एस्पिरन का इस्तेमाल कई अन्य जटिल और खर्चीले तरीकों का शानदार विकल्प है।

यह आपकी रुचि हो सकती है ...
5 आसान नेचुरल तरीकों से सफेद कपड़ों की चमक निखारें
स्वास्थ्य की ओरइसमें पढ़ें स्वास्थ्य की ओर
5 आसान नेचुरल तरीकों से सफेद कपड़ों की चमक निखारें

धूल और पसीने के बराबर संपर्क में रहने की वजह से समय के साथ हमारे सफेद कपड़ों की चमक चली जाती है। उनमें पीलापन आ जाता है। ऐसे तो बहुत सारे रासायनिक प्रोडक्ट हैं जो कपड़ों को निखारने में सहायता कर सकते हैं।