बाहर खाना खाने की बेस्ट टिप्स

अप्रैल 1, 2020
अगर आप कुछ सलाहों को अपनाएँ जैसे कि बहुत भूख लगने तक इंतज़ार करना या ऑर्डर को शेयर करना, तो हेल्दी तरीके से बाहर खाना मुमकिन है। इस आर्टिकल में और जानें!

क्या आप अपने वजन पर काबू पाना चाहते हैं या बाहर खाना खाने पर भी हेल्दी डाइट रखना चाहते हैं? यह असंभव लगेगा लेकिन इस आर्टिकल में हम जो बताएँगे, उससे आप समझ पायेंगे कि आप हेल्दी खाना कैसे खा सकते हैं।

बाहर खाना खाने की बेस्ट टिप्स

बाहर खाने के दौरान स्वस्थ भोजन कर पाना आपको असंभव लग सकता है। आखिरकार आम तौर पर रेस्तरां प्रचुर कैलोरी भरे अस्वस्थ विकल्प ही देते हैं। अध्ययन बताते हैं कि बाहर खाना वजन बढ़ने और मोटापे से जुड़ा हुआ है

कैम्ब्रिज की एक स्टडी से पता चला है कि रेस्तरां में बेचे जाने वाली मेन रेसिपी में से 90% कैलोरी से भरी होती हैं और सोडियम और फैट, विशेष रूप से सेचुरेटेड फैट से समृद्ध होती हैं। इसके अलावा, बच्चों के मेनू में वयस्क मेनू की तुलना में ज्यादा फैट और चीनी होती है। इसलिए बच्चों के मेनू से ऑर्डर करना उचित नहीं है, क्योंकि ये ऑप्शन बाकी मेनू की तुलना में कम सेहतमंद होते हैं।

बाहर खाना खाने से पहले

रेस्तरां में जाने से पहले ही आपके फैसलों पर काबू रखना आपके लिए बहुत ज़रूरी है। यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं, जिन पर आपको सोचना चाहिए:

  • पहले से रेस्तरां चुनें और सीट रिजर्व करें। अगर आप पहले से जानते हैं कि कहां जाने वाले हैं, तो आपको मालूम होगा कि वे किस तरह का खाना देते हैं। हम रिजर्व करने की सलाह देते हैं। इस तरह आप वेटिंग लिस्ट से बचेंगे। आखिरकार जब आप वेट करते हैं, तो आप एक ड्रिंक ऑर्डर कर सकते हैं। पर अगर पहले से ही आरक्षित टेबल रखने से इससे बच सकते थे।
  • संभव हो तो पहले से मेनू जानकर रखें। कई रेस्तरां अपनी वेबसाइट पर अपने मेनू पोस्ट करते हैं। इसे घर पर देखें जिससे आपको पता चल जाए कि वहां पहुंचने से पहले आपको क्या ऑर्डर करना है।
  • बहुत भूखे हाल में न जाएँ। यदि आपको रेस्तरां में बहुत भूख लगी है, तो आप रोटी और आपके सामने रखे किसी भी ऐपेटाइज़र को खाते हैं, जिसे आप भूख से मरते हुए नहीं पाते हैं। इसलिए हम आपको घर छोड़ने से पहले फल खाने की सलाह देते हैं।
बाहर खाना खाने से पहले

इसे भी पढ़ें : 6 हेल्दी स्नैक्स जिन्हें आप काम पर ला सकते हैं

रेस्तरां में खाने के दौरान

रेस्तरां में जाने से पहले इन टिप्स पर अमल करने से घर से दूर स्वस्थ भोजन करना बहुत आसान हो जाएगा।

  • देख कि क्या पी सकते हैं। सबसे अनुशंसित विकल्प पानी है। यदि आप अन्य विकल्पों को ऑर्डर करना चाहते हैं, तो आप स्पार्कलिंग पानी चुन सकते हैं या, यदि आप कुछ अधिक स्वादिष्ट चाहते हैं, तो नींबू का टुकड़ा के साथ पूछें। आप प्राकृतिक रस, कम अल्कोहल बीयर, या आहार सोडा का विकल्प भी चुन सकते हैं। फिर भी, आपको पता होना चाहिए कि आहार सोडा बहुत अच्छा विकल्प नहीं है।
  • खाई जाने वाली रोटी पर काबू रखें। आम तौर पर, कई रेस्तरां ब्रेड बास्केट की सेवा देते हैं। यदि आप रोटी नहीं खाना चाहते हैं, तो वेटर से सीधे कहें कि इसे न लाएं। और अगर आप कुछ करना चाहते हैं, तो वेटर को प्रति व्यक्ति एक छोटा टुकड़ा लाने के लिए कहें।
  • अपने ऑर्डर पर ध्यान रखें। सबसे पहले, रेस्तरां में परोसे जाने वाले सब्जी के व्यंजनों को देखें। याद रखें कि पहले भोजन के रूप में या अपने भोजन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा सब्जियों को खाना बहुत अच्छा विचार है। एक बार जब आप सब्जियां चुन लेते हैं, तो उस प्रोटीन का चयन करें जिसे आप अपने पकवान के साथ पूरा करना चाहते हैं। यह मांस, मछली, अंडे या फलियां हो सकती हैं। सॉस के साथ तले हुए व्यंजन या व्यंजन से बचें।
  • स्वस्थ साइड डिश चुनें। उदाहरण के लिए, फ्रेंच फ्राइज़ के बजाय बेक्ड आलू या सलाद का विकल्प चुनें। अगर आपकी थाली में पहले से आटा या कार्बोहाइड्रेट है तो रोटी न खाएं।
  • साइड पर सॉस के लिए पूछें। वेटर से यह सुनिश्चित करने के लिए सुनिश्चित करें कि आपके खाद्य पदार्थों पर कोई ड्रेसिंग, सॉस या पनीर न हो। इस तरह, आप इसे बिना अधिकता के आज़मा सकते हैं।
  • अपनी डिश शेयर करें। अपने आकार को देखने के लिए अपने आस-पास की तालिकाओं के व्यंजनों को देखने से आपको यह तय करने में मदद मिलती है कि क्या सिर्फ अपने लिए या ऑर्डर करने के लिए। यदि व्यंजन बड़े हैं, तो साझा करने का आदेश दें। इस तरह, आप अपने द्वारा खाए जाने वाली राशि को नियंत्रित कर पाएंगे। यदि कोई बचा हुआ भोजन है, तो आपको इसे पूरा करने के लिए खाना नहीं पड़ेगा। इसके बजाय, इसे जाने के लिए कहें।
  • और डेज़र्ट? यदि रेस्तरां फल परोसता है, तो फल के लिए पूछें। यदि नहीं, तो प्राकृतिक रस, कॉफी या चाय अच्छे विकल्प हो सकते हैं। हालांकि, यदि आप कुछ मीठा चाहते हैं, तो आप एक मिठाई साझा कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें : मॉर्निंग रूटीन की ये 6 गड़बड़ियां आपको वजन घटाने से रोक सकती हैं

कैसे समझें कि आप बहुत ज्यादा खा चुके हैं

  • जब आप खाने के बाद बहुत प्यासे होते हैं।
  • यदि आपके पास भारी पाचन होता है और बाकी दिनों में आपको भूख नहीं लगती है।
  • जब आपको खाने के बाद नींद आती है।

यदि ऐसा है, तो अपने आप से बहुत परेशान न हों। यह हममें से बेहतरीन के साथ हुआ! हालांकि, अगली बार जब आप बाहर खाते हैं, तो इसे ध्यान में रखें। यह अनुभव आपको अपनी सीमाओं की बेहतर समझ देता है।

इन खाने की युक्तियों को लागू करना यह सुनिश्चित कर सकता है कि आप स्वस्थ रूप से खाते हैं और एक ही समय में खुद का आनंद लेते हैं। इस प्रकार, घर से दूर स्वास्थ्यवर्धक भोजन करना संभव है!

  • Lachat, C., Nago, E., Verstraeten, R., Roberfroid, D., Van Camp, J., & Kolsteren, P. (2012). Eating out of home and its association with dietary intake: a systematic review of the evidence. Obesity reviews : an official journal of the International Association for the Study of Obesity, 13(4), 329–346. doi:10.1111/j.1467-789X.2011.00953.x
  • Nago, E. S., Lachat, C. K., Dossa, R. A., & Kolsteren, P. W. (2014). Association of out-of-home eating with anthropometric changes: a systematic review of prospective studies. Critical reviews in food science and nutrition, 54(9), 1103–1116. doi:10.1080/10408398.2011.627095
  • Wu, H. W., & Sturm, R. (2013). What’s on the menu? A review of the energy and nutritional content of US chain restaurant menus. Public health nutrition, 16(1), 87–96. doi:10.1017/S136898001200122X