सेरिब्रल एम्बोलिज़म : यह क्या है और यह हम पर कैसे असर डालता है

02 सितम्बर, 2020
सेरिब्रल एम्बोलिज़म में शरीर से मस्तिष्क तक कहीं एक थक्का (embolus) जाता है, जिससे कुछ न्यूरोन में खून का प्रवाह बाधित होता है। यह एक इमरजेंसी कंडीशन है जिसके गंभीर नतीजे हो सकते हैं।
 

सेरिब्रल एम्बोलिज़म एक तरह का सेरिब्रल रोधगलन है। दूसरे शब्दों में यह एक स्ट्रोक है जो मस्तिष्क के एक हिस्से में खून के बहाव में रुकावट डालता है। दुर्भाग्य से यह एक बहुत ही सामान्य विकृति और इमरजेंसी कंडीशन है। यहां हम आपको वह सब कुछ बताते हैं जिसके बारे में आपको पता होना चाहिए।

सेरिब्रल एम्बोलिज़म क्या है?

जैसा कि हमने पहले ही बताया है, सेरिब्रल एम्बोलिज़म एक तरह का मस्तिष्क रोधगलन या स्ट्रोक है। इसका मतलब यह है कि मस्तिष्क की नसों में खून के बहाव में रुकावट आती है। मस्तिष्क के जिन एरिया में ये नसें जाती हैं उस हिस्से में खून नहीं पहुँच नहीं पाता है।

जब किसी टिशू में खून आना बंद हो जाता है तो उसे ऑक्सीजन या दूसरे पोषक तत्व भी नहीं मिलते हैं। क्योंकि खून के साथ ही ये चीजें उन क्षेत्रों में जाती है। इस तरह उस  टिशू की कोशिकाएं अपना कामकाज नहीं कर पाती हैं और आखिरकार मरने लगती हैं।

अलग-अलग स्ट्रोक के प्रकार कारणों पर निर्भर होते हैं। इस तरह सेरिब्रल एम्बोलिज़म जैसा कि इसके नाम से पता चलता है, एक थक्के के कारण पैदा होता है जो मस्तिष्क की नसों तक पहुँच जाता है।

इस थक्के में विभिन्न पदार्थ शामिल हो सकते हैं, जैसे कोशिकाओं और रक्त कणों का एक थक्का। एम्बोलस या थक्का वेसेल्स के रास्ते बहता हुआ वहाँ तक जाता है जहां यह अपने बड़े आकार के कारण ब्लॉकेज पैदा करता है और खून के बहाव को रोकता है।

एम्बोलS रक्त के थक्के हो सकते हैं जो परिसंचरण के माध्यम से मस्तिष्क की यात्रा करते हैं।

सेरिब्रल एम्बोलिज़म के कारण और टाइप

हमने बात की है कि कि विभिन्न पदार्थों द्वारा थक्के बन सकते हैं। इस तरह रक्त के कुछ मुख्य प्रकार हैं और उनके कारण हैं:

  • थक्के। एक रक्त के थक्के द्वारा गठित जो सामान्य रक्त की तुलना में एक सघन स्थिरता प्राप्त करता है। इसका मुख्य कारण आलिंद फिब्रिलेशन है, जो हृदय को अशांत रक्त प्रवाह का कारण बनता है, जो तब थक्कों की ओर जाता है। एक ऑपरेशन या दुर्घटना के बाद लंबे समय तक गतिरोध, विशेष रूप से पैर, भी इस स्थिति को जन्म दे सकता है।
 
  • वायु। एक हवाई बुलबुला जो रक्त के मार्ग को रोकता है। यह तब बनता है जब हवा रक्त वाहिका के अंदर पहुंचने में सफल हो जाती है। उदाहरण के लिए, जब एक चिकित्सा पेशेवर रक्त खींचने के लिए एक सुई सम्मिलित करता है।
  • मोटी। वे तब उत्पन्न होते हैं जब रक्त में बहुत अधिक वसा कोलेस्ट्रॉल के रूप में जमा हो जाती है।

स्पष्टीकरण के प्रयोजनों के लिए, हमें ध्यान देना चाहिए कि थ्रोम्बस और एम्बोलस के बीच का अंतर यह है कि एक थ्रोम्बस पोत को उसी स्थान पर रोक देता है जिसमें यह दीवारों से अलग किए बिना बनता है। हालांकि, एक एम्बोलस संचार प्रणाली के माध्यम से यात्रा करता है जब तक कि यह अटक न जाए। इसलिए, थ्रोम्बस और एम्बोलस के कारण और प्रकार मूल में समान हैं।

अधिक जानने के लिए पढ़ें: सबएरेक्नॉइड और सबड्यूरल हेमरिज

यह शरीर को कैसे प्रभावित करता है और इसके लक्षण क्या हैं?

मस्तिष्क हमारे शरीर का वह अंग है जो रक्त प्रवाह के प्रति सबसे अधिक संवेदनशील होता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह कई कोशिकाओं, न्यूरॉन्स से बना है, जिन्हें लगातार बहुत अधिक ऑक्सीजन की आवश्यकता होती है। एक क्षेत्र में रक्त के प्रवाह में रुकावट मस्तिष्क के ऊतकों को शोष का कारण बनता है और कुछ ही मिनटों में मर जाता है।

सेरेब्रल एम्बोलिज्म के लक्षण अचानक प्रकट होते हैं। इसके अलावा, ऐसे मामले हैं जिनमें वे धीरे-धीरे घंटों में प्रकट होते हैं। हालाँकि, यह असामान्य है।

लक्षण उस रक्त वाहिका पर निर्भर करेंगे जो इसे प्रभावित करती है और मस्तिष्क का क्षेत्र और विस्तार जिसे वे रक्त में ले जाते हैं। सेरेब्रल एम्बोलिज्म के कुछ सबसे आम लक्षण हैं:

  • सरदर्द
  • शरीर के एक या एक से अधिक छोरों में कमजोरी महसूस करना या कम होना
  • अचानक बोलने या समझने में परेशानी होना
  • चलते समय असंयमित आंदोलन
  • चक्कर आना या चक्कर आना
  • एक या दोनों आँखों में दृष्टि हानि

यह लेख आपको दिलचस्पी ले सकता है : 8 चेतावनी सूचक लक्षण जो ब्रेन स्ट्रोक से पहले आपका शरीर देता है

डायग्नोसिस और इलाज

 

सेरेब्रल एम्बोलिज्म में लक्षण तुरंत प्रकट होते हैं, और इमेजिंग अध्ययन पैथोलॉजी की पुष्टि कर सकते हैं।

सेरेब्रल एम्बोलिज्म एक आपातकालीन स्थिति है। ऐसा इसलिए है क्योंकि लंबे समय तक मस्तिष्क क्षेत्र सिंचाई के बिना चला जाता है, अधिक ऊतक मर जाएगा, और परिणाम अधिक गंभीर और अपरिवर्तनीय होंगे। इस प्रकार, इस स्थिति में लक्षणों की तीव्र पहचान और आपातकालीन सेवाओं को कॉल करने की आवश्यकता होती है।

एक बार आपातकालीन सेवाओं को बुलाए जाने के बाद, स्वास्थ्य कार्यकर्ता रोगी की स्थिति का मूल्यांकन करने के लिए प्रभारी हैं। यदि आवश्यक हो, तो चिकित्सा पेशेवर परीक्षण का अनुरोध करेंगे, जैसे कि सीटी स्कैन, यह पुष्टि करने के लिए कि यह एक स्ट्रोक है और इसे विभिन्न प्रकारों में से एक में वर्गीकृत किया गया है।

एक बार डॉक्टर सेरेब्रल इस्किमिया के प्रकार को स्थापित कर लेते हैं, तो वे जिस गति से इसका इलाज करते हैं, वह आवश्यक होगा। सेरेब्रल एम्बोलिज्म का इलाज उन दवाओं के साथ किया जा सकता है जो एम्बोलस को भंग कर देते हैं या इसे हटाने के लिए सर्जरी के साथ। यह एम्बोलस के प्रकार और उसके स्थान पर निर्भर करेगा। इस प्रकार, विशेषज्ञ उस उपचार का निर्णय लेते हैं जो प्रत्येक मामले में सबसे अच्छा होता है।

सेरिब्रल एम्बोलिज़म एक इमरजेंसी है

यह एक सामान्य विकृति और एक आपातकालीन स्थिति है। इस प्रकार, आपातकालीन सेवाओं को सूचित करने के लिए लक्षणों और चेतावनी संकेतों को पहचानना आवश्यक है। फिर, वे अनुसरण करने के लिए सबसे उपयुक्त कदम तय करेंगे।

आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि एक व्यक्ति हमेशा उन सभी कार्यों को पुनर्प्राप्त करने में सक्षम नहीं होगा जो एक स्ट्रोक पीड़ित होने के बाद वे खो गए थे। इस स्थिति में पुनर्वास की आवश्यकता होती है, जिसकी अवधि प्रत्येक विशेष मामले पर निर्भर करेगी।

 
  • Cabrerizo-García JL, Zalba-Etayo B, Martín-Villen L. Embolismo gaseoso arterial cerebral y coronario. Vol. 138, Revista Medica de Chile. Sociedad Medica de Santiago; 2010. p. 1461–2.
  • Actualidades en prevención secundaria de infarto cerebral por fibrilación auricular [Internet]. [cited 2020 Apr 11]. Available from: https://www.medigraphic.com/cgi-bin/new/resumen.cgi?IDARTICULO=35550
  • Revista Medicina – Google Libros [Internet]. [cited 2020 Apr 11]. Available from: https://books.google.es/books?hl=es&lr=&id=jIHzwkqXDhIC&oi=fnd&pg=PA202&dq=embolia+cerebral&ots=d-dWbKWHhR&sig=i10vOCBY-DMUarKdv6H7ScHtxM8#v=onepage&q=embolia cerebral&f=false